कंप्यूटर की विशेषता क्या है?

कंप्यूटर एक ऐसा नाम जो आज दुनिया के लिए नही बल्कि हर व्यक्ति की जिंदगी के लिए के लिए वरदान की तरह साबित होता जा रहा है. यही वजह है की आज हम को बतायंगे की कंप्यूटर की विशेषता क्या है?

इस यंत्र के बनने की वजह से आज दुनिया पूरी तरह से बदल चुकी है. जहां पहले किसी व्यक्ति को काम करने में घंटो लगते थे वही काम आज कंप्यूटर की मदद से कुछ ही सेकंड में पूरा किया जा सकता है.

सिर्फ यही नही बल्कि ऐसी कई तरह के काम है जिन्हें करने के लिए काफी लोगों की आवश्यकता होती है लेकिन वही अधिक लोगों के काम सिर्फ एक कंप्यूटर से किया जा सकता है.

दुनिया भर में ऐसे कई जगह है जहां कंप्यूटर अपनी अहम भूमिका निभा रहा है. इस यंत्र में ऐसी कई विशेषताएं है जिसकी वजह से ये यंत्र आज दुनिया भर में काफी पॉपुलर हो गया है औए हर जगह इसका इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा किया जा रहा है.

तो अब कंप्यूटर में ऐसी कौन सी विशेषताएँ है जिनके कारण आज इसका उपयोग आज हर जगह बढ़ता जा रहा है इसके बारे में नीचे डिटेल में जानने की कोशिश करते है

कंप्यूटर की विशेषताएँ

आपने खड़ देखा ही होगा की चाहे कोई सरकारी दफ्तर हों या फिर प्राइवेट दफ्तर, कंपनी हो या फिर कोई दुकान हो हर जगह इसका इस्तेमाल जरूर होता है.

आज इसके बिना काम करना किसी भी व्यक्ति के लिए कम्प्यूटर के बिना काम करना काफी मुश्किल हो जाता है. जब से इस यंत्र को बनाया गया है तब से काम करने की क्षमता में काफी वृद्धि देखने को मिलती है.

अगर आप कंप्यूटर के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो हमारे द्वारा लिखे आर्टिकल कंप्यूटर क्या है इसे जरूर पढ़ें.

इस होखे यंत्र की वजह से ही आज दुनिया को कंप्यूटर का युग भी कहा जाने लगा है. इसी की देन है जो आज दुनिया भर में नई-नई टेक्नोलॉजी का आविष्कार किया जा रहा है जो सीधे मानव जीवन से जुड़े है.

वैसे तो लगभग आज हर कोई कंप्यूटर की इतिहास के बारे में भले ही नहीं जनता लेकिन इसकी बेसिक जानकारी के बारे में जानता है लेकिन आज हम आपको अपने इस लेख की मदद से इस मशीन की कुछ महत्वपूर्ण विशेषताएँ से अवगत कराएँगे जो आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण होने वाली है। तो चलिये शुरू करते है:

1. गति

कंप्यूटर आज दुनिया मे सबसे ज्यादा अपनी गति के लिए जाना जाता है. जहां किसी काम को करने के लिए काफी समय लगता है वही काम आज इस के माध्यम से कुछ ही सेकंड में किया जा सकता है.

इसमें पास सिर्फ गति ही नही बल्कि किसी भी काम को करने की सबसे अच्छी सटीकता है.

मतलब की अगर आप कंप्यूटर से किसी प्रकार की गणना करते है या कोई अन्य काम करते है तो वह कम समय में होगा ही साथ ही आपको इसके द्वारा किये गए कार्य का बेहतर रिजल्ट भी मिलता है.

अगर समय की सबसे छोटी इकाई की बात करे तो सेकंड होता है, लेकिन इस यंत्र के कार्य करने की गति में इससे छोटी भी इकाई होती है जिसे नैनोसेकंड, माइक्रोसैकेण्ड होती है.

वर्तमान में कंप्यूटर की गति को गीगाहर्टज, (GHZ) और मेगाहार्ट्स (MHZ) के अनुसार मापा जाता है.

जैसे कि अब एक छोटे से उदाहरण के तौर पर समझ लेते है:

अगर आप पहले किसी नौकरीं के लिये अवेदन करते थे या किसी दस्तावेज चिट्ठी को दूसरी जगह भेजना होता था तो उसके लिए पहले फॉर्म भरो फिर पोस्ट आफिस जाओ तब जाकर वह लगभग 7 से 10 दिन में, जहां आपको भेजना होता है तब जाकर वहां पहुंच पाता था.

लेकिन आज इस यंत्र की टेक्नॉलजी के चलते बस 5 से 10 मिनेट में इस काम को अंजाम दे सकते है. मतलब की अगर आप किसी भी फॉर्म को भरते है तो वह कुछ ही समय मे कम्पलीट हो जाता है.

2. असीमित स्टोरेज

कंप्यूटर में स्टोरेज कारण की क्षमता असीमित होती है. आप जितना चाहे अपना डेटा स्टोर कर सकते है.

