Drawing से पैसे कैसे कमाए?

वैसे आज तो पैसे कमाने के कई तरीके हैं लेकिन आज की पोस्ट में हम आपको बताएंगे की ड्राइंग से पैसे कैसे कमाए? हमारे देश में प्रतिभाओं की संख्या कम नहीं है लेकिन उन्हें सही रास्ता मिल नहीं पाता वजह से वह कमाई से दूर रहते हैं.

आज वैसे कई प्लेटफार्म है जहां पर हर प्रकार के टैलेंट को लोगों तक पहुंचाने का काम किया जाता है. हमने कई बार आसपास पेंटर देखे हैं जो दीवारों और दूसरे विज्ञापनों को बनाते हैं और उसी से उनकी रोजी-रोटी चलती है.

लेकिन क्या आपको नहीं लगता कि यह एक कला है और इस कला के बदले उनको सही जिंदगी नहीं मिल पा रही? मुझे तो ऐसा ही लगा इसलिए मैंने आज सोचा कि आपको यह बताया जाए कि. ड्राइंग बनाकर भी पैसे कमाए जा सकते हैं. तो इसके लिए चलिए जान लेते हैं कि वह कौन से रास्ते हैं जिससे चित्र बनाकर भी अच्छी कमाई की जा सकती है.

चित्रकारी से पैसे कमाने के 6 बेहतरीन तरीके

drawing se paise kaise kamaye

काफी दुख होता है जब हम अपने आसपास अच्छे कलाकारों को देखते हैं जो गरीबी वाली जिंदगी बिताते हैं. उनके पास चित्रकारी का एक अनोखा कला होता है जो सही मायने में देखा जाए तो तारीफ के काबिल होती है लेकिन वही लोग काफी संघर्ष वाली जिंदगी बिताते हैं.

जमाना डिजिटल होता जा रहा है और अगर आप आज भी ट्रेडिशनल तरीके से अपनी कला को लोगों के सामने रखते हैं तो फिर आप पीछे ही रहेंगे.

हर बिजनेस ऑनलाइन होता जा रहा है तो अगर आप भी अपने काम को ऑनलाइन लोगों तक पहुंचाने की कोशिश करेंगे तो आपको बेहतर नतीजे दिखाई देने लगेगा.

इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बेहतरीन तरीके बताएंगे जिनको अपनाकर आप पैसे कमा सकेंगे.

1. Illustration बनाकर ऑनलाइन sell करें

Illustration देखने में काफी सुंदर लगते हैं जिसकी वजह से इनका उपयोग इमेज बनाने में काफी किया जाता है.

Canva, Pic Monkey जैसी कई वेबसाइट है जो लोगों को तरह-तरह के illustration उपलब्ध कराते हैं जिनका उपयोग वेब मास्टर और ब्लॉगर फोटो बनाने में करते हैं.

अगर आप भी illustration बनाना सीखें तो यह कमाई का बहुत अच्छा जरिया बन सकता है. इस प्रकार की सेवा अभी मार्केट में नहीं है और इसमें काफी अधिक स्कोप है.

जिसकी वजह से अगर आप प्रवेश कर जाते हैं तो आपके लिए एक नया रास्ता खुलेगा और भविष्य में आप काफी आगे जा सकते हैं.

आपको हम यहां पर उन वेबसाइट की लिस्ट दे रहे हैं जहां आप illustration बनाकर बेच सकते हैं.

Creative Market

इस प्लेटफार्म में आपको प्रत्येक Sell का 70% हिस्सा मिलता है. यह किसी भी ऑनलाइन बाज़ार का हाईएस्ट पेमेंट है.

इस नेटवर्क में 30 लाख से अधिक मेंबर हैं.

इसमें किसी भी प्रकार की बंदिश नहीं है यानी कि आप बिना किसी नतीजे के क्रिएटिव मार्केट और दूसरे मार्केटप्लेस पर बेच सकते हैं.

