E Shram Card 2022 : रजिस्ट्रेशन कराने में महिलायें पुरुषों से भी आगे

ई श्रम कार्ड 2022 | ई श्रम कार्ड के फायदे | ई श्रम कार्ड कैसे बनाये | ई श्रम कार्ड के उदेश्य | e shram card in hindi | e shram card online | e shram card benefits | e shram card online apply 2022 |

ई श्रम कार्ड 2022 : जैसा की हम सब जानते है की रोजगार मंत्रालय द्वारा एक नई योजना चलाई गई है जिसे हम ई श्रम योजना कहते है. इस योजना के अंतर्गत सभी श्रमिकों को बहुत सारे लाभ मिलेंगे अगर आपने अभी तक ई श्रम पोर्टल पर पंजीकरण नहीं कराया है तो फिर जल्द से जल्द करा ले. इस योजना के अंतर्गत श्रमिकों को केंद्र सरकार नरेंद्र मोदी द्वारा किस्त के रूप 1000 रुपए दिया जाएगा. और साथ ही 60 वर्ष आयु के बाद श्रमिकों को ₹3000 का पेंशन दिया जाएगा. इस योजना के अंतर्गत गरीब मजदूर श्रमिकों को सुरक्षा प्रदान किया जाएगा. उनके काबिलियत के हिसाब से रोजगार प्रदान किया जाएगा, जिससे कि भारत का अच्छे से विकास हो सके और श्रमिकों को किसी तरह की परेशानी ना हो सके.

इस आर्टिकल के माध्यम से आज हम आप सभी को बताएंगे कि आप 3000 रुपए पेंशन का लाभ कैसे उठा सकते है?साथ ही हम बताएंगे कि आप ई श्रम पोर्टल पर आवेदन कैसे करेंगे. यह भी बताएंगे की आप श्रम पोर्टल पर लॉगइन कैसे करेंगे और इससे करने के क्या फायदे हैं. श्रम कार्ड योजना की शुरुआत करने का क्या उद्देश्य क्या है ये भी आपको बताएँगे. तो पूरी जानकारी पाने के लिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े जिससे कि आप इससे जुड़े सारे जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और श्रम पोर्टल पर अपना नाम पंजीकरण करा सकते हैं.

श्रम कार्ड के आयोजित आवेदन में महिलाएं पुरुषों से आगे

श्रम कार्ड के आवेदन में पुरुषों से भी आगे महिलाएं निकल चुकी है और जो सबसे बड़ी संख्या है आवेदन करने की वह महिलाओं की है. उत्तर प्रदेश और वेस्ट बंगाल में सबसे अधिक आवेदन की गई है. देशभर में कुल मिलाकर 8 करोड लोगों ने श्रम कार्ड बनवाया है.

श्रमिकों के तौर पर महिलाओं की संख्या 24.8 प्रतिशत है लेकिन फिर भी इतनी कम महिला श्रमिक होने के बावजूद पुरुषों से अधिक आवेदन महिलाओं द्वारा ही किया गया है.

ई श्रम कार्ड ऑनलाइन आवेदन 2022

श्रम पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण कराने के लिए श्रमिकों को रोजगार मंत्रालय के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, जो कि register.eshram.gov.in है. अगर आपने अभी तक पंजीकरण नहीं कराया है तो फिर हमारे बताए हुए प्रक्रिया को फॉलो करते हुए जल्द से जल्द कर ले:

  1. ई श्रम पोर्टल पर आवेदन करने के लिए श्रमिकों को सबसे पहले उसके अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  2. उसके बाद सेल्फ रजिस्ट्रेशन ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
  3. फिर आधार कार्ड से लिंक किया हुआ मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड भरना होगा. भरने के बाद उसे सबमिट बटन पर क्लिक कर दे.
  4. फिर इसके बाद आधार कार्ड नंबर डालना होगा फिर उसे सबमिट बटन पर क्लिक करना है.
  5. इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक इंटरफ़ेस खुल जाएगा जिसमें आपको बैंक डिटेल्स और अन्य जानकारी भरने होंगे और भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा.
  6. आप श्रम पोर्टल पर अपना नाम पूरी तरह नामांकन कर चुके हैं. अब आप अपना श्रम कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं अथवा उसका प्रिंट आउट निकाल सकते हैं.

