कंप्यूटर के उपयोग?

आज शायद ही कोई ऐसा इंसान होगा जिसे अपने काम के लिए कंप्यूटर की जरूरत ना पड़ती हो और फिर भी अगर आप उन लोगों में से एक है जो अभी तक इससे अनजान है और आपको नहीं मालूम कि कंप्यूटर के उपयोग क्या है तो फिर इस आर्टिकल के जरिए आपको इस बात की भी अच्छे से जानकारी हो जाएगी. 

हर प्रकार के क्षेत्र में कंप्यूटर का कई प्रकार से उपयोग किया जाता है. इसके उपयोग की कोई सीमा शायद ही नजर आती है.

अगर कुछ असंभव चीजों को छोड़ दिया जाए तो लगभग हर क्षेत्र ऐसा है जहां पर किसी न किसी रूप में इसका इस्तेमाल किया ही जाता है.

बड़े से बड़े कंस्ट्रक्शन के कामों के लिए भी इससे कई प्रकार के काम लिए जाते हैं जैसे डिजाइनिंग, मशीन ऑपरेशन, प्रोसेसिंग इत्यादि. 

वैसे तो अब हर जगह इससे जुड़ी शिक्षा को कंपलसरी कर दिया गया है जिसकी वजह से अब हर बच्चा शुरू से ही इस यंत्र के बारे में जानता है और प्रारंभिक शिक्षा भी लेता है.

इस वजह से हर हर कोई चाहता है कि उसके घर में भी एक सिस्टम हो और वह भी इसे चलाना सीखे. 

कंप्यूटर के उपयोग क्या हैं – Uses of Computer in Hindi? 

computer ke upyog

ऐसा नहीं है कि सिर्फ काम की जगह कंप्यूटर का उपयोग किया जाता है बल्कि इसे घरों में पर्सनल कंप्यूटर के रूप में भी काफी बढ़िया इस्तेमाल किया जाता है.

फिर चाहे वह मनोरंजन करने के लिए हो या फिर किसी दूसरे तरह के उपयोग के लिए. बच्चों को पढ़ाई में मदद मिलेगी इसके लिए भी इस यंत्र को घर में रखा जाता है. 

जमाना डिजिटल होता जा रहा है और सारे काम लोग अपने मोबाइल, स्मार्टफोन और सिस्टम से ही कर लेते हैं.

इसके बारे में जानकारी नहीं होती वहीं बाहर जाते हैं और किसी साइबर कैफे या फिर किसी ऑफिस में जाकर अपना समय लगाते हैं और काम को पूरा करते हैं.

  1. Business (व्यवसाय)
  2. Health (चिकित्सा क्षेत्र)
  3. Personal (घर में कंप्यूटर का उपयोग)
  4. Manufacturing (उत्पादन इंडस्ट्री)
  5. Education (शिक्षा)
  6. Sports (खेल)
  7. Science & Research (वैज्ञानिक अनुसंधान)
  8. Banking

1. Business (व्यवसाय) 

इस यंत्र से जुड़े कई प्रकार के उपयोग बिजनेस के क्षेत्र में काफी तेजी से बढ़ता जा रहा है.

आज भी हम कई दुकाने ऐसे देखते हैं जिनमे कंप्यूटर नहीं है लेकिन वह भी चाहते हैं कि उनके पास भी यह यंत्र हो जिससे वह आसानी से अपना हिसाब किताब रख सकें. 

दुकानों में उपयोग करने के लिए कई प्रकार के सॉफ्टवेयर मिलते हैं और जो काम को काफी आसान कर देते हैं.

छोटे दुकानदार इसका इस्तेमाल करते हैं लेकिन बड़े दुकानदारों को मालूम है कि इस यंत्र के इस्तेमाल से उनका कितना मुश्किल काम भी आसानी से हो जाता है.

अब जब समय की बचत होती है तो बिजनेस में और मुनाफा बढ़ जाता है. 

कंप्यूटर ना होने से दुकानों में भी काफी समय गुजारना पड़ता है क्योंकि कैलकुलेशन खुद से किया जाता है और हिसाब किताब में गलतियां होने का भी बहुत चांस रहता है और वास्तविकता में गलतियां कई बार होती है.

