दुनिया का सबसे बड़ा गेम कौन सा है?

अगर आप गेम के शौक़ीन हैं तो आपको ये जरूर मालूम होना चाहिए की दुनिया का सबसे अच्छा गेम कौन सा है?

आपने अपने जीवन के सफर में कई गेम खेले होंगे। आज कई ऐसे गेम है जिसके लोग दिवाने है और उन खेलों को खेलने के लिए रात दिन मोबाइल और कंप्यूटर पर लगे रहते है.

दूनिया मे खेले जाने वाले गेमों में कई कार रेसिंग गेम, कई स्पोर्ट्स गेम, और कई भूतिया और एक्शन गेम शामिल होते है। ऐसे की गेमों की सूची के बारे में आपको बताया जा रहा है। 

इस लेख में आपको ‘‘ दुनिया का सबसे बड़ा गेम कौन सा है ’’ के बारे में बताया जा रहा है। अतः आपसे अनुरोध करते है आप इस लेख को अंत तक पढ़े ताकि आपको इसके बारे में पूरी जानकारी मिल सके. 

गेम क्या होता है ?

यह कंप्यूटर द्वारा तैयार किया गया एक प्रोग्राम है जो आपको कई तरह के आसान और शानदार फीचर देते है. कंप्यूटर द्वारा बनाये प्रोग्राम में यूजर इंटरफेस को जोड़ा जाता है और उसके मुताबिक आप इसको अपने मोबाइल और कम्पयूटर में इस्तेमाल करते है.

उस प्रोग्राम को गेम कहा जाता है. ऐसे प्रकार के गेम केवल मोबाइल और कंप्यूटर में ही खेले जाते है. इसके अलावा भी और कई तरह के गेम होते है जिसे आप खेलते भी है. 

गेम के प्रकार 

वैसे तो गेम के कई प्रकार होते है जैसे 

  • Indoor गेम – ऐसे गेम जो किसी बंद मैदान में खेले जाते है. इस गेमों में कैरम, शतरंज इत्यादि कई गेम है जिसे आप एक जगह पर बैठ कर खेल सकते है. इसी प्रकार के गेमों को Indoor गैम कहा जाता है.
  • Outdoor गेम – ऐसे गेम जो खुले मैदान में खेले जाते है, ऐसे गेमों को आउटडोर गेम कहा जाता है. ऐसे गेमों में क्रिकेट, फुटबॉल, वॉलीबॉल इत्यादि गेम शामिल है. हालांकि हाॅलीबाॅल भी एक indoor गेम हो सकता है अगर इसके लिए अलग से बंद मैदान बनाया जाए तो. 
  • Digital गेम – ऐसे गेम जो मोबाइल और कंप्यूटर पर खेले जाते है वे डिजिटल गेम कहलाते है. इस प्रकार के गेम भी indoor game के समान ही होते है. उनके खेलने के लिए केवल की खिलाडी काफी होता है ऐसे गेम में कंप्यूटर के वे सभी गेम शामिल है जैसे ताश का गेम, क्रिकेट का गेम इत्यादि. 

सबसे बड़ा गेम

वैसे तो दूनिया में खेले जाने वाले सभी गेम बडे ही है जो हम खेलते है या दूसरों को खेलते हुए देखते है. पर कुछ गेम ऐसे भी है जो अपने आप में काफी बड़े है और उन खेलों के नाम से ही लोगे उसके प्रशंसक बन जाते है.

बडे गेम की लिस्ट के बारे में आपको बताया जा रहा है जो इस प्रकार है. 

ज्यादा खेले जाने वाले Indoor games 

Indoor games के बारे में जानने से पहले आपको यह जानना जरूरी है की यह गेम किसी भी एक जगह पर बैठ कर भी खेले जा सकते है वही ऐसे गेमों को बंद कमरों में टीम के साथ भी खेला जा सकता है. ऐसे गेमों की सूची में यह कुछ गेम निम्न है. 

  • Card games – यह एक ऐसा गेम है जिसे हर कोई खेलना पसंद करता है. नियम के हिसाब से तो इस गेम को 4 जने एक साथ खेलते है परन्तु कुछ परिस्थिति में उसे 2 लोग या 3 लोग भी एक साथ खेल सकते है. इस गेम को कही पर बैठ कर खेला जा सकता है. 
  • Carrom game – इस गेम को भी एक ही जगह पर बैठ कर खेला जा सकता है. इस गेम को खेलने के लिए 4 जनों की आवश्यकता होती है. इस गेम को 2 जने भी एक साथ खेल सकते है. इस गेम का मुख्य लक्ष्य रानी को हासिल करना होता है. 
  • Indoor swimming – यह एक ऐसा गेम है जिसे Indoor में और Outdoor में भी खेला जा सकता है. इस गेम के लिए एक स्विमिंग पूल की आवश्यकता होती है जिसमे सभी गेम खेलने वाले तैर सके. इस गेम में जो प्रथम आता है विजयी घोषित किया जाता है. 

ज्यादा खेले जाने वाले outdoor games 

यह ऐसे गेम होते है जिसको खिलाड़ी बाहर खुले मैदान पर खेलते है. ऐसे गेमों को खेलने के लिए टीम की आवश्यकता भी हो सकती है. ऐसे गेमों में क्रिकेट, फुटबॉल इत्यादि शामिल होते है. ऐसे खेलों को खेलने के लिए कुछ जरूरी नियमों को भी फॉलो करना होता है जो उस गेम से जुड़े हुए होते है. 

  • Cricket Game – इस गेम को Indoor games में सबसे बडा गेम है. इस खेल को खेलने के लिए 2 टीमों की आवश्यकता होती है जिसमें हर टीम में 11 खिलाड़ी होते है. इस गेम को खेलने के लिए बड़े व खुले मैदान की आवश्यकता होती है. इस गेमें में जो टीम ज्यादा रन बनाती है वह टीम जीत जाती है. 
  • Football – Outdoor गेमों की श्रेणी में इस गेम को शामिल किया जाता है. इस गेम को खेलने के लिए भी खुले मैदान की आवश्यकता होती है. इस गेम में भी 2 टीम की आवश्यकता होती है जो एक दूसरे से ज्यादा गोल बनाने की होड़ में लगे रहते है. 
  • Riding games – ऐसे गेमों के लिए खुले मैदान के साथ एक खुले रास्ते की भी आवश्यकता होती है. ऐसे खेल को खेलने के लिए कम से कम एक बाइक, कार, घोडे की आवश्यकता होती है. ऐसे गेंमे में उनकी रेस होती है जो सबसे पहले लाइन क्रॉस करता है वह जीत जाता है.

 ज्यादा खेले जाने वाले digital games

कुछ खेले ऐसे भी है जो हम कंप्यूटर या मोबाइल पर खेलते है वे सब गेम डिजिटल गेम कहलाते है. ऐसे गेमों की सूची में आपको कुछ आसान और शानदार गेम के बारे में बताया गया है जो निम्न है. 

  • Pubg – यह एक एक्शन गेम है जिसको 4 लोगों कें ग्रुप में खेला जाता है. इस गेम में यूजर को एक ऐसे आयरलैण्ड पर भेज दिया जाता है जहां से व अन्य 96 लोगों के साथ लडाई करते है वह उन्हें खोज कर मारते है. इस गेम के अन्तिम तक जीवित रहता है वह इस गेम मे विजयी कहलाता है. इस गेम को सबसे बड़ा गेम माना जाता है और इस गेम में कई तरह के हथियार भी आपको लूटने होते है. 
  • Free Fire – यह गेम भी पब्जी की तरह ही एक एक्शन गेम है. इस गेम को 50 लोगों के साथ खेलने का मौका मिलता है. इस गेम में भी आपको पबजी की तरह ही है और इतना ही नहीं यह पबजी गेम से भी ज्यादा शानदार भी है. इस गेम को भी 4 लोगों के समूह में खेल सकते है. जब से भारत में पब्जी गेम बैन हुआ है तब से इस गेम की मांग काफी ज्यादा बढ़ रही है और इतना ही नहीं इस गेम को लोग पसंद भी कर रहे है. 
  • Online Cricket Game – आज कल ऑनलाइन क्रिकेट गेम का जमाना भी काफी बढ रहा है. ऐसे में अगर आप ऑनलाइन के साथ साथ कंप्यूटर या मोबाइल पर यह गेम खेलने के शौकीन है तो आपको यह पता होगा की यह कितना शानदार गेम है. इस गेम में आपको वास्तविक क्रिकेट गेम का अनुभव मिलता है. इसमें आप बैटिंग कर के खेल सकते है और बॉलिंग कर के भी खेल सकते है. 
  • Online Racing game – अगर आप रेसिंग गेम के शौकीन है तों आप यह गेम ऑनलाइन भी खेल सकते है. अगर आप इस खेल को मोबाइल पर खेलते है तो उसके लिए आपको इस गेम को अपने मोबाइल में इंस्टॉल करना होता है. इस गेम को आप कंप्यूटर या लैपटॉप पर भी खेल सकते है. 
  • Vice City V – रियल लाइफ खेल को कंप्यूटर पर खेलने का असली मजा तो इसी गेम में आता है. इस गेम को आप केवल कंप्यूटर या लैपटॉप पर ही खेल सकते है. यह गेम भी आज लोगों के बीच और खेल प्रशंसकों के बीच काफी पॉपुलर है. 

सम्बंधित सवाल जवाब

1. दुनिया का सबसे ज्यादा खेला जाने वाला Outdoor game कौन सा है ?

दुनिया का सबसे ज्यादा खेला जाने वाला Outdoor game क्रिकेट है. यह देश विश्व में सबसे ज्यादा लोगों द्वारा पसंद किया जाता है. 

2. दुनिया में सबसे ज्यादा खेला जाने वाला कम्प्यूटर गेम कौन सा है ?

Ans. दुनिया में सबसे ज्यादा खेला जाने वाला कंप्यूटर गेम GTA Vice City है और इसके साथ इसमें Pubg for PC भी शामिल है. 

3. दूनिया का सबसे बडा Indoor games कौनसा है ?

अगर बात करे Indoor games की तो इसमें सबसे पहला नाम पानी में स्विमिंग वाले गेम का आता है. इस गेम को के रूप में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है. 

4. भारत का राष्ट्रीय गेम कौनसा है ?

Ans. भारत का राष्ट्रीय गेम फ्लिड हॉकी है जो खुले मैदान में खेला जाता है यानी यह एक Outdoor है. 

5. आज के समय में कौन सा गेम सबसे ज्यादा खेला जाता है ?

Ans. आज के समय में सबसे ज्यादा खेल पबजी है जो मोबाइल पर खेला जाता है. 

निष्कर्ष

इस लेख में आपको दुनिया के सबसे शानदार और बड़े और ज्यादा खेले जाने वाले games के बारे में बताया गया है. इन खेलों मे सब एक से बढ़कर एक शानदार खेल है.

उन्हीं शानदार games की सूची आपको ऊपर बताई गई है. उम्मीद करते है आपको यह लेख पसंद आया होगा.

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×