डीएसपी कैसे बने?

आज कल हमारे देश में शिक्षा को लेकर सभी लोग बहुत जागरूक हो गए कई – कई तरह के पढ़ाई पढ़ने में विद्यार्थी रूचि दिखाने लगें है और उनके माता पिता भी चाहते है मेरा बच्चा अच्छी पढ़ाई करके अच्छी नौकरी करें। आज युवाओं में पढ़ाई के प्रति दिन प्रतिदिन रूचि बढ़ती जा रही है।

और जब हम पढ़ाई की बात करते तो आज पुलिस एक विभाग जिसमे हर स्टूडेंट का जाने का एक अलग सपना होता है यह ऐसा विभाग होता है जिसमे अनेक प्रकार के पद होते है जिनमे डीएसपी काफी अहम पद माना जाता है क्योंकि यह एक अधिकारी लेवल का पद होता है। काफी स्टूडेंट इस पद की उपाधि को हासिल तो करना चाहते है लेकिन उन्हें इसके बारे में उचित और सम्पूर्ण जानकारी नही होती है।

जिस कारण वह अपने इस सपने को पूरा नही कर पाते है लेकिन आज हम इस बात को ध्यान में रखते हुये अपने इस आर्टिकल के माध्यम आपके साथ इसी डीएसपी कैसे बने, इसके लिए योग्यता, और इसकी तैयारी कैसे करें? आदि के बारे में बताने जा रहे है। जो कि सभी स्टूडेंट के लिए काफी उपयोगी साबित होने वाली है। तो चलिए जानते है –

डीएसपी क्या है?

डीएसपी (DSP) जिसका पूरा नाम deputy Superindent OF Police होता है जिसे हिंदी में उप पुलिस अधीक्षक कहते है। यह पुलिस विभाग में एक अधिकारी लेवल का पद होता है।

इस पद पर चयनित होने वाले व्यक्ति के के लिए पुलिस विभाग के तरफ़ से अनेक अधिकार दिए जाते है। जैसे कि वह जिस क्षेत्र में नियुक्त है उस क्षेत्र के किसी भी क्षेत्र के पुलिस थाना में निरीक्षण कर सकता है साथ ही उसके क्षेत्र में आने वाले सभी ग्रामीण, शहरी क्षेत्रों में पुलिस विभाग और जुर्म से जुड़ी जानकारी का निस्तारण कर सकता है।

अगर उसके क्षेत्र में आने वाले किसी व्यक्ति या संबंधित पुलिस विभाग में किसी तरह की गड़बड़ी पाई जाती है मतलब की अगर कोई आपराधिक साबित होते पाया जाता है तो वह उसे दंडित कर सकता है। मतलब की यह पुलिस विभाग का काफी सम्मान जनक और काफी महत्वपूर्ण पद होता है।

बेशक अगर आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़ रहे है तो आप भी इस विभाग में इस पद को हासिल करना चाहते होंगे या इसकी तैयारी करते होंगे। तो चलिए अब हम आपको इस पद से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी से अवगत कराते है ताकि आप इसके लिए आसानी से तैयारी के सके।

डीएसपी कैसे बने?

देश मे बढ़ते जुर्म को रोकने और देश की कानून व्यवस्था को बेहतर करने के लिए पुलिस विभाग सबसे अहम विभाग माना जाता है। इस विभाग में शामिल होने वाले कर्मचारियों की मेहनत और उनके कार्यो से आज देश की कानून व्यवस्था बेहतर बनी रहती है।

पुलिस विभाग काफी बड़ा विभाग होता है जिसमे अनेक प्रकार के पद शामिल होते है जो एक दूसरे के दिशा निर्देश के अनुसार चलते है जैसे कि इस विभाग में डीएसपी के पद के लिए एक व्यक्ति चयनित किया जाता है जो एक तरह से पुलिस विभाग में शामिल कर्मचारियों को कार्य करने के दिशा निर्देश देता है।

और अपने क्षेत्र की कानून व्यवस्था को बनाये रखने में पूरा सहयोग करता है। अब जिस तरह से इस पद पर चयनित व्यक्ति एक अधिकारी के तौर पर अपने क्षेत्र की कानून व्यवस्था को बनाये रखने में अपने अनुसार काम कर सकता है।

ऐसे ही एक डीएसपी जैसे अधिकारी के पद के लिए सरकार के द्वारा कुछ योग्यताओं को निर्धारित की गई है। जिनके बारे में नीचे हमने विस्तार से बताया है। बता दे कि अगर आपके पास नीचे दी गयी योग्यताएं होंगी तभी आप इस पद से जुड़ी होने वाली परीक्षा में शामिल हो सकते है –

डीएसपी बनने के लिए योग्यताएं

राज्य लोक सेवा आयोग के द्वारा इस परीक्षा में शामिल होने लाभर्थियों के लिए कुछ योग्यताओं को निर्धारित किया गया है जो कि इस प्रकार है –