मुफ्त डाउनलोड! यहां तक ​​कि अगर आप एक दुकान नहीं खोलते हैं, तो क्रिएटिव मार्केट हर हफ्ते 6 मुफ्त डाउनलोड करने योग्य सामान प्रदान करता है.

अगर आप इस प्लेटफार्म पर अपनी एक Shop बना लेते हैं तो, तो आपके पास अपनी Shop से अपने खुद के ड्राइंग लोगों को ऑफर करके ढेर सारा ट्रैफिक ला सकते हैं.

अगर आप अपनी शॉप के लिए एक आकर्षक थंबनेल बना कर रखेंगे तो आप लोगों को अपनी और आकर्षित कर सकेंगे.

इस प्रकार जब लोग आपके शॉप पर आते हैं तो आप अपने बनाए गए illustration और drawing को लोगों को दिखा सकते हैं.

Patternbank

इसमें हर डिजाइन के लिए आपको 50 % कमीशन मिलता है.

इसमें आपके बनाए गए डिजाइन को 2 तरीके से बेचा जाता है Non-Exclusive और one-off exclusive licenses के साथ.

Non-Exclusive – इसमें आपके डिजाइन को कम दाम में कई बार बेचा जाता है.

one-off Exclusive – इसमें आप की डिजाइन को सिर्फ एक बार ऊंचे दाम पर बेचा जाता है जब यह वेबसाइट से बिक जाता है तो फिर इसे हटा दिया जाता है. इस में बिकने वाले डिजाइन के दाम $500 तक के होते हैं.

Spoonflower

इस प्लेटफार्म में आपको एक 11-15 परसेंट की कमीशन प्राप्त होती है.

इसमें छह लाख से अधिक खरीदार है जो आपके डिजाइन को खरीद सकते हैं.

इसमें साप्ताहिक डिजाइन चैलेंज ऑर्गेनाइज किया जाता है.

यह कमेटी 16000 डिजाइनर के साथ में काम करती हैं.

Graphic River

यह काफी बड़ा प्लेटफार्म है जिसमें 80 लाख मेंबर हैं. जो की अद्भुत है. यह ऑनलाइन सबसे बड़ा और सबसे पॉपुलर प्लेटफार्म है जहां पर आप drawing/design बेच सकते हैं.

इसमें अगर आप Envato के साथ में अपने डिजाइन को exclusively sell करते हैं तो आपको author fee 12.5%-37.5% का कमीशन प्राप्त होता है.

अगर आप Envato के साथ में अपने डिजाइन को exclusively sell नहीं करते हैं तो आपको author fee 55% के साथ में buyer fee भी मिलता है.

इसमें मुफ्त में डिजाइन महीने में एक बार लोगों को मिलता है.

RedBubble

इस प्लेटफार्म में 400000 से अधिक कलाकार और डिजाइनर है.

इसमें आपको लाभ के लिए बहुत अच्छा मार्जिन दिया जाता है.

इसका इस्तेमाल काफी आसान है इसमें आप अपने बनाए डिजाइन को अपलोड करते हैं जब वह अपलोड हो जाता है तो सभी प्रोडक्ट के कलेक्शन के साथ में आपका भी डिजाइन नजर आने लगता है.

जब आपके प्रोडक्ट को सील किया जाता है तो फिर आपको इसका कमीशन प्राप्त होता है.

अगर आप जानना चाहता है कि एंड्राइड ऐप्स से कमाई कैसे की जाती है तो हमारे पोस्ट एप से पैसे कैसे कमाए जरूर पढ़ें

प्रत्येक वेबसाइट और ब्लॉग का एक अपना ब्रांड नेम LOGO के रूप में हमें दिखाई देता है. यह पहचान बनाने के लिए काफी महत्वपूर्ण माना जाता है.

