E shram card ई श्रम कार्ड धारकों का आज हुआ ₹1000 का पेमेंट जारी यहां देखें अपना स्टेटस। 

यदि आप श्रम कार्ड धारक है तो यह आर्टिकल आपके लिए है। सरकार द्वारा श्रम कार्ड धारकों के लिए आज 1000 रुपए का पेमेंट जारी कर दिया गया है। सभी श्रम कार्ड  श्रमिक अपना पेमेंट लिस्ट चेक करें। आपके खाते में पैसा आया है या नहीं।

E Shram card paisa released

श्रम कार्ड धारकों का आज हुआ ₹1000 का पेमेंट जारी

जी हां सरकार के तरफ से सभी श्रम कार्ड धारकों के लिए एक बड़ी खुशखबरी निकल कर आई है। बताया जा रहा है कि सरकार अपने पिछले इंटरव्यू में यह ऐलान कर चुकी है कि सभी श्रम कार्ड धारकों को इस महीने ₹1000 उनके किस्त की राशि दे दी जाएगी है। जिन श्रमिकों ने अपना श्रम कार्ड बना रखा है यह पंजीकरण करवा चुके हैं तो जल्द ही श्रम पोर्टल पर जाकर अपना श्रम कार्ड का पेमेंट स्टेटस चेक करें।

आपको बता दें कि भारत सरकार ने भारत के सभी गरीब  श्रमिक जो असंगठित वर्ग से जुड़े हैं, उनके लिए श्रम कार्ड लेकर आई है। यह श्रम कार्ड, उन श्रमिकों के वर्तमान एवं भविष्य में बहुत लाभदायक साबित होने वाला है। आप सभी श्रमिकों से विनती है कि अगर आपने  अब तक श्रम कार्ड नहीं बनवाया है तो जल्द ही बनवा लें क्योंकि सरकार की तरफ से श्रम कार्ड धारकों को बहुत से फायदे दिए जा रहे हैं और आगे भी मिलते रहेंगे।

इसलिए जल्द ही शाम पोर्टल के जरिए रजिस्ट्रेशन कराएं ताकि आप ही श्रम कार्ड से मिलने वाले लाभों से वंचित ना रहे सरकार श्रम पोर्टल के माध्यम से ही लोगों का रिकॉर्ड अपने पास रखती है ताकि उन्हें राशि आवंटन करने में सुविधा हो अर्थात इससे पता चलता है कि कितने श्रमिकों के खाते में पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे एवं अभी कितने श्रमिक एक्टिव हैं।

E Shram Card key

योजना का नामई श्रम कार्ड योजना
योजना की शुरुआत करने वालायूपी मुख्यमंत्री
शुरुआती वर्ष 2021-2022
भरण-पोषण भत्ता की कुल राशि     Rs. 1000
लाभअसंगठित क्षेत्र के अंदर काम करने वाले मजदूर
जैसे फल तथा सब्जी विक्रेता, छोटे किसान,
छोटे दुकानदार, घरों में काम करने वाले मजदूर आदि
योजना का उद्देश्य असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों को
रोजगार उपलब्ध कराना और आर्थिक मदद
के लिए कई प्रकार के लाभ
प्रभावी राज्य यूपी
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन
ऑफिशियल वेबसाइट  eshram.gov.in
टोल फ्री नंबर 14434
e shram list

श्रम कार्ड धारक यहां देखें अपना पेमेंट स्टेटस

सभी श्रम कार्ड धारक अपना पेमेंट स्टेटस सरकार की अधिकारी वेबसाइट श्रम पोर्टल पर जाकर चेक कर सकते हैं। सरकार की तरफ से न्यू लिंक भी जारी कर दिया गया है। जानकारी के लिए बता दें कि हाल ही में मंत्री श्री भूपेंद्र यादव जी द्वारा श्रम पोर्टल को लांच किया गया है। जिसके माध्यम से असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले सभी श्रमिकों का रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है। यह रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया अब तक जारी है जिससे लोगों को श्रम कार्ड बना कर दिया जा रहा है। इस श्रम पोर्टल के माध्यम से  बहुत से लोग खुद से श्रम कार्ड बना रहे हैं।

आपको बता दें कि श्रम पोर्टल बनाने का एक मुख्य उद्देश्य यह है कि सरकार इस पोर्टल के माध्यम से सभी श्रमिकों का डाटा रिकॉर्ड अपने पास रखती है एवं श्रमिकों की सुविधा के लिए भी श्रम पोर्टल को लांच किया गया है। अब श्रमिक श्रम पोर्टल के माध्यम से अपना पेमेंट स्टेटस, रजिस्ट्रेशन आदि जैसे सभी कार्य पूरा कर सकेंगे। तो आइए हम आपको बताते हैं कि इस पोर्टल के माध्यम से आप अपना पेमेंट स्टेटस कैसे चेक करेंगे साथ ही बताएंगे कि कितने तरीके से आप पेमेंट स्टेटस चेक कर सकते हैं इसके लिए आपको हमारे साथ इस आर्टिकल में बने रहना होगा।

पेमेंट स्टेटस कैसे चेक करें?