जिस काम को करने में घंटों का समय लगता था वही काम करने में बिल्कुल भी समय नहीं लगता और इस तरह लोगों को सहूलियत भी होती है और उन्हें में ज्यादा वक्त दुकानों में खड़ा नहीं रहना पड़ता. 

2. Health (चिकित्सा क्षेत्र)

चिकित्सा के क्षेत्र में कंप्यूटर के उपयोग से अछूता नहीं है बल्कि यों कहा जाए कि इसका सबसे बढ़िया उपयोग किस क्षेत्र में होता है तो वह चिकित्सा के क्षेत्र है.

यह पूरी तरह से लोगों के जीवन से जुड़ा हुआ है और कई बार ऐसे भी चमत्कार देखने को मिले हैं जो इस यंत्र की मौजूदगी के कारण ही हो पाता है अन्यथा ऐसा नहीं हो पाता. 

शरीर के विभिन्न भागों को बिना चीर फाड़ किए हुए अंदर के सभी अंगों को आसानी से मशीनों के द्वारा स्कैन करके देख लिया जाता है और समस्या भी पता लगाई जाती है.

ऐसी तकनीक आ चुकी है जिसकी सहायता से बड़ी से बड़ी जटिल समस्या या बीमारी का भी डॉक्टरों द्वारा इलाज कर लिया जाता है और कई प्रकार के जटिल ऑपरेशन कंप्यूटर की मदद से सफलता से हो पाता है. 

डायग्नोसिस करने के लिए कई प्रकार की मशीनों का उपयोग किया जाता है जिसमें सॉफ्टवेयर के इस्तेमाल के द्वारा इनमें शुद्धता प्राप्त की जाती है.

कुछ महत्वपूर्ण टेस्ट सिटी स्कैन, ईसीजी और एक्स रे इत्यादि हैं.

3. Personal (घर में कंप्यूटर का उपयोग)

घर में कंप्यूटर के उपयोग विभिन्न कार्यों के लिए किया जा सकता है. घर में बजट को मैनेज करने के लिए हिसाब किताब रखने के इस यंत्र का उपयोग किया जा सकता है और बहुत सारे लोग करते भी हैं. 

इसका उपयोग करके आमदनी और खर्चे के लिस्ट को तैयार कर सकते हैं और हर महीने इसे एनालाइज करके चेक भी कर सकते हैं.

आप पता लगा सकते हैं कि कौन से महीने में अपने कितना खर्च किया और कितनी बचत की. 

इस काम को करने के लिए तो सॉफ्टवेयर भी बने हुए हैं लेकिन आप माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल का इस्तेमाल करके आसानी से इस तरह का चार्ट तैयार कर सकते हैं और अपने घर के बजट और हिसाब किताब को संभाल सकते हैं. 

कई लोगों को गेम खेलना का काफी पसंद है और मनोरंजन करने का यह एक बेहतरीन तरीका है. वैज्ञानिक शोधों से यह भी पता चलता है कि जो बच्चे गेम खेलते है उनका दिमाग भी काफी तेज काम करता है. 

आज तो कई ऐसे ऑनलाइन काम है जिससे एक घर से ही बैठे किया जा सकता है.

डिजिटल मार्केटिंग के अंतर्गत ब्लॉगिंग और यूट्यूब तथा सोशल मीडिया मार्केटिंग ऐसे ही काम है जो बहुत से लोग घर बैठे करते है और लाखों पैसे कमाते हैं. 

मनोरंजन के लिए इस यंत्र का इस्तेमाल करना काफी आम हो चुका है. फिल्में देखनी हो गाने सुनने हो यह सभी काम इसी यंत्र से आसानी से किया जा सकता है. 

4. Manufacturing (उत्पादन इंडस्ट्री)

विभिन्न वस्तुओं की खपत दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है और इस प्रकार उत्पादों का भी काफी उपयोग होता है और इन्हें बनाने वाली कंपनियां काफी मेहनत से काम करके इनका प्रोडक्शन करती है.

अब चाहे उत्पाद कोई सा भी हो हम हर दिन कई प्रकार की चीजों का इस्तेमाल करते हैं जैसे खाने-पीने की चीज है, पहनने के लिए कपड़े, एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए टू व्हीलर और फोर व्हीलर गाड़ियां. 

