e-Shram Card: सरकार ने इन कार्ड धारकों के अकाउंट में भेजे 1000 रुपए, दूसरी किस्त के लिए करें ये काम

रत में इन दिनों काफी संख्या में लोग ई-श्रम कार्ड बनवा रहे हैं जिसके माध्यम से वैसे लोग जो असंगठित क्षेत्र के अंतर्गत आते हैं और उसी के अंतर्गत काम करते हैं उन्हें इसका लाभ मिलेगा. बहुत सारे ऐसे श्रमिक और मजदूर हैं जो कि ई-श्रम कार्ड धारक हैं और उन्हें पहली किस्त के रास्ते भी प्राप्त हो चुकी है. सभी लोग बहुत बेसब्री से दूसरे किसका इंतजार कर रहे हैं जहां तक अनुमान लगाया जा सकता है यही है कि जिन्हें पहली किस्त मिल गई है उनकी दूसरी किस्त मिलने में बस चुनाव का वक्त है. जैसे ही यूपी विधानसभा चुनाव खत्म होंगे उसके बाद ई-श्रम कार्ड धारकों को उनकी दूसरी किस्त भी प्राप्त हो जाएगी.

ताजा खबर के मुताबिक अभी के समय में जो दूसरी किस्त बाटी जा रही है वह ऐसे लोगों के लिए है जिन्हें पहली किस्त प्राप्त नहीं हुई है. इसकी वजह यह है कि एक साथ बहुत सारे श्रमिक और मजदूरों के आवेदन आने के बाद में उनके हाथों की भी वेरिफिकेशन चल रहे हैं ताकि जिनके खाते सक्रिय होंगे उनको ही ई-श्रम कार्ड की राशि प्राप्त होगी. असक्रिय सक्रिय खातों में ट्रांसफर करने से पैसे जाएंगे भी नहीं. शुरुआती चरण में जब ई-श्रम कार्ड की पहली किस्त लोगों के खाते में भेजी गई थी उस वक्त तक 1.5 करोड़ मजदूरों के खातों को सरकार ने वेरीफाई नहीं किया था. उनकी वेरिफिकेशन की प्रक्रिया बाकी थी और यही वजह है कि उनके वेरिफिकेशन में समय लगने के कारण अभी तक उन्हें पहली किस्त के पैसे नहीं मिले.

जैसे ही वेरिफिकेशन की प्रक्रिया पूरी हो गई है वैसे ही सरकार ने दूसरी किस्त के ₹1000 भी श्रमिकों एवं मजदूरों के खातों में भेजने शुरू कर दिए हैं. अगर अभी तक आपको ₹1000 प्राप्त नहीं हुए हैं तो हम आपको बताएंगे जिसके माध्यम से आपको पता चलेगा कि आपके खाते में पैसे पहुंचे हैं या फिर नहीं है या फिर आपको पैसा मिलेगा कि नहीं मिलेगा.

ई श्रम कार्ड दूसरी किस्त कब मिलेगी?

e shram card ka paisa nahi aaya to aise kare check

अगर बात की जाए तो श्रम कार्ड बनाने वाले लोगों की संख्या करीब 6 करोड़ हो चुकी है लेकिन जिन लोगों को लाभ मिलेगा उनकी संख्या 3 करोड़ 50 लाख हो चुकी है जिसमें से की 1 करोड़ 50 लाख लोगों को सरकार द्वारा निर्धारित किए गए ₹1000 की राशि ट्रांसफर कर दी गई है.

अगर अभी तक आपके खाते में सरकार द्वारा निर्धारित किया गया है ई श्रम कार्ड का पैसा नहीं आया है तो फिर इसके लिए आप थोड़ा इंतजार करें. आपके खाते में भी सरकार पैसा जरूर भेजेगी.

दूसरी किस्त से जुड़ा सबसे महत्वपूर्ण अपडेट गया है की दूसरी किस्त का पैसा सिर्फ उन्हें ही मिलेगा जिन्हें पहली किस्त प्राप्त हो चुकी है. उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा की गई घोषणा के अनुसार 3 करोड़ 81 लाख मजदूरों और श्रमिकों को इस योजना के अंतर्गत लाभ पहुंचाया जाएगा और उन्हें ई श्रम के अनुसार की गई निर्धारित राशि को भेजा जाएगा.