कई प्रकार की कंपनियां LOGO डिजाइन करने की सेवा देती हैं. लेकिन मेरी माने तो यह सारी कंपनियां काफी महंगी LOGO को डिजाइन करती है.

हिंदी ब्लॉगर चाहते हैं कि उन्हें सस्ते में अच्छे LOGO मिल जाए. यहीं पर आप अपना काम शुरू कर सकते हैं. अगर आप अपने drawing का इस्तेमाल करके सुंदर और आकर्षक LOGO बनाकर उन्हें बेच सकते हैं.

LOGO की डिजाइन करने के लिए आपको ₹500 – ₹2000 तक आसानी से मिल जाएंगे.

3. वेबमास्टर के लिए इमेज बनाकर बेचे

भारत में ब्लॉगिंग का क्षेत्र काफी विकसित हो रहा है और हर रोज नए युवा ब्लॉगिंग की दुनिया में कदम रख रहे हैं.

ब्लॉगिंग का काम काफी विस्तृत है और इसमें इतने सारे काम होते हैं कि हर काम को करना ब्लॉगर के लिए काफी मुश्किल हो जाता है.

ब्लॉगिंग में सबसे महत्वपूर्ण इसका कंटेंट होता है जिसे तैयार करने में ही ब्लॉगर को काफी मेहनत और मशक्कत करनी पड़ती है. लेकिन इसके अलावा एक और चीज महत्वपूर्ण होती है वह होती है ब्लॉक की ग्राफिक इमेज.

अगर आप अपनी ब्रांड नेम बनाने में सफल हो जाते हैं तो आप दूसरे ब्लॉगर को आकर्षित करके उनका काम ले सकते हैं.

इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है. आपको फेसबुक, व्हाट्सएप, टेलीग्राम इत्यादि में ब्लॉगर की कम्युनिटी मिल जाती है. जहां से आप उनके ब्लॉग के लिए ग्राफिक डिजाइन/Drawing करने का ऑफर दे सकते हैं.

अगर उनको अपने बजट के अनुसार सही लगेगा तो आपको हायर कर लेंगे.

4. Freelancing Job

एक तरीका और है जहां पर आप अपने कला को लोगों तक पहुंचा सकते हैं और वह भी बहुत ही आसानी से. यह तरीका है फ्रीलांस जॉब पोर्टल का.

इस तरह के सेवा देने वाले कई प्लेटफार्म है जहां पर लोग जाते हैं और अपनी सुविधा अनुसार drawing का आर्डर करते हैं.

सेवा लेने के लिए भी वह प्लेटफार्म पर उपलब्ध डिजाइनर को चुन लेते हैं और उन्हें ऑर्डर के लिए पेमेंट भी दे देते हैं.

उनको सेवा जितनी जल्दी और अच्छी क्वालिटी की मिलती है वह उतने ज्यादा आकर्षित होते हैं. इस प्रकार आप की रेटिंग बढ़ती है और आपकी जो ऑनलाइन उपलब्धता है वह भी बढ़ जाती है.

वैसे तो फ्रीलांस जॉब देने वाले पोर्टल में हर प्रकार की कैटेगरी होती है. इसमें डिजाइनर के लिए भी काम उपलब्ध होता है जो खासतौर पर LOGO और ग्राफिक Drawing करते हैं.

सबसे प्रमुख Freelance Job वेबसाइट के लिस्ट हम आपको नीचे दे रहे हैं.

  • Upwork
  • Fiverr
  • Freelancer

5. अपने नाम का ब्रांड बनाएं

ऑनलाइन अपनी रिच बढ़ाने के लिए सबसे जरूरी है कि आप अपना एक ब्रांड नेम विकसित करें. 1 दिन में नहीं होता इसके लिए काफी समय लगता है.

इसके लिए ऑनलाइन काफी ज्यादा सक्रिय रहना पड़ेगा और लगातार लोगों तक अपनी उपलब्धता बनाए रखनी पड़ेगी.

