क्रिकेटर कैसे बने और क्रिकेट में सलेक्शन कैसे होता है?

क्या आप क्रिकेटर बनना चाहते और भारतीय टीम में शामिल होना चाहते है लेकिन कैसे बने और भारत की क्रिकेट टीम में कैसे सेलेक्शन होता है इसकी जानकारी नहीं है तो आपके लिए आज का यह आर्टिकल बहुत उपयोगी होने वाला है।

आज अगर खेल जगत में किसी खेल का नाम आता है तो वह है क्रिकेट यह एक ऐसा अंतराष्ट्रीय खेल जिसे सिर्फ भारत ही नही बल्कि दुनिया भर में लोग काफी पसंद करते है। भारत के साथ – साथ काफी ऐसे देश है जहां इस गेम को काफी अहमियत दी जाती है।

जब हम बात करते क्रिकेट की तो आज के युवाओं में इसके प्रति काफी जुनून देखने को मिलता हैं चाहे फिर वह क्रिकेट देखने की बात या फिर क्रिकेट खेलने की बात हो।

इसमे कोई शक नही है कि आज लोग सभी गेम में क्रिकेट ऐसा खेल है जिसे सबसे ज्यादा देखते है और खेलते है बेशक अगर आप इस पोस्ट को पढ़ रहे है तो आप भी क्रिकेट के फैन होंगे।

लेकिन जब आप मैच देखते है तो कभी आपने सोचा है कि क्रिकेटर कैसे बनते है या फिर क्रिकेट में सेलेक्शन कैसे होता है। शायद जब आपने मैच देखना पसंद करते है तो आपने इसके बारे में जानने की ज़रूर कोशिश की होगी। लेकिन शायद इसके बारे में उचित जानकारी नही मिली होगी।

लेकिन आज अगर आप गूगल पर क्रिकेटर कैसे बने? सर्च करके इस पोस्ट को पढ़ रहे है तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाली है। क्योंकि आज हम अपने इस लेख में क्रिकेट से जुड़ी सभी जानकारी मिलने वाली है।

क्रिकेटर कैसे बने?

क्रिकेटर बनना इतना आसान काम नही होता है जिस तरह आप किसी एग्जाम की काफी तैयारी करते फिर उसके बाद कई परीक्षाओं से गुजरना होता है और जब आप परीक्षाओं को पास कर लेते है तभी सफल होते है।

ठीक इसी तरह एक अच्छा क्रिकेटर बनने के लिए आपको पहले आपके अंदर बचपन से इसके प्रति  चाहिए जब आपके अंदर मैच देखने और खेलना का जूनून होगा तभी आप इसकी अच्छी तैयारी कर सकते है फिर जिस तरह से आपको एग्जाम में परीक्षाएं देनी होती है मतलब की यहाँ आपको क्रिकेट अंतर्गत टूर्नामेंट, अंडर -19 जैसे मैच में अपना अच्छा प्रदर्शन करना होता है. तभी आपको इसमें आगे बढ़ने का मौका मिलता है।

बाकी सभी जानते है कि किसी भी खेल में अच्छा होने के लिए आपको बहुत मेहनत करने की आवश्यकता होती है। की आपको पूरी लगन और क्षमता से क्रिकेट खेलना और हर रोज़ अपनी कमियों को पता करना और उनको दूर करते रहना सबसे मुख्य काम होता है। अगर आप ऐसा कर लेते है तो आप अपनी क्रिकेट के गेम में काफी हद तक अच्छा खेलने लगेंगे।

एक अच्छा क्रिकेटर बनने के लिए सबसे महत्वपूर्ण काम अगर आप किसी जगह क्रिकेट का ट्रायल देने जाते है और आप किसी कारण की वजह से असफल हो जाते है तो आपको अपने बारे में हालत सोचने की जरूरत नही है।

ये भी जाने –

Cricbuzz क्या है और इसके क्या फायदे है?

आप अपने धैर्य से काम ले और अगली बार और अच्छा करने की कोशिश करे। हमेशा अच्छे लोगो के साथ क्रिकेट खेले। और हमेशा किसी ऐसे इन्सान से अपने गेम के बारे में बात करे जो आपको सही मार्गदर्शन करा सके। नीचे हमने एक अच्छा क्रिकेटर बनने के काफी पॉइंट को इस आर्टिकल में कवर किया है जो की की काफी महत्वपूर्ण है सो अधिक जानकारी के लिए इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक अंत तक पड़ते जाए-

क्रिकेटर बनने की अंतिम उम्र

किसी भी क्रिकेटर बनने वाले व्यक्ति के लिए यह काफी महत्वपूर्ण हो जाता है कि वह आख़िर किंस उम्र तक क्रिकेटर बना सकता है क्योकि अब अगर आप मैच देखते है तो जानते ही होंगे कि इस गेम में 4, 6 लगाने के लिए काफी एनर्जी की आवश्कयता होती है जो बेसिकली उम्र पर काफी निर्भर करती है। मैं अपनी जानकारी के मुताबिक आपको बताऊं तो इस गेम में 18 बर्ष की आयु में खेलना प्रारंभ कर सकते है। और अधिकतम 42 साल की आयु तक टीम के लिए खेल सकते है।

बाकी अगर इस गेम में एक अच्छा प्लेयर बनना है तो इसकी कोई आयु निर्धारित नही है लेकिन हैं अगर आप एक बेहतरीन प्लेयर बनाना चाहते है तो इसकी तैयारी आप शुरू से ही करना शुरू कर दे मतलब की लगभग 8 से 10 के बीच मे आप अपने गेम को सीखने की शुरुआत कर सकते है। जितनी जल्दी आप अपने गेम को बेहतर कर लेंगे उतना जल्दी आप भारतीये टीम का हिस्सा बन सकते है।

क्रिकेट में अपना करियर कैसे बनाये?

अगर आपने ये निश्चित कर लिया है की आप क्रिकेट में ही अपना करियर बनायेगे तो सबसे पहले आपको जान लेना होगा की आप कम उम्र में क्रिकेट खेलना सिख चुके हो और हर रोज़ क्रिकेट की प्रैक्टिस करते रहे, क्योंकि अच्छा क्रिकेट खेलने के लिए आपको सालों की मेहनत लगती है।

एक अच्छा प्लेयर बनने के लिए अच्छे कोच, और अच्छे ट्रेनर की आवश्कयता होती है तो इसलिए आपके पास एक अच्छा ट्रेनर होना काफी महत्वपूर्ण होता है।

अगर आप को कोई अच्छा ट्रेनर नही मिल रहा है तो आप क्रिकेट की अकादमी को ज्वाइन कर सकते है। जब आप अकादमी को ज्वाइन कर लेते है तो वहां आपको अच्छा ट्रेनर मिल जाता है और आपको वहां आपके स्कूल की तरह क्रिकेट सिखाया जाता है।

कहने का मतलब आपको हर रोज प्रैक्टिस कराई जाएगी। आपकी ग़लतियों को बताया जायेगा की आप गेम में कौन सी गलतियाँ कर रहे हो उनको आप सही कर सकते है। और साथ ही आप वहां कुछ ऐसे खिलाडियों से मिलेगे जो क्रिकेट में आपसे बेहतर है, आप उनसे अच्छी बाते सीख सकते है और अपने गेम को और भी अच्छा बना सकते है।

इंडियन नेशनल क्रिकेट टीम में कैसे जा सकते है?

दोस्तों आप जानते है की अपने देश के लिए खेलना कितने सम्मान की बात होती है लेकिन याद रहे की क्रिकेट टीम में आप को देश के लिए खेलने के लिए बहुत सी परीक्षाये मतलब की टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद ही आप नेशनल टीम में जा सकते है। इसके लिए जो भी प्रोसेस है वो आपको इस आर्टिकल में क्रम से दिया जा रहा है कृपया ध्यान से पढ़े।

  • जब आप किसी अकादएडमिशन ले लेते है तो उस अकादमी के कोच आपको किसी और अकादमी की क्रिकेट टीम से मैच करवाते है।और आपको इन मैच में अच्छा खेलना होता है ये आपके क्रिकेट करियर की पहली सीढ़ी होती है। ये मैच DDCA से सम्बंधित क्रिकेट क्लबो के माध्यम से घरेलु टूर्नामेंट में आयोजित किये जाते है, इन मैच की वजह से आप अपनी अकादमी में अच्छे साबित हो जाते है।
  • इसके बाद आपको आपको अंडर 16 या फिर अंडर 18 मैच में खिलाया जाता है। अगर आप यहाँ इस मैच में भी अच्छा प्रदर्शन करते है तो आप के आगे जाने का मौका मिलता है याद रहे इस टीम में आपको स्टेट लेवल के खिलाडियों से मैच खेलना पड़ता है। अगर आप यहाँ भी अच्छा खेलते है तो आप नेशनल टीम इंडिया अंडर 19, रणजी मे चुने जाने के मौका होता है ये सभी बाते आपके खेल की योग्यता पर निर्भर करती है।
  • ये वो स्टेज होती है जिसका हर क्रिकेटर ने सपना देखा होता है जब आप आप नेशनल टीम इंडिया अंडर 19, रणजी में काफी अच्छा खेलते है, तो आप BCCI जो की इंटरनेशनल टीम का चयन करती है अगर आपके खेलने का तरीका उन लोगों को पसंद आता है तो आप इंटरनेशनल इंडियन क्रिकेट टीम में चुने जा सकते है।

अपने खेल को कैसे बेहतर बनाये?

अगर आप किसी क्रिकेट खेलते है और अपने खेल को बेहतर बनाना चाहते है तो यहाँ कुछ टिप्स दिए गये है जिससे आप पाने खेल को बेहतर बना सकते है

अच्छी अकादमी में एडमिशन ले?

इसके लिए सबसे पहले आपको किसी क्रिकेट अकादमी में एडमिशन लेना होगा, याद रहे कि किसी अकादमी में एडमिशन लेने से पहले आप उस अकादमी के बारे में अच्छे से पता कर ले की वहां पर कैसे कोच है, और कैसे सिखाते है।

हर साल उस अकादमी से कितने लोग अंडर-19 में या फिर किसी और टूर्नामेंट में लिए जाते है। इन सब बातो का पता कर लेने के बाद ही आप किसी अकादमी में एडमिशन ले और अच्छे से अपनी पूरी क्षमता से खेले और बेहतर बने। याद रहे की जब आप बेतर होगे तभी आप अपने सपने को पूरा कर सकते है।

सही कोच चुने

ये बात आपको हमेशा याद रखनी चाहिए की आप एक अच्छे खिलाड़ी तभी बन सकते है जब आप को कोई बेहतर कोच मिलेगा। इतिहास में हुए सभी क्रिकेटरो के कोच एक बेहतरीन कोच थे और इसी लिए वो एक महान खिलाड़ी बन पाए साथ ही आपको ध्यान रहे की आप अच्छे लोगो के साथ रहे और सिर्फ अच्छे खिलाडियों के साथ ही क्रिकेट खेले। जब आप अकादमी में रहते है तो आप ऐसे ही लोगो के साथ रहते है जिससे आप अच्छी चीज़े सीखते है और इससे आपका क्रिकेट बेहतर बनता है।

प्रैक्टिस करते रहे?

प्रैक्टिस किसी भी खेल और किसी भी खिलाड़ी के लिए सबसे महत्वपूर्ण होता है, चाहे आप कोई भी खेल खेलते हो। अगर आपको उस खेल में बेहतर बनना है तो आपको रोज़ उस खेल की प्रैक्टिस करनी चाहिए। इससे आपका खेल काफी हद तक अच्छा हो जाता है और आपको अपनी ग़लतियों को भी सही कटने का मौका मिलता है। और क्रिकेट तो ऐसा गेम है जहाँ गलतियों से ही सब कुछ सीखने को मिलता है.

टूर्नामेंट में हिस्सा लेते रहे?

आप कोई भी गेम खलेते हो अगर आप पाने खेल को बेहतर करना चाहते है और अपनी गलतियों को जानना चाहते है तो जब भी आप को किसी टूर्नामेंट में खेलने का मौका मिले तब आप खेल के टूर्नामेंट में हिस्सा जरुर ले, इससे आपको अपनी खेलने की क्षमता के बारे में पता चलता है की आप उस गेम में कितना अच्छा खेल सकते है।

अपने इंटरेस्ट के हिसाब से तैयारी करे?

ये आप जानते है की क्रिकेट में तीन तरह के खिलाड़ी होते है एक जो Best man और दूसरा Bowler और तीसरा All rounder आप जिस भी फील्ड में अच्छे है उसकी तैयारी करे। ये आपको खुद ही निश्चित करना पड़ेगा की आप क्या बेहतर बन सकते है। और आपको इसी के हिसाब से पानी तैयारी करनी चाहिए। अगर आप ऐसा करते है तो आपको एक अच्छा क्रिकेटर बनने में काफी आसानी हो सकती है.

मेहनत और लगन से तैयारी करे?

अगर देखा जाये तो ये सबसे महत्वपूर्ण बात होती है चाहे आप किसी भी चीज़ की तैयारी कर रहे हो, अगर आप में उस काम के लिए लगन और मेहनत है तो आप निश्चित ही आप उस काम में सफल होगे। लेकिन काफी लोगो में ऐसा एक या फिर दो लोग होते है जो इस तरह से मेहनत कर पाते है, अगर आप चाहते है की जैसा अपने सोचा है आप वैसा कर सके तो आपको क्रिकेट में लगन दिखानी पड़ेगी। और एक दिन आप एक अच्छे क्रिकेटर बन जायेंगे।

निष्कर्ष

आज कल हमारे देश में अगर सबसे ज्यादा कोई गेम खेला जाता है तो वह क्रिकेट है जो देश की हर गली में खेला जाता है और बहुत से लोग क्रिकेट में अपना इंटरेस्ट और अपना करियर बनाना चाहते है।

और उनका सपना भी होता है की वो अपने देश के लिए क्रिकेट खेले, कुछ लोग इस खेल में सफल भी हो जाते है और कुछ लोग किसी वजह से अपना ये सपना पूरा नही कर पाते है। अगर आप भी उन्ही में से एक हो जो क्रिकेट में अपना Interest रखते है और क्रिकेट में अपना करियर बनाना चाहते है।

तो ऊपर दी गयी जानकारी आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण है उसे फॉलो करके आप काफी हद तक खुद को खुद एक अच्छा क्रिकेट बन सकते है और भारतीय टीम में अपना सिलेक्शन पा सकते है।

इसके अलावा अगर आप क्रिकेटर कैसे बने या फिर इस पोस्ट से जुड़ी कोई अन्य जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है हमारी टीम जल्द आपके साथ जुड़कर जल्द आपकी सहायता करेगी।  जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना बिल्कुल भी ना भूले।  धन्यवाद

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here