सबसे अच्छी बात यह है अगर आप इसमे अत्यधिक डेटा स्टोर करना चाहते है तो इसके लिए आप हार्ड डिस्क, फ्लॉपी डिस्क आदि का इस्तेमाल करके लंबे समय तक अपने डेटा का यहाँ स्टोर कर सकते है.

आप फ़ोन में मेमोरी कार्ड का इस्तेमाल करते होंगे जहां आप अपना कुछ जरूरी डेटा उसमे सेव रखते है. लेकिन कुछ सीमित जगह होती है वही कंप्यूटर जिसमे लगभग असीमित स्टोरेज होती है, जहां आप अपने काफी डेटा को सुरक्षित रख सकते है.

अगर इसके इंटरनल स्टोरेज में डाटा भर जाता है तो भी आप यहां हार्डडिस्क का इस्तेमाल कर सकते है.

3. कम समय मे निर्णय लेने की क्षमता

अगर आप इस यंत्र पर अपना कोई काम करते है तो यह आपके काम को कम समय मे उसका आउटपुट प्रदान करने की क्षमता रखता है.

साथ ही अगर आपको आप कंप्यूटर पर एक काम को बार-बार करना चाहते है तो उसमे में इसकी क्षमता काफी होती है.

मतलब की आप इस पर एक काम को बार-बार कर सकते है वो भी आपको हर बार एक जैसा ही रिजल्ट देगा उसमे कभी कमी नहीं आएगी.

इसे भी एक उदाहरण के जरिये जानते है:

बैंक में अभी तक जब आप अपने किसी काम के लिये जाते थे तब वहां किसी भी कार्य के लिए मतलब की लेंन देन आदि के लिए कई प्रकार के प्रोसेस से गुजरना पड़ता था, जिसमे काफी समय नष्ट हो जाता था.

लेकिन आज वही काम कंप्यूटर कुछ ही सेकंड में निपटा देता है. सीधे शब्दों में हम कहे सकते है कि अगर आज किसी भी काम जल्दी करना है तो ये यंत्र उसके लिए सबसे बेस्ट है.

4. स्फूर्ति

यह एक मशीन है इसलिए आप यहां कितने घंटे काम करते है या कितना काम करते है इससे कोई भी फर्क नही पड़ता है. मतलब की आप इस पर बिना रुकावट के अपने कार्य को लगातार कर सकते है और हर बार आपको एक ही पारकर का आउटपुट मिलता है.

इंसानी फितरत होती है की वो जब एक ही कार्य को लगातार करते हैं तो बोर हो जाते हैं और उसके बाद गलती होने की सम्भावना बढ़ जाती है यानि की आउटपुट में प्रभाव पड़ता है और रिजल्ट भी ख़राब होने लगता है.

लेकिन वही बात करे इस यंत्र की तो ये एक ही काम को बिना थके लगातार कई बार कर सकता है व भी एक ही प्रकार की आउटपुट के साथ. इस प्रकार कई उपयोग इस यंत्र के हैं.

अगर आप विस्तार से जानना चाहते हैं की इस यंत्र के क्या इस्तेमाल हैं तो हमारे द्वारा लिखा आर्टिकल कंप्यूटर के क्या उपयोग हैं जरूर पढ़ें.

कुल मिलकर देखा जाए तो यही आशय की यह एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन है जो बिना रुकावट का लगातार काम करने में सक्षम है.

एक बार के लिए इंसान काम को करते हुए थक सकता है लेकिन कंप्यूटर बिना थकावट के लगातार काम करता रहता है. आपको आपका रिजल्ट भी हमेशा सही मिलता है।

5. सुरक्षा

अगर आज इस यंत्र की सबसे अच्छी विशेषता की बात करे तो हर व्यक्ति के उसके डेटा की सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण और जरूरी होती है. जो इस यंत्र में मौजूद होती है.

जी हाँ !

आप यहां अपने डेटा को लंबे समय तक सुरक्षित एवं गोपनीयता के साथ रख सकते है.

अगर आप चाहे तो पासवर्ड का इस्तेमाल करके अपने फ़ाइल, फ़ोटो, वीडियो कुछ भी हो, सभी को पासवर्ड में लोक कर सकते है. फिर इसे सिर्फ वही व्यक्ति देख सकता है जो इसका पासवर्ड जानता है.

6. सटीकता

इस यंत्र पर अगर आप किसी भी कार्य को करते है तो उसमे किसी भी तरह की त्रुटि नही हो सकती है. आपके द्वारा किये गए कार्य का आपको बिल्कुल सही परिणाम मिलेगा.

अगर हम सीधे शब्दों मे कहे तो अगर कोई मनुष्य किसी काम को करता है तो उसमे तो गलती हो सकती है लेकिन इस यंत्र द्वारा किये गए कार्य में कभी ग़लती नही हो सकती है.

अगर आपने इसमें सही इनपुट दिया है तो आपको उसका सटीक आउटपुट ही मिलेगा.

समस्या कितनी भी जटिल क्यों न हो ये यंत्र उसका हल कम समय में ही और पूरी सटीकता के साथ ही हर बार जवाब देगा. इंसानो में गलती करने की प्रवृति होती हैं है लेकिन यह एक यंत्र है.

