महिंद्रा ने लॉन्च किया नया Electric Car, कीमत मात्र 3.60 लाख रुपये, फुल चार्ज में 100KM चलेगा

आज के हमारे इस आर्टिकल में आप सभी पाठकों का स्वागत है। हम आशा करते हैं कि आप आपका परिवार आपके सगे संबंधी आपके मित्र सब कुशल तथा स्वस्थ होंगे। आज का हमारे आर्टिकल बहुत खास होने वाला है। यदि