Dipawali Holidays: बच्चों के लिए खुशखबरी, अक्टूबर में दीपावली की 13 दिन की छुट्टियां

त्योहारों के खुशनुमा माहौल में हम एक अन्य खुशखबरी आप सभी प्यारे लोगों के वास्ते लेकर हाजिर हो चुके हैं. आज के इस पोस्ट में हम स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों की छुट्टियों की जानकारी देने जा रहे हैं और बताने वाले हैं की दीपावली हॉलिडे कब से शुरू होगी।

तो अपने दैनिक जीवन में से थोड़ा सा समय निकाल करके हमारे इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें जिससे कि आपको प्रसंता की अनुभूति हो सके.

क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आप लोगों के साथ एक अत्यंत प्रसन्नता पात्र विषय पर चर्चा करने वाले हैं.

इसके साथ ही हम आप लोगों से सादर अनुरोध करते हैं कि आप हमें कमेंट कर इस बात की जानकारी अवश्य उपलब्ध करा दें कि आपका मनपसंद त्यौहार कौन सा है!

सबसे ज्यादा लोकप्रिय त्यौहार दिपावली का त्यौहार:

जैसा कि इस बारे में सभी जानते ही हैं कि दिपावली आने वाली है और दिपावली हमारे देश में बनाए जाने वाले सबसे ज्यादा लोकप्रिय त्योहारों में सर्वप्रथम है.

वैसे तो हमारे देश भारत में प्रत्येक त्यौहार को बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है लेकिन दिपावली की तो बात कुछ और ही है.

इस दिन छोटा हो या बड़ा लड़की हो या लड़का बच्चा हो या बड़ा हर एक अपने सभी पुराने गिले-शिकवे को भुलाकर एक-दूसरे से गले लगाकर दिपावली की बधाइयां देते हैं.

इसके साथ ही इस लोकप्रिय पर्व में लोगों के द्वारा लक्ष्मी मां तथा गणेश जी की पूजा अर्चना की जाती है.

बच्चों का है मनपसंद त्योहार यह:

बच्चों को विशेष रूप से इस त्यौहार से लगाव होता है. सभी बच्चे पूरे साल इस त्योहार के आगमन का इंतजार करते हैं.

इस शहर में घर के सभी लोग एक साथ होते हैं. जिससे कि उन्हें और भी अधिक प्यार मिलता है और भी अधिक शैतानी करने का मौका भी मिलता है.

दिवाली के पावन पर्व में बहुत सारी मिठाइयां प्रयोग में लाई जाती है. इसके साथ ही रात में लक्ष्मी गणेश पूजन के पश्चात लोगों के द्वारा पटाखे जलाए जाते हैं.

जो कि एक बहुत ही ज्यादा आकर्षक दृश्य उत्पन्न करते हैं.

यह दृश्य वाकई में दिल को छू लेने वाला होता है और हर एक घर से बच्चों की झुमझुमहट की आवाज निकल कर आती है.

इस वजह दिवाली के इस प्यारे त्यौहार में हर एक संस्था के द्वारा छुट्टी प्रदान कर दी जाती है. जिससे कि लोग इस त्यौहार को धूमधाम से और अपने अपनों के साथ मना सकें.

दीपावली की छुट्टियां:

सभी स्कूली बच्चों के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी दोबारा से हम लेकर आए हैं.

अभी हाल फिलहाल में ही नवरात्रि के शुभ अवसर में सभी विद्यार्थियों को अवकाश प्रदान किया गया था. अब उन्हीं छात्रों के लिए एक बार पुनः से दिवाली की छुट्टी उपलब्ध कराई जाने वाली है.

आपको बता दें कि स्कूली बच्चों के वास्ते खुशखबरी यह बहुत ही बड़ी है क्योंकि अक्टूबर में दिपावली की 13 दिनों की छुट्टियां रहने वाली है.

ऐसे बहुत सारे छात्र होते हैं जो पढ़ाई के सिलसिले में अपने घर परिवार से दूर रहते हैं. ऐसे में वह पूरे साल भर दिपावली की छुट्टियों का इंतजार करते हैं.