आपको लोगों को बताना पड़ेगा कि आप क्या काम करते हैं और किस प्रकार की सेवा देते हैं. इसका सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने नाम का एक वेबसाइट बनाएं.

उसमें एक पोर्टफोलियो तैयार करें और अपने होमपेज पर उसे लगाएं. इससे लोगों को साफ-साफ आइडिया मिल जाएगा कि आप क्या काम करते हैं.

आप अपने कांटेक्ट डिटेल्स अपने होमपेज पर रखें जिससे कि लोगों को आप तक पहुंचने और आप से बात करने में परेशानी ना हो.

अब जो भी सेवा देना चाहते हैं जैसे कि LOGO Designing, Image/ Graphic Desiging, illustration desiging उसकी विस्तृत जानकारी कुछ डिजाइन/Drawing के साथ में लोगों को प्रस्तुत करें.

इससे वेबसाइट पर आने वाले लोग आकर्षित होंगे. जब भी जरूरत होगी वह आपसे जरूर कांटेक्ट करें और आपको काम का आर्डर मिलना शुरू हो जाएगा.

6. सोशल मीडिया पर अपना प्रोफाइल बनाएं

जैसा कि हमने आपको बताया कि ब्रांड नेम बनाना काफी जरूरी है अगर आप ऑनलाइन अपने काम को आगे बढ़ाना चाहते हैं.

ब्रांड नेम विकसित करने में सबसे महत्वपूर्ण कदम है कि आपको अपने प्रोफाइल हर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में बनाना चाहिए.

आप फेसबुक, इंस्टाग्राम, टेलीग्राम, टि्वटर इत्यादि में अपना प्रोफाइल बनाएं. वहां पर आप हर रोज अपने काम से जुड़े drawing को पब्लिश कर सकते हैं.

फेसबुक में कई ग्रुप होते हैं जो स्पेशल डिजाइन और Drawing से जुड़े हुए हैं आप उन्हें ज्वाइन करके वहां की ऑडियंस को आकर्षित कर सकते हैं.

अगर आप लोगों को अपने प्रोफाइल तक लाने में सफल होंगे तो वहां से आपको काफी अच्छा रिस्पांस मिलेगा और आपकी ब्रांडिंग भी बढ़ेगी.

सोशल मीडिया साइट पर ट्रैफिक काफी ज्यादा है. अगर आप अपने टारगेट ऑडियंस को अपने प्रोफाइल तक लाने में सफल हो पाते हैं तो फिर आपको पैसे कमाने में काफी आसानी होगी.

वह आपके प्रोफाइल में भी आपको आर्डर दे सकते हैं. जिसे आप पूरा करके अच्छी आमदनी हासिल कर सकते हैं. इसके साथ ही साथ आप का ब्रांड नेम वेबसाइट जो आपने तैयार किया है उसका भी प्रमोशन हो जाएगा.

आपकी लोगों तक रिच बढ़ती ही चली जाएगी.

निष्कर्ष

चित्रकारी करने वाले लोगों की संख्या कम नहीं है. लेकिन अच्छी चित्रकारी करने के बावजूद भी उन्हें अच्छी आमदनी नहीं हो पाती है और अपनी जिंदगी को संघर्षपूर्ण बनाए रखते हैं.

इसका सबसे प्रमुख कारण है कि वह ऑनलाइन अपने काम को लोगों तक नहीं पहुंचा दे. सारी दुनिया आजकल ऑनलाइन अपने बिजनेस को प्रमोट करती है इसीलिए आज के पोस्ट में हमने आपको जानकारी दी कि आप Drawing से पैसे कैसे कमाए.

चित्रकारी करके पैसे कमाने के 6 बेहतरीन तरीके हमने आपको बताए. हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको महत्वपूर्ण लगी होगी. अच्छी लगी हो तो इसे जरूर शेयर कीजिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here