इन सभी का उत्पादन कंपनियां करती हैं और इन कंपनियों में मास प्रोडक्शन किया जाता है.

जब भारी मात्रा में किसी भी उत्पाद का उत्पादन किया जाता है तो उसे मास प्रोडक्शन कहा जाता है और इस प्रकार के प्रोडक्शन के लिए सिर्फ इंसान ही काफी नहीं होते बल्कि मशीनों की भी मदद ली जाती है.

कंप्यूटर में इन कार्यों में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. 

सिस्टम में प्रोग्राम लिखकर डाल दिया जाता है जो उसे एग्जीक्यूट करके और काम को ऑटोमेटिक कर देता है.

इसकी वजह से शुद्धता काफी ज्यादा होती है और गलती ना के बराबर.

वही काम अगर कोई इंसान करता तो इसमें जो शुद्धता मिलती हैं कंप्यूटर के द्वारा मिल जाती है वह इंसान द्वारा किये काम से नहीं मिल पाती.

उदाहरण के लिए बता दूं कि मैंने एक ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में काम किया है और एक कार बनाने में काफी तकनीक इस्तेमाल की जाती है जिसमें कंप्यूटर बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

इसी के उपयोग की वजह से हर दिन लगभग 600 से 700 कारों का प्रोडक्शन सम्भव हो सका है. 

5. Education (शिक्षा)

इंसानों की जिंदगी में काफी बदलाव हो चुका है. इसके सबसे बड़ी वजह है टेक्नोलॉजी और यही वजह है कि आज शिक्षा का स्तर भी काफी ऊंचा हो चुका है.

जो पहले ब्लैक बोर्ड में पढ़ाई कराई जाती थी, आज वही कई ऐसे स्कूल हैं जहां पर प्रोजेक्टर और मॉनिटर्स का इस्तेमाल करके बच्चों को पढ़ाया जाता है. एक तरफ से डिजिटल माध्यम का उपयोग करके बच्चों को ज्ञान दिया जाता है. 

कंप्यूटर में इससे काफी योगदान है. छोटे बच्चे शुरू से ही इलेक्ट्रॉनिक्स में रुचि लेते हैं और इसी वजह से सिस्टम, स्मार्टफोन का इस्तेमाल करना उन्हें काफी अच्छा लगता है.

लेकिन अभिभावकों को इन चीजों को सीमा में ही उन्हें उपयोग में देने के लिए ध्यान रखना होता है.

जब किसी चैप्टर को वीडियो या फिर साउंड के माध्यम से बच्चों को सिखाया जाता है तो वह इस चीज को जल्दी सीखते हैं.

वहीं उन्हें बोला जाए कि बस अब किताब पढ़ो और वही से याद करो तो फिर वह इसके लिए समय लेते हैं और बोर भी फील करते हैं.

आज पढ़ाई करने के कई नए तरीके आ चुके हैं जिनमें वीडियोस बनाकर बच्चों को पूरी चैप्टर अच्छे से समझाया जा सकता है और इसके लिए कंप्यूटर का सबसे अधिक उपयोग होता है. 

कविताओं और कहानियों को एनिमेशन के रूप में तैयार किया जाता है और फिर उसमें साउंड डालकर वीडियो के रूप में बच्चों को दिखाया जाता है जिससे उन्हें सीखने में काफी उत्साहित महसूस होता है और इस तरह बच्चे इसमें रूचि भी लेते हैं और चीजों को जल्दी सीखते भी है. 

यही कारण है कि आज छोटे बच्चे भी तकनीकी दुनिया में काफी योगदान देने लगे हैं और स्कूल के समय से ही कई बड़े प्रोजेक्ट में काम करना शुरू भी कर देते हैं.

डिस्टेंस लर्निंग में कंप्यूटर का काफी योगदान है क्योंकि इसमें पूरी पढ़ाई इसी यंत्र की मदद से की जाती है.

इसके अलावा आजकल जो परीक्षाएं हैं वह इसी यंत्र के द्वारा ही ली जाती हैं. ऑनलाइन एग्जामिनेशन के बारे में भी आपने काफी सुना होगा और हो भी सकता है क्या आपने कभी इस प्रकार से एग्जाम दिया भी होगा. 