जिससे कि वह अपने परिवार के साथ इस प्यारे पर्व को मना सके.

इसके साथ ही जो लोग अपने घर परिवार से दूर नहीं होते हैं, वह भी छुट्टियों का बेसब्री से इंतजार करते हैं. जिससे कि वह भी मौज मस्ती करने हेतु खुद की प्लानिंग कर सके.

ऐसे में छुट्टियां उपलब्ध कराना बहुत ही ज्यादा जरूरी है.

दिपावली के शुभ अवसर पर स्कूल की छुट्टी:

सभी के मन में यह प्रश्न जाहिर तौर से है कि दिवाली की छुट्टियां इस बार कितने दिनों तक की निर्धारित की गई है?

हम आपको बता दें कि सरकार के मुताबिक सभी सरकारी तथा प्राइवेट स्कूलों में दिवाली का अवकाश रखा जाएगा. इस साल 2022 में दिवाली की छुट्टी 13 दिनों तक की रखी गई है.

आपको बता दें कि यह छुट्टियां 19 अक्टूबर 2022 से प्रारंभ की जाएगी और 31 अक्टूबर 2022 तक चलने वाली है.

शिविरा पंचांग कि यदि माने तो इसमें इस बार स्कूलों में 13 दिनों की छुट्टी अर्थात 19 अक्टूबर से लेकर के 31 अक्टूबर तक की छुट्टी प्रदान की जाएगी.

दिपावली में होता है बहुत ज्यादा काम:

अब जाहिर सी बात है जो चीज जितनी ज्यादा अच्छी लगती हो उसके लिए पापड़ भी बहुत ज्यादा बेलने पड़ते हैं.

अगर आप दीपावली की बात करें तो जितना अधिक प्यारा खुशनुमा तथा प्रेमयुक्त त्योहार है उतना ही अधिक इसके वास्ते साफ सफाई करने की आवश्यकता पड़ती है.

दीपावली की तैयारी करते समय लोग घर के कोने कोने तक की सफाई करते हैं. ऐसे में अक्सर छात्र छात्राओं को घर में बढ़ रहे काम के चलते स्कूल से ना चाहते हुए भी अवकाश लेना पड़ता है.

ऐसे में यह पहले से ही अवकाश उपलब्ध करा दिया जाए तो उन्हें पढ़ाई छूटने का भी भय नहीं होता है.

बच्चों के लिए सुनहरा मौका :-

वैसे तो दीपावली में सबसे ज्यादा आनंद बच्चों को ही मिलता है. क्योंकि इस अवसर पर वे तरह-तरह की मिठाइयां खा पाते हैं, नए नए कपड़े ले पाते हैं, पटाखे खरीद पाते हैं, घर को सजाने में सहायता कर सकते हैं, इसके साथ ही और भी बहुत सारे कार्यों में सभी बच्चे अपना योगदान देते हैं. जिनमें उन्हें बहुत ही अधिक आनंद होता है.

ऐसे में कुछ जगह पर यह भी देखने को मिलता है कि लोग मिट्टी के छोटे-छोटे घरों से घर के बाहर बनाते हैं. इसी घरौंदा में पूजा की जाती है और भोग लगाया जाता है. इन घरौंदा के निर्माण में बहुत ही अधिक आनंद आता है.

निष्कर्ष:

आज के इस आर्टिकल में हमने आप सभी लोगों के साथ दीपावली में प्रदान की जाने वाली छुट्टियों के विषय में आवश्यक जानकारियां उपलब्ध कराई है. हम आशा करते हैं कि हमारा यह प्रयास आपको बहुत ही ज्यादा पसंद आया होगा.

अगर आप हमसे कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं. यह फिर हमें कोई सुझाव देना चाहते हैं तो यह काम आप कमेंट के जरीये आसानी से कर सकते हैं.

Ahmed Ruhul Amin

हिंदी भाषा के माध्यम से सरकारी योजना, परीक्षा, नौकरी, तकनीक और ट्रेंडिंग जानकारी लिखना मुझे बहुत पसंद है.

Leave a Comment