तो आप समझ सकते हैं की हमारे हर काम के लिए ये यंत्र कितना आवश्यक है इसे विस्तार से पढ़ने हमारे लिखे आर्टिकल कंप्यूटर क्यों जरुरी है इसे पढ़ें.

7. स्वचालियता

जब आप इस यंत्र पर अपना कोई इनपुट दर्ज करते है तो ये आपके काम को जरूर पूरा करेगा. अगर आपने इस में किसी प्रोग्राम को डाला है जिसका साइकिल टाइम यानि पूरा होने का समय 8 घंटे का है तो ये आपके काम को 8 में ही पूरा करेगा तभी ये रुकेगा. इसके लिए आपको बार बार उसे कमांड देने की जरुरत नहीं है बस एक बार ही काफी है.

उदाहरण के लिए आपने देखा होगा कि जब आप अपने किसी कागजात की 1 से अधिक कॉपियां प्रिंट कराने जाते है तो अगर आपने 50 कॉपी के लिए कमांड दिया है तो ये यंत्र 50 कॉपी ही प्रिंट करने के बाद रुकेगा.

इसमें हर प्रकार के कार्य करने के लिए विभिन्न प्रकार के सॉफ्टवेयर एवं प्रोग्राम होते है. यह प्रोग्राम आपके दिये गए निर्देश के अनुसार कई तरह से अपना काम बिना रुकावट के करते रहते है.

अगर किसी भी इंसान को किसी कार्य को करने की जिम्मेदारी दी जाती है तो वो इंसान उसे रुक रुक कर करता है. लेकिन एक कंप्यूटर तब तक नही रुकेगा जब तक काम पूरा न हो जाए.

8. बातचीत

इस यंत्र में बातचीत मतलब की संचार की क्षमता होती है. लेकिन इसके लिए कुछ कनेक्शन की आवश्यकता होती है जैसे कि वायर्ड या वायरलेस कनेक्शन.

अगर इसे सीधे शब्दों में कहे तो आप आपस मे दो यंत्रों से इंटरनेट कनेक्ट करके बातचीत कर सकते है और अपने दोस्त, परिवार किसी भी सदस्य के पास अपनी फोटो, वीडियो आदि को एक दूसरे के साथ शेयर कर सकते है.

अभी तक अगर आपको अपनी किसी बात को अपने रिश्तेदार या दूर दराज रहने वाले दोस्त तक किसी बात को पहुंचाना होता था तो या तो आपको उसके लिए पोस्ट आफिस के जरिये चिट्ठी भेजनी होती थी या फिर उसके पास जाना होता था.

जिसके लिए काफी समय लग जाता था लेकिन आज यह कंप्यूटर की इस टेक्नोलॉजी से काफी आसान हो गया है.

अब किसी भी बात को चाहे दूसरा व्यक्ति कही भी बैठा आप उससे ऐसे बात कर सकते है जैसे वह आपके पास है और किसी भी अपने मैसेज को आज सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, व्हाट्सप्प, ईमेल आदि की मदद से कुछ ही सेकंड में भेज सकते है.

9. एक साथ कई काम करने की क्षमता

इस मशीन की कई ख़ास विशेषताएँ है जिसको हमने इस लेख में बता दिया है तो एक और कहसियत के बारे में जान लीजिये की यह यंत्र एक साथ कई कार्यों को करने में सक्षम होता है.

उदाहरण के लिए इस में आप वीडियो देख सकते है, सांग्स को डाउनलोड कर सकते है. इसके साथ साथ किसी भी प्रकार के अन्य काम जैसे डिजाइनिंग, लेखन भी कर सकते हैं.

मनुष्य जो एक साथ अनेक काम नही कर सकता है या कह सकते है कि एक समय मे एक ही काम कर सकता है. लेकिन कंप्यूटर एक ऐसी डिवाइस जिसमे आप एक समय मे एक साथ एक नही बल्कि अनेक काम को कर सकते है वो भी बिना रुकावट के.

निष्कर्ष

कंप्यूटर जैसी टेक्नोलॉजी ने जब से दुनिया मे कदम रखा है तब से इसने कई तकनीकों को पीछे छोड़ दिया है और नयी उम्मीदों को कायम भी किया है.

अगर आज आप किसी काम को कम समय मे कर पाते है तो यह इस मशीन में मौजूद तमाम विशेषताओ के कारण ही सम्भव हुआ है. यह यंत्र मानव के लिए काफी बड़ी जरूरत बन चुका है क्यूंकि हर कोई ऐसे कार्य करते हैं जो इस यंत्र से जुड़ा हुआ रहता है.

इसलिए आज हमने अपनी इस पोस्ट के जरिये आपको कंप्यूटर की विशेषता क्या है इन हिंदी में बताया जिनके बारे में आपको पता होना बहुत महत्वपूर्ण है.

आशा करता हूँ की दी गयी जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी, अगर जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर करना बिल्कुल भी न भूले.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here