E Shram Card: श्रम कार्ड धारक मजदूर को मिलेगा हर महीने ₹3000 का पेंशन?

ई श्रम  कार्ड पेंशन इन लोगो को मिलेगा || इन गलतियों के वजह से आपके खाते मे ई श्रम कार्ड का पैसा नहीं आ रहा हैं || ई श्रम कार्ड 2022 || ई श्रम कार्ड ऑनलइन आवेदन कैसे करें ||

ई श्रम कार्ड 2022 : ई श्रम कार्ड केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई एक नई योजना, इस योजना के अंतर्गत सभी असंगठित क्षेत्र के गरीब मजदूर श्रमिक एवं कामगारों को लाभ दिया जाएगा. इस योजना के अंतर्गत श्रमिकों को ₹3000 का पेंशन दिया जाएगा. इस योजना के अंतर्गत सभी श्रमिकों को रोजगार के अवसर मिलेंगे साथ ही उन्हें किस्त अनुसार 2 महीने के अंतराल पर हजार रुपए की राशि भरण पोषण के लिए दिया जाएगा. इस योजना का लाभ जितने भी लोग ई श्रम कार्ड के लिए आवेदन दे चुके हैं, जिन्होंने ई श्रम कार्ड बनावा चुका है वे सभी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं.

इस योजना का उद्देश्य असंगठित क्षेत्रों के श्रमिकों एवं कामगारों के डाटा एकत्रित करना था. अभी मौजूदा समय में आप जहां भी जाइए आपको सिर्फ एक ही बात सुनने को मिलेगी की क्या आपके खाते में ई श्रम कार्ड का पैसा आया या नहीं. ऐसे में आप भी श्रम कार्ड योजना का लाभ उठाना चाहते हैं और आपने अभी तक ई श्रम कार्ड के लिए आवेदन नहीं किया है तो फिर आप जल्द से जल्द आवेदन करवा ले.

हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से आज हम आप सभी को बताएंगे की आप श्रम कार्ड के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं, और आप अपने ई श्रम कार्ड का पैसा कैसे चेक कर सकते हैं और साथी यह भी बताएंगे की क्यों आपके खाते में ई श्रम कार्ड का पैसा अभी तक क्यों नहीं आया, और साथ ही किन लोगों को ई श्रम कार्ड का पेंशन मिलेगा. तो हमारे इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें जिससे की आप पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

इन लोगों को मिलेगा ई श्रम कार्ड पेंशन

ई श्रमिक कार्ड योजना का शुरुआत 26 अगस्त 2021 को केंद्र सरकार द्वारा शुरू किया गया था, इस योजना का लाभ उठाने के लिए सिर्फ 16 से लेकर 59 साल के आयु के लोग ही आवेदन दे सकते हैं. ई श्रम कार्ड पेंशन योजना का लाभ 60 वर्ष आयु पार होने के बाद मिलेगा, जितने भी गरीब मजदूर श्रम कार्ड के लिए आवेदन दे चुके हैं उन सबों को इस योजना का लाभ मिलेगा जैसे ही उनका आयु 60 वर्षा हो जाती हैं आवेदन करने वाले सभी गरीब मजदूर श्रमिकों को वृद्धावस्था के तौर पर ₹3000 का पेंशन दिया जाएगा और साथ ही इस योजना के अंतर्गत अगर किसी भी श्रमिकों का 60 वर्ष आयु के भीतर किसी तरह का दुर्घटना हो जाता है तो उनको या उनके परिवार वालों को ₹100000 का बीमा दिया जाएगा.

इन गलतियों के कारण आपके खाते में नहीं आएगा ई श्रम कार्ड का पैसा

आजकल जहां भी जाओ जहां पर भी लोगों के बीच बैठो सिर्फ एक ही बात कहने और सुनने को मिलती है की क्या आपके खाते में ई श्रम कार्ड का पैसा आया. अगर आपने ई श्रम कार्ड के लिए आवेदन कर चुके हैं और आपके खाते में पैसा नहीं आया है तो फिर आज हम आप सभी को बताएंगे कि क्यों आपके खाते में ई श्रम कार्ड का पैसा नहीं आया है.