सरकार के अनुसार अभी तक एक करोड़ 50 लाख श्रमिकों एवं मजदूरों के अकाउंट की वेरिफिकेशन सरकार ने नहीं की है इसीलिए उनकी राशि अभी तक नहीं पहुंची है. जैसे ही डेढ़ करोड़ श्रमिकों एवं मजदूरों के अकाउंट को सरकार वेरीफाई कर लेगी तो उन्हीं भी सरकार ई श्रम कार्ड का पैसा ट्रांसफर कर देगी.

e shram card की 2nd क़िस्त की लिस्ट

सरकार द्वारा की घोषणा की गई कि श्रमिकों एवं मजदूरों को 4 महीने तक हर महीने ₹500 की किस्त उनके खातों में भेजी जाएगी. पहली किस्त के दौरान डेढ़ करोड़ श्रमिकों एवं मजदूरों के खातों में ₹1000 की राशि यानी कि 2 महीने की किस्त एक साथ भेज दी गई है.

यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि ई श्रम कार्ड की ₹1000 की राशि जो पहली किस्त के दौरान निर्धारित की गई हैं यह उन्हीं लोगों के खातों में भेजा गया है जिन मजदूरों एवं श्रमिकों के खातों को सरकार वेरीफाई कर चुकी है. बाकी बचे मजदूर एवं श्रमिकों के खातों की वेरिफिकेशन जारी है और जैसे ही पूरी हो जाएगी उन्हें भी ई श्रम की पहली किस्त की ₹1000 की राशि भेज दी जाएगी.

ई श्रम की दूसरी किस्त से जुड़ी महत्वपूर्ण अपडेट

अब यहां बात करें तो दूसरे क़िस्त की, जिन लोगों ने पहली किस्त की राशि प्राप्त कर ली है, उन्हें दूसरी किस्त का इंतजार है. ई श्रम भरण-पोषण भत्ता यूपी सरकार द्वारा 4 महीनों की दो किस्तों में भेजी जा रही है. इसकी पहली किस्त दिसंबर और जनवरी महीने के भत्ते के रूप में दी जा रही है. वहीं दूसरी किस्त की बात करें तो यह फरवरी और मार्च महीने के लिए दी जाएगी.

अब यहां पर सबसे जरूरी बात यह है कि जो दूसरी किस्त है वह फरवरी और मार्च महीने के बीच में आपको प्राप्त हो जाएगी.

इसकी तारीख की बात करें तो आशंका है कि 15 फरवरी के बाद से इसके वितरण की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी. लेकिन वही मीडिया रिपोर्ट की बात करें तो उनके अनुसार ई श्रम कार्ड की दूसरी किस्त की राशि 15 मार्च को सरकार श्रमिकों एवं मजदूरों के खातों में ट्रांसफर करेगी.

यहां पर यह बात तो साफ है कि श्रम कार्ड भत्ते की दूसरी किस्त की राशि 15 मार्च 2022 को श्रमिकों के खातों में सरकार द्वारा भेजी जाएगी और इसके बाद ही पहली किस्त के बाद हो रहे लंबे इंतजार का भी अंत हो जाएगा. 4 महीनों की जो तय की गई ₹500 प्रति माह की राशि है वह दूसरी किस्त के साथ पूरी हो जाएगी.

ई श्रम कार्ड भत्ता दूसरी किस्त किसे नहीं मिलेगी?

यह जानना जरूरी है कि दूसरी किस्त की राशि किसे नहीं प्राप्त होगी जिसकी जानकारी हम आपको यहां पर देने जा रहे हैं.

अगर आपने सरकार द्वारा दिए गए नियमों का पालन किया है और उनकी नोटिफिकेशन में बताई गई प्रक्रिया को फॉलो किया है तो आपको श्रम कार्ड भत्ता जरूर प्राप्त होगा.

लेकिन अगर आपने कोई भी चीज को फॉलो नहीं किया होगा तो फिर आपको यह राशि प्राप्त नहीं होगी.

छात्र वर्ग

ई श्रम कार्ड भत्ता का लाभ छात्र वर्ग को नहीं प्राप्त होगा. जिन छात्र एवं छात्राओं ने अपना श्रम कार्ड बनवाया है वह जान ले की उन्हें इसकी राशि प्राप्त नहीं होने वाली है. यह गार्डलाइन सरकार द्वारा भेजी जा चुकी है. अगर आपने नोटिफिकेशन सही ढंग से पढ़ी होगी तो उसमें पहले से ही बताई गई है कि जो असंगठित क्षेत्र के अंतर्गत मजदूर आते हैं उन्हीं को श्रम कार्ड का भत्ता प्राप्त होगा.

EPF अकाउंट का इस्तेमाल कर रहे लोग

छात्रों के अलावा जो लोग EPF अकाउंट का इस्तेमाल कर रहे हैं उन्हें भी ई श्रम कार्ड की किस्त प्राप्त नहीं होगी. यानी कि अगर उन्होंने श्रम कार्ड बनवाया है तो भी इन्हें किसी भी प्रकार का लाभ प्राप्त नहीं होगा.