इससे लोगों का भी समय बचता है और इसका चलन भी काफी तेजी से बढ़ता जा रहा है. सरकारी सेवाओं के लिए जो परीक्षाएं होती हैं उनमें जो भी ऑब्जेक्टिव टाइप के सवाल होते हैं उनके लिए ऑनलाइन परीक्षाएं ही आयोजित की जाती है.

6. Sports (खेलकूद)

खेलकूद के क्षेत्र में कंप्यूटर ने काफी योगदान दिया है और आज कहीं भी हो रहे देश विदेश के मैचों को सीधे अपने टीवी या मोबाइल में देखने की सुविधा उपलब्ध कराती है.

आज हम तकनीक की सहायता से किसी भी चल रहे मैच का सीधा प्रसारण अपने घर बैठे देख लेते हैं.

इसके अलावा जो हम स्टेडियम में रहते हुए अपनी आंखों से सही तरीके से नहीं देख पाते हैं वह भी टीवी में हम देख लेते हैं. किसी खास लम्हे को रिपीट करके भी हाईलाइट के रूप में दिखाया जाता है.

कंप्यूटर के मदद से मैच देखने के अनुभव को और भी रोमांचक बना दिया जाता है. हमें हर प्लेयर का इतिहास जानने को मिलता है. क्योंकि सभी खिलाड़ियों के रिकॉर्ड को ऑनलाइन डेटाबेस में दर्ज करके रखा जाता है.

7. Science & Research (वैज्ञानिक अनुसंधान)

हमें हर रोज कई प्रकार की नई खोजों के बारे में पता चलता है जो सिर्फ और सिर्फ कंप्यूटर की वजह से संभव हो सका है.

जब यह यंत्र नहीं था तो किसी भी खोज में काफी समय लगता था. इस मशीन की सहायता से हम किसी भी रिसर्च काम को बहुत कम समय में पूरा होते हुए देख लेते हैं.

पृथ्वी पर बैठे बैठे वैज्ञानिक अंतरिक्ष की रहस्यों से पर्दा उठाते हैं और कई नई खोजें करते हैं. यहां तक की दूसरे ग्रह में भेजे गए स्पेस शटल और दूसरे जनों को यहीं से इस यंत्र की मदद से नियंत्रित किया जाता है.

8. Banking (बैंकिंग)

बैंकों में इसका उपयोग आसानी से देख सकते हैं. बैंक के अंतर्गत काम करने वाले हर स्टाफ के पास एक सिस्टम दिया हुआ होता है.

यह सारे यंत्र एक दूसरे से जुड़े हुए होते हैं और जिसकी वजह से किसी भी कस्टमर के डाटा को आसानी से देखा जा सकता है.

नया अकाउंट खोलना हो, अकाउंट को अपडेट करना हो, पैसे जमा करने हैं, निकालने हो, हर चीज का रिकॉर्ड कंप्यूटर में होता जाता है जो कि एक नेटवर्क से जुड़ा हुआ होता है.

निष्कर्ष 

जीवन को प्रभावित करने में कंप्यूटर का काफी महत्वपूर्ण योगदान है.

इसलिए आज के इस पोस्ट में हमने आपको यह जानकारी दी कि कंप्यूटर के उपयोग क्या क्या है और यह हमारी जिंदगी में किस प्रकार से उपयोगी है.

अगर यह आधुनिक यंत्र ना होता तो आज भी मनुष्य का जीवन और इसमें आने वाली कई समस्याओं का समाधान नहीं हो पाता. लेकिन इस डिवाइस की वजह से ही आज कई असंभव कार्य भी संभव हो चुके हैं. 

हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके जरूर उपयोगी साबित हुई होगी और आप इसी प्रकार हमारे ब्लॉग पर आते रहेंगे और जानकारी लेते रहेंगे.

About Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है. लोगों को उनके जीवन में कैरियर बनाने में सही निर्देश देना और हर प्रकार के नौकरी के बारे में जानकारी देना काफी पसंद है ताकि उनका भविष्य बन सके.

Leave a Comment