e Shram Card eKyc: अगर अभी भी श्रम कार्ड के पैसे नहीं मिले हैं तो करें ये काम

e Shram Card eKyc:: कोरोना काल में आर्थिक मंदी से जूझ रहे श्रमिक वर्ग के नागरिकों के लिए श्रम और रोजगार मंत्रालय की ई-श्रम योजना काफी मददगार साबित हो रही है. इस योजना के तहत योगी सरकार ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्टर्ड लोगों को बैंक खाते में 2 महीने के हिसाब से 1000 रुपए ट्रांसफर कर चुकी है, लेकिन ऐसे बहुत लोग हैं, जिन्होंने इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन तो कराया है, लेकिन उनके खाते में अभी तक पहली किस्त नहीं आई है.

ई-श्रम कार्ड स्कीम (e-shram card scheme) में अपना रजिस्ट्रेशन करा चुके लोगों के लिए अच्छी खबर है. उत्तर प्रदेश सरकार ई-श्रम कार्ड रखने वाले श्रमिकों के खाते में भरण-पोषण भत्ता जारी कर रही है. जो श्रमिक इस भत्ते के लिए पात्र हैं, उनके खाते में पैसे जमा कराए जा रहे हैं. प्रति महीने 500 रुपये की दर से दो महीने की किस्त जारी की जा रही है. इस तरह हर श्रमिक के e-shram card के खाते में 1000 रुपये जमा किए जा रहे हैं. ई-श्रम कार्ड से जो बैंक खाता जुड़ा होगा, उसमें किस्त की राशि (e-shram payment status) जमा कराई जाती है. आप भी चाहें तो आसानी से किस्त के पैसे को चेक कर सकते हैं.

e shram card ekyc

ई-श्रम कार्ड क्या है?

योजना का नामई श्रम कार्ड योजना
लॉन्च डेट26 अगस्त 2021
लास्ट डेटनहीं है
वेबसाइटhttps://eshram.gov.in/
मंत्रालयश्रम और रोजगार मंत्रालय
योजना के पात्रअसंगठित मजदूर

यूपी सरकार (yogi government) ने श्रमिकों के खाते में भरण-पोषण भत्ता देने से पहले पूरे प्रदेश के कामगारों का आंकड़ा जुटाया था. दिसंबर अंत से ही श्रमिकों के खाते में ई-श्रम से जुड़े भत्ते का पैसा जमा कराया जा रहा है.

सरकार ने इसके लिए तकरीबन 2 करोड़ कामगारों का लक्ष्य तय कर पैसे ट्रांसफर कर रही है. लेकिन अभी सभी श्रमिकों के खाते में पैसे नहीं डाले जा सके हैं.

इसे देखते हुए अब दो महीने का पैसा एकसाथ जमा किया जा रहा है. प्रति महीने 500 रुपये के हिसाब से खाते में 1000 रुपये जमा कराए जा रहे हैं. यह पैसा डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (direct benifit transfer) के अंतर्गत जमा कराए जा रहे हैं.

करोड़ों श्रमिकों को होगा लाभ

जानकारी के अनुसार, योगी सरकार ने राज्य के 2 करोड़ श्रमिकों के बैंक अकाउंट में ई-श्रम योजना के तहत पैसे ट्रांसफर करने का लक्ष्य निर्धारित किया है. योजना के तहत मजदूरों को आर्थिक मदद दी जा रही है. ताकी वह अपने परिवार का भरण-पोषण कर सकें.

इसके अलावा इस योजना के तहत यूपी गवर्नमेंट की महत्वपूर्ण कल्याणकारी योजनाओं का भी लाभ मिल सकेगा. सरकार ने दिसंबर से मजदूरों के खाते में पैसे ट्रांसफर करना शुरू कर दिए हैं.

सरकार अब तक लगभग 50 लाख से ज्यादा लाभार्थियों के खाते में 1000-1000 रुपए ट्रांसफर कर चुकी है.

ई-श्रम कार्ड अप्लाई करने के लिए पात्रता

ई-श्रम कार्ड की पात्रता के लिए जो लोग हैं, उनके कार्य ये रहे. जैसे की सफाई कर्मचारी, गार्ड, ब्यूटी पार्लर वर्कर, प्लंबर, इलेक्ट्रीशियन, वेल्डिंग वर्कर, मजदूर, ईंट भट्ठा मजदूर, मछुआरा, रिक्शा चालक, कुली, ठेला लगाने वाला, चाय वाला, नाई, मोची, दर्जी, बढ़ई, खदान मजदूर, मूर्तिकार, पंचर बनाने वाला, दुकान के क्लर्क, सेल्समैन, हेल्पर, ऑटो ड्राइवर, ड्राइवर, डेयरी वाले, पेपर हॉकर, नर्स, वार्डबॉय, आया, मंदिर के पुजारी आदि लोग इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं.

ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के लिए सबसे पहले आधार कार्ड, बैंक पासबुक, बिजली बिल या फिर राशन कार्ड और एक्टिव मोबाइल नंबर की जरूरत होती है. इसके बाद आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in पर जाएं. यहां स्क्रीन पर आपको ‘Register on eSHRAM’पर क्लिक करना होगा. इसके बाद अपना फोन नंबर डालें (आधार से जुड़ा) और फिर कैप्चा कोड डालें, फिर सेंड ओटीपी पर क्लिक करें. इसके बाद, ई-श्रमिक पोर्टल पर आपका रजिस्ट्रशेन पूरा हो जाएगा.

किन लोगों को मिलेगा फायदा

e-shram card scheme का फायदा समाज के कई अलग-अलग वर्ग के लोगों को दिया जा रहा है. इनमें रेहड़ी-पटरी वाले, खोमचा लगाने वाले, रिक्शा और ठेला चालक, नाई, धोबी, दर्जी, मोची, फल, सब्जी और दूध बेचने वाले लोग शामिल हैं. इसके अलावा घर बनाने जैसे काम में लगे श्रमिक भी शामिल हैं.

कोरोना की पहली लहर में सरकार ने अन्य राज्यों से यूपी में लौटे श्रमिकों की आर्थिक मदद की थी. अब फिर से ई-श्रम कार्ड स्कीम के तहत इन श्रमिकों को भत्ते के रूप में पैसे दिए जा रहे हैं.

जिनके खाते में पिछले महीने राशि नहीं आई, उन्हें दो महीने का पैसा जोड़कर दिया जाएगा.

लाभार्थियों को क्या मिलेगी सुविधा

इस योजना के अंतर्गत लोगों को 2 लाख तक का दुर्घटना बीमा भी दिया जा रहा है. इस स्कीम में श्रमिकों के खाते में सीधे पैसे भेजकर लाभ दिया जा रहा है.

सरकार ई-श्रम कार्ड स्कीम (e-shram card scheme) के जरिये लाभार्थियों को आगे चलकर पेंशन का लाभ देने की भी तैयारी में है.

केंद्र सरकार इस योजना पर काम कर रही है. इसी कार्ड के जरिये लोगों को स्वास्थ्य इलाज में भी आर्थिक सहायता दी जाएगी.

गर्भवती महिलाओं को बच्चों के भरण-पोषण के लिए राशि दी जाएगी. मकान बनवाने के लिए सरकार की तरफ से धनराशि दी जाएगी.

बच्चे की पढ़ाई के लिए भी सरकार आर्थिक मदद देगी. इस स्कीम के जरिये केंद्र और राज्य सरकार की स्कीम का लाभ सीधा खाते में पहुंचाया जाएगा.

ई श्रम कार्ड का कैसे चेक करें स्टेटस

आपके ई-श्रम कार्ड में सरकारी पैसा पहुंच रहा है या नहीं, इसके 5 आसान तरीकों से चेक कर सकते हैं. आपके बैंक खाते से जो मोबाइल नंबर लिंक है, उसका मैसेज चेक करें.

सरकार जब भी इस तरह के फंड ट्रांसफर करती है तो मोबाइल पर मैसेज आता है. इससे पता चल जाएगा कि पैसा क्रेडिट हुआ है या नहीं. अगर बैंक खाते से मोबाइल लिंक नहीं है तो अपने बैंक या पोस्ट ऑफिस की ब्रांच में जाएं जहां खाता चल रहा है. वहां आपको बता दिया जाएगा कि पैसा ट्रांसफर हुआ है या नहीं.

आप चाहें तो अपने पासबुक की एंट्री करा कर जान सकते हैं. एंट्री में दिख जाएगा कि ई-श्रम का पैसा आया है या नहीं. मोबाइल में अगर गूगल पे, पेटीएम जैसे वॉलेट हैं तो उससे भी बैंक का खाता चेक कर सकते हैं

Join Telegram Click Here
WTechni Homepage Click Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×