डी मार्ट क्या है और इसका मालिक कौन है?

क्या आपने D’Mart के बारे में जानते हैं? वैसे तो आपने इस कम्पनी के बारे मे पहले से सूना तो होगा ही. अगर आप नहीं जानते तो कोई नहीं इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की D’Mart का मालिक कौन है?

आपको पता हो तो आपने कुछ साल पहले विशाल मेगा मार्ट (Vishal Mega Mart) के विज्ञापन देखे होंगे उसके बर्फ आपने रिलायंस फ्रेश मार्ट (Reliance Fresh Mart’s) का विज्ञापन भी देखा होगा, ऐसे विज्ञापन आपको अब हर जगह मिलने लगे है.

आपको पता होगा कि इसके बाद आपके ऐसे कई बिग बाजार, (Big Bazaar) फिर स्पेंसर मॉल (Spencer Mall) और रिलायंस, विशाल, बिग बाजार, स्पेंसर और टाटा के विज्ञापन देखे होंगे.

लेकिन आपको इन सब के अलावा एक ओर ब्रांड के बारे में बताते है जिसे हम Dmart के नाम से जानते है. यह ब्रांड सुपरमार्केट के अन्दर आते ही पूरे बाजार में तहलका मचा दिया.

इसने प्रॉफिट के मामले में सबको पीछे छोड़ दिया. हमारे इस लेख में आपको इसी के बारे में बताएंगे. अंत आप इस लेख को अंत तक पढ़े ताकि आपको इसके बारे में पुरी जानकारी मिल सके.

Dmart क्या है ?

भारत मे कम समय मे प्रसिद्व होने वाली यह कम्पनी जो की एवेन्यू भारत मे कम समय मे प्रसिद्व होने वाली यह कम्पनी जो की एवेन्यू सुपरमार्ट्स लिमिटेड के नाम से जाना जाता है

जिसका यह प्रोडक्ट डी / बी / एक डीमार्ट इसके अलावा यह हाइपर-मार्केट की एक भारतीय चैन है.

इस कम्पनी की स्थापना साल 2002 में भारत के व्यवसायी राधाकिशन दमानी द्वारा की गई थी और इसकी पहली ब्रांच की बात करे तो इसकी पहली शाखा पवई के हीरा नंदानी गार्डन में चालु की गई थी.

साल 2019 के अंतिम चरण तक इस की भारत के 11 राज्यों में 72 शहरों में 196 स्टोर हैं जिसमें भारत के कई स्टेट है जहा पर इसकी शाखाएं है.

उन स्टेट मे ‘‘महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र, तमिलनाडु, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, दमन और पंजाब’’ इत्यादि राज्य शामिल हैं.

Dmart का मालिक कौन है?

आपने शेयर बाजार के नाम काफी सुना होगा, शेयर मार्केटिंग के अपने टाइम में सबसे ज्यादा चमकने वाले राधाकृष्ण दमामी ही इस DMart जो कि भारत की एक रिटेल चेन के मालिक और संस्थापक है.

आपको यह जानकर भी आश्च्रर्य होगा की राधाकृष्ण भारत के दूसरे सबसे आमिर व्यक्ति हैं.

बीते वित्त वर्ष में तीसरी तिमाही  बात करे तो इसमे इनकी एवेन्यू सुपरमार्केट के मुनाफे में इनकी कमाई में 53.3 फीसदी की जबरदस्त बढ़त हुई है.

वैसे, आपको बता दे शुरुआती दौर में शेयर बाजार में निवेश के अपने बेहतर करियर की शुरुआत करने वाले राधाकिशन दमानी ने साल 1980 में पहली बार अपना व्यावसायिक निवेश किया था.

उनके इन्ही सही फैसले ने अब उनकी किस्मत को पूरी तरह से बदल दिया.

शेयर बाजार के बारे में और साइड के बिजनेस के बारे में अच्छी पकड़ रखने वालो के से एक राधाकृष्ण दमानी ने 2017 Dmart का IPO लाने का एक शानदार फैसला किया था.

