E Shram Card : अगर आपको मिला है ऐसा Message, 100% श्रम कार्ड का पैसा

E Shram Card Message: बहुत सारे लोगों को ई श्रम कार्ड में अपना वर्तमान पता अपडेट करने को कहा गया है. इसके लिए उनके मोबाइल नंबर पर मैसेज भी भेजा गया है. अक्सर लोग इस तरह के मैसेज देख कर डर जाते हैं लेकिन यहां पर आपको बिल्कुल भी परेशान नहीं होना है क्योंकि आज हमने यह जो आर्टिकल लिखा है इसमें E Shram Card Message से जुड़ी हर प्रकार की जानकारी मुहैया कराएंगे जिसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना पड़ेगा, बस आपको यह पोस्ट अंत तक पढ़ लेना.

अगर आप उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड इत्यादि राज्य के निवासी हैं लेकिन अपने राज्य में ना रहते हुए किसी दूसरे राज्य में जाकर काम कर रहे हैं जैसे कि दिल्ली, कोलकाता, मुंबई, चेन्नई, अहमदाबाद, बेंगलुरु इत्यादि. तो फिर आपको अपना वर्तमान एड्रेस ही ई श्रम कार्ड में डालना है और इसी से जुड़ा हुआ अपडेट करने को लेकर लोगों के नंबर में मैसेज भेजा गया है.

उदाहरण के लिए अगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं और बेंगलुरु में काम कर रहे हैं तो फिर आपको अपना एड्रेस उत्तर प्रदेश हटाकर बेंगलुरु करना होगा क्योंकि ई श्रम कार्ड में आपको वर्तमान पता डालने के लिए बोला गया है ना कि स्थाई पता.

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने पर आपको आपके समस्या का समाधान जरूर प्राप्त होगा. आप इस आर्टिकल को पढ़कर जान जाएंगे कि अपना वर्तमान पता अपडेट कैसे करें. इसके लिए आपको किस वेबसाइट में जाना पड़ेगा और इसकी प्रक्रिया क्या है? तो इस तरह की पूरी जानकारी आपको इसी आर्टिकल में प्राप्त हो जाएगी.

E Shram Card Message Details

योजना का नामई श्रम कार्ड योजना
स्थानभारत
विभागश्रम व रोजगार मंत्रालय (भारत सरकार)
आर्टिकलE Shram Card Message
लेटेस्ट अपडेटई श्रम कार्ड के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर वर्तमान पता अपडेट करने के लिए मैसेज भेजा जा रहा है.
मैसेज किसे जा रहा हैजो अपने राज्य में न रहकर किसी अन्य राज्य में काम कर रहे हैं जैसे दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई इत्यादि
हेल्पडेस्क नंबर14434
आधिकारिक वेबसाइटClick करें

E Shram Card संदेश

E Shram Card Message के रूप में सभी श्रम कार्ड धारकों को एक एसएमएस भेजा गया है जिसमें यह बताया गया है कि आपको अपना वर्तमान पता अपडेट करना है. अगर आप अपना वर्तमान पता अपडेट नहीं करते हैं तब तक आपको E Shram Card का लाभ हो सकता है कि प्राप्त ना हो.

कई सारे तो ऐसे भी लोग हैं जिन्हें अपने मोबाइल फोन में E Shram Card Message प्राप्त नहीं हुआ है तो ऐसे लोगों को परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि इस आर्टिकल में इससे जुड़ी भी जानकारी दी गई है कि मैसेज ना प्राप्त होने पर क्या करें. तो इस आर्टिकल को समझ ले कि आपके लिए बेहद जरूरी है और इसे अंत तक जरूर पढ़ें.

भारत में यह एक आम बात है कि किसी एक राज्य के श्रमिक देश के किसी अन्य राज्य में जाकर किसी प्रकार का जॉब या फिर बिजनेस करता है. बहुत सारे मजदूर होते हैं जिन्हें अपने राज्य के अंतर्गत अच्छे ढंग का काम प्राप्त नहीं हो पाता तो फिर दूसरे राज्य में पलायन करना पड़ता है.

