कंप्यूटर क्यों जरूरी है?

आज शायद ही कोई ऐसा इंसान होगा जिसे यह नहीं मालूम होगा कि कंप्यूटर क्या है, मेरे ख्याल से तो हर बूढ़ा और बच्चा इसके बारे में जानता है. फिर भी हमने अपने पाठकों के लिए सोचा कि आपको बताया जाए कि कंप्यूटर क्यों जरूरी है?

चाहे इंसान गांव का हो या फिर किसी अन्य कस्बे से ताल्लुक रखता हो उसे अपने दस्तावेज जैसे आधार कार्ड बनाने के लिए आधार सेंटर जाना ही पड़ता है और आधार कार्ड बनाने के लिए कंप्यूटर के सामने जरूर जाते हैं.

इंसान की जिंदगी में कंप्यूटर की जरूरत क्या है और यह किस प्रकार लोगों को फायदा पहुंचाती है यही इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताएंगे तो चलिए (importance of computer) इसके बारे में जानते हैं की आखिर इंसानी जिंदगी के लिए कंप्यूटर क्यों जरूरी है?

कंप्यूटर जरूरी क्यों है?

कंप्यूटर क्यों जरूरी है?

आज बड़े-बड़े इंडस्ट्री और कंपनियों में उत्पादन क्षमता बढ़ाने के लिए रोबोटिक्स का इस्तेमाल किया जाता है जो पूरी तरह से कंप्यूटर से चलते हैं. दुनिया की इतनी बड़ी आबादी को हर प्रकार की सुविधा देने के लिए मास प्रोडक्शन की जरूरत पड़ती है जो बिना कंप्यूटर के संभव नहीं.

आजकल कंप्यूटर हमारी जिंदगी का महत्वपूर्ण अंग बन चुके हैं. आप माने चाहे ना माने इसका उपयोग प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से हम में से हर कोई हर रोज करते हैं.

कंप्यूटर हमारी जिंदगी में किस प्रकार हमारी जरूरतों को पूरा करते हैं तो चलिए जानते हैं इसके बारे में.

बैंक

लगभग हर बैंक ऑफ कंप्यूटर का इस्तेमाल करता है ताकि वह अपने ग्राहकों को अच्छी से अच्छी सेवा दे सके और उनके लेनदेन का रिपोर्ट रानी से रख सके.

इसके अलावा कंप्यूटर काम में काफी तेजी सुरक्षा और आसानी भी प्रदान करता है.

संचार

कंप्यूटर के इस्तेमाल होने की वजह से संचार काफी आसान हो चुका है और जिसके लिए हम इंटरनेट का उपयोग करते हैं.

जब कंप्यूटर इंटरनेट के साथ में जुड़ जाता है तो दुनिया के किसी भी कोने में किसी भी इंसान से आसानी से संपर्क किया जा सकता है. कंप्यूटर इसके लिए टेलीफोन लाइन और मैडम का इस्तेमाल करता है

इस सुविधा ने इंसान को काफी सहूलियत दी है. हम जब किसी को मैसेज देना चाहते हैं तो बस कुछ सेकेंड में ईमेल के माध्यम दुनिया के किसी भी इंसान दुनिया के किसी भी हिस्से में हो आसानी से भेज सकते हैं.

आज के समय में आप बस कल्पना करके देखिए कि आपको किसी इंसान को एक चिट्ठी भेजनी है और वह अमेरिका में रहता हो, और आप भारत में रहते हुए उसे अपना मैसेज भेजना चाहते हैं तो इसके लिए कितने दिन लग जाएंगे.

इसमें हफ्तों लग सकते हैं. वहीं अगर कंप्यूटर और इंटरनेट का उपयोग करके हम उस इंसान के ईमेल एड्रेस में ईमेल के माध्यम से उसे मैसेज भेजते हैं तो चंद सेकेंड में यह मैसेज उसके पास पहुंच जाता है.

इस संदर्भ में देखें तो इस प्रकार यह हमारे काफी समय बचाता है. एक समय में जो काम असंभव था यानी कि दुनिया के दूसरे कोने तक मैसेज पहुंचाना वह भी बहुत आसान हो चुका है.