उनके इस व्यावसायिक फैसले ने हीं उन्हें उस एक ही रात में उन्हें करोड़पति बना दिया। उन्हें अपने इस कंपनी के IPO से इतना फायदा हुआ कि जो वो 20 मार्च 2017 तक मात्र एक रिटेल कंपनी के मालिक थे वो उस रिटेल कंपनी के मालिक से एक बड़े व्यवसाय के मालिक बन गए.

उसके बाद 21 मार्च की सुबह वो महत्वपूर्व शन्न था जब उनकी यह कंपनी Dmart का IPO शेयर मार्केट की ट्रेडिंग के लिए BSE में लिस्टेड हो गया.

उनकी योग्यता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उनकी उस समय की सम्पति एक रात में 100% तक बढ़ गई.

D’Mart की विशेषत

D’mart एक ऐसी चैन है जो देश मे अलग-अलग शहरों मे अपनी कई शाखाओं के साथ काम कर रही है.

  1. Dmart की एक खास बात तो यह है की इसने कभी जमीन किराये पर नही ली, आज देश मे जितनी भी शाखाएं है वह सब इस कम्पनी की स्वयं की है.
  2. आप इस बात को जानते होंगे की किसी भी बिल्डिंग को किराये पर लेना और स्वयं की बिल्डिंग बनाना इन दोनो मे काफी ज्यादा अंतर है.
  3. डिसकाउंट देना – यह डीमार्ट कम्पनी समय-समय पर अपने ग्राहको को कई तरह के Offer देती रहती है. वही समय समय पर कई सारी अन्य डिल्स भी देती है.
  4. आज के समय मे हम और लोग भी चीजे सस्ती दरों पर खरीदना चाहते है. हालांकि यह कम्पनी डील त्योहारों के मौको पर देती है.
  5. आपको यह भी बताते चले की इस कम्पनी की सबसे बडी खास बात यह है ही इसके कम समय मे ज्यादा मात्रा मे प्रोडक्ट बिकते है.
  6. आपको यह जानकार खुशी होगी की इसको माॅल से प्रोडक्ट काफी तेजी से बिकते है. कुछ पोडक्ट तो इसके नाम से ही बिकते है.
  7. फास्ट डिलीवरी करना – इस कम्पनी की सबसे बडी खास बात है की इस कम्पनी से मैन्यूफैक्टसरिंग कम्पनी और सप्लायर काफी तेजी मे डिलीवरी करते है ताकि ग्राहक के पास कम समय मे माल की पहूच बन सके. यह कम्पनी की यह भी खास बात है की अगर आप इसके सेलर बनते है तो आपको कम समय मे ही आपका पैसा पहूचा दिया जाएगा.
  8. प्रोडक्ट डिलीवरी के साथ कोई भी ज्यादा डिज़ाइन नही करना, यह कम्पनी अपने प्रोडक्ट को भेजने के लिए उस पर कोई खास डिज़ाइन नही करता है बल्कि इसे सामान्य तरीके से ही डिलीवरी करते है. इससे प्रोडक्ट के प्रति ग्राहक का एटरेक्शन बढता है.
  9. इस कम्पनी के अधीन दुकानों पर सभी प्रकार के सामान एक ही छत के नीचे मिलते है जिसका यह फायदा है की इस कम्पनी के प्रोडक्ट काफी ज्यादा मिलते है. यह प्रोडक्ट काफी तेजी से प्रसारित हो रहे है. जो की कम्पनी के लिए अच्छी बात है.
  10. इस कम्पनी की सबसे खास बात यह है की आप जिस भी शहर मे रहते है वहा का पाॅप्यूलर प्रोडक्ट ही आपको शाॅपिंग करने पर मिलेगा. इस कम्पनी की यह खास बात है.
  11. आपको बताते चले की इस कम्पनी के प्रोडक्ट काफी सस्ती दरों पर मिलते है. इस कम्पनी ने अपने आँफिस वही पर खोल रखे है जो सस्ती शहरों मे आते है. महँगाई वाले प्रोडक्ट यह कम्पनी बेचती भी नही है। यह आपके लिए एक अच्छी बात है.
  12. यह मार्ट अपने खुद के पैसों से की मार्ट खोलती है, अगर आप इसकी फ्रेंचाईजी लेना चाहते है तो इसमे आपको ज्यादा निवेश करने की आवश्यकता नही होती है. इसमे पूरा पैसा कम्पनी लगाती है जिसको आपको उसे बिना ब्याज के लौटाना पडता है.

डीमार्ट भारत की सबसे ज्यादा प्रसिद्व कम्पनी है जो भी मुम्बई से मैनेज होती है। इस कम्पनी की शुरूआत  सन् 2000 मे राधाकृष्ण द्वारा की गई थी.

इस लेख मे जो भी सूचना इस कम्पनी के बारे मे बताई गई है वह पूर्ण रूप से इंटरनेट से ली गई है. भारत मे यह कम्पनी काफी पाॅप्यूलर है.

यह देश के कई मेट्रो सिटी मे स्थित है जहा से इसका व्यवसाय होता है. यह कम्पनी सस्ती दरों पर अच्छे प्रोडक्ट प्रदान करती है.

यह कम्पनी हमेशा अपने ग्राहकों को अच्छी सुविधाएँ देने के लिए तत्पर रहती है. इस पर भरोसा किया जा सकता है क्योंकि यह भारत का ब्रांड है.

अक्सर पूछे जाने वाला सवाल (FAQ)

प्रश्न 1 – Dmart क्या है ?

उत्तर – भारत मे कम समय मे प्रसिद्व होने वाली यह कम्पनी जो की एवेन्यू भारत मे कम समय मे प्रसिद्व होने वाली यह कम्पनी जो की एवेन्यू सुपरमार्ट्स लिमिटेड के नाम से जाना जाता है जिसका यह प्रोडक्ट डी / बी / एक डीमार्ट. यह शॉपिंग काम्प्लेक्स भारत के अंतर्गत हाइपर-मार्केट की एक भारतीय चैन है. इस कम्पनी की स्थापना साल 2002 में भारत के व्यवसायी राधाकिशन दमानी द्वारा की गई थी.

प्रश्न 2 – डीमार्ट का मालिक कौन है ?

उत्तर – शेयर मार्केटिंग के अपने टाइम में सबसे ज्यादा चमकने वाले राधाकृष्ण दमामी ही इस DMart जो कि भारत की एक रिटेल चेन के मालिक और संस्थापक है राधाकृष्ण भारत के दूसरे सबसे आमिर व्यक्ति है.

प्रश्न 3 – इसका मुख्यालय कहा है ?

उत्तर – भारत मे सबसे कम समय मे चमकने वाली इस कम्पनी का मुख्यालय मुम्बई मे स्थित है जहां से इसका पूरा काम मैनेज होता है.

प्रश्न 4 – इसकी शुरूआत कब की गई ?

उत्तर – इस डीमार्ट कम्पनी की शुरूआत सन् 2000 मे राधाकृष्ण दमामी द्वारा मुम्बई मे की गई थी.

प्रश्न 5 – Dmart का आईपीओं कब आया ?

उत्तर – इस कम्पनी का एपीओं मार्च 21, 2017 मे आया था.

निष्कर्ष

यह एक ऐसी चैन है जो भारत के अलग-अलग शहरों मे काम करती है.

एक डीमार्ट, भारत में हाइपर-मार्केट की एक भारतीय चैन है, इस कम्पनी की स्थापना साल 2002 में भारत के व्यवसायी राधाकिशन दमानी द्वारा की गई थी.

इसकी पहली ब्रांच की बात करे तो इसकी पहली शाखा पवई के हीरा नंदानी गार्डन में चालू की गई थी.

शेयर मार्केटिंग के अपने टाइम में सबसे ज्यादा चमकने वाले राधाकृष्ण दमामी ही इस DMart जो कि भारत की एक रीटेल चेन के मालिक और संस्थापक है.

इस लेख मे आपको डीमार्ट के बारे मे बताया गया है. जिसमे हमने ये भी जानकारी दी की डीमार्ट का मालिक कौन है?

उम्मीद करते है आपको यह लेख पसंद आया होगा.

About Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है. लोगों को उनके जीवन में कैरियर बनाने में सही निर्देश देना और हर प्रकार के नौकरी के बारे में जानकारी देना काफी पसंद है ताकि उनका भविष्य बन सके.

Leave a Comment