CPCT full form – सीपीसीटी का फुल फॉर्म क्या है?

सरकारी परीक्षाएं हर साल हर राज्य सरकार द्वारा दी जाती है और इसीलिए आज के पोस्ट में हमने आपको सोचा कि बताया जाए कि सीपीसीटी का फुल फॉर्म क्या है (CPCT full form).

यह परीक्षा राज्य स्तर पर ले जाने वाली एक मुख्य परीक्षाओं में से एक है जो मध्य प्रदेश के सरकार द्वारा आयोजित की जाती है. इस परीक्षा में पास होने वाले अभ्यर्थियों को विभिन्न पदों पर नियुक्त किया जाता है.

बहुत सारे ऐसे लोग हैं जिन्हें सच में नहीं मालूम कि इस का फुल फॉर्म क्या होता है और इसी वजह से हमने सोचा कि आज आपको बताया जाए कि इसका हिंदी में पूरा नाम क्या है (What is the full form of CPCT in Hindi).

सीपीसीटी का पूरा नाम क्या है – What is the full form of CPCT in Hindi?

CPCT full form

CPCT का फुल फॉर्म Computer Proficiency Certification Test है.

हिंदी में हम कंप्यूटर प्रोफिशिएंसी सर्टिफिकेशन टेस्ट कह सकते हैं जिस का हिंदी मतलब होता है कंप्यूटर पर अभिनेता परमाणु परीक्षण

यह एक एसेसमेंट टेस्ट होता है जो मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लिया जाता है और जो यह प्रमाणित करता है कि अगर कोई उम्मीदवार इस परीक्षा को पास करता है तो फिर वह कंप्यूटर प्रशिक्षण में निपुण है जिसे सरकार के विभिन्न डिपार्टमेंट और एजेंसी में रिक्रूट किया जाता है.

इसकी परीक्षा साल भर में 6 बार आयोजित की जाती है और जो भी उम्मीदवार इसका एग्जाम देना चाहते हैं वह इसके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं.

अप्लाई करने के बाद में उम्मीदवार को एडमिट कार्ड प्रदान कर दिया जाता है जो एकदम से पूर्व ही उन्हें मिल जाता है और जिसमें एग्जाम सेंटर इत्यादि की जानकारी दी हुई होती है.

ये जो एग्जाम होता है वह ऑनलाइन कंप्यूटर में ही लिया जाता है और इसके लिए 2 घंटे समय दिए जाते हैं जिसमें 75 ऑब्जेक्टिव सवाल पूछे जाते हैं और इसके लिए 75 मिनट इसलिए पास करने के बाद में टाइपिंग टेस्ट देना होता है.

75 ऑब्जेक्टिव सवाल में पास करने के लिए 50 परसेंट Marks आना जरूरी है यानी कि इसमें आपको 38 नंबर लाने होते हैं

टाइपिंग टेस्ट के लिए 30 मिनट दिए जाते हैं. इस परीक्षा का परिणाम भी ऑनलाइन ही एनाउंस किया जाता है.

सीपीसीटी पास करने वाले उम्मीदवारों के लिए विभिन्न पद

  • Data Entry Operator
  • Steno Speaker
  • Hindi Typist
  • English Typist
  • Computer Operator
  • Grade-3 Assistant

सीपीसीटी कोर्स की सिलेबस

  • जनरल अवेयरनेस
  • नॉलेज ऑफ बेसिक कंप्यूटर ऑपरेशन
  • फैमिलियरिटी विद कंप्यूटर सिस्टम
  • रीडिंग कंप्रीहेंशन
  • मैथमेटिकल एंड रीजनिंग एप्टीट्यूड
  • हिंदी एंड इंग्लिश टाइपिंग
  • प्रोफिशिएंसी इन जनरल आईटी स्किल्स

सीपीसीटी परीक्षा का उद्देश्य

इस परीक्षा का उद्देश्य की विभिन्न सरकारी दफ्तरों और एजेंसियों में जो उम्मीदवारों के लिए खाली जगह होती है उसे उनकी योग्यता के अनुसार परीक्षा लेकर भर्ती किया जा सके.

जिसके अंदर कंप्यूटर की स्क्रीन और टाइपिंग का कला है तो वह इस प्रकार के जॉब तो करके अपनी जीविका हासिल कर सकते हैं.

राजकीय बेरोजगारी की समस्या को खत्म करने के लिए भी यह विभाग काफी कार्यरत है और जो आज की युवा हैं और पढ़े लिखे हैं एवं कमाई नहीं कर रहे हैं उन्हें सरकार के साथ जुड़कर उनको सेवा देने का मौका दिया जाए.

सीपीसीटी परीक्षा के लिए योग्यता

अगर कोई भी उम्मीदवार किसी परीक्षा में शामिल होना चाहता है हायर सेकेंडरी एग्जामिनेशन पास होना जरूरी है.

उम्मीदवार की उम्र होनी चाहिए.

निष्कर्ष

बढ़ती हुई बेरोजगारी को हटाने के लिए राज्य सरकारें भी काफी मुस्तैदी से काम करती हैं. यही वजह है कि मध्यप्रदेश सरकार ने अपने विभिन्न विभागों और एजेंसियों में कंप्यूटर में माहिर उम्मीदवारों के लिए कई प्रकार के पद रखे हैं और उनकी भर्ती के लिए परीक्षा भी आयोजित की जाती हैं.

इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको बताया कि मध्य प्रदेश सरकार द्वारा आयोजित परीक्षा सीपीसीटी का फुल फॉर्म क्या है (full form of CPCT in Hindi).

हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी होगी यह हम उम्मीद करते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here