Chikki and Laddu Making Business Idea : चिक्की और लड्डू बनाने का व्यापार कैसे शुरू करे?

Chikki and Laddu Making Business Idea : सभी लोगों को मीठा खाना बहुत ज्यादा पसंद होता है।खासकर बच्चों को तो मीठा बहुत ज्यादा पसंद होता है। जिस वजह से उन्हें मीठी की चॉकलेट मिठाईयां इत्यादि बहुत ज्यादा पसंद होती है। यदि यह सभी चीजें उपलब्ध ना हो तो बच्चे तो चीनी तक खा लेते हैं। 

किंतु यदि बात बड़ों की करे तो मीठे में ज्यादातर उन्हें मिठाईया ही पसंद होती है और इन मिठाइयों में ज्यादातर लोगों की पसंद की बात की जाए तो वह चिक्की तथा लड्डू होते हैं। देश के हर एक राज्य में लड्डू तथा चिक्की के दीवाने उपस्थित हैं। 

ऐसे में यदि आप लड्डू तथा चिक्की बनाने के व्यवसाय को शुरू करते हैं तो इससे आपको निसंदेह रूप से ही लाभ प्राप्त होगा। आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको लड्डू तथा चिक्की बनाने की व्यवस्थाएं के विषय में विस्तार पूर्वक विवरण प्रदान करने हेतु आए हैं। 

यदि आप भी स्टार्टअप बिजनेस के विषय में सोच रहे हैं तो यह आर्टिकल्स आपके लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी सिद्ध होने वाला है। हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

जाने क्यों है चिक्की तथा लड्डू व्यवसाय फायदेमंद :-

यदि आप चिक्की तथा लड्डू बनाने का व्यवसाय शुरू करते हैं तो इससे आपको बेहद ही लाभ प्राप्त होगा। क्योंकि ऐसा नहीं है कि लड्डू तथा चिक्की की डिमांड नहीं होती है। लेकिन अन्य आवश्यकताओं की चीजें जैसे कि कोल्ड ड्रिंक्स जिनकी मांग गर्मियों के मौसम में सबसे ज्यादा होती है.

चिक्की तथा लड्डू के व्यवसाय मौसम के द्वारा या फिर किसी अन्य माध्यमों के द्वारा प्रभावित नहीं होते हैं। इनकी मांग सदैव ही रहती है। लोगों में अक्सर बादाम की चिक्की , गुलाब की चिक्की , तिल की चिक्की , मूंगफली की चिक्की , ड्राई फ्रूट्स की चिक्की इत्यादि कि डिमांड रहती ही है। 

ऐसे में यदि आप लड्डू तथा चिक्की बनाने के व्यवसाय को शुरू करते हैं तो इससे आपको बेहद ही लाभदायक सिद्ध होगा।

ये भी अवश्य पढ़ें:

चिक्की तथा लड्डू व्यवसाय हेतू आवश्यक सामग्रियां:-

यदि आप चिक्की तथा लड्डू व्यवसाय बनाने के व्यवसाय को शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कच्ची सामग्रियों की आवश्यकता निसंदेह रूप से पड़ेगी। इन सभी आवश्यक सामग्रियों की सूची हमने नीचे प्रदान की है और उसके साथ ही उसमें लगने वाले पैसों के विषय में भी हमने बताया है। 

  • मूंगफली ₹70 प्रति किलोग्राम
  • गुड ₹70 प्रति किलोग्राम
  • चीनी ₹45 प्रति किलोग्राम
  • नारियल ₹8
  • राजगिरा ₹100 
  • तिल ₹200 प्रति किलोग्राम
  • मुरमुरे  ₹31 प्रति किलोग्राम
  • लाइ ₹80 प्रति किलोग्राम
  • चना ₹78 प्रति किलोग्राम 

इन सभी कच्चे सामग्रियों में से गुड बनाने का व्यवसाय भी आप खुद ही प्रारंभ कर सकते हैं। 

जाने कौन से हैं आवश्यक बर्तन:-

आवश्यक बर्तनों की यदि बात की जाए तो आपको लड्डू तथा चिक्की बनाने हेतु बड़ी कढ़ाई , चम्मच , कर्छी , आयताकार लकड़ी का पाट , जिस पर चिक्की बना के रखा जा सके इत्यादि की आवश्यकता होगी। 

लड्डू तथा चिक्की बनाने के ‌ वास्ते स्थान:-

यदि आप घरेलू स्तर पर अपना व्यवसाय शुरू करते हैं तो बिना मशीन के आप स्थापित कर सकते हैं। इसके लिए आपको चिक्की तथा लड्डू के उत्पादनों के वास्ते केवल 200 वर्ग मीटर से लेकर 250 वर्ग मीटर तक के स्थान की आवश्यकता होगी। 