भारत सरकार द्वारा शुरू की गई ई श्रम कार्ड हर उस मजदूर के लिए है जो असंगठित क्षेत्र से जुड़ा हुआ है. फिर चाहे वह किसी भी राज्य का हो, किसी भी राज्य में जाकर काम कर रहा हो, वह इसका लाभ उठा सकता है. लेकिन अभी हाल ही में अपडेट मिला है कि यह जो श्रमिक और मजदूर हैं और वह कहीं से भी हो और कहीं भी काम कर रहे हो तो उन्हें अपना स्थाई पता नहीं डालना है बल्कि उन्हें अपने ई श्रम कार्ड में अपडेट करना है.

अगर आप जिस राज्य के निवासी हैं और उसी राज्य में काम कर रहे हैं तो फिर आपको अपने E Shramik Card में पता बदलने की जरूरत नहीं है.

ई श्रम कार्ड में वर्तमान पता कैसे अपडेट करें – E Shram Card Message For Address Update?

यहां पर आपके लिए सबसे जरूरी बात यह है कि ई श्रम कार्ड में अपने वर्तमान पता को कैसे अपडेट करें. नीचे हमने आपके लिए ई श्रम कार्ड का वर्तमान पता अपडेट करने का तरीका बताया है तो उसे फॉलो करके आप खुद ही अपना वर्तमान पता डेट कर सकते हैं:

  • E Shram Card Address Update करने के लिए सबसे पहले आपको ई श्रम कार्ड के लिए बनाए गए ई श्रम पोर्टल की ऑफिशियल वेबासइट को खोलना पड़ेगा.
E-Shram Card Update Address
  • होम पेज पर आपको Already Registered? का सेक्शन दिखाई देगा. वहां पर आपको Update Profile का ऑप्शन मिलेगा और उस पर क्लिक करें.
  • क्लिक करने के बाद आप एक नए पेज पर जाएंगे जिसमें आपको अपना आधार नंबर डालना है और फिर Send OTP बटन पर क्लिक करना है.
E shram update profile
  • आपके मोबाइल नंबर पर आपको एक ओटीपी प्राप्त होगा. अगले पेज में जाकर प्राप्त ओटीपी को इंटर करना है.
  • अगले पेज में आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे – Update Profile and Update/Download UAN Card जिसमें आपको Update Profile पर क्लिक कर लेना है.
E Shram Address Update step
  • फिर आपको अपना वर्तमान पता अपडेट करना है जिसमें आपको ऑप्शन के रूप में Correspondence address/ Present Address दिखाई देगा.
  • अपना पता अपडेट कर लेने के बाद में सबमिट बटन पर क्लिक करें और इस प्रकार आपका पता अपडेट हो जाएगा.

यह तरीका है जिसे अपनाकर कोई भी श्रम कार्ड धारक अपना पता आसानी से बदल सकते हैं और पुराने पते को बदलकर वर्तमान पते में अपडेट कर सकते हैं. जिससे यह सुनिश्चित हो जाएगा कि आपको ही श्रम कार्ड का लाभ अवश्य मिलेगा.

Conclusion

आज के आर्टिकल में हमने श्रम कार्ड धारकों को अपना वर्तमान पता अपडेट करने का तरीका बताया है. जिस भी ई श्रम कार्ड धारक को E Shram Card Message प्राप्त हुआ है जिसमें यह बोला गया है कि आपको अपना वर्तमान पता अपडेट करना है, उनके लिए यहां पर हमने यह जानकारी स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया के माध्यम से बताई है. जितने भी ई श्रम कार्ड धारक ने अपना वर्तमान पता अपडेट नहीं किया है तो आप तुरंत से अपने वर्तमान पता को अपडेट कर ले. ताकि आपको श्रम कार्ड लाभ मिलने से वंचित ना किया जाए.

अगर आपको हमारे इस आर्टकिले के माध्यम से कुछ मदद मिली हो तो इसे दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें.

E Shram Card Message से जुड़े महत्वपूर्ण लिंक्स

Address Update Link Click Here
लेटेस्ट अपडेट ई श्रम कार्ड से लिंक किये मोबाइल नंबर पर वर्तमान पता को अपडेट को लेकर मैसेज किया जा रहा है.
Join Our Telegram GroupClick Here
Official WebsiteClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

1 thought on “E Shram Card : अगर आपको मिला है ऐसा Message, 100% श्रम कार्ड का पैसा”

Leave a Comment

×