ई-श्रम कार्ड ऑफलाइन आवेदन कैसे करें?

यदि आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक नहीं है और आप श्रम कार्ड पोर्टल पर अपना नाम पंजीकरण कराना चाहते हैं तो फिर आपको सबसे पहले आपके नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाना होगा.

सेंटर पर जाने के बाद उनके पास अपनी दस्तावेज जमा कर दें. वह आपको कुछ समय बाद श्रम कार्ड दे देगा. इस तरह से आप श्रम पोर्टल पर अपना नाम पंजीकरण करा सकते है.

ई श्रम कार्ड मे लगने वाले जरूरी दस्तावेज

श्रम कार्ड में आवेदन देने के लिए श्रमिकों को सबसे पहले उससे जुड़ी दस्तावेज अपने साथ रखने होंगे जिससे कि आवेदन के समय किसी भी तरह की परेशानी ना हो और आप आसानी से आवेदन दे सकें।

तो आइए जानते हैं वह जरूरी दस्तावेज क्या है:

  1. आधार से लिंक किया हुआ मोबाइल नंबर.
  2. बैंक पासबुक और उसकी आईएफएससी कोड.
  3. पैन कार्ड और आयु प्रमाण पत्र ना भी हो तो चलेगा.

ई श्रम कार्ड योजना 2022 मुख्य उद्देश्य

श्रम कार्ड योजना का मुख्य उद्देश्य देश के असंगठित क्षेत्रों के श्रमिकों एवं कामगारों को मदद करना और उन सभी का डाटा एकत्रित करना है जिससे कि जरूरत के समय में उनका मदद किया जाए और कुशलता के हिसाब से उन्हें रोजगार प्रदान किया जाए. साथ ही उनके सुरक्षा के लिए बीमा योजना भी प्रदान की जाए.

जैसा कि हम सब जानते हैं की लोनडाउन के दौरान बहुत से मजदूरों को खाने के लाले पड़ गए थे. वह मजदूर जो रिक्शा चलाते हैं और ऑटो चलाते हैं और वह अन्य मजदूर जो मुश्किल से एक वक्त की पेट भरने के लिए कमाते हैं उन सभो की मदद करने के लिए इस योजना का शुरूआत किया गया था.

ई श्रम कार्ड 2022 डिटेल्स

ई श्रम कार्ड एक 12 अंकों का कार्ड है जिसके अंतर्गत श्रमिकों को बहुत सारे लाभ मिलेंगे. इस योजना की शुरुआत 26 अगस्त 2021 को केंद्र सरकार नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किया गया था. इसका उद्देश्य असंगठित क्षेत्रों के श्रमिकों एवं कामगारों का डाटा एकत्रित करना था और उनके जरूरत के हिसाब से उनका मदद करना था. असंगठित क्षेत्र में आने वाले कार्य खेती करना, मुर्गी पालन करना, मछली पालन करना, रिक्शा चलाना इत्यादि है.

योजना का नाम ई श्रम कार्ड
संचालन यूपी और केंद्रीय सरकार
सत्र 2021-2022
लाभार्थी असंगठित क्षेत्र के श्रमिक
लाभ श्रमिकों को आर्थिक मदद, पेंशन, बीमा
आर्टिकल श्रेणी सरकारी योजना
जरुरी दस्तावेज आधार कार्ड, बैंक खाता
आधिकारिक वेबसाइट register.eshram.gov.in

ई-श्रम कार्ड पोर्टल पर पंजीकरण कराने के फायदे

श्रम कार्ड पोर्टल पर पंजीकरण कराने के अनेक फायदे हैं:

