E shram card इन सभी श्रमिकों का पैसा जारी अपना नाम लिस्ट में चेक करें।

कहीं आप असंगठित क्षेत्र से जुड़े मजदूर तो नहीं अगर हैं और आपने ई श्रम कार्ड बना रखा है तो यह आर्टिकल आपके काम की है। सरकार द्वारा अगले किस्त राशि की सूची जारी कर दी गई है जल्दी ही अपना नाम लिस्ट में चेक करें।

e-shram-card-payment-check-karne-ka-tarika

जाने श्रम कार्ड है क्या?

ई श्रम कार्ड असंगठित क्षेत्र में कार्य कर रहे सभी गरीब मजदूरों के लिए बनाया गया है। भारत सरकार प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा यह कल्याणकारी कार्ड लेकर आया गया है। सरकार इस कार्ड की सहायता से उन सभी गरीब मजदूरों को सभी सरकारी योजनाओं का लाभ प्रदान कराना चाहती है। ताकि उन श्रमिकों का जीवन सभी सुख सुविधाओं से भरपूर एवं बेहतर बन सके। अगर आप एक मजदूर हैं और श्रम कार्ड का लाभ पढ़ना चाहते हैं तो आपको श्रम कार्ड बनवाना पड़ेगा। यदि आपने अब तक श्रम कार्ड नहीं बनाया है तो आपको आज ही बनवा लेना चाहिए।

E Shram card के सभी श्रमिकों का पैसा जारी!

सरकार की तरफ से सूचना निकल कर आ रही है कि सभी श्रम कार्ड धारकों की अगली किस्त की  राशि जारी कर दी गई है। इस मई माह में आप सभी श्रम कार्ड धारकों के खाते में पैसे भेज दिए जाएंगे। और सरकार यह भी तय कर चुकी है कि किन किन श्रमिकों के खाते में अगली किस्त की राशि दी जाएगी अर्थात सरकार उन श्रमिकों का सूची में नाम जारी कर दी है जिन्हें यह राशि प्रदान करनी है।

यदि आपके पास ई श्रम कार्ड नहीं है तो जल्द ही श्रम पोर्टल में जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कराकर श्रम कार्ड बनवाले ताकि आप इस कार्ड से मिलने वाले लाभों से वंचित ना रहे। आपको बता दें कि करीब 27 करोड़ से भी अधिक लोगों ने इस कार्ड के लिए आवेदन भरा है जिसमें से बहुत से ऐसे मजदूर हैं जो इस कार्ड का फायदा उठा रहे हैं। अगर आप इस कार्ड से मिलने वाले फायदे से अवगत नहीं हैं तो इस आर्टिकल में हम आपको यह जानकारी दे देंगे।

E-Shram Card Payment Status list

आपको श्रम कार्ड के माध्यम से कौन-कौन से फायदे दिए जा रहे हैं। साथ ही हम आपको यह भी बताएंगे कि सरकार द्वारा जारी किए गए श्रमिकों की सूची में आप अपना नाम लिस्ट में कैसे चेक कर सकते हैं। उसकी पूरी प्रक्रिया हम आपको आगे बताने वाले हैं। इसके लिए आपको हमारे साथ इस आर्टिकल में शुरू से अंत तक बने रहना होगा।

श्रम कार्ड धारकों का पैसा जारी अपना नाम लिस्ट में कैसे देखें?

