क्रिकेटर कैसे बने और क्रिकेट में सलेक्शन कैसे होता है?

क्या आप धोनी और विराट कोहली जैसा क्रिकेटर बनना चाहते और जानना चाहते हैं की क्रिकेटर कैसे बने तो यहाँ हम आपको यहाँ पर ऐसे तरीके बताएँगे जो आपके सपने को पूरा होने में मदद करेंगे. भारत की टीम में या आईपीएल में सेलेक्शन होता कैसे है इसकी जानकारी नहीं है तो आपके लिए आज का यह आर्टिकल बहुत उपयोगी होने वाला है.

आज अगर खेल जगत में किसी खेल का नाम आता है तो वह है क्रिकेट यह एक ऐसा अंतराष्ट्रीय खेल जिसे सिर्फ भारत ही नही बल्कि दुनिया भर में लोग काफी पसंद करते है. भारत के साथ-साथ काफी ऐसे देश है जहां इस गेम को काफी अहमियत दी जाती है.

इसमे कोई शक नही है कि आज लोग सभी गेम में क्रिकेट ऐसा खेल है जिसे सबसे ज्यादा देखते है और खेलते है बेशक अगर आप इस पोस्ट को पढ़ रहे है तो आप भीइस खेल के फैन होंगे.

लेकिन आज अगर आप गूगल पर बिना अकादमी के क्रिकेटर कैसे बने ये सर्च करके इस पोस्ट को पढ़ रहे है तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाली है क्योंकि आज हम अपने इस लेख में इस खेल से जुड़ी सभी जानकारी मिलने वाली है.

क्रिकेटर कैसे बने?

cricketer kaise bane (क्रिकेटर कैसे बने)
cricketer kaise bane

क्रिकेटर बनना इतना आसान काम नही होता है जिस तरह आप किसी एग्जाम की काफी तैयारी करते फिर उसके बाद कई परीक्षाओं से गुजरना होता है और जब आप परीक्षाओं को पास कर लेते है तभी सफल होते है।

ठीक इसी तरह एक अच्छा खिलाडी बनने के लिए आपको पहले आपके अंदर बचपन से इसके प्रति जूनून चाहिए जब आपके अंदर मैच देखने और खेलने का जूनून होगा तभी आप इसकी अच्छी तैयारी कर सकते है.

फिर जिस तरह से आपको एग्जाम में परीक्षाएं देनी होती है मतलब की यहाँ आपको क्रिकेट अंतर्गत टूर्नामेंट, अंडर-19 जैसे मैच में अपना अच्छा प्रदर्शन करना होता है.

तभी आपको इसमें आगे बढ़ने का मौका मिलता है।

बाकी सभी जानते है कि किसी भी खेल में अच्छा होने के लिए आपको बहुत मेहनत करने की आवश्यकता होती है की आपको पूरी लगन और क्षमता से क्रिकेट खेलना और हर रोज़ अपनी कमियों को पता करना और उनको दूर करते रहना सबसे मुख्य काम होता है.

अगर आप ऐसा कर लेते है तो आप अपनी गेम में काफी हद तक अच्छा खेलने लगेंगे.

एक अच्छा खिलाडी बनने के लिए सबसे महत्वपूर्ण काम अगर आप किसी जगह क्रिकेट का ट्रायल देने जाते है और आप किसी कारण की वजह से असफल हो जाते है. तो आपको अपने बारे में हालत सोचने की जरूरत नही है.

आप अपने धैर्य से काम ले और अगली बार और अच्छा करने की कोशिश करे. हमेशा अच्छे लोगो के साथ क्रिकेट खेले और हमेशा किसी ऐसे इन्सान से अपने गेम के बारे में बात करे जो आपको सही मार्गदर्शन करा सके.

नीचे हमने एक अच्छा खिलाड़ी बनने के काफी पॉइंट को इस आर्टिकल में कवर किया है जो की की काफी महत्वपूर्ण है सो अधिक जानकारी के लिए इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक अंत तक पड़ते जाए:

क्रिकेटर बनने की अंतिम उम्र

किसी भी खिलाडी व्यक्ति के लिए यह काफी महत्वपूर्ण हो जाता है कि वह आख़िर किंस उम्र तक क्रिकेटर बन सकता है क्योकि अब अगर आप मैच देखते है तो जानते ही होंगे कि इस गेम में 4, 6 लगाने के लिए काफी एनर्जी की आवश्कयता होती है जो बेसिकली उम्र पर काफी निर्भर करती है.