  • इसमें श्रमिकों को किस्त अनुसार पेंशन दिया जाएगा.
  • इस योजना के अंतर्गत श्रम कार्ड धारकों को ₹200000 का दुर्घटना बीमा मिलेगा और साथ ही स्वास्थ्य इलाज में आर्थिक सहायता मिलेगा.
  • मकान निर्माण में सहायता के तौर पर पैसे दिए जाएंगे और गर्भवती महिलाओं को अपने बच्चों के भरण पोषण के लिए उचित सुविधा प्रदान किया जाएगा.
  • अगर किसी मजदूर एवं श्रमिकों को 60 वर्ष आयु से पहले किसी भी तरह का दुर्घटना हो जाती है तो उनके पास पूर्ण बीमा होगा. अगर दुर्घटना में उसकी मृत्यु हो जाती है तो फिर उसके परिवार वालों को ₹50000 का पेंशन दिया जाएगा. बिल्कुल उसी तरह जैसे किसी सरकारी कर्मचारी की मृत्यु होने पर उसके परिवार वालों को दिया जाता है.
  • 60 वर्ष आयु के बाद श्रमिकों को वृद्धावस्था के तौर पर ₹3000 की पेंशन दिया जाएगा.
  • यदि आपके पास ई श्रम कार्ड है तो आप सभी सरकारी योजना के लाभ उठा सकते हैं. इस योजना से लगभग सभी राज्यों के श्रमिकों को लाभ मिल रहा है.

ई श्रम कार्ड से जुड़े अन्य सवाल FAQ

ई श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत लोगों को कितने की धन राशि मिल रही हैं?

इस योजना के अंतर्गत श्रमिकों को किस्त अनुसार 2 महीने के अंतराल पर ₹1000 दिया जा रहा है. वही बीमा के तौर पर श्रमिकों को ₹50000 दिया जा रहा है और फिर जो श्रमिक 60 वर्ष आयु पार कर जाएंगे उन सभी को ₹3000 वृद्धावस्था पेंशन के तौर पर दिया जाएगा.

योजना दूसरी किस्त कब तक मिलेगी?

ऐसा माना जा रहा है की श्रम कार्ड योजना की दूसरी किस्त जिसकी धनराशि 1000 रुपए हैं, वह मार्च महीने के अंत तक आपके बैंक अकाउंट पर भेज दिया जाएगा.

ई श्रम कार्ड पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

श्रम कार्ड पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करने के लिए लाभार्थियों को सबसे पहले उसके अधिकारी वेबसाइट पर जाना होगा, जो की register.eshram.gov.in है. उस के होम पेज पर जाने के बाद सेल्फ रजिस्ट्रेशन ऑप्शन पर क्लिक करें और फिर आगे स्टेप बाय स्टेप सभी जानकारी भरते हुए सबमिट बटन पर क्लिक करते हुए आगे बढे. अब आप अपना श्रम कार्ड देख सकते हैं और इस तरह से आप अपना नाम पंजीकरण करा सकते हैं.

ई श्रम कार्ड के क्या उदेश्य थे?

श्रम कार्ड योजना का उद्देश्य सभी असंगठित क्षेत्रों के श्रमिकों एवं कामगारों का डाटा एकत्रित करना था और उनके लिए बीमा योजना और उन्हें इंसुरेंस के तौर पर मदद प्रदान करना था.

निष्कर्ष

श्रम कार्ड योजना की शुरुआत केंद्र सरकार नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया था. इस योजना के अंतर्गत गरीब मजदूरों को किस्त अनुसार पेंशन दिया जाएगा और दुर्घटना होने पर मजदूरों के घर वालों को ₹5000 की धनराशि दी जायेगी. 60 वर्ष आयु के बाद श्रमिकों को ₹3000 वृद्धावस्था के तौर पर दिया जाएगा.

श्रम का लोगों को बहुत लाभ मिल रहा हैं. यदि आपने अभी तक श्रम कार्ड पोर्टल पर अपना नाम पंजीकरण नहीं कराया हैं तो जल्द से जल्द करा ले. पंजीकरण कराने के लिए आप सबों को उसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जो की आपको ऊपर दिया गया है. उम्मीद करता हूँ आप सभो को हमारे इस आर्टिकल से लाभ हुआ हों आगे भी इसी तरह की जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे ब्लॉग पर हमेशा आते रहें.

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×