मशीनों की स्थापना हेतु आपको लगभग 300 वर्ग मीटर स्थान की आवश्यकता पड़ेगी। इसके पश्चात आपके द्वारा उत्पादित सामग्रियों के पैकेजिंग के वास्ते भी 75 मीटर से लेकर 85 मीटर स्थान की जरूरत पड़ेगी। यदि आप इसका प्लांट लगाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 400 वर्ग मीटर से लेकर 450 वर्ग मीटर तक के क्षेत्र की आवश्यकता होगी। 

मशीनों में लगने वाला खर्च:-

यदि आप चिक्की तथा लड्डू का प्लान को लगाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको लगभग ₹240000 की आवश्यकता होगी। इसके साथ-साथ यदि आप लड्डू बनाने की मोल्ड भी खरीदते हैं तो इसके वास्ते आपको ₹50000 की जरूरत पड़ेगी। 

केवल इन दो मशीनों की सहायता से आपके पास चिक्की तथा लड्डू बनाने का पूरा का पूरा सेटअप तैयार हो जाएगा। 

हमारे देश में लड्डू तथा चिक्की बनाने के व्यवसाय के वास्ते लाइसेंस:-

यदि आप लड्डू या चिक्की बनाने के व्यवसाय को शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपना लाइसेंस बनवाना होगा। इस व्यवसाय को सबसे पहले उद्योग आधार तथा एमएसएमई के माध्यम से पंजीकृत करना पड़ता है। 

किंतु यदि आप प्लांट स्थापित करने हेतु इच्छुक हैं तो फिर इसके वास्ते आपको फार्म का पंजीकरण पार्टनरशिप अथवा प्रोप्रिएटोरशिप के अनुरूप कराना पड़ेगा। इसके साथ ही फार्म को चालू बचत खाता पैन कार्ड इत्यादि प्राप्त करना पड़ेगा। स्मरण रहे जिस बचत खाता को आप प्रयोग करेंगे वह करंट बैंक अकाउंट होना चाहिए। 

इस व्यवसाय में होने वाला लाभ:-

यदि आप इस व्यवसाय को घरेलू स्तर पर शुरू करते हैं तो आपको इससे प्रति महीने ₹15000 से लेकर ₹20000 तक की कमाई हो सकती है। वहीं यदि आप इस व्यवसाय के लिए प्लांट स्थापित करते हैं तो इससे आपको हर महीने एक अच्छी खासी धनराशि प्राप्त होगी। 

आपको बता दें कि यदि इसका प्लांट स्थापित किया जाता है तो इसके जरिए व्यक्ति को ₹100000 तक की कमाई आसानी से हो जाएगी। किंतु एक बात का स्मरण सदैव रहे जितना आपका प्रोडक्ट क्वालिटी में बेस्ट होगा उतने ही अधिक आपकी प्रोडक्ट की डिमांड होगी  तथा आपको लाभ होगा। 

स्थापना में लगने वाला खर्च:-

यदि आप चिक्की तथा लड्डू का व्यवसाय शुरू करते हैं तो इसमें लगने वाले लागत का भी अनुमान आपको होना चाहिए। हम आपको बता दें कि यदि आप ये व्यवसाय शुरू करते हैं तो आपको प्रारंभ में इसके वास्ते ₹35000 से लेकर ₹45000 तक की आवश्यकता होगी। 

यदि आप प्लांट की स्थापना हेतु योजना बना रहे हैं तो आपको एक बात का ध्यान रखना आवश्यक है कि बड़े पैमाने पर लड्डू सदस्य की व्यवस्था करने के वास्ते आपको प्लांट की स्थापना करनी होगी यदि प्लांट की स्थापना करते है तो आपको ₹400000 से लेकर ₹500000 तक खर्च करना पड़ेगा। 

निष्कर्ष:-

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको लड्डू तथा चिक्की व्यवसाय शुरू करने के वास्ते आवश्यक जानकारियां प्रदान की है। हम आशा करते हैं कि हमारे द्वारा बताई गई है सभी जानकारियां आपके लिए लाभकारी सिद्ध होगी। यदि आप हमसे कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं अथवा हमें को सुझाव देना चाहते हैं तो यह कार्य आप कमेंट के साथ ही आसानी से कर सकते हैं। 

इस आर्टिकल को अधिक से अधिक शेयर करें। 

दूसरे लाभदायक पोस्ट पढ़ें

Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×