बिजनेस – व्यवसाय

इस बात को कभी नहीं झूठ लाया जा सकता है कि कंप्यूटर कॉर्पोरेट जिंदगी का एक अभिन्न अंग बन चुका है.

बहुत ही आसानी और शुद्धता के साथ में व्यवसाय के लिए होने वाले ट्रांजैक्शन को किया जाता है इसके अलावा कंपनी में हो रहे मुनाफ और नुकसान का भी रिकॉर्ड रखा जाता है.

आज हर व्यवसाई में हम कंप्यूटर को देख सकते हैं जैसे स्टोर, सुपर मार्केट रेस्टोरेंट ऑफिस, यह अपने कामों को करने के लिए अपनी जरूरत के अनुसार सॉफ्टवेयर का उपयोग करते हैं जो उनके बिल को आसानी से सेकंड में कैलकुलेट कर देता है.

कोई भी इंसान ऑनलाइन चीजों को खरीद सकता है इसके अलावा अपने बिल और टैक्स भी चुका सकता है.

यहां तक कि अपने बिजनेस में होने वाले भविष्य के उतार-चढ़ाव को भी इंटेलिजेंस सॉफ्टवेयर की मदद से जान सकता है.

स्टॉक मार्केट में भी यह बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

मेडिकल साइंस

आज आप किसी भी हॉस्पिटल में चले जाएं किसी भी प्रकार के रोग को पता करने के लिए तीन प्रकार जो कंप्यूटर से जुड़े होते हैं और आसानी से शरीर के अंदर होने वाले रोगों का पता कर लेते हैं

रियल टाइम में शरीर के अंदर भी किसी भी अंग जैसे फेफड़ा किडनी इत्यादि को देखने के लिए इसी प्रकार के यंत्र का उपयोग डॉक्टर करते हैं. सर्जरी के दौरान मरीज को ऑपरेट करने के लिए डॉक्टर खास सॉफ्टवेयर की मदद लेते हैं.

मेडिकल फील्ड में कंप्यूटर के महत्व को हम इसी बात से समझ सकते हैं कि एक सफलतापूर्वक ऑपरेशन करने वाला डॉक्टर इंग्लैंड में था और उसने अमेरिका के एक मरीज का ऑपरेशन रोबोट के माध्यम से किया था.

यह कंप्यूटर के कारण ही चमत्कार हो सका अन्यथा उस डॉक्टर को किसी भी हालत में सही समय पर इतने लंबे रास्ते को तय कर आना और वहां मरीज तक पहुंचाना नामुमकिन था.

शिक्षा

आज शिक्षा के क्षेत्र में भी कंप्यूटर का योगदान काफी अहम हो चुका है और बिना इसकी जानकारी के हम कितना भी पढ़ लिख ले हमें नौकरी नहीं मिल सकती.

इसीलिए हर शिक्षण संस्थान में कंप्यूटर से जुड़ी जानकारी शुरुआत से ही दी जाती है भले ही वह किसी भी प्रकार का कोर्स क्यों न कर रहा हो.

आपने किसी बच्चे को देखा होगा तो यह जरूर ध्यान दिया होगा कि बच्चे वीडियो के माध्यम से किसी भी कविता या फिर कहानी को बहुत जल्दी सीख लेते हैं और सिद्धांत का उपयोग करके स्मार्ट क्लास में बच्चों को शिक्षा दी जाती है.

मीडिया

न्यूज़ चैनल तो कंप्यूटर और इसकी टेक्नोलॉजी का भरपूर उपयोग करते हैं और लोगों को ग्राफिक्स और विजुअल के माध्यम से हर प्रकार के समाचार को पहुंचाते रहते हैं.

अपने मौसम की जानकारी जरूर देखी होगी जो हमें नक्शे में 3D यानी कि 3 डाइमेंशनल रूप में दिखाया जाता है.

इसके अलावा कई प्रकार के कैरेक्टर्स को कार्टून के रूप में बनाकर भी लोगों को दिखाया जाता है जिससे कि लोगों से आकर्षित हो सकें.

टिकट बुकिंग और यात्रा

ट्रेन या फिर प्लेन के टिकट रिजर्वेशन करने के लिए कंप्यूटर का ही उपयोग किया जाता है. अब रेलवे टिकट बुकिंग सेंटर जरूर गए होंगे और वहां पर काउंटर पर काम करने वाले लोगों को देखा ही होगा कि वहाँ भी कंप्यूटर जरूरी क्यूंकि इसी के सामने बैठकर ही लोगों की टिकट बुकिंग करते हैं.

कंप्यूटर के माध्यम से आसानी से रिजर्व हुए टिकट और खाली टिकट का पता चल जाता है और जब जाते हैं तो भी आसानी से पता चल जाता है.

इसके अलावा कई और थर्ड पार्टी मध्य में जैसे मेकमायट्रिप, इत्यादि जो लोगों को यात्रा करने के लिए टिकट से लेकर होटल तक की बुकिंग करने की सुविधा प्रदान करते हैं.

मौसम की भविष्यवाणी

आज कंप्यूटर की मदद से संसार भर में हो रहे मौसम के बदलाव पर नजर रखी जाती है और हो रहे मौसम के बदलाव को रिकॉर्ड किया जाता है. भविष्य में आने वाले मौसम की भी जानकारी दी जाती है.

हम न्यूज़ चैनल के माध्यम से यह भी देख पाते हैं कि वैज्ञानिक यह पता लगा लेते हैं कि अगले कितने दिनों तक बारिश रहेगी या फिर खुली धूप होगी.

पृथ्वी के ऊपर परिक्रमा कर रहे सेटेलाइट कंप्यूटर से जुड़े होते हैं इसीलिए यहाँ भी ये जरूरी है जिससे की हवाओं और बादलों की दिशाओं का पता लगाते हैं और इस प्रकार मौसम की भविष्यवाणी वैज्ञानिकों द्वारा की जाती है.

खेलकूद

खेलकूद में कंप्यूटर का इस्तेमाल काफी अधिक होने लगा है. क्रिकेट और फुटबॉल मैचों में हम इसका उपयोग आसानी से देख सकते हैं.

जब रियल टाइम में रन आउट का पता अंपायर नहीं लगा पाता है तो उसे थर्ड अंपायर को दे देता है जो कंप्यूटर के माध्यम से वीडियो में पीछे जाकर धीरे-धीरे चलाकर आसानी से पता लगा लेते हैं कि रन आउट है या नहीं.

इसी प्रकार फुटबॉल इत्यादि में भी अगर कोई ऐसी स्थिति आती है जहां पर पता लगाना मुश्किल हो जाता है तो वीडियो के माध्यम से ही रेफरी इसका पता लगाते हैं और सही निर्णय लेते हैं.

दिनचर्या के कामों में

हम सॉफ्टवेयर का उपयोग करके कई प्रकार के घर में उपयोग आने वाले मशीनों का उपयोग करते हैं जैसे वाशिंग मशीन, माइक्रोवेव ओवन और कई अन्य उत्पादों का संचालन करते हैं.

इसके अलावा हम अपने महत्वपूर्ण काम, अपॉइंटमेंट, रूटीन, और संपर्कों की सूची के बारे में सभी जानकारी स्टोर कर सकते हैं.

तो हम इंकार नहीं कर सकते हैं और कह सकते हैं कि आज कंप्यूटर कितनी जरूरी है हमारे जीवन में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है. आज उस समय आ चुका है जब हम कंप्यूटर के बिना दुनिया की कल्पना नहीं कर सकते.

निष्कर्ष

इंसान की जिंदगी में कंप्यूटर एक ऐसा यंत्र है जो हर प्रकार से जरूरी है और इसका उपयोग हर दिन किया जा रहे हैं. कोई ऐसा कहे कि उसे कंप्यूटर की जरूरत नहीं तो फिर वह झूठ बोल रहा है.

इसीलिए इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको यह जानकारी दी कि हर इंसान की जिंदगी में कंप्यूटर क्यों जरूरी है? हमें कंप्यूटर के जरूरत को अलग-अलग पहलू के रूप में इस पोस्ट में बताने की कोशिश की.

हम उम्मीद करते हैं कि इस पोस्ट के माध्यम से अब आपको कंप्यूटर की जरूरत अच्छे से समझ में आ गई होगी. पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे जरूर शेयर करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here