Driving School Business : ड्राइविंग आती है तो शुरू करें बिजनेस कमा सकते हैं हर महीने ₹60000 तक

बिजनेस करना हर एक व्यक्ति आता है क्योंकि बिजनेस में नौकरी की तुलना में अधिक आर्थिक लाभ विद्यमान होता है। बहुत से लोग सोचते रहते हैं कि भला कौन सा बिजनेस है जो उनके लिए सबसे ज्यादा अच्छा रहेगा। तो हम आ गए आपके लिए एक और बिजनेस आइडिया लेकर वह बिजनेस आइडिया है ड्राइविंग स्कूल खोलने का। यदि आपको ड्राइविंग आती है तो आप ड्राइविंग स्कूल खोल के हर महीने अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। 

Driving School Business

इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको ड्राइविंग स्कूल खोलने से संबंधित सभी जानकारी उपलब्ध कराएंगे हम आशा करते हैं कि हमारा यह आर्टिकल आपको बहुत ही पसंद आएगा ।

Driving School Business कैसे शुरू कर सकते है?

कार ड्राइविंग स्कूल बिजनेस एक बहुत ही लाभकारी बिजनेस है। आपको बता दें कि आज की समयावधि में प्रत्येक व्यक्ति की मंशा होती है कि वह एक बार हवाई जहाज की यात्रा करें। 

लेकिन ऐसे बहुत से लोग भी होते हैं जिनकी मंशा होती वह कार चलाना सीखे। यदि आपको कार चलाना आता है तो आप इसका फायदा उठाकर अपनी जेब भर सकते हैं। 

आपको केवल एक बार इस बिजनेस में निवेश करना होगा उसके बाद आपको सदैव मुनाफा ही मुनाफा प्राप्त होता रहेगा। कार ड्राइविंग स्कूल एक लीगल बिजनेस है जिसे कोई भी खोल सकता है। 

बस कुछ आवश्यक चीजों का विशेष ध्यान रखना होता है उसके बाद आप भी इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

कैसे खोले कार ड्राइविंग स्कूल:-

आपको बता दे की कार ड्राइविंग स्कूल खोलने के लिए आपको ज्यादा दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। क्योंकि यह एक वन टाइम इन्वेस्टमेंट बिजनेस है ।

अर्थात आपको इसमें केवल एक ही बार निवेश करने की आवश्यकता होगी उसके बाद तो आपको इसे सिर्फ मुनाफा ही मिलने वाला है। 

आपको निवेश की गई धनराशि से केवल कार और अन्य वाहनों को खरीदना होगा। यह वाहन ही आप के मुख्य निवेश होंगे । इसके अतिरिक्त आपको केवल ड्राइविंग स्कूल का रजिस्ट्रेशन करवाने में पैसे खर्च करने की आवश्यकता होगी। 

ताकि आपको आगे किसी भी दिक्कतों का सामना ना करना पड़े। आपको बता दें कि आप इसके लिए अपने बजट के अनुसार ही कार खरीद सकते हैं। 

इसके अलावा आप इस व्यवसाय के लिए पुराने कारों का भी प्रयोग कर सकते हैं। 

ड्राइविंग स्कूल खोलने के लिए क्या है आवश्यक:-

  • यदि आप कार ड्राइविंग स्कूल खोलने के इच्छुक हैं तो आपको इसके लिए रजिस्ट्रेशन करवाना बहुत जरूरी है। 
  • यदि आपका ड्राइविंग स्कूल खोलने के इच्छुक है तो आपके पास इसका सर्टिफिकेट होना भी बहुत ज्यादा जरूरी है। 
  • आपके पास कार ड्राइविंग स्कूल चलाने के लिए तथा कार ड्राइविंग सीखने का दोनों का लाइसेंस होना जरूरी है। 
  • यदि आपकी इच्छा है तो आप कार ड्राइविंग स्कूल खोलने हेतु ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन भी करवा सकते हैं। 