आप अपना पेमेंट स्टेटस दो तरीके से चेक कर सकते हैं एक डायरेक्ट लिंक से एवं दूसरा  Umang application। उमंग एप्लीकेशन में सभी सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी दी जाती है। लोगों को इस एप्लीकेशन में आसानी होती है। किसी भी सरकारी योजना के बारे में जानना एवं कैसे इसका रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं तथा कैसे अपना पेमेंट स्टेटस चेक कर सकते हैं आदि जैसी सुविधाएं उपलब्ध है। तो आज हम आपको उमंग एप्लीकेशन से पेमेंट स्टेटस चेक करने का तरीका बताएंगे।

e shram list

पहला तरीका

 आपको अपना पेमेंट स्टेटस चेक करने के लिए Umang application Play Store se download करना होगा।

  • फिर आपको उस application को login Google/Facebook/mobile number के द्वारा करना होगा
  • लॉगिन हो जाने के बाद एक होम पेज खुलेगा जिसको आप ऊपर की तरफ scroll करें
  • Scroll करने के बाद एक ऑप्शन दिखेगा pfms उसे click करें।
  • Click करते ही एक नया पेज खुलेगा जिसमें सबसे ऊपर लिखा होगा public financial management system government of India
  • इसके नीचे आपको तीन ऑप्शन मिलेंगे। जिसमें आपको पहला ऑप्शन know your payment status पे click करे
  • उसे क्लिक करने के बाद आपके सामने एक न्यू पेज ओपन होगा जिसमें आपको अपनी सारी डिटेल शेयर करनी है जैसे
  • Account number Bank name and mobile number डालकर submit करें।

आप जैसे ही सबमिट करेंगे वैसे ही आपके सामने एक लिस्ट आ जाएगा जिसमें आप देख सकेंगे कि आपका पैसा आपको मिला है कि नहीं और अगर मिला है तो कितना मिल चुका है।

दूसरा तरीका

Pfms.nic.in के द्वारा पेमेंट लिस्ट कैसे चेक करें?

  • श्रम कार्ड के पैसे चेक करने के लिए आपको सरकार की अधिकारी वेबसाइट https//pfms.nic.in/को अपने ब्राउजर में सर्च करना होगा।
  • जैसे ही सर्च करेंगे आपके सामने एक वेबसाइट खुलेगा जिसमें आपको know your payment के विकल्प देखेंगे उसपर क्लिक करें।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमें payment by account number लिखा होगा यहां पर आपको कुछ जानकारियां भरनी है।जैसे
  • Bank name, enter account number, enter confirm account number and word verification जिससे कैप्चा कोड बोलते हैं
  • बैंक से जुड़ी सभी जानकारियां भरने के बाद अब आप को send OTP on registered mobile number पर क्लिक करना है।
  • अब आपके बैंक अकाउंट से जुड़े मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा।
  • OTP enter करने के बाद आपको आपके बैंक में आए पेमेंट की जानकारी मिल जाएगी आप यह जान सकेंगे कि सरकार की तरफ से राशि आपके खाते में अब तक भेजी गई है कि नहीं।

ये भी पढ़ें:

श्रम कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन किस तरीके से करें?

जैसा कि हम सब जानते हैं कि सरकारी योजनाओं का लाभ पाने के लिए हमें रजिस्ट्रेशन कराना आवश्यक है। ठीक उसी प्रकार यदि आप श्रम कार्ड योजना का लाभ पाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपना श्रम कार्ड पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। सरकार द्वारा जारी किए गए अधिकारीक वेबसाइट पर आपको आवेदन भरना होगा। आवेदन भरने के बाद ही आपको श्रम कार्ड जारी कर दिया जाएगा। तभी आप सभी सरकारी योजना का लाभ उठा पाएंगे। इस योजना के बारे में जानने के बाद आपके मन में सवाल आ रहे होंगे कि श्रम कार्ड के लिए हम रजिस्ट्रेशन कैसे करा सकते हैं तो आपको बता दें।  कि आप 2 तरीके से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

  1.  आप आवेदन करने के लिए अपने नजदीकी किसी भी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर आवेदन करवा सकते हैं। आवेदन करने के बाद आपको श्रम कार्ड जारी कर दिया जाएगा जिसे आप डाउनलोड करा सकते हैं।
  2. दूसरा तरीका सेल्फ रजिस्ट्रेशन यदि आप पढ़े-लिखे श्रमिक है और आपको इंटरनेट के बारे में सब पता है तो आप की सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर खुद से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं और श्रम कार्ड का लाभ उठा सकते हैं।

निष्कर्ष

उम्मीद करते हैं हमारा आज आर्टिकल आपको पसंद आया होगा और आपके काम का होगा। जैसा कि आप जान चुके हैं कि हमने आपको इस आर्टिकल में क्या क्या बताया। E shram card ई श्रम कार्ड धारकों का आज हुआ ₹1000 का पेमेंट जारी। यदि आप श्रम कार्ड बना रखे हैं तो जल्द ही हमारे बताए हुए तरीके से आप अपना पेमेंट लिस्ट चेक करें। इसके लिए हमने आपको 2 तरीके बताए हैं उनमें से आप कोई भी तरीका अपनाकर अपना पेमेंट लिस्ट जान सकते है। और अगर आपने अब तक श्रम कार्ड नहीं बनाया है तो जल्दी बनवाएं इसके लिए भी हमने आपको 2 तरीके बताए हैं जिसके माध्यम से आप अपना रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। 

मेरे प्यारे पाठक, आपको हमारा आज का पोस्ट कैसा लगा  हमें कमेंट करके जरूर बताएं। अगर आप ऐसे ही पोस्ट आगे भी चाहते है तो हमारे साइट को आज ही सब्सक्राइब करें। आप चाहे तो आज के पोस्ट को अपने मित्रों से भी साझा कर सकते हैं। 

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.