डीएससी की परीक्षा किस आयोग के द्वारा कराई जाती है-

इस पद से जुड़ी परीक्षा का आयोजन राज्य लोक सेवा आयोग के द्वारा कराया जाता है। राज्य लोक सेवा आयोग जो कि एक संवैधानिक निकाय होता है। जिसके द्वारा राज्य की गतिविधियों का संचालन करने के लिए राज्य के शिक्षित अभ्यर्थियों सम्बन्धित विभाग में चयन किया जाता है।

जैसे कि पुलिस विभाग के इस अधिकारी लेवल डीएसपी की परीक्षा इसी के द्वारा कराई जाती है। इसके अलावा राज्य में ऐसे कई विभाग है जिनकी नियुक्ति करने और परीक्षा कराने की जिम्मेदारी राज्य लोक सेवा आयोग की होती है।

डीएसपी बनने के लिए नागरिकता

डीएसपी में आने वाली भर्ती में आवेदनकर्ता अभ्यर्थियों के पास भारत की नागरिकता होना अनिवार्य है।

डीएसपी बनने के लिए शैक्षिक योग्यता

अगर आप इस पद को हासिल करना चाहते है या और  इससे जुड़ी हुई आने वाली भर्ती में आवेदन करना चाहते है तो आपके पास इसके लिये स्नातक डिग्री  होना अनिवार्य है।

आयु सीमा

इस पद के लिए लोक सेवा आयोग के द्वारा जनरल अभ्यर्थियों के लिए 21 साल से 30 साल तक रखी है। और ओबीसी के लिए 21 से 33 साल तक कि आयु को निर्धारित किया गया है। वही अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों के लिए 2 साल की छूट दी गयी है।

डीएसपी बनने के लिए शारीरिक ऊंचाई

पुलिस विभाग में आने वाले सभी पदों के लिए अभ्यर्थी की लंबाई, छाती का विशेष ध्यान रखा जाता है इसलिये इस पद के लिए भी पुरुषो में 168 सेमी लंबाई, और 84 सेमी छाती को निर्धारित की गई है।
वही महिलाओं में इसके लिए कुछ छूट का प्रबंध किया गया है महिलाओं में 155 लंबाई निर्धारित की गई है।

डीएसपी पद के लिए परीक्षा पैटर्न

यह परीक्षा पूरे भारत मे राज्य के अनुसार वहां के राज्य लोक सेवा आयोग के द्वारा कराई जाती है। इस परीक्षा को मुख्य रूप से 3 भागो में विभाजित की गई है जिनके बारे आप नीचे विस्तार से जानेंगे –

  1. प्रारंभिक परीक्षा
  2. मुख्य परीक्षा
  3. साक्षात्कार

प्रारंभिक परीक्षा

यह इस पद के लिए यह पहली परीक्षा का चरण होता है जिसमे 300 नंबर के वैकल्पिक अंकों को निर्धारित किया जाता है जिसमे अभ्यर्थी को पास करने के लिए 150 अंक लाने अनिवार्य होते है।

मुख्य परीक्षा

अभ्यर्थी को पहले चरण की प्रारंभिक परीक्षा को पास करने के लिए मुख्य परीक्षा के लिए शामिल किया जाता है जिसमे 300 हिंदी भाषा, अंग्रेजी, जनरल के 300 अंक के वैकल्पिक और 200 अंक के निबंध निर्धारित किये जाते है।

साक्षात्कार 

पहले और दूसरे चरण की परीक्षा को पास करने के बाद डीएसपी पद के लिए अभ्यर्थी को साक्षात्कार (Interview) के लिए बुलाया जाता है । जिसमे लोक सेवा आयोग द्वारा गठित टीम के द्वारा अभ्यर्थी के मानसिक स्तर जाँचने के लिए देश विदेश, भारत के संविधान, कानून, व्यवस्था से जुड़े तमाम प्रश्न पूछे जाते है। अगर अभ्यर्थी इस परीक्षा (इंटरव्यू ) को पास कर लेता है। तो वह इस पद के लिए चयनित कर लिया जाता है।

डीएसपी का वेतन

यह एक अधिकारी लेवल का पद होता है जो एक पूरे क्षेत्र की कानून व्यवस्था को देख रेख करता है।  अब क्योंकि यह एक अधिकारी पद होता है तो इसलिए इस पद पर चयनित व्यक्ति को सरकार के द्वारा लगभग 35000 से लेकर 50000 तक का वेतन और साथ ही अनेक सरकारी सेवाओं का जैसे सरकारी गाड़ी, आवास का भी प्रबंध किया जाता है।

डीएसपी बनने की प्रक्रिया

आज अगर हम किसी सरकारी नौकरी की बात करते है तो उसे हासिल करना आसान काम नही होता है क्योंकि आज देश मे हर युवा अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद सरकारी नौकरी की चाहत रखता है लेकिन सफलता उन्ही को मिलती है जो मेहनत करते है और सम्बन्धित परीक्षा से जुड़ी परीक्षा के अनुसार अपनी तैयारी करते है।