अगर आपने ई श्रम कार्ड के लिए आवेदन दे चुके हैं और आपके खाते में पैसा नहीं आया है तो फिर अवश्य आपने आवेदन फॉर्म भरने में कोई गलती की होगी जिसके कारण आपके खाते में पैसा नहीं आ रहा है या तो फिर आपका बैंक मैं कोई दिक्कत होगा जैसे कि आपका बैंक खाता आप के आधार कार्ड से लिंक नहीं होगा तो फिर पैसा नहीं आएगा, अगर यह सब सही हैं और उसके बावजूद आपके खाते में पैसा नहीं आ रहा है तो फिर आप सरकार को टैक्स भरते होंगे अथवा आपका पहले से यूएएन नंबर होगा या फिर आपका पीएफ अकाउंट होगा जिसके कारण आपके खाते में ई श्रम कार्ड का पैसा नहीं आ रहा.

श्रम कार्ड आवेदन देने के लिए योग्यता

यदि आप एक गरीब मजदूर श्रमिक है और आप मुश्किल से एक वक्त के रोटी के लिए काम करते हैं और आपने अभी तक ई श्रम कार्ड के लिए आवेदन नहीं किया है तो फिर आप जल्द से जल्द आवेदन कर ले जिससे कि आपको इस योजना से जुड़ी सारे लाभ मिलेंगे. ई श्रम कार्ड बनवाने के लिए श्रमिकों का उम्र 16 से 59 साल के बीच होना चाहिए और साथ ही वह किसी भी तरह की टेक्स्ट ना भरता हो और उसका बीएफ अकाउंट नहीं होना चाहिए.

ई श्रम कार्ड आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज

यदि आप ई श्रम कार्ड योजना का लाभ उठाना चाहते हैं और आपने अभी तक ई श्रम कार्ड पोर्टल पर आपका नाम पंजीकरण नहीं कराया है तो फिर जल्द से जल्द करवा ले.

यदि आप श्रम कार्ड के लिए आवेदन देना चाहते हैं तो फिर आपको यह जानना बहुत ही जरूरी है की आवेदन करने के लिए कौन से दस्तावेज की आवश्यकता है, जिससे कि आप आसानी से आवेदन कर सकते हैं, तो आइए जानते हैं की वह जरूरी दस्तावेज क्या है.

  • मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक किया हुआ.
  • आधार कार्ड नहीं अपडेट की हुई.
  • पहचान पत्र और पैन कार्ड अगर हो तो.
  • बैंक पासबुक और आईएफसी कोड.

ई श्रम कार्ड योजना का उद्देश्य

ई श्रम कार्ड योजना का शुरुआत 26 अगस्त 2021 को केंद्र सरकार नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया था इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश के असंगठित क्षेत्रों के गरीब मजदूर श्रमिकों एवं कामगारों को रोजगार प्रदान करना है और जरूरत के समय उनका मदद क्या जाना है. इस योजना का उद्देश्य सभी असंगठित क्षेत्रों के श्रमिकों एवं कामगारों का डाटा एकत्रित करना है जिससे की जब भी कोई आपदा आए तो उस समय उनका मदद किया जाए.

जैसे कि हम सब जानते हैं अभी कुछ समय पहले करोना ममहामारी के कारण पूरे देश में लोकडाउन लग गया था जिससे कि लोगों को बहुत से दिक्कत का सामना करना पड़ा और कुछ तो भूख के कारण मर भी गया. सरकार ने बहुत से लोगों का मदद किया और बहुत का करना भी चाहा लेकिन किसी तरह का संपर्क का जरिया ना होने के कारण उनका मदद ना हो सका ऐसे में सरकार ने इस योजना की शुरुआत की जिससे कि सारे लोगों की जानकारी सरकार के पास मौजूद हो और जरूरत के समय उसका इस्तेमाल कर लोगों का मदद किया जाए.

ई श्रम कार्ड के लिए कैसे आवेदन करें?

ई श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत लोगों को बहुत से लाभ मिलेंगे, इस योजना के अंतर्गत लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे और उनका ₹200000 का बीमा किया जाएगा, और साथी 60 वर्ष आयु पूरा होने के बाद श्रमिकों को वृद्धावस्था के तौर पर ₹3000 का पेंशन दिया जाएगा. यदि आपने अभी तक ई श्रम कार्ड योजना के लिए आवेदन नहीं किया है तो फिर आप जल्द से जल्द आवेदन करवा ले, आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले उसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जोकि register.eshram giv.in हैं. श्रम कार्ड योजना स्वयं आवेदन देने के लिए नीचे दिए गए प्रक्रिया को फॉलो करें.