पेंशन योजना का लाभ उठाने वाले

जो लोग पेंशन योजना का लाभ उठा रहे हैं जिसमें 3 मुख्य योजनाएं हैं वृद्धा पेंशन, विधवा पेंशन, दिव्यांग पेंशन योजना उन्हें भी श्रम कार्ड योजना का लाभ प्राप्त नहीं होगा. पेंशन योजना का लाभ उठाने वाले लोगों को पहले ही सरकार ने 2022 के बजट के अनुसार ₹500 की वृद्धि कर दी है इसीलिए इन्हें श्रम कार्ड का लाभ प्राप्त नहीं होगा.

किसान मानधन योजना का लाभ उठाने वाल किसान

किसान वर्ग यानी कि जो खेती का काम करते हैं उन्हें भी ई श्रम कार्ड भत्ता नहीं प्राप्त होगा. अगर आप किसान हैं तो निश्चित रूप से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त कर रहे हैं इसीलिए आपको ई श्रम कार्ड योजना का लाभ प्राप्त नहीं होगा.

सरकार के निर्देशों के अनुसार किसान मानधन योजना के माध्यम से किसानों को सालाना ₹6000 की राशि दी जा रही है यही वजह है कि उन्हें ई श्रम कार्ड भत्ता प्राप्त नहीं होगी.

टैक्स देने वाले लोग

जो लोग सरकार को टैक्स देते हैं यानी कि टैक्सपेयर हैं उन्हें भी श्रम कार्ड का लाभ प्राप्त नहीं होगा.

सरकारी नौकरी करने वाले लोग

अगर आप में से किसी भी इंसान के पास सरकारी नौकरी है तो भी वह इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं.

E Shram Card बनाने के लिए योग्यता

  • आवेदन कर्ता का भारतीय नागरिक होना अनिवार्य है.
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति की उम्र 15 साल से 60 साल के बीच में होना जरूरी है.
  • जो लोग असंगठित क्षेत्र के अंतर्गत मजदूरी और श्रमिक के रूप में कार्य करते हैं, वही इसके लिए आवेदन कर सकते हैं.
  • आवेदन कर्ता के पास ईपीएफ अकाउंट नहीं होना चाहिए.
  • जो व्यक्ति आवेदन कर रहे हैं वह ईएसआई उपयोगकर्ता भी नहीं होना चाहिए.
  • किसी भी प्रकार के पेंशन योजना का उपयोग करने वाला व्यक्ति इसके लिए योग्य नहीं है.
  • किसान मानधन योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त कर रहे किसान भी इसके लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं.

श्रम कार्ड बनाने के लिए जरूरी दस्तावेज

  • आवासीय प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक डिटेल
  • मोबाइल नंबर से लिंक आधार नंबर

UP e shram card bhatta 2022

यूपी श्रम कार्ड भत्ता वैसे असंगठित क्षेत्र पर काम करने वाले मजदूरों और श्रमिकों के लिए हैं जो साल के 365 दिन कार्य नहीं कर पाते हैं क्योंकि उन्हें काम मिलता ही नहीं.

ऐसे मजदूरों को आर्थिक मदद देने के लिए ही सरकार ने श्रम कार्ड योजना की शुरुआत की है ताकि वैसे लोग भी लाभ प्राप्त कर सके जो गरीबी रेखा से नीचे तो आते हैं लेकिन उन्हें प्रतिदिन काम भी प्राप्त नहीं हो पाता है. हम उम्मीद करते हैं इस आर्टिकल के माध्यम से आपको ही श्रम कार्ड की दूसरी किस्त की तारीख भी पता चल गई होगी और श्रम कार्ड भत्ता प्राप्त करने वाले लोगों की योग्यता भी पता चल गई है.

निष्कर्ष

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको भी श्रम कार्ड दूसरी किस्त से जुड़ी जानकारी मुहैया कराई है और यह भी बताया है कि श्रम कार्ड का लाभ किन ही नहीं मिलेगा और जो लोग इस योजना को प्राप्त करने के लिए योग्य नहीं हैं, अगर उन्होंने श्रम कार्ड बनवा भी लिया है तो भी उन्हें यह लाभ प्राप्त नहीं होगा इसकी जानकारी रखनी आपको जरूरी है.

अगर आपको इस पोस्ट से कुछ जानकारी मिली हो और फायदेमंद लगी हो तो आप इस आर्टिकल को जरुर शेयर करें.

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment