Disclaimer Page क्या है और कैसे बनाये?

जब कोई ब्लागर कितने ब्लॉक को बनाता है तो उसे धीरे-धीरे सब कुछ जानने को मिलता है इसी दरमियान उसे यह भी पता चलता है कि एक डिस्क्लेमर नाम का पेज भी बनाना होता है अगर आपको पहले से पता है कि डिस्क्लेमर पेज क्या है (What isDisclaimer Page in hindi) और कैसे बनाये तो बहुत अच्छी बात है क्योंकि इसकी जानकारी का होना काफी जरूरी है. और अगर नहीं मालूम तो कोई बात नहीं यह पोस्ट हमने आपके लिए ही बनाया. आप अगर नए हैं Blogging में तो ये सवाल आपके दिमाग में बार बार आता होगा.

जब आप कोई बिजनेस शुरू करते हैं तो उसके पहले ही कागजी कार्रवाई भी कर लेते हैं. हर बिजनेस में काफी उतार-चढ़ाव हो और उसे बचाने के लिए हमें एक डिस्क्लेमर भी बनाना होता है. वेबसाइट या ब्लॉग में भी इसी तरह से हमें एक डिस्क्लेमर पेज की जरूरत पड़ती है जो हम अपने विजिटर के साथ साथ इस पर आने वाले एडवरटाइजर और दूसरी कंपनियों को भी दिशा निर्देश देने के काम आती है. अब आप चाहे गूगल ऐडसेंस का इस्तेमाल करें या फिर अमेज़न एफिलिएट का उनके लिए आपको यह पेज बनाना ही पड़ेगा क्योंकि इसके बिना आपको उनसे अप्रूवल नहीं मिल सकता.

अब आपको चिंता करने की बिलकुल भी ज़रूरत नहीं है क्यों की आप बिलकुल सही जगह में हैं. यहाँ मैं डिस्क्लेमर पेज क्या होता है (How to create Disclaimer page in Hindi)? ये ब्लॉग के लिए ज़रूरी क्यों होता है और इसे हम कैसे और क्या क्या लिखते हैं ? ये सारी बातें आपके साथ शेयर करूँगा. ब्लॉगर वेबसाइट क्यों बनाता है ? इसका मुख्या कारण तो यही होता है की जो भी knowledge उसे है वो दूसरे लोगो तक पहुँचाना चाहता है और दूसरी बात ये भी है की इसके साथ साथ Blogging से पैसे भी कमाने के लिए एक रास्ता मिल जाता है और उसे पैसे कमाने के लिए या तो गूगल ऐडसेंस या फिर एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना पड़ता है उनके लिए इस पेज का काफी महत्व है.

डिस्क्लेमर पेज क्या है – What is Disclaimer Page in Hindi

disclaimer page kya hai hindi

DisclaimerPage एक छोटा सा पैराग्राफ होता है जो हमारे ऑनलाइन ब्लॉग में मौजूद जानकारी, services, बिज़नेस को बुरे व्यवहारों और कानूनी मुद्दों से बचाती है. एक तरह से ये हमारे काम की रक्षा करती है.  जब हम अपनी वेबसाइट/ब्लॉग पर करीब 50-60 पोस्ट लिख कर उसे पब्लिश कर देते हैं. तब तक अगर हमने अपने वेबसाइट का और पोस्ट का अच्छे से SEO किया है तो अच्छी खासी ट्रैफिक आने लगती है. इसका मतलब ये है की अब हम अपने वेबसाइट के लिए Adsense के Approval लेने के लिए Apply कर सकते हैं ।

अगर इतने सारे काम कर लेने के बाद भी Adsense का Approval न मिले तो इसका क्या कारण हो सकता है ? तो इसका कारण होता है की वेबसाइट में हमे Compulsory 5 Pages बनाने ही पड़ते हैं ।

  1. Home
  2. Disclaimer
  3. Privacy Policy
  4. Contact us
  5. About us

अगर इनमे से एक भी Page हमने नहीं बनाया है तो कोई शक की बात नहीं है की हमारा Adsense Account का Application Disapprove होगा ही । Adsense के बारे में हर कोई अच्छे से जानता है. हर एक Blogger का ये सपना होता है की उसके ब्लॉग में Ads के लिए उसे Google Adsense का Approval मिल जाए क्यों की इसमें earning करना आसान भी और इसमें High Revenue भी मिलता है ।

डिस्क्लेमर पेज वेबसाइट के लिए क्यों ज़रूरी है?

  • Disclaimer Page के द्वारा हम एक तरह से अपनी वेबसाइट को सुरक्षा देते हैं ।
  • इससे लोगों को वेबसाइट पर भरोसा भी होता ये एक तरह से वेबसाइट को उसी तरह दर्शाता है, जिस तरह से किसी Product की Quality को उसके ट्रेडमार्क के द्वारा दर्शाया जाता है भरोसा दिलाया जाता है की ये प्रोडक्ट भरोसेमंद है ।
  • जब हम अपनी वेबसाइट या ब्लॉग बना के उसमे पोस्ट पब्लिश करते हैं तो धीरे धीरे उसमे ट्रैफिक बढ़ती जाती है । अगर लोगो को हमारी पोस्ट पसंद आती है तो visitors जो होते हैं वो ब्लॉग के Author के बारे में जानना चाहते है ।  उन्हें अगर हमारी पोस्ट अच्छे से समझ में आने लगती है तो एक तरह से वो वेबसाइट/ब्लॉग के फॅमिली मेंबर की तरह ही बन जाते हैं ।
  • इसके अलावा नए visitors को author के life, aim, work और details के बारे में About us , Contact us Page से ही पता चलता है । और अगर Disclaimer Page हमारी वेबसाइट में होगा तो Visitors को हमारी वेबसाइट के बारे में भी अच्छे से जानकारी मिल जाती है ।
  • Website/Blog को Adsense के लिए Approval चाहिए तो Disclaimer page होना बहुत ही ज़रूरी है । अगर ये Page Google को न मिले तो Google Adsense के अकाउंट को Disapprove कर सकता है ।

Disclaimer Page में हमे क्या क्या लिखना होता है

Website Agreement के अंदर निचे दी गई शर्तें इसमें लिखी जाती हैं ।

Terms & Conditions:

जब हम Disclaimer page लिखना शुरू करेंगे तो इसका पहला जो paragraph होगा उसमे हम अपनी वेबसाइट के Terms & Conditions को declare करेंगे । जिसमे हम ये declare करेंगे की हमने अपने ब्लॉग के पोस्ट और article में जो information दी है उसे Visitor अपनी इच्छा से पढ़ रहा है और इसे पढ़ने के लिए उसे किसी ने compel नहीं किया है बल्कि वो अपनी इच्छा से इस वेबसाइट में है ।

Privacy Policy:

आपको इसमें अपने वीवर्स/विसिटोर्स को ये बताना है की आपकी वेबसाइट में उनके सारे इनफार्मेशन को प्राइवेट रखा जाता है.

किसी भी कंडीशन में उनकी privacy को किसी के साथ शेयर नहीं किया जाता है ।

Copyright Content Policy :

आपने खुद के वेबसाइट में जो भी पोस्ट या Article पब्लिश किया है और जितने भी content हैं  उस पर सिर्फ आपका Copyright है.  और सिर्फ आप ही उसके Copyright owner हो ।
और आप ये भी चेतावनी देते हो की आपकी इच्छा के बिना कोई भी वेबसाइट के contents को प्रयोग नहीं कर सकता ।

Rights For Changes:

आपको ये भी बताना है की आप का आपकी साइट पर पूरा अधिकार है की आप इस वेबसाइट को कभी भी sell कर सकते हैं । वेबसाइट में कुछ भी बदलाव कर सकते हैं साथ ही users के द्वारा किए गए सन्देश को delete कर सकते हैं।

Disclaimer for Safety:

आप ने वेबसाइट पर जो भी जानकारी दी है बाद में हो सकता है उसमे कुछ बदल गया हो.

और ऐसा भी हो सकता है की पहले सर्विस काम कर रही होगी बाद में वो काम की न हो तो इसके आप बिलकुल भी जिम्मेदार नहीं हैं ।

Sponsorship & Advertisers:

वेबसाइट में जो भी Advertiser कंपनी Ads दिखा रही है आप उसके बिलकुल जिम्मेदार नहीं हैं और आप उसके खिलाफ कोई एक्शन नहीं ले सकते हैं । अगर आप किसी link को open कर के वहां से कोई प्रोडक्ट buy करते हैं तो फिर सिर्फ वो कंपनी responsible होगी अगर प्रोडक्ट में कुछ प्रॉब्लम हुआ तो ।

डिस्क्लेमर पेज बनाने का तरीका

यहाँ मैंने अभी तक बताया की की इस पेज के अंदर में क्या क्या लिखा होता है .

अब मैं बताऊंगा की इस पेज को हम एक वेबसाइट की मदद से कैसे Generate करेंगे ।
इसके हमे एक वेबसाइट में जाना पड़ेगा जिसमे हमे अपने वेबसाइट के बारे में कुछ Details fill up करने पड़ेंगे.

अब हमारा Disclaimer का Page Ready हो जाएगा ।

  • इसके लिए हम जाएंगे Disclaimer की पेज generate करनी वाली वेबसाइट मे  Prioritydigital.com

Free utilities for Disclaimer Page

  • यहाँ हमे Site Activities के नीचे Free utilities पर click कर के इसे ओपेन कर लेना है ।
  • इसके बाद हमे अगले पेज में Disclaimer Builder का ऑप्शन मिलेगा इसे क्लिक करना है ।

Select Disclaimer Builder here

  • Disclaimer Builder ओपेन जब हो जाएगा तो इसमें इस screenshot के अनुसार सारे बॉक्स को भर लेना है ।

Form ko fill up kare nirdesh ke anusar

  1. इसमें पहला जो बॉक्स है उसमे हमे अपने वेबसाइट का नाम यानी की Title को भर देना है ।
  2. अगर आप बिज़नेस के लिए वेबसाइट बना रहे हैं तो आपकी कंपनी का नाम इसमें डाले और अगर कंपनी नहीं है तो बस अपने वेबसाइट का ही नाम डाल दें ।
  3. अपनी Country का नाम इसमें Fill up करे ।
  4. आप अपनी वेबसाइट के title या फिर  वेबसाइट का जो भी नाम रखा है उसी से मिलता जुलता email id बना लें और इसमें डाले.  जिसके ज़रिये आपके users आपसे contact कर सकें ।
  5. जब सारे बॉक्स में में हम अपनी डिटेल ऐड कर देंगे तो फिर Make my Disclaimer पर क्लिक करलें।

Disclaimer page को वर्डप्रेस ब्लॉग में कैसे Add करें ?

  • WordPress की वेबसाइट में Disclaimer Page को ऐड करने के लिए हम वेबसाइट के Dashboard में जाना है ।
  • यहाँ Pages – Add New Page में क्लिक कर के ओपेन कर लें ।

Wordpress me Disclaimer page create kare

 

  • यहाँ Title में Disclaimer लिखें .
  •  हमने जिस वेबसाइट से Disclaimer page Generate किया था उसके content को यहाँ Text में click कर के Paste कर दें ।
  • इसके बाद simply इस page को Publish कर दें ।

Disclaime page ko publish karna

Disclaimer page को ब्लॉगर वेबसाइट में कैसे Add करें ?

  • ब्लॉगर का Dashboard open कर ले हुए Pages में क्लिक करे.
  • उसके बाद New page पर क्लिक करें तो नया page बनाने का ऑप्शन खुल जाएगा.

 

blogger me new page create karna disclaimer ke lie

  • इसके बाद यहाँ पर हमे Title में Disclaimer लिख देना है .
  • और HTML select कर के Generate किए हुए Content को पेस्ट कर देना है ।
  • इसके बाद हमे simply Publish पे क्लिक कर देना है ।

publish kare blogger me disclaimer page ko

 

संक्षेप में

आज के पोस्ट में आपने जाना की डिस्क्लेमर पेज क्या है (What is Disclaimer page in Hindi). ये हर ब्लॉग के लिए क्यों जरुरी है ये भी हमने इस पोस्ट के माध्यम से जाना. इसके साथ ही इसे कैसे बनाते हैं और फिर उसे वर्डप्रेस और ब्लॉगर वाले वेबसाइट में इस पेज को कैसे बनाते हैं इसके तरीके को भी हमने आपको बताया है. जैसा कि हम पहले ही जान चुके हैं कि हमें अपने विजिटर के साथ साथ ब्लॉक पर इस्तेमाल होने वाले अपडेट प्रोग्राम और गूगल ऐडसेंस के लिए भी इस पेज का निर्माण करना काफी जरूरी होता है जिसके बिना उनका अप्रूवल हमें नहीं मिल सकता है.

अगर आपको Disclaimer Page के बारे में कोई  Doubt है तो आप Comment Section में जा के पूछ सकते हैं.और अगर आपको ये पोस्ट helpful लगा हो तो इसे अपने friends को सोशल मीडिया फेसबुक, टि्वटर, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप्प पर शेयर करेऔर इस ब्लॉग को आगे बढ़ने में सपोर्ट करें.

11 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here