  • ई श्रम कार्ड योजना के लिए आवेदन देने के लिए लाभार्थियों को सबसे पहले उसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जोकि आपको ऊपर बताया गया है.
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद अब आप उसके होम पेज पर आ गए होंगे अब आप सेल्फ रजिस्ट्रेशन ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल गया होगा जिसमें आपको अपना मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक क्या हुआ और कैप्चा कोड भरते हुए समित करना होगा.
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल गया होगा जिसमें आपको अपना आधार नंबर भरना होगा भरने के बाद नेक्स्ट पर क्लिक कर दें अब आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आया होगा अब आप उस ओटीपी को भर कर अगले पेज पर चले जाये.
  • अब आपके सामने ई श्रम कार्ड योजना फॉर्म खुल गया होगा जिसमें आपको अपनी निजी जानकारी भरना होगा भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर दे.
  • अब आप श्रम कार्ड के लिए आवेदन कर चुके हैं अब आप अपना कार्ड बना हुआ देख सकते हैं अब आप चाहे तो उसका स्क्रीनशॉट ले सकते हैं अथवा सामने दिए गए डाउनलोड ऑप्शन पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं.

इस प्रकार आप आसानी से सफलतापूर्वक ई श्रम कार्ड के लिए अपना नाम पंजीकरण करा सकते हैं.

ई श्रम कार्ड योजना 2022 FAQ

1.ई श्रम कार्ड किन लोगों के लिए जारी नहीं किया जाता?

उत्तर – ऐसे लोग जो इनकम टैक्स भरते हैं और जो नौकरी करते हैं जिनका पीएफ अकाउंट है उन लोगों का श्रम कार्ड नहीं जारी किया जाता है उन सबको ई श्रम कार्ड योजना का लाभ नहीं मिलेगा.

2. ई श्रम कार्ड बनवाने के लिए क्या कोई शुल्क देना पड़ता है?

उत्तर – अगर आप स्वयं आवेदन देते हैं तो फिर आपको कोई भी शुल्क नहीं देना पड़ेगा. और वही आप कोई सीएससी सेंटर जाते हैं तो फिर आपको ₹20 से ₹50 का शुल्क देना पड़ेगा.

ई श्रम कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें?

उत्तर – ई श्रम कार्ड आवेदन देने के लिए श्रमिकों को सबसे पहले उसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और फिर स्टेप बाय स्टेप सारे फॉर्म भरते हुए आसानी से आवेदन कर सकते हैं.

श्रम कार्ड योजना का क्या लाभ है?

उत्तर – ई श्रम कार्ड योजना के बहुत से फायदे हैं, इस योजना के अंतर्गत सभी गरीब मजदूर श्रमिकों रोजगार के अवसर मिलेंगे और उनको किस्त अनुसार 2 महीने के अंतराल पर ₹1000 दिए जाएंगे या फिर हर महीने ₹500 दिए जाएंगे, साथ ही सभी श्रमिकों को ₹200000 तक का बीमा दिया जाएगा. और सरकार द्वारा शुरू की गई किसी भी योजना का लाभ सबसे पहले ई श्रम कार्ड धारकों को मिलेगा.

निष्कर्ष

यदि आपकी आयु 60 वर्ष पार हो जाती है तो फिर आपको वृद्धावस्था के तौर पर ₹3000 का पेंशन दिया जाएगा, अगर आपके खाते में ई श्रम कार्ड का पैसा ₹1000 नहीं आ रहा है तो फिर आपने आवाज फॉर्म भरने में कोई गलती की हो या फिर आप सरकार को इनकम टैक्स देते हो या तो फिर आपके सरकारी नौकरी हो और आपका पीएफ अकाउंट हैं जिसके कारण आपको पैसे नहीं मिल रहे हैं.

उम्मीद करता हूं आप सभी को हमारे इस पोस्ट से फायदा हुआ हो. आगे भी इसी तरह की न्यूज़ अथवा जानकारी पाने के लिए हमारे इस वेबसाइट पर हमेशा आते रहे नोटिफिकेशन को एलाऊ करके रखें.

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment