E Shram Card Latest Update : इस दिन आएंगे सभी कार्ड धारकों के खाते में 1-1 हजार रु इस प्रकार से कर सकते हैं जांच

जैसा कि मैंने आपको पहले भी अपने आर्टिकल के माध्यम से ही श्रम कार्ड के बारे में कुछ जानकारियां दी है कि श्रम कार्ड  योजना हमारे देश के केंद्र सरकार के द्वारा लागू किया गया अनेकों सरकारी योजनाओं में से गरीब मजदूरों के लिए एक कल्याणकारी योजना है। यह श्रम कार्ड के तहत आर्थिक सहायता हमारे देश के गरीब मजदूरों को प्रदान किया जाता है। तथा यह मजदूर हमारे देश के असंगठित क्षेत्रों में कार्यरत होते हैं।

e shram card latest update

तो दोस्तों आप में से भी कोई भी श्रम कार्ड धारक है और आपको इस श्रम कार्ड का पहली किस्त मिल चुकी है। और आप अपनी दूसरी किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं तो यह आर्टिकल मैंने आप सभी लोगों के लिए ही लाया हूं। क्योंकि यह कहा जा रहा है कि हमारे देश की सबसे बड़ी जनसंख्या वाला राज्य उत्तर प्रदेश के श्रम विभाग के द्वारा कुछ जानकारियां निकाली गई है जिसके मुताबिक श्रम कार्ड धारकों को दूसरी किस्त की राशि इसी महीने मैं इस श्रम कार्ड धारकों के अकाउंट में बहुत ही जल्द ट्रांसफर कर दी जाएगी।

E Shram Card Latest Update 2022

आंकड़ों के मुताबिक यह निकल कर आ रहा है कि हमारे देश में अभी तक बहुत सारे अर्थात हजारों श्रमिकों के अकाउंट में पहली किस्त का भी राशि नहीं डिपॉजिट हुआ है। जिसे लेकर देश के बहुत सारे  श्रमिकों में यह कन्फ्यूजन में है कि उनके अकाउंट में श्रम कार्ड के तहत पैसे आएंगे अथवा नहीं।

किंतु मैं आपको जानकारी के तहत यह बता दूँ कि श्रम विभाग के अंतर्गत यह घोषणा की गई है कि देश में जितने भी श्रम कार्ड बनाए गए हैं उन सभी श्रम कार्ड धारकों में कुछ कार्ड को फर्जी भी पाए गए हैं। अर्थात यह कहा गया है कि देश में कुछ ऐसे तरह के भी लोग हैं जो इस राम कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन तो करवा चुके हैं किंतु है इस के योग्य नहीं पाए गए हैं। इसीलिए श्रम विभाग ने इसके लिए अब पूरी प्रतिष्ठा से इस आंकड़ों को जांच करने के लिए संपूर्ण तरीके से तैयार कर रही है।

ये भी पढ़ें:

सूत्रों से यूपी के मुख्यमंत्री योगी सरकार के शपथ ग्रहण के बाद जितने भी योग्य श्रमिकों हैं इस श्रम कार्ड योजना के तहत उन सभी श्रमिकों को दूसरी किस्त का भी पैसा उनके अकाउंट में डिपाजिट करने की जानकारी भी प्राप्त हुई है।

चुकी आपको बता दूं कि उत्तर प्रदेश की सरकार अर्थात योगी सरकार ने  इस श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत बहुत सारे ऐसे श्रमिकों की एक लिस्ट बनाई है, जिसमें से कई लोग छोटा- छोटा व्यवसाय चलाते हैं एवं वह लोग इसके साथ – साथ राशन कार्ड के बीपीएल कार्ड के लाभार्थी भी है। अर्थात कहा जाए तो उनकी वार्षिक आय भी दो लाख से कम है। इसलिए यूपी सरकार के द्वारा श्रमिक कार्ड विभाग के मंत्रालय ने श्रम कार्ड पोर्टल के अंतर्गत बहुत सारे ऐसे श्रमिकों का एक डेटाबेस भी तैयार कर चुका था। जिसके आधार पर उन्हें इसी साल के जनवरी माह के प्रथम सप्ताह में सभी रजिस्टर्ड श्रमिकों के खाते में पहली किस्त का 1000 रुपए की राशि भी उन सभी के खातों में ट्रांसफर कर दिए गए थे।

