E-Shram Card : सभी श्रमिक यहाँ से अपना नाम चेक करें, अप्रैल में इन सभी के खाते में आ रहे हैं 1000 रूपए

जी हां सरकार के तरफ से सभी श्रम कार्ड धारकों के लिए खुशखबरी है सरकार ने अगली किस्त की राशि अगले माह यानी कि मई माह में देने का ऐलान किया है। सरकार द्वारा चलाई गई योजना श्रम कार्ड योजना के तहत जिन जिन श्रमिकों का पिछली किस्त की राशि नहीं मिल पाई है तो बता दे उन श्रमिकों को इस बार ₹1000 सरकार उनके खाते में भेजेगी। आपको बता दें कि जिन जिन श्रम कार्ड धारकों को अब तक एक भी किश्त की राशि प्राप्त नहीं हो पाई है तो सरकार इस बार उन श्रमिकों को सारे किस्त की राशि देने वाली है।

E shram card  April Payment

बताया जा रहा है कि यह राशि अप्रैल के अंतिम सप्ताह या मई के प्रथम सप्ताह में दे दिए जाएंगे। जानकारी के लिए बता दें आपको कि जिन जिन श्रम कार्ड धारकों ने अपने श्रम कार्ड को अपडेट नहीं कराया है तो जल्द ही डीजी शक्ति पोर्टल पर जाकर उसे अपडेट कराएं ताकि आने वाले किस्त की राशि का लाभ आप उठा सके। और अब तक जिन श्रमिकों ने अपना श्रम कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो जल्दी जाकर सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जल्दी ही रजिस्ट्रेशन कराएं ताकि आपको श्रम कार्ड से मिलने वाले लाभों से वंचित ना रहना न पड़े। 

आपको बता दें कि श्रम कार्ड बनाने के लिए इसकी कोई अंतिम तिथि तय नहीं की गई है आप जब चाहे तब बनवा सकते हैं। श्रम कार्ड से मिलने वाले फायदों से तो आपक अवगत ही होंगे।  फिर भी आपको बता देना चाहते हैं कि सरकार श्रम कार्ड धारकों को किस्त की राशि के अलावा और बहुत से फायदे दे रही है जिसकी चर्चा हम आगे करेंगे, सरकार श्रम कार्ड धारकों को दे ही रही है वही उनके बच्चों तक को भी दे रही हैं। एवं उनके उज्जवल भविष्य को भी ध्यान में रखते हुए पेंशन राशि 3000रूपये भी दे रही हैं।

e shram list

श्रमिक यहां से लिस्ट में अपना नाम चेक करें।

विधानसभा चुनाव के बाद दोबारा से योगी सरकार स्थापित होने के बाद योगी सरकार ने यह तय किया है।कि श्रमिकों को उनके श्रम कार्ड के अगले किस्त की राशि दे दी जाए। सरकार अगले किस्त की राशि अप्रैल के अंतिम सप्ताह या मई के प्रथम सप्ताह में देने का ऐलान की है। आपको बता दें कि जिन लोगों का श्रम कार्ड का पैसा आने वाला है उनकी लिस्ट सरकार की तरफ से जारी कर दी गई है ।

मजदूर जाने के लिए उत्सुक होंगे कि सरकार उनके नाम को सूची लिस्ट में जारी की है कि नहीं।आप उस लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं कि आपका श्रम कार्ड का पैसा अब तक आपके खाते में आया है कि नहीं आया। सरकार उन्हीं श्रमिक के खाते मैं पैसे भेजेंगी  जिन श्रमिकों ने अपना पंजीकरण कराने के साथ-साथ अपडेट भी करा रखा है।

e shram card yojana 2nd installment list

इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको   यह बताने जा रहे हैं कि आप अपना श्रमिक कार्ड की लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक कर सकते हैं। इसके 2 से 3 तरीके हैं आप उमंग एप्लीकेशन डाउनलोड करके चेक कर सकते हैं s.m.s. के द्वारा भी चेक कर सकते हैं एवं सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर भी जाकर आप चेक कर सकते हैं इनमें से हम आपको सही एवं आसानी से चेक करने का तरीका बताएंगे ताकि बिना कोई परेशानी के श्रम कार्ड के लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकेंगे। 