मैं अपनी जानकारी के मुताबिक आपको बताऊं तो इस गेम में 18 बर्ष की आयु में खेलना प्रारंभ कर सकते है और अधिकतम 42 साल की आयु तक टीम के लिए खेल सकते है.

बाकी अगर इस गेम में एक अच्छा प्लेयर बनना है तो इसकी कोई आयु निर्धारित नही है लेकिन हैं अगर आप एक बेहतरीन प्लेयर बनाना चाहते है तो इसकी तैयारी आप शुरू से ही करना शुरू कर दे मतलब की लगभग 8 से 10 के बीच मे आप अपने गेम को सीखने की शुरुआत कर सकते है.

जितनी जल्दी आप अपने गेम को बेहतर कर लेंगे उतना जल्दी आप भारतीये टीम का हिस्सा बन सकते है.

क्रिकटर बनने के टिप्स:

अगर आपने ये निश्चित कर लिया है की आप इस खेल में ही अपना करियर बनायेगे तो सबसे पहले आपको जान लेना होगा की आप कम उम्र में खेलना सिख चुके हो और हर रोज़ इस खेल की प्रैक्टिस करते रहे, क्योंकि अच्छा क्रिकेट खेलने के लिए आपको सालों की मेहनत लगती है.

एक अच्छा प्लेयर बनने के लिए अच्छे कोच, और अच्छे ट्रेनर की आवश्कयता होती है तो इसलिए आपके पास एक अच्छा ट्रेनर होना काफी महत्वपूर्ण होता है.

अगर आप को कोई अच्छा ट्रेनर नही मिल रहा है तो आप अकादमी को ज्वाइन कर सकते है. जब आप अकादमी को ज्वाइन कर लेते है तो वहां आपको अच्छा ट्रेनर मिल जाता है और आपको वहां आपके स्कूल की तरह ये इस खेल को सिखाया जाता है.

कहने का मतलब आपको हर रोज प्रैक्टिस कराई जाएगी. आपकी ग़लतियों को बताया जायेगा की आप गेम में कौन सी गलतियाँ कर रहे हो उनको आप सही कर सकते है.

साथ ही आप वहां कुछ ऐसे खिलाडियों से मिलेगे जो इस खेल में आपसे बेहतर है, आप उनसे अच्छी बाते सीख सकते है और अपने गेम को और भी अच्छा बना सकते है.

इंडियन नेशनल क्रिकेट टीम में कैसे जा सकते है?

दोस्तों आप जानते है की अपने देश के लिए खेलना कितने सम्मान की बात होती है लेकिन याद रहे की टीम में आप को देश के लिए खेलने के लिए बहुत सी परीक्षाये मतलब की टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद ही आप नेशनल टीम में जा सकते है.

इसके लिए जो भी प्रोसेस है वो आपको इस आर्टिकल में क्रम से दिया जा रहा है कृपया ध्यान से पढ़े।

  • जब आप किसी अकादमी में एडमिशन ले लेते है तो उस अकादमी के कोच आपको किसी और अकादमी की टीम से मैच करवाते है और आपको इन मैच में अच्छा खेलना होता है. ये आपके करियर की पहली सीढ़ी होती है.
  • ये मैच DDCA से सम्बंधित क्लबो के माध्यम से घरेलु टूर्नामेंट में आयोजित किये जाते है, इन मैच की वजह से आप अपनी अकादमी में अच्छे साबित हो जाते है.
  • इसके बाद आपको आपको अंडर 16 या फिर अंडर 18 मैच में खिलाया जाता है.
  • अगर आप यहाँ इस मैच में भी अच्छा प्रदर्शन करते है तो आप के आगे जाने का मौका मिलता है याद रहे इस टीम में आपको स्टेट लेवल के खिलाडियों से मैच खेलना पड़ता है.
  • अगर आप यहाँ भी अच्छा खेलते है तो आप नेशनल टीम इंडिया अंडर 19, रणजी मे चुने जाने के मौका होता है ये सभी बाते आपके खेल की योग्यता पर निर्भर करती है.
  • ये वो स्टेज होती है जिसका हर क्रिकेटर ने सपना देखा होता है जब आप आप नेशनल टीम इंडिया अंडर 19, रणजी में काफी अच्छा खेलते है.
  • आप BCCI जो की इंटरनेशनल टीम का चयन करती है अगर आपके खेलने का तरीका उन लोगों को पसंद आता है तो आप इंटरनेशनल इंडियन टीम में चुने जा सकते है.

अपने खेल को कैसे बेहतर बनाये?

अगर आप क्रिकेट खेलते है और अपने खेल को बेहतर बनाना चाहते है तो यहाँ कुछ टिप्स दिए गये है जिससे आप पाने खेल को बेहतर बना सकते है

1. अच्छी अकादमी में एडमिशन ले

इसके लिए सबसे पहले आपको किसी क्रिकेट अकादमी में एडमिशन लेना होगा, याद रहे कि किसी अकादमी में एडमिशन लेने से पहले आप उस अकादमी के बारे में अच्छे से पता कर ले की वहां पर कैसे कोच है, और कैसे सिखाते है.

हर साल उस अकादमी से कितने लोग अंडर-19 में या फिर किसी और टूर्नामेंट में लिए जाते है.

इन सब बातो का पता कर लेने के बाद ही आप किसी अकादमी में एडमिशन ले और अच्छे से अपनी पूरी क्षमता से खेले और बेहतर बने। याद रहे की जब आप बेतर होगे तभी आप अपने सपने को पूरा कर सकते है.

2. सही कोच चुने

ये बात आपको हमेशा याद रखनी चाहिए की आप एक अच्छे खिलाड़ी तभी बन सकते है जब आप को कोई बेहतर कोच मिलेगा.

इतिहास में हुए सभी क्रिकेटरो के कोच एक बेहतरीन कोच थे और इसी लिए वो एक महान खिलाड़ी बन पाए साथ ही आपको ध्यान रहे की आप अच्छे लोगो के साथ रहे और सिर्फ अच्छे खिलाडियों के साथ ही खेले.

जब आप अकादमी में रहते है तो आप ऐसे ही लोगो के साथ रहते है जिससे आप अच्छी चीज़े सीखते है और इससे आपका खेल बेहतर बनता है.

3. प्रैक्टिस करते रहे

प्रैक्टिस किसी भी खेल और किसी भी खिलाड़ी के लिए सबसे महत्वपूर्ण होता है, चाहे आप कोई भी खेल खेलते हो.

अगर आपको उस खेल में बेहतर बनना है तो आपको रोज़ उस खेल की प्रैक्टिस करनी चाहिए। इससे आपका खेल काफी हद तक अच्छा हो जाता है.

आपको अपनी ग़लतियों को भी सही कटने का मौका मिलता है और क्रिकेट तो ऐसा गेम है जहाँ गलतियों से ही सब कुछ सीखने को मिलता है.

4. टूर्नामेंट में हिस्सा लेते रहे

आप कोई भी गेम खलेते हो अगर आप पाने खेल को बेहतर करना चाहते है और अपनी गलतियों को जानना चाहते है तो जब भी आप को किसी टूर्नामेंट में खेलने का मौका मिले तब आप खेल के टूर्नामेंट में हिस्सा जरुर ले.

इससे आपको अपनी खेलने की क्षमता के बारे में पता चलता है की आप उस गेम में कितना अच्छा खेल सकते है।

5. अपने इंटरेस्ट के हिसाब से तैयारी करे

ये आप जानते है की इस खेल में तीन तरह के खिलाड़ी होते है एक जो बैट्समेन (बल्लेबाज़) और दूसरा बॉलर (गेंदबाज़) और तीसरा आल राउंडर होते हैं.

आप जिस भी फील्ड में अच्छे है उसकी तैयारी करे. ये आपको खुद ही निश्चित करना पड़ेगा की आप क्या बेहतर बन सकते है और आपको इसी के हिसाब से पानी तैयारी करनी चाहिए.

अगर आप ऐसा करते है तो आपको एक अच्छा खिलाडी बनने में काफी आसानी हो सकती है.

6. मेहनत और लगन से तैयारी करे

अगर देखा जाये तो ये सबसे महत्वपूर्ण बात होती है चाहे आप किसी भी चीज़ की तैयारी कर रहे हो, अगर आप में उस काम के लिए लगन और मेहनत है तो आप निश्चित ही आप उस काम में सफल होगे.

लेकिन काफी लोगो में ऐसा एक या फिर दो लोग होते है जो इस तरह से मेहनत कर पाते है.

अगर आप चाहते है की जैसा अपने सोचा है आप वैसा कर सके तो आपको क्रिकेट में लगन दिखानी पड़ेगी। और एक दिन आप एक अच्छे क्रिकेटर बन जायेंगे.

बिना एकेडमी के क्रिकेटर कैसे बने?

अगर आप तत्काल में स्कूल में पढ़ रहे हैं तो फिर आप बिना कितने एकेडमी को ज्वाइन किए हुए भी क्रिकेटर बन सकते है.

लेकिन एक बात की गांठ बांध ले कि भले ही शुरुआत में आपको किसी अच्छे क्लब में क्रिकेट सीखने पर ना मिले लेकिन जब आप किसी जिला या फिर राज्य स्तर की टीम में पहुंच जाते हैं तो आपको वही इसकी की ट्रेनिंग दी जाती है.

यह टैलेंट के सबसे अधिक जरूरत होते हैं. भारत एक ऐसा देश है जहां बच्चा बच्चा क्रिकेट खेलता है और शुरू से ही बैटिंग या बॉलिंग सीखता चला आता है.

यहां तक की गली क्रिकेट खेल कर ही वह अपने बैटिंग में इतना माहिर हो जाता है कि किसी के भी गेंदबाज के छक्के छुड़ा सकते हैं.

बिना एकेडमी ज्वाइन किए हुए क्रिकेट कैसे सीखे:

  • टीवी पर बैटिंग और बॉलिंग करते हुए खिलाड़ियों को ध्यान से देखें.
  • अपने घर के आसपास पीच बनाकर प्रैक्टिस करें
  • प्रैक्टिस नेट जरूर खरीदें
  • हर दिन 6 से 8 घंटे प्रैक्टिस करें

निष्कर्ष

आज कल हमारे देश में अगर सबसे ज्यादा कोई गेम खेला जाता है तो वह क्रिकेट है जो देश की हर गली में खेला जाता है और बहुत से लोग क्रिकेट में अपना इंटरेस्ट और अपना करियर बनाना चाहते है.

और उनका सपना भी होता है की वो अपने देश के लिए क्रिकेट खेले, कुछ लोग इस खेल में सफल भी हो जाते है और कुछ लोग किसी वजह से अपना ये सपना पूरा नही कर पाते है. अगर आप भी उन्ही में से एक हो जो क्रिकेट में अपना रूचि रखते है और क्रिकेट में अपना करियर बनाना चाहते है.

तो ऊपर दी गयी जानकारी आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण है उसे फॉलो करके आप काफी हद तक खुद को खुद एक अच्छा क्रिकेट बन सकते है और भारतीय टीम में अपना सिलेक्शन पा सकते है।

इसके अलावा अगर आप क्रिकेटर कैसे बने या फिर इस पोस्ट से जुड़ी कोई अन्य जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है हमारी टीम जल्द आपके साथ जुड़कर जल्द आपकी सहायता करेगी. जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना बिल्कुल भी ना भूले.

2 COMMENTS

  1. सर हम बहुत अच्छा क्रिकेट खेलते हैं अपने गांव में सर क्योंकि मेरे घर में पैसा का कमी है इसलिए आप सबसे मदद चाहता हूं सर मैं ऑलराउंडर क्रिकेटर बनना है. कोई मदद कीजिए सर जल्द से जल्द मेरे घर आकर मेरे पापा सबसे बात मदद कीजिए सर केरियर बनाना है. हमको सर मेरा नाम पूरा दुनिया को जानना है सर मेरा नाम अरविंद कुमार है मेरा राज झारखंड डिस्टिक हजारीबाग मेरे प्रखंड बरकट्ठा और मेरा गांव सकरेज है और मैं क्लास 9 पढ़ता हूं प्लीज हेल्प मी सर से रिक्वेस्ट मुझे क्रिकेटर बनना है

    • देखिये आपको पहले आपके जिला क्रिकेट एसोसिएशन में जाकर रजिस्ट्रेशन करना है फिर वहां पर ट्रायल देकर अच्छा करें। आप जरूर सेलेक्ट हो जायेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here