वही इन सभी रजिस्टर्ड श्रमिकों में से कुछ ऐसे श्रमिक है जिनके खातों में पैसे अभी तक नहीं पहुंचे हैं किंतु उन्हें चिंता करने की किसी भी प्रकार की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि सरकार द्वारा यह ऐलान किया गया कि कुछ दिनों के पश्चात ही उन सभी श्रम कार्ड धारकों को उनके खाते में भी जल्द ही पैसा डिपॉजिट किया जाएगा

आइए जाने किस दिन आएगी दूसरी किस्त श्रम कार्ड का पैसा

दोस्तों जैसा कि मैंने आपको किस आर्टिकल के माध्यम से ऊपर पहले ही बता चुका हूं कि ई श्रम कार्ड की पहली किस्त का पैसा सभी श्रम कार्ड धारकों के अकाउंट में सरकार के द्वारा ट्रांसफर कर दिए जा चुके हैं। वहीं लोगों को दूसरी किस्त का पैसा आने के लिए

बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं तो दोस्तों यूपी सरकार की यह योजना थी कि पूरे प्रदेश में जितने भी श्रमिक हैं उन सभी को दूसरी किस्त का पैसा जनवरी माह के अंतिम सप्ताह में सभी के अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाए। किंतु आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि इसी बीच में देश के चुनाव आयोग ने देश के उत्तर प्रदेश राज्य में चुनाव की घोषणा भी कर दी। जिसके बाद श्रम कार्ड धारकों को उनके खातों में दूसरी किस्त का पैसा आने पर रोक लगा दी गई।

किंतु दोस्तों जब चुनाव के नतीजे भी आ गए और चुनाव भी समाप्त हो गए तो श्रम कार्ड योजना के तहत दूसरी किस्त का पैसा को लेकर यह खबर काफी चर्चित हो रही है। और यह सुर्खियों में भी आ रही है। कहा जा रहा है कि योगी 2.० का शपथ ग्रहण इसी वर्ष 25 मार्च 2022 को कर लिए थे।किंतु योगी का ऐलान था की शपथ लेने के पश्चात अगले सप्ताह के अंदर ही श्रम कार्ड योजना के तहत सभी श्रमिकों के खातों मेंदूसरी किस्त का पैसा ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

श्रम कार्ड के पैसे अपने खाते में किस प्रकार से चेक करें

  • श्रम कार्ड के पैसे अपने खाते में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के द्वारा मैसेज की प्रक्रिया से जांच कर सकते हैं।
  • जिस बैंक का अकाउंट आप श्रम कार्ड योजना में रजिस्टर्ड करने के दौरान दर्ज किया था उस बैंक में जाकर आप अपना अकाउंट चेक करवा सकते हैं। जिससे आपको पता चल जाएगा आप पर पैसा साम्काट योजना के तहत आई है या नहीं।
  • आप बैंक में जाकर अपने पासबुक को प्रिंट करवा कर भी चेक करवा सकते हैं जिससे आपको पता चल जाएगा कि आपका श्रम कार्ड के द्वारा पैसे का ट्रांसफर हुआ है या नहीं।
  • यदि आप डिजिटल पेमेंट का उपयोग करते हैं तो आप अपने फोन में गूगल पे, पेटीएम,वॉलेट, यूपीआई, फोन पे जैसे ऐप के जरिए भी अपना बैंक का बैलेंस चेक कर सकते हैं। जिसके तहत आपको पता चल जाएगी कि श्रम कार्ड के साथ पैसे आई है या नहीं।
  • बैंक के द्वारा यह व्यवस्था भी करवाई गई है कि आप अपने खाते की जानकारी अथवा बैलेंस की जानकारी से संबंधित टोल फ्री नंबर पर कॉल करके अपना बैलेंस इंक्वायरी कर सकते हैं।

निष्कर्ष

तो दोस्तों जैसा कि मैंने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से श्रमिक कार्ड योजना के तहत उत्तर प्रदेश राज्य में दूसरी किस्त के पैसे से संबंधित तमाम विषयों पर आपको जानकारी प्रदान की है। आशा है कि आर्टिकल आपको बेहद पसंद आई होगी। तो दोस्तों इस आर्टिकल से संबंधित आपके मन में किसी भी तरह का सवाल हो तो कृपया कमेंट बॉक्स के जरिए अवश्य पूछे हम उसका प्रत्युत्तर देने में जल्दी समर्थ होंगे।

लाभदायक पोस्ट पढ़ें


Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×