अगर आप यूपी के रहने वाले  निवासी है तो यह जानकारी आपके लिए ही है अगर आप यूपी राज्य से है तो ही यह लिंक(जो हम आपको बताने वाले हैं) सर्च करेंगे तभी आप जारी लिस्ट में अपना नाम देख सकेंगे। आपको बता दें कि विधानसभा चुनाव के बाद दोबारा से योगी सरकार स्थापित होने के बाद योगी सरकार ने यह तय किया है कि श्रमिकों को उनके श्रम कार्ड के अगले किस्त की राशि दे दी जाए।

सरकार अगले किस्त की राशि मई माह में 1 मई से 8 मई तक वितरण कर देगी।  आपको बता दें कि जिन लोगों को ई श्रम कार्ड का पैसा आने वाला है उनकी लिस्ट सरकार की तरफ से जारी कर दी गई है। तो अब  सभी श्रमिक यह जानने के लिए उत्सुक होंगे कि सरकार की तरफ से नाम की लिस्ट जारी तो कर दी  गई है पर इसे देखें कहां? तो आपको ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है हम आपको यहां सारी प्रक्रिया बताने वाले हैं कि आप अपना नाम जारी लिस्ट में कैसे देख सकेंगे। आपको अपना नाम जारी लिस्ट में देखने के लिए यूपी सरकार की आधिकारिक वेबसाइट भी जाना होगा आइए जानते हैं इसके पूरी प्रक्रिया।

  • आपको सबसे पहले अपने browser मैं upbocw.in  search  करना होगा।
  • अब आपके सामने सरकार की आधिकारिक वेबसाइट खुल जाएगी।
  •  अब आपके सामने एक पेज खुलेगा जिसमें वहां श्रमिक का ऑप्शन दिखेगा। उसे क्लिक करें
  • श्रमिक ऑप्शन क्लिक करने के बाद आपको बहुत सारे ऑप्शन मिलेंगे जिसमें आपको श्रमिकों की सूची (जनपद वार/ब्लाकवार) मिलेगा उसे क्लिक करें।
  • अब क्लिक करते ही आपके सामने एक पेज खुलेगा जिसमें पूर्ण विवरण लिखा होगा।
  • उसी में आपको सारी जानकारियां भरनी है।
  • नीचे मे आपको जनपद दिखेगा उसके रिक्त बॉक्स को भरना है, जनपद यानी जिला आपको अपना जिला सेलेक्ट करना है।
  • इसके बाद दूसरे नंबर में आपको नगर निकाय एवं विकास खंड मिलेंगे।यानी यदि आप शहर में रहते हैं तो निकाय सेलेक्ट करें अन्यथा गांव में रहते हैं तो विकासखंड सेलेक्ट करके बॉक्स को भरे।
  • उसके बाद आपको तीसरा कॉलम भरना है जिसमें कार्य की प्रकृति लिखा होगा यानी आप जो कार्य करते हैं अर्थात जिस फिल्ड में काम करते हैं उसे सेलेक्ट करें
  • सेलेक्ट करने के बाद सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करें अब आपके सामने आपका फोटो एवं नाम के साथ लिस्ट खुल जाएगा
  • आपको अपने फोटो के सामने एक view लिखा ऑप्शन होगा जिसे क्लिक करने के बाद आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी।
e shram list

इन सारी प्रक्रिया को फॉलो करने के बाद यह जान सकेंगे कि सरकार द्वारा जारी किए गए लिस्ट में आपका नाम शामिल है या नहीं।

E Shram card बनवाने से क्या क्या फायदे?

श्रम कार्ड भारत सरकार द्वारा असंगठित वर्ग के सभी मजदूरों के लिए जारी किया गया एक  कल्याणकारी कार्ड है जिसके जरिए सभी मजदूरों को सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जाएगा। आपको बता दें कि सरकार की तरह से श्रम कार्ड वालों को बहुत सारे फायदे दिए जा रहे हैं अगर आपने श्रम कार्ड बना रखा है तो आप को निम्नलिखित फायदे मिलने वाले हैं—

