E-Shram Card: धारकों को जल्द मिलेगा अगली किस्त का लाभ, इस दिन आएंगे बैंक अकाउंट में पैसे

E-Shram Card: सबसे ताजा खबर यह है कि 15 मार्च 2022 के बाद श्रम कार्ड की दूसरी किस्त की ₹1000 जारी कर दी जाएगी. श्रम कार्ड धारक लोगों को अगली किस्त का लाभ इसी दिन के बाद से मिल जाएगा और पैसे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिए जाएंगे. श्रम कार्ड के बारे में और अधिक जानकारी के लिए आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें.

E Shram Card 2nd kist latest date announced

उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से शुरू किए गए कि श्रम कार्ड योजना के माध्यम से असंगठित क्षेत्र से जुड़े मजदूरों को श्रम कार्ड का लाभ दिया जा रहा है. पहली किस्त के ₹1000 की राशि पहले ही दी जा चुकी है. अब दूसरी किस्त का भी समय आ चुका है. लोगों को E-Shram Card की दूसरी किस्त के ₹1000 सीधे उनके बैंक खातों में जमा किए जा रहे हैं. ताकि सभी श्रमिकों को उनका ₹1000 की राशि प्राप्त हो जाए और इस योजना का लाभ भी मिल जाए.

दूसरी किस्त से जुड़ी हर प्रकार की जानकारी आपको इस पोस्ट पर उपलब्ध मिल जाएगी. इसके अलावा दूसरी योजनाओं के बारे में भी जानने के लिए आप हमारे पोस्ट को पढ़ सकते हैं. जहां पर हम हर दिन लेटेस्ट अपडेट लाते रहते हैं और विभिन्न प्रकार के सरकारी योजनाओं से मिलने वाले लाभ, परीक्षाओं की तिथि, रिजल्ट की जानकारी भी मुहैया कराते हैं.

E-Shram Card Details

योजना का नाम ई श्रम कार्ड योजना (E-Shram Card Yojana)
विभाग का नामश्रम एवं रोजगार मंत्रालय, केंद्रीय सरकार
लाभार्थीअसंगठित क्षेत्र के मजदूर
लाभवित्तीय सहायता, बीमा, पेंशन
पहले क़िस्त में मिलने वाली राशि ₹1000
E-Shram Card दूसरी किस्त के आने की तिथि15 मार्च 2022
आधिकारिक वेबसाइटeshram.gov.in
Help Desk Number14434

E-Shram Card: कार्डधारकों को जल्द मिलेगी अगली किस्त की राशि, इस तारीख को आएंगे बैंक खाते में पैसे?

जितने भी श्रमिक और मजदूर दोस्त हैं आप सबके लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी है कि आपकी जो इंतजार है दूसरी किस्त प्राप्त करने की वह अब खत्म हो चुकी है. क्योंकि अगले हफ्ते यानी कि 15 मार्च 2022 के बाद से दूसरी किस्त की ₹1000 की राशि आप के खातों में ट्रांसफर कर दी जाएगी.

पूरी संभावना है कि 15 मार्च 2022 के बाद से आप के खातों में ₹1000 की राशि दूसरी किस्त के रूप में ट्रांसफर की जाएगी. यूपी सरकार द्वारा यह निर्णय लिया गया था कि जितने भी लोगों ने आवेदन दिया है और योग्य हैं तो उनके खाते में सीधे पैसे भेजे जाएंगे.

मजदूरों को पूरा पैसा उनके हाथ में प्राप्त हो इसीलिए सरकार ने सीधे उनके बैंक खातों में उनके पैसे डालने का निर्णय लिया है. ताकि कोई भी बिचौलिया आकर उनको नुकसान ना दे सके. बहुत सारे मजदूरों को पहली किस्त की राशि प्राप्त नहीं हुई थी जो इसका इंतजार कर रहे थे.

इसका यही कारण था कि हर मजदूर के अकाउंट को वेरीफाई किया जा रहा था और तभी उनके खातों में पैसे भेजे जा रहे थे. वेरिफिकेशन की प्रक्रिया काफी लंबी होने की वजह से बहुत सारे खाते हैं अभी तक वेरीफाई नहीं हो सके थे और उन्हें पैसे भी नहीं भेजे जा सके थे.

आचार संहिता लागू होने की वजह से जो आवंटन की प्रक्रिया थी वह भी रुक गई थी और यह तभी शुरू हो सकती है जब चुनाव की प्रक्रिया पूरी हो जाए. चुनाव के दौरान आचार संहिता लागू की जाती है जिसके बाद राजनीतिक दलों को किसी भी प्रकार के प्रचार-प्रसार पर रोक लग जाता है. यही वजह है कि लाभ रोक दिया गया था.

पहली किस्त के ₹1000 कब मिलेंगे? क्या है चेक करने का तरीका?

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा श्रम कार्ड की पहली किस्त की ₹1000 की राशि 5 जनवरी 2022 को ट्रांसफर की गई थी, जिसमें बहुत सारे मजदूरों को इसका लाभ प्राप्त हुआ था.

लेकिन बहुत सारे ऐसे मजदूर भी थे जिनके खातों की वेरिफिकेशन नहीं हो सकी थी इसीलिए उन्हें पहली किस्त के ₹1000 प्राप्त नहीं हुए थे.

अगर आप भी उनमें से एक हैं जिन्हें अभी तक पहली किस्त की ₹1000 की राशि प्राप्त नहीं हुई है तो चेक करने का तरीका हमने यहां पर आपको बताया है, जिसे देख कर आप अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं.

  • सबसे पहले आप अपने बैंक जाएं और अपने पासबुक को अपडेट करवाएं.
  • एटीएम कार्ड को एटीएम मशीन पर ले जाकर भी चेक कर सकते हैं.
  • अगर आप चाहें तो घर बैठे ऑनलाइन हेल्पडेस्क की सहायता से भी अपने श्रम कार्ड के पैसे की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

इस प्रकार आप समझ सकते हैं कि कई ऐसे तरीके हैं जिनकी मदद से आप यह पता लगा सकते हैं कि आपको योजना का लाभ आपको प्राप्त हुआ है या नहीं.

E-Shram Card के बेहतरीन लाभ

जिन लोगों ने E-Shram Card बनवा लिया है उन्हें इसके बारे में सब कुछ पता है और जो नए हैं उनके लिए हम आपको बता रहे हैं कि इस कार्ड से मिलने वाले लाभ कौन-कौन से:

  • सबसे पहला तो यह लाभ है कि हर महीने ₹500 लोगों को मिलता है.
  • यूपी सरकार की तरफ से 4 महीनों के लिए ₹500 की राशि प्रतिमाह देने का वादा किया गया था. जिसमें से पहली किस्त जनवरी में ट्रांसफर की जा चुकी है और दूसरी किस्त मार्च में ट्रांसफर होने वाली हैं.
  • इस योजना का लाभ उठाने वाले लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत पक्के घरों का भी लाभ दिया जाएगा.
  • इसके साथ ही प्रधानमंत्री मानधन योजना में आवेदन करने पर 60 साल की उम्र के बाद उनको हर महीने ₹3000 का पेंशन भी मिलेगा.
  • सामाजिक सुरक्षा प्रदान की जाएगी.
  • सतत विकास किया जाएगा.

2 लाख रुपयो का बीमा व पक्का घर मिलेगा?

जिन लोगों ने अभी इस योजना के लिए आवेदन दिया है उन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत लाभ दिया जाएगा. इस लाभ के माध्यम से जितने भी मजदूर होंगे उन सभी को सरकार की तरफ से पक्के घर बनाए जाएंगे. प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ सिर्फ वैसे लोगों को प्राप्त होगा जो पहले से E-Shram Card बनवा चुके हैं.

अगर आपने अभी तक इसके लिए आवेदन नहीं दिया है तो अत्यंत आवश्यक है आप इसके लिए आवेदन करें. लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि अगर आप इसका आवेदन कर रहे हैं तो इसके योग्य होना भी जरूरी है.

E-Shram Card के लिए आवेदन कैसे करें

E-Shram Card के लिए आवेदन करने के दो तरीके है. सबसे पहले तो आप ऑनलाइन वेबसाइट पर जाकर इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और दूसरा तरीका है कि आप ऑफलाइन भी आवेदन दे सकते हैं.

ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

E-Shram Card में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए आप को दिए गए इस लिंक https://register.eshram.gov.in/ पर जाना होगा और उसके बाद रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपका आवेदन पूरा हो जाएगा.

ऑफलाइन आवेदन कैसे करें?


कॉमन सर्विस सेंटर जिसे आमतौर पर सीएससी सेंटर भी कहा जाता है. वहां पर अपना आधार कार्ड पैन कार्ड बैंक खाता पासबुक लेकर जाएं. ऐसे सेंटर वाले आपके आवेदन के काम को पूरा कर देंगे और इस प्रकार रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया हो जाएगी. वहां पर आपसे कुछ शुल्क लिया जाएगा.

निष्कर्ष

भारत देश में असंगठित क्षेत्र से जुड़े बहुत सारे लोग हैं जिन्हें सही ढंग से कार्य नहीं मिल पाता है. उनके लिए सरकार ने E-Shram Card योजना शुरु की है. जिसके माध्यम से उन्हें विभिन्न प्रकार के लाभ दिए जाते हैं. जिसकी व्याख्या हमने ऊपर कर दी है. इस योजना की खास बात यह है कि मिलने वाली राशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में सरकार द्वारा ट्रांसफर कर दी जाती है तो उन्हें सीधे तौर पर उनके हाथ में पैसा मिल जाता है.

हम उम्मीद करते हैं कि इस आर्टिकल के माध्यम से आपके मन में आई हुई कई प्रकार की दुविधाएं जो इस योजना से जुड़ी हुई है वह दूर हो गई होंगी. अगर आपके पास किसी भी प्रकार का सवाल हो तो हमें कमेंट करके जरूर पूछें.

Important Links

E Shram Card Dusri Kist 2022 कब आएगी?15 मार्च 2022
Help Desk Number14434
Join Our TelegramClick Here
Official WebsiteClick Here

ई- श्रम कार्ड से जुड़े सवाल

इस योजना के लिए कौन आवेदन दे सकता है?

असंगठित क्षेत्र से जुड़े हुए मजदूर इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं.

e Shram card की दूसरी किस्त कब मिलेगी

इसकी दूसरी किस्त 15 मार्च 2022 के बाद मिल सकती है.


Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

1 thought on “E-Shram Card: धारकों को जल्द मिलेगा अगली किस्त का लाभ, इस दिन आएंगे बैंक अकाउंट में पैसे”

Leave a Comment