DIC Full Form – डीआईसी का फुल फॉर्म क्या है?

आपको यह जरूर जानना चाहिए कि डीआईसी का फुल फॉर्म क्या है (DIC Full Form) और इसका हिंदी मतलब क्या होता है.

शरीर में अनेक प्रकार के भाग होते हैं जिसकी वजह से इंसानी शरीर हर प्रकार के काम को कर सकता है इसमें हृदय जो होता है वह सबसे महत्वपूर्ण भागों में से एक भाग है. यह शरीर के रक्त संचार को नियंत्रित करता है.

हमारे शरीर में रक्त की बहुत ही अहम भूमिका होती है और यह शरीर के विभिन्न अंगों तक नसों के द्वारा पहुंचते हैं. आज हम इसी से जुड़ी कुछ जानकारी आपको शेयर करने वाले हैं जिसे डीएसई के नाम से जानते हैं. तो चलिए जान लेते हैं कि डीआईसी का पूरा नाम क्या होता है (What is the full form of DIC in Hindi) और इसका अर्थ क्या है?

डीआईसी का पूरा नाम क्या है – What is the full form of DIC in Hindi?

DIC का फुल फॉर्म Disseminated intravascular coagulation है.

इसका हिंदी में पूरा नाम डिस्मेंनेटेड इंट्रावस्कुलर कोएगुलेशन। होता है. जिस का हिंदी अर्थ होता है छोटी नसों में खून के छोटे-छोटे थक्के बनना।

मानव के शरीर में होने वाले एक ऐसी स्थिति होती है जिसमें छोटे ब्लड वेसल ब्लॉक हो जाते हैं और पूरे शरीर में खून के थक्के बन जाते हैं.

इसके कई प्रकार के लक्षण होते हैं जैसे इंसान के सीने में दर्द होने लगता है पैरों में दर्द होता है सांस की तकलीफ होने लगती है बोलने में परेशानी होने लगती है इसके अलावा शरीर के हिलने ढूंढने की समस्या भी उत्पन्न हो जाती है.

क्लोटिंग फैक्टर और प्लेटलेट्स का उपयोग करके ब्लडिंग कराया जा सकता है इसमें सबसे जो जटिलता आती है वह किसी अंग के काम करने के बंद होना जैसी स्थिति भी हो सकती है.

यह 2 तरह से हो सकता है.

  1. Acute – तेज गति से होता है
  2. Chronic – यह धीमी गति से होता है.

डीआईसी होने के कारण

  • कैंसर जिसमें सॉलिड ट्यूमर, ब्लड कैंसर इत्यादि शामिल है
  • प्रेगनेंसी के दौरान होने वाले जटिलताएं जैसे abruptio placentae, pre-eclampsia or eclampsia, amniotic fluid embolism इत्यादि।
  • बड़े पैमाने पर उत्तक में होने वाली चोट
  • इंफेक्शन जिसमें बैक्टीरियल, वायरल, फंगल और प्रोटोजॉन शामिल है.
  • एलर्जी या जहर का रिएक्शन जैसे कि सांप का जहर
  • हेमांगीओमा: कसाबैक-मेरिट सिंड्रोम
  • महाधमनी का बढ़ जाना

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि हम उनका दूसरा होता है अगर वह धीमी गति से हो या फिर तेज गति से हो तो इसे समस्या उत्पन्न हो सकती है.

इससे जुड़ी जानकारी हमने यहां पर शेयर की और हमने आपको बताया कि डीआईसी का फुल फॉर्म क्या होता है (What is the full form of DIC in Hindi) और इसका हिंदी मतलब क्या है.

साथियों ने यह भी बताया कि इसके होने के कारण क्या-क्या हो सकते हैं.उम्मीद करते हैं की आपको ये पोस्ट अच्छी लगी होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here