  • इसके लिए आपको सबसे पहले अपने browser मैं upbocw.in प्लीज सर्च करना होगा
  • अब आपके सामने एक पेज ओपन होगा
  •  ऊपर की तरफ स्क्रॉल करते हुए आपको नीचे क्लिक टू चेक (click to check) दिखेगा। उसे क्लिक करें 
  • अब आपके सामने एक पेज खुलेगा जिसमें वहां श्रमिक का ऑप्शन दिखेगा। उसे क्लिक करें
  • श्रमिक ऑप्शन क्लिक करने के बाद आपको बहुत सारे ऑप्शन मिलेंगे जिसमें आपको श्रमिकों की सूची (जनपद वार/ब्लाकवार) मिलेगा उसे क्लिक करें
  • अब क्लिक करते ही आपके सामने एक पेज खुलेगा जिसमें पूर्ण विवरण लिखा होगा।
  • उसी में आपको सारी जानकारियां भरनी है।
  • नीचे मैं आपको जनपद दिखेगा उसके रिक्त बॉक्स को भरना है, जनपद यानी जिला आपको अपना जिला सेलेक्ट करना है
  • इसके बाद दूसरे नंबर में आपको नगर निकाय एवं विकास खंड मिलेंगे।यानी यदि आप शहर में रहते हैं तो निकाय सेलेक्ट करें अन्यथा गांव में रहते हैं तो विकासखंड सेलेक्ट करके बॉक्स को भरे।
  • उसके बाद आपको तीसरा कॉलम भरना है जिसमें कार्य की प्रकृति लिखा होगा यानी आप जो कार्य करते हैं अर्थात जिस फिल्ड में काम करते हैं उसे सेलेक्ट करें
  • सेलेक्ट करने के बाद सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करें अब आपके सामने आपका फोटो एवं नाम के साथ लिस्ट खुल जाएगा
  • आपको अपने फोटो के सामने एक व्यू लिखा ऑप्शन होगा जिसे क्लिक करने के बाद आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी।

इन सारी प्रक्रिया को फॉलो करने के बाद यह जान सकेंगे कि सरकार द्वारा जारी किए गए लिस्ट में आपका नाम शामिल है या नहीं।

ई श्रम कार्ड से मिलने वाले फायदे

असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले सभी श्रमिकों को श्रम कार्ड से मिलने वाले फायदों से अवगत हैं। तभी तो श्रम कार्ड के लिए करोड़ों की संख्या में लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। आपको बता दें कि यह संख्या 27 करोड़ पार कर चुका है।

E-Shram Card Payment Status list

लोगों ने बढ़ चढ़कर अपना रजिस्ट्रेशन कराया है ताकि वह भी श्रम कार्ड से मिलने वाले फायदे का लाभ उठा सकें और अपनी जीवन को बेहतर बना सकें। अगर आपके पास भी ई श्रम कार्ड है तो आपको पता होना चाहिए कि श्रम कार्ड से कौन-कौन से फायदे मिलने वाले हैं। संक्षिप्त में हम आपको यह बताने वाले हैं कि सरकार श्रम कार्ड धारकों को श्रम कार्ड के जरिए क्या क्या फायदे देने वाली है।

  • सरकार श्रम कार्ड योजना तहत कार्ड धारकों को प्रत्येक माह ₹500 किस्त की राशि प्रदान कर रही है।
  • इसके अलावा 60 वर्ष की आयु से अधिक आयु के श्रमिकों एवं महिलाओं को ₹3000 प्रति माह  पेंशन की सुविधा भी दे रही है।
  • इतना ही नहीं सरकार कार्ड धारकों को 2 लाख रुपए स्वास्थ्य बीमा भी प्रदान कर रही है एवं 1 लाख रुपया की क्षतिपूर्ति की राशि भी दी जा रही हैं।
  • पीएम आवास योजना के तहत सरकार असंगठित वर्ग में कार्य करने वाले को मकान बनाने पक्के मकान बनवाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है।
  • कार्ड धारकों के बच्चों को स्कॉलरशिप ,लैपटॉप आदि जैसी सुविधा दे रही है।
  • सरकार सब के बारे में सोची तो महिलाओं को कैसे पीछे छोड़ देती है महिलाओं को सिलाई मशीन उपलब्ध करा रहे हैं तथा रोजगार  दे रहे हैं।
  • वहीं राशन कार्ड ,मुफ्त साइकिल आदि जैसे सुविधाएं सरकार श्रम कार्ड को  दे रही है।

निष्कर्ष

हमने इस आर्टिकल के माध्यम से सरकार से दी जाने वाली खुशखबरी के बारे में बताएं अर्थात E Shram Card धारकों के लिए खुशखबरी अप्रैल में आने वाले हैं 1000 रूपये जिन श्रमिकों को पिछले किसी की राशि नहीं मिल पाई है तो सरकार इस बार उन सभी को को हजार रुपे किस्त में देखी। बताया जा रहा है कि सरकार अगले किससे की राशि अप्रैल माह के अंतिम सप्ताह या मई माह के प्रथम सप्ताह में देगी। हमने आपको उस वेबसाइट के बारे में बताया जिसमें जाकर श्रमिक अपना नाम लिस्ट में चेक कर सकेंगे।             

मेरे प्यारे पाठक, आपको हमारा आज का पोस्ट कैसा लगा  हमें कमेंट करके जरूर बताएं। अगर आप ऐसे ही पोस्ट आगे भी चाहते है तो हमारे साइट को आज ही सब्सक्राइब करें। आप चाहे तो आज के पोस्ट को अपने मित्रों से भी साझा कर सकते हैं। 

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.