जाने क्या होते हैं ड्राइविंग स्कूल के नियम :-

  • यदि आप ड्राइविंग स्कूल खोलने के इच्छुक है तो आपको इसके लिए ” The Motor Vehicle Act 1988” को विस्तार पूर्वक और ध्यान से पढ़ना बहुत जरूरी है। 
  • आप केवल और केवल वयस्क व्यक्तियों को ही कार ड्राइविंग सिखा सकते हैं इसके अतिरिक्त यदि कोई व्यक्ति वयस्क नहीं है तो आप उसे कार ड्राइविंग नहीं सिखा सकते। 
  • कार ड्राइविंग सिखाने के लिए आपके पास स्वयं के साधन उपलब्ध होना बहुत ज्यादा जरूरी है। 
  • आपके ड्राइविंग स्कूल का रजिस्ट्रेशन होना भी उतना ही आवश्यक है। 
  • आपके पास खुद का ड्राइविंग लाइसेंस होना जरूरी है। 
  • आप जिस वाहन के द्वारा ड्राइविंग करना सिखा रहे हैं उस वाहन को कंट्रोल करने हेतु आपके पास दो कंट्रोलर उपलब्ध होने चाहिए। 
  • ड्राइविंग की प्रैक्टिस करने के दौरान आपको अपने स्टूडेंट को ड्राइविंग के सभी नियमों को सिखाना पड़ेगा। 
  • ड्राइविंग सिखाते समय आपको ड्राइविंग की सभी नियमों का पालन करना होगा। 
  • आप किसी भी स्टूडेंट को ड्राइविंग शहर के बीचो बीच ना सिखाएं क्योंकि इससे दुर्घटना होने की संभावना बढ़ सकती है। 
  • ड्राइविंग सिखाने वाली कार में फर्स्ट एड बॉक्स होना जरूरी है। ताकि यदि दुर्घटना हो तो घायल व्यक्ति की मरहम पट्टी की जा सके। 
  • इस प्रकार से बहुत से जरूरी नियम व कानून उपलब्ध है जिनका पालन करना बहुत ही ज्यादा जरूरी है इसके विषय में आप The Motor Vehicle Act 1988” को जरूर पढ़ ले। 

ड्राइविंग स्कूल खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेज:-

यदि आप इस व्यवसाय को प्रारंभ करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि आपको ज्यादा दस्तावेजों की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। 

  • आपके पास आपका स्वयं का ड्राइवरी लाइसेंस होना आवश्यक है। 
  • जिस भी वाहन के जरिए आप अपने छात्रों को प्रशिक्षण प्रदान कर रहे हैं उसके सभी दस्तावेजों का होना अनिवार्य है
  • आपको अपने आधार कार्ड पैन कार्ड इत्यादि दस्तावेजों के साथ अपने ड्राइविंग स्कूल के लिए आवेदन करना पड़ेगा। 
  • आवेदन करने के पश्चात आप को मान्यता प्राप्त हो जाएगी। 
  • किंतु इस बात की पूर्ण संभावना है कि आप से लोकल आरटीओ ऑफिस से कुछ अन्य आवश्यक दस्तावेज मांगे जा सकते हैं क्योंकि सभी राज्य के लिए नियम कानून थोड़े थोड़े अलग है। 

Driving School से कितनी कमाई होगी?

यदि आप ड्राइविंग स्कूल खोलते हैं तो आपको बता दें कि इसकी सामान्यतः हर महीने की फिस ₹5000 से ₹6500 तक की है। यह पूर्णता निर्भर करता है कि आपके स्कूल में कितने छात्र प्रशिक्षण प्राप्त करने हेतु आते हैं। 

इसके लिए आपको अपने ड्राइविंग स्कूल का विज्ञापन करना होगा जिससे कि अधिक से अधिक लोग आपके ड्राइविंग स्कूल के बारे में सही जानकारी प्राप्त कर सकें। 

इस प्रकार के विज्ञापन:-

एक कथन आपने भी संभवत सुना ही होगा “जो दिखता है वही बिकता है”। आपको बता दें कि आपको भी अपने व्यवसाय को लोगों के समक्ष खुल कर दिखाना होगा। 

तभी तो आपके व्यवसाय में मुनाफा प्राप्त होगा। आपको अपने ड्राइविंग स्कूल का विज्ञापन करना होगा इसके लिए आप ऑनलाइन माध्यम भी प्रयोग में ला सकते हैं। 

ऑनलाइन माध्यम के अतिरिक्त पोस्टर्स के जरिए भी विज्ञापन किया जा सकता है लेकिन ऑनलाइन माध्यम ज्यादा सरल और सस्ता पड़ सकता है।इस वजह से अधिकतर लोग ऑनलाइन प्रचार माध्यम को ही अपनाते हैं। 

निष्कर्ष:- 

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको ड्राइविंग स्कूल से जुड़े तमाम खबरों से अवगत कराया है। हम आशा करते हैं कि हमारे आर्टिकल आपको बेहद ही पसंद आएगा हमने इस आर्टिकल में आपको ड्राइविंग बिजनेस शुरू करने और इससे जुड़े कुछ महत्वपूर्ण बातों के विषय में बताया है। आशा है कि आर्टिकल आपके लिए हितकारी से होगा। इस आर्टिकल को अधिक से अधिक लोगों तक जरूर शेयर करें। 

दूसरे लाभदायक पोस्ट पढ़ें

Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×