DDR full form – डीडीआर का फुल फॉर्म क्या है?

कंप्यूटर की जानकारी रखने वालों को यह जरूर मालूम होता है के डी डी आर का फुल फॉर्म क्या है (DDR full form)? कंप्यूटर के विभिन्न पार्ट होते हैं और हर पार्ट की जानकारी रखनी जरूरी होती है.

आज के पोस्ट में हमने यह सोचा कि आपको यह जरूर बता देना चाहिए कि आखिर डीडीआर का पूरा नाम क्या होता है और इसका अर्थ क्या है.

मैं बस यही कहूंगा की जानकारी चाहे जो भी हो उस विषय से ताल्लुक रखने वाले लोगों को जरूरत जरूरत पड़ती है. यहां कंप्यूटर के एक पाठ की बात हो रही है जो कंप्यूटर के मदरबोर्ड में विशेष काम के लिए जुड़ा हुआ होता है.

तो चलिए जानते हैं कि आखिर डीडीआर का फुल फॉर्म क्या होता है (What is the Full Form of DDR in Hindi).

डीडीआर का पूरा नाम क्या है – What is the Full Form of DDR in Hindi?

DDR full form - डीडीआर का फुल फॉर्म क्या है?

DDR का फुल फॉर्म Double Data Rate है.

इसका हिंदी में पूरा नाम डबल डाटा रेट होता है जिस का हिंदी अर्थ होता है दुगनी डाटा दर.

इसे SDRAM, का एडवांस वर्जन कहा जाता है यह एक प्रकार का कंप्यूटर मेमोरी होता है. Double Data Rate SDRAM को SDRAM II, भी कहा जाता है.

इसकी सबसे बड़ी विशेषता यह है कि यह SDRAM chips की तुलना में दोगुनी गति से डाटा ट्रांसफर कर सकती है.

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ये मेमोरी सिग्नल को Clock cycle से दोगुनी गति से रिसीव और सेंड कर सकता है. इसके असिस्टेंट ऑपरेशन की वजह से ही इस मेमोरी को नोटबुक आदर्श माना जाता है और यह बहुत ही कम पावर का इस्तेमाल भी करता है.

full form in railway

Dadar Station

In government

Daily Diary Register

In banking

 Direct Debit Request 

DDR का इतिहास

1997 में सैमसंग कंपनी ने पहली बार DDR memory का प्रोटोटाइप तैयार किया और पहला कमर्शियल DDR SDRAM chip जो कि 64 एमबी साइज का था.

उसे 1998 के जून महीने में रिलीज किया गया था और उसी साल हुंडई इलेक्ट्रॉनिक्स ने भी इस मेमोरी को लांच किया.

निष्कर्ष

कंप्यूटर एक ऐसा यंत्र है जो हर किसी के काम आता है और जमाने के साथ-साथ कंप्यूटर का उपयोग भी बढ़ता आ रहा है. कंप्यूटर के पार्ट्स के बारे में जानकारी होना भी काफी जरूरी है. इसलिए इस पोस्ट के माध्यम से हमने कंप्यूटर के एक विशेष पाठ के बारे में जानकारी देने की कोशिश की है

जो भी कंप्यूटर के क्षेत्र से जुड़े हैं उन्हें इसकी जानकारी होनी जरूरी है कि DDR का फुल फॉर्म क्या है (Full form of DDR in Hindi) और इसका हिंदी मतलब क्या होता है.

इस पोस्ट में हमने इसके बारे में जानकारी दी और बताने की कोशिश की है कि इस शब्द का पूरा नाम क्या है. हम उम्मीद करते हैं कि यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here