E shram card: श्रम कार्ड आपके पास है तो फिर नो टेंशन घर बैठे मिल रहा है बड़ा फायदा

अगर आप असंगठित क्षेत्र में कार्य कर रहे मजदूर हैं और श्रम कार्ड बना रखा है तो जान ले कि सरकार आपको क्या-क्या फायदे दे रही है। सरकार ₹200000 की बीमा कवर राशि एवं ₹3000 प्रत्येक माह पेंशन राशि दे रही है।अगर आप यह जानना चाहते हैं कि और कौन-कौन से फायदे मिल रही है,तो आपको हमारे इस आर्टिकल में बने रहना होगा।

E shram card योजना 2022

सरकार गरीबों के लिए आए दिन कुछ ना कुछ योजनाएं लेकर आती रहती हैं। जिसमें एक से दो फायदे दिए जाते हैं परंतु सरकार इस बार ही श्रम कार्ड योजना लेकर आई है। जिसमें एक दो नहीं बल्कि बहुत से आकर्षक फायदे  दिए जा रहे हैं।

अगर आपने अब तक श्रम का नहीं बनवाया है तो यह आर्टिकल आपके लिए भी है इसमें हम आपको श्रम कार्ड से मिलने वाले बड़े फायदे के बारे में बताएंगे एवं आप इसे कैसे बनवा सकते हैं यह भी बताएंगे। जानकारी के लिए बता दें की जो जो व्यक्ति श्रम कार्ड के फायदे से अवगत है अब तक करीब 27 करोड़ से अधिक लोगों ने रजिस्ट्रेशन करवा लिया है। और इस योजना का लाभ उठा रहे हैं।

e-Shram Card Keys

योजना का नाम E shram card योजना 2022
विभाग का नाम        श्रम एवं रोजगार योजना
योजना का सञ्चालनभारतीय प्रधानमंत्री
राज्य का नाम  उत्तर प्रदेश 
भत्ता राशि   1000 रु
लाभ भरण-पोषण भत्ता एवं बीमा की धनराशि 
आवेदन प्रक्रिया  ऑनलाइन तथा कॉमन सर्विस सेंटर के द्वारा 
टोल फ्री नंबर 14434
ऑफिशियल वेबसाइट eshram.gov.in

यह योजना उन गरीब असंगठित वर्ग के में कार्य करने वाले मजदूरों को राहत देगी जिनकी आय सीमित है।  बस वह उतना ही कमाते हैं जिससे उनका पेट भर सके। इसके अलावा वे अपने जीवन में कोई और सुविधा का लाभ नहीं ले पाते हैं तू ऐसे गरीब लोगों की सहायता हेतु सरकार श्रम कार्ड योजना लेकर आई है। जिसमें बहुत सी सुविधाएं दे रही हैं ताकि उन मजदूरों का जीवन स्तर बेहतर बन सके।  तो आइए इस कार्ड के खूबियों के बारे में विस्तार से जानते हैं, ताकि आप इस कार्ड के विषय में जानकारी प्राप्त कर कार्ड को जल्द से जल्द बनाकर उसका लाभ प्राप्त कर सकें।

e shram list

ई श्रम कार्ड आपके पास है तो फिर नो टेंशन घर बैठे मिल रहा है बड़ा फायदा

जी हां सही सुना आपने अगर आपके पास ई श्रम कार्ड है तो आपको टेंशन लेने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि  सरकार की तरफ से घर बैठे ही आपको बड़े बड़े फायदे मिलने वाले हैं। सरकार श्रम कार्ड धारकों को श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत बहुत सी योजनाओं का फायदा दे रही हैं। भरण-पोषण भत्ता योजना के तहत ₹500 प्रत्येक माह किश्त में राशि दे ही रही थी परंतु सरकार अब श्रम कार्ड धारकों को बहुत सारी योजनाएं देने वाली है जिसमें ₹१00000 क्षतिपूर्ति राशि, ₹3000 पेंशन ,स्कॉलरशिप पीएम आवास योजना जीवन ज्योति बीमा के तहत ₹200000 मुफ्त में साइकिल मशीनें गैस सिलेंडर आदि जैसे बड़े-बड़े फायदे सुविधाएं दे रही है। श्रम कार्ड से मिलने वाले फायदे के बारे में विस्तार से जाने—