वही आज हम अपने इस आर्टिकल में पुलिस विभाग के डीएसपी पद की बात कर रहे है जो एक अधिकारी लेवल पद होता है। और राज्य लोक सेवा आयोग के द्वारा इसकी परीक्षा का आयोजन किया जाता है जो कि काफी कठिन होता है।

यह परीक्षा तो कठिन होती ही है साथ ही आज कॉम्पटीशन दिन प्रतिदिन काफी बढ़ता जा रहे है ऐसे में इस परीक्षा को पास करने के लिए कड़ी मेहनत के साथ तैयारी करनी पड़ेगी तभी इसमे सफलता को पाया जा सकता है।

अब कई बार लोगो को इसकी तैयारी किस प्रकार करनी चाहिए या फिर इसके लिये किन सब्जेक्ट पर ध्यान देना चाहिए इसके बारे में उचित जानकारी नही होती है इसलिए आज हमने डीएसपी परीक्षा की तैयारी कैसे करे इसके बारे में नीचे कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं को बताया है जिसे फॉलो करके आप इस परीक्षा को आसान बना सकते है:

जनरल नॉलेज प्रश्न को पढ़े

इस परीक्षा की तैयारी के लिए जनरल नॉलेज के प्रश्न सबसे अहम भूमिका निभाते है क्योंकि यह पहले चरण और दूसरे चरण की परीक्षा में अवश्य शामिल होते है। इसलिए अगर आप इसकी तैयारी कर रहे है और इस परीक्षा में सफलता हासिल करना चाहते है तो अपनी जनरल नॉलेज को जितना हो सके इटना तेज करें।

संविधान पढ़े

कानून व्यवस्था को चलाने के लिए संविधान का ज्ञान होना बहुत जरूरी होता है क्योंकि देश के सभी कानून नियम संविधान पर ही आधारित है। जिससे जुड़े प्रश्न भी काफी इस परीक्षा में पूछे जाते है। तो आपके लिए अच्छा होगा कि आप इन प्रश्नों को आसान बनाने के लिए संविधान को पढ़ना शुरू कर दे।

शारीरिक फिटनेस बनाये रखें

जैसा कि पुलिस विभाग में आने वाले सभी पद मुख्य रूप से व्यक्ति के शारीरिक फिटनेस से जुड़े होते है जैसे दौड़, लंबाई, चौड़ाई आदि। तो इस पद के लिए भी आपको अपने शारीरिक फिटनेस का विशेष ध्यान देना होगा । क्योंकि अगर आपकी फिटनेस में थोड़ी भी कमी पाई जाती है तो इसके योग्य नही माने जाँएंगे।

इसलिए कोशिश करे कि शारीरिक फिटनेस को बनाये रखे शारीरिक फिटनेस के लिए आप व्यायाम, जिम, दौड़ को शामिल कर सकते है।

डीएसपी की तैयारी करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण बिंदु

  • इस परीक्षा से जुड़े पुराने प्रश्न पत्रों को हल करके अपनी आगामी परीक्षा को आसान बना सकते है।
  • कोचिंग संस्थान के जरिये आप इसकी बेहतर तैयारी कर सकते है।
  • परीक्षा की तैयारी हमेशा पाठ्यक्रम के अनुसार करे ताकि एक – एक चीज आसानी से समझ मे आ जाए।
  • इंटरनेट आज किसी भी परीक्षा की तैयारी की लिये काफी अच्छा प्लेटफॉर्म है। आप डीएसपी की तैयारी के लिए भी इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते है।
  • न्यूज़ पेपर प्रतिदिन जरूरी पढ़े यहाँ से आपको काफी चीज़े सीखने को मिलेंगी जो आपकी इस परीक्षा को आसान कर सकती है।

संक्षिप्त में 

किसी भी सरकारी नौकरी को पाने के लिए आज युवाओं में शुरू से उसके प्रति लगाव होना और उसके अनुसार अपनी तैयारी करना करना सबसे जरूरी होता है। बैसे भी आज सभी लोग जानते है कि किसी भी सरकारी नौकरी को पाने के किये एक बहुत बड़े कॉम्पटीशन को पास करना होता है जिसमे सिर्फ परीक्षाएं ही नही बल्कि अन्य कई गतिविधियां शामिल होती है।

जैसे कि पुलिस विभाग में से नौकरी पाने के लिए आज परीक्षा को पास करने के साथ – साथ शारीरिक गतिविधियां जैसे दौड़, छाती, छलांग आदि से गुजरना होता है। तब जाकर कही नौकरी मिल पाती है।
वही इस विभाग का काफी बड़ा और अहम पद डीएसपी के पद के लिए कड़ी मेहनत करनी होती है  जिसके बारे में आज हमने आपने इस आर्टिकल के माध्यम से विस्तार से जाना।

आशा करता हूँ की आपको हमारे इस आर्टिकल में इस पद से जुडी सम्पूर्ण जानकारी मिल गयी होगी और आपके लिए जानकारी उपयोगी रही होगी। आपको पोस्ट कैसी लगी हमे कमेंट करके ज़रूर बताये,इसके साथ ही इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर ज़रूर करे. 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here