  1. भरण-पोषण भत्ता योजना के तहत सरकार श्रम कार्ड धारकों को प्रत्येक माह 500 से 1000 रुपए की राशि किस्त के रूप में दे रही है
  2. जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत श्रम कार्ड धारकों को सरकार की तरफ से ₹200000 की बीमा राशि ₹100000 क्षतिपूर्ति की राशि प्रदान की जा रही है।
  3. पीएम आवास योजना के द्वारा श्रम कार्ड धारकों को पक्के मकान निर्माण हेतु सरकार की तरफ से ₹100000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है।
  4. पेंशन योजना सरकार की तरफ से श्रमिकों को उनके बुढ़ापे का सहारा के लिए प्रत्येक माह ₹3000 पेंशन की राशि दी जा रही है। आपको बता दें कि यह राशि 60 वर्ष से अधिक आयु वाले श्रम कार्ड धारकों को दिए जाएंगे।
  5. मुफ्त लैपटॉप, टेबलेट, स्मार्टफोन,स्कूटी, साइकिल वितरण योजना इस योजना के तहत सरकार उन श्रम कार्ड धारकों के बच्चों को तक सहायता प्रदान कर रही है अर्थात श्रम कार्ड धारकों के होनहार कुशल विद्यार्थियों को सरकार की तरफ से मुफ्त में लैपटॉप, टेबलेट, स्मार्टफोन, स्कूटी, साइकिल आदि जैसे सुविधाएं दी जा रही हैं। इसके लिए उन विद्यार्थियोंको 65% से अधिक परीक्षा परिणाम अंक लाना होगा।
  6.  मुफ्त छात्रवृत्ति योजना यूपी सरकार की तरफ से होनहार एवं कुशल विद्यार्थियों को मुफ्त में छात्रवृत्तिप्रदान की जा रही है। श्रम कार्ड धारकों के बच्चों को आसानी से यह छात्रवृत्ति मिल जाती है। चाहे वह लड़का हो या लड़की दोनों को उच्च शिक्षा की प्राप्ति के लिए छात्रवृत्ति के रूप में आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।
  7. मुफ्त सिलाई मशीन योजना इस योजना के अंतर्गत श्रम कार्ड धारक जो महिलाएं हैं उन्हें सरकार की तरफ से मुफ्त में सिलाई मशीन दिया जा रहा है साथ ही उन्हें रोजगार भी उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

इस प्रकार सरकार की तरफ से हर प्रकार की सहायता प्रदान की जा रही है श्रम कार्ड धारकों को तो आप सभी श्रमिकों से विनती है कि अपना श्रम कार्ड जल्द से जल्द बनवाने ताकि आपके हाथों से कोई मौका ना छूटे।

e shram card yojana 2nd installment list

निष्कर्ष

आज का आर्टिकल (E shram card इन सभी श्रमिकों का पैसा जारी अपना नाम लिस्ट में चेक करें।)के आधार पर निष्कर्ष यह है कि सरकार सभी श्रम कार्ड धारकों के लिए पैसे उनके खाते में ट्रांसफर करने जा रही है। यह वितरण प्रक्रिया 1 मई से 7 मई तक चलेगी। सरकार अपनी तरफ से उन श्रमिकों की लिस्ट भी जारी कर दी है जो कि हमने आपको इस आर्टिकल में बता दिया है कि कैसे आप अपना लिस्ट में नाम कैसे देख सकते हैं। साथ ही हमने आपको इस आर्टिकल में श्रम कार्ड से मिलने वाले फायदे के बारे में भी बताया है ताकि आप जागरूक होकर जल्द से जल्द सिम कार्ड बनवाने उम्मीद करते हैं हमारा हाथ काट कर आपको पसंद आया होगा।

मेरे प्यारे पाठक, आपको हमारा आज का पोस्ट कैसा लगा  हमें कमेंट करके जरूर बताएं। अगर आप ऐसे ही पोस्ट आगे भी चाहते है तो हमारे साइट को आज ही सब्सक्राइब करें। आप चाहे तो आज के पोस्ट को अपने मित्रों से भी साझा कर सकते हैं। 

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

2 thoughts on “E shram card इन सभी श्रमिकों का पैसा जारी अपना नाम लिस्ट में चेक करें।”

Leave a Comment