सरकार श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत बहुत सारी योजनाएं चलाई है जिसका लाभ श्रम कार्ड धारकों को मिल रहा है जिन श्रमिकों को इस योजना के बारे में जानकारी नहीं है तो हम आपको यहां वह जानकारी देने वाले हैं।

  1. भरण-पोषण भत्ता योजना
  2. पीएम आवास योजना
  3. जीवन ज्योति बीमा योजना
  4. यूपी छात्रवृत्ति योजना
  5. मुफ्त स्कॉलरशिप,साइकिल,स्कूटी, लैपटॉप, टेबलेट, एवं स्मार्टफोन वितरण योजना
  6. मुफ्त सिलाई मशीन योजना
E-Shram Card Payment Status list

1. भरण-पोषण भत्ता योजना   

इस योजना के तहत सरकार उन असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले सभी श्रमिकों को ₹500 प्रत्येक माह भत्ता की राशि किस्तों में दे रही है जो अपना श्रम कार्ड बनवा चुके हैं। गरीब मजदूरों को योगी सरकार ने ₹2000 आर्थिक सहायता के रूप में चार किस्तों में प्रत्येक माह ₹500 देने का ऐलान की है।

2. पीएम आवास योजना

इस योजना के तहत सरकार उन श्रम कार्ड धारकों को सहायता प्रदान करेगी। जिनके पास पक्के मकान बनाने के पैसे नहीं है।  सरकार उन्हें आर्थिक सहायता के रूप में मकान निर्माण हेतु ₹100000 आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है। 

3. जीवन ज्योति बीमा योजना

सभी मजदूर भाइ जिन्होंने श्रम कार्ड बनवा रखा है सरकार जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत श्रम कार्ड धारकों को₹200000 बीमा राशि प्रदान कर रही है यदि कोई श्रमिक की अचानक मृत्यु हो जाती है तो सरकार उनके परिवार को ₹200000 की राशि प्रदान करेगी साथ ही ₹100000 अचानक दुर्घटना या क्षति पूर्ति हेतु देगी।

4. यूपी छात्रवृत्ति योजना

यह योजना केवल यूपी के रहने वाले श्रम कार्ड धारकों के लिए है यूपी के राज्य मंत्री योगी सरकार यूपी के विद्यार्थियों के लिए यह योजना चलाई है। जिसमें योग्य छात्र जिनकी प्परीक्षा परिणाम अंक 65% से अधिक होगी उन विद्यार्थियों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा। अर्थात सरकार उन्हें आगे की पढ़ाई के लिए छात्रवृत्ति प्रदान करेगी।

5. मुफ्त स्कॉलरशिप, साइकिल, स्कूटी,लैपटॉप, टेबलेट एवं  स्मार्टफोन वितरण योजना  

कृषि योजना के तहत सरकार श्रम कार्ड धारकों के बच्चों को लाभ दिया जा रहा है सरकार श्रम कार्ड धारकों के योग्य बच्चों को मुफ्त में स्कॉलरशिप, साइकिल, स्कूटी, लैपटॉप, टेबलेट, स्मार्टफोन आदि जैसी चीजे, वितरण कर रही है सरकार योग्य विद्यार्थियों को ही इस योजना का लाभ देगी अन्यथा नहीं।

6. मुफ्त सिलाई मशीन योजना

सरकार श्रम कार्ड धारक जो महिलाएं हैं उन्हें इस योजना के तहत मुफ्त में सिलाई मशीन दे रही हैं तथा उन्हें रोजगार भी उपलब्ध करा रही है महिलाओं को सरकार सिलाई मशीन ही नहीं बल्कि गैस सिलेंडर राशन कार्ड आंधी जैसी सुविधाएं भी दे रही हैं।

e shram card yojana 2nd installment list

कौन-कौन से लोग श्रम कार्ड बनवा सकते हैं?

वे सभी मजदूर जो असंगठित क्षेत्र में कार्य करते हैं उनको श्रम कार्ड बनवाने की इजाजत है अर्थात वही लोग बनवा सकते हैं श्रम कार्ड। श्रम कार्ड बनवाने के लिए एक न्यूनतम आयु सीमा तय की गई है। 16 वर्ष से 59 वर्ष की आयु वाले व्यक्ति श्रम कार्ड का आवेदन भर सकते हैं। जिन श्रमिकों की सालाना आय ₹200000 से कम होगी उन्हीं लोगों को श्रम कार्ड बनाने की परमिशन है।

असंगठित वर्ग में कार्य करने वाले वे सभी मजदूर आएंगे जो कंस्ट्रक्शन का काम करते हैं, ठेला चलाते हैं जैसे गोलगप्पे वाले, चाट पकौड़ी बेचने वाले आदि, छोटी दुकान है जिनकी जैसे पान की दुकान वाले, छोटे व्यापारी, दूधवाले, सब्जी वाले,  मोचीवाले, नाई की दुकान वाले  आदि जैसे लोग श्रम कार्ड बनवा सकते हैं। यह लोग हैं श्रम कार्ड का फायदा उठा पाएंगे अगर आपने अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो जल्दी है आप रजिस्ट्रेशन कराएं ताकि आप इस योजना का लाभ उठा सकें।

श्रम कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे कर सकते हैं ?

जैसा कि हम सब जानते हैं कि सरकारी योजनाओं का लाभ पाने के लिए हमें रजिस्ट्रेशन कराना आवश्यक है। ठीक उसी प्रकार यदि आप श्रम कार्ड योजना का लाभ पाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपना श्रम कार्ड पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। सरकार द्वारा जारी किए गए अधिकारीक वेबसाइट पर आपको आवेदन भरना होगा।

आवेदन भरने के बाद ही आपको श्रम कार्ड जारी कर दिया जाएगा। तभी आप सभी सरकारी योजना का लाभ उठा पाएंगे। इस योजना के बारे में जानने के बाद आपके मन में सवाल आ रहे होंगे कि श्रम कार्ड के लिए हम रजिस्ट्रेशन कैसे करा सकते हैं तो आपको बता दें।  कि आप 2 तरीके से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

  1.  आप आवेदन करने के लिए अपने नजदीकी किसी भी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर आवेदन करवा सकते हैं। आवेदन करने के बाद आपको श्रम कार्ड जारी कर दिया जाएगा जिसे आप डाउनलोड करा सकते हैं।
  2. दूसरा तरीका सेल्फ रजिस्ट्रेशन यदि आप पढ़े-लिखे श्रमिक है और आपको इंटरनेट के बारे में सब पता है तो आप की सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर खुद से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं और श्रम कार्ड का लाभ उठा सकते हैं।

 आवश्यक दस्तावेज रजिस्ट्रेशन कराने के लिए

  • कौशल एवं अनुभव विवरण
  • आवास प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता पासबुक
  • रजिस्टर मोबाइल नंबर
  • आधार कार्ड 
  • आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक खाता पासबुक
  • राशन कार्ड

निष्कर्ष

इस प्रकार आप श्रम के बारे में  विस्तार से जानें गए होंगे हमने आपको इस आर्टिकल में (E shram card: श्रम कार्ड आपके पास है तो फिर नो टेंशन घर बैठे मिल रहा है बड़ा फायदा)। विस्तार से बताया है कि आपको श्रम कार्ड से कौन-कौन से फायदे मिल रहे हैं एवं आप श्रम कार्ड कैसे बनवा सकते हैं, यह भी हमने आपको बताया उसके लिए कौन-कौन से आवश्यक दस्तावेज लगेंगे आपको। अगर आप श्रम कार्ड के सभी फायदे का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको रजिस्ट्रेशन कराना होगा। उम्मीद करते हैं आपको हमारा आज का आर्टिकल पसंद आया होगा।

मेरे प्यारे पाठक, आपको हमारा आज का पोस्ट कैसा लगा  हमें कमेंट करके जरूर बताएं। अगर आप ऐसे ही पोस्ट आगे भी चाहते है तो हमारे साइट को आज ही सब्सक्राइब करें। आप चाहे तो आज के पोस्ट को अपने मित्रों से भी साझा कर सकते हैं। 

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment