DTDC Full Form – DTDC का फुल फॉर्म क्या है?

अपने सामान को एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाने के लिए कूरियर सेंटर का इस्तेमाल करते हैं और इसमें कई कंपनियां शामिल होता तो जरूर मालूम होना चाहिए कि DTDC का फुल फॉर्म क्या है (DTDC Full Form).

मैं जब भी अपने सामान को बिना दूसरी जगह गए वहां पहुंच जाना होता है तो हम इन्हीं का इस्तेमाल करते हैं और इसमें हमें काफी कम खर्च में सामान पहुंचाने की सुविधा मिल जाते.

इसीलिए हमने यह निर्णय लिया कि आप सबको बताया जाए कि इन सभी कंपनियों में से एक कंपनी डीटीडीसी का पूरा नाम क्या है. बिना देरी किए चलिए शुरू करते जानते हैं कि बी पी डी सी का फुल फॉर्म क्या होता है (What is the full form of DTDC in Hindi?).

DTDC का पूरा नाम क्या है – What is the full form of DTDC in Hindi?

DTDC Full Form

DTDC का फुल फॉर्म Desk to Desk Courier & Cargo है.

इसका हिंदी में पूरा नाम डेस्क तो डेस्क कूरियर एंड कार्गो होता है.

यह एक भारतीय कोरियर डिलीवरी सर्विस कंपनी है. इसके चेयरमैन शुभआशीष चक्रवर्ती है. डीटीडीसी का मुख्यालय भारत के बेंगलुरु में स्थित है.

डीटीडीसी एक ऐसा ऑर्गेनाइजेशन है जो डिस्क टूरिस्ट कोरियर करती है और कारों की सेवाएं भी देती हैं.

यह संगठन का उद्देश्य होता है लोगों के मैसेज ईमेल पैकेट इत्यादि को कोरियर सेवा के द्वारा पहुंचाना और साथ ही साथ वस्तुओं के ट्रांसपोर्टेशन को. सफल तरीके से एक जगह से दूसरी जगह पर ले जाना

यह अपने ग्राहकों को क्वालिटी सेवा देती है. और अपने संगठन को और विकसित करने के लिए लगातार अच्छी सेवा उपलब्ध कराती है

इस कंपनी का सबसे प्रमुख विज़न है सबसे बड़ी लोगिस्टिक कंपनी के रूप में स्थापित होना।

इस कंपनी के शुरुआत 1990 ईस्वी में की गई थी जो कि पहले एक प्राइवेट लिमिटेड थी फिर 1994 ईस्वी में इस कंपनी को पब्लिक लिमिटेड के रूप में लोगों के सामने प्रस्तुत किया गया.

यही नहीं 2000 ईस्वी में पहली बारिश ने भारत के बाहर भी अपने कदम रखे और अमेरिका इंग्लैंड और दुबई में भी अपना बिजनेस स्थापित किया.

2600 में रिलायंस ग्रुप ने इस कंपनी में निवेश किया और इस वजह से इसकी कमाई बढ़ती चली गई. यही वजह है कि भारत के कोने कोने में आज यह कंपनी अपना केंद्र खोल चुकी है जहां से लोगों को सेवाएं देती है.

इसके अलावा इसके और केंद्र पुणे, मुंबई, दिल्ली, चेन्नई, हैदराबाद विजयवाड़ा, पंचकूला, कोलकाता, नॉर्थ दिल्ली, गुवाहाटी, जयपुर, अहमदाबाद, इंदौर और कोचिंग में भी है.

कई लोग इस कंपनी को डोर टू डोर कोरियर सर्विस भी कहते हैं.

निष्कर्ष

कुरियर का महत्व काफी बढ़ता जा रहा है आदमी व्यस्त होने के कारण एक जगह से दूसरी जगह खुद जाकर सामान की डिलीवरी नहीं करता इसके लिए वह कोरिया का इस्तेमाल करते हैं

इसीलिए आज की पोस्ट में हमने आपको बताया कि डीटीडीसी का फुल फॉर्म क्या होता है (What is the full form of DTDC in Hindi) इसका हिंदी मतलब क्या है.

हम उम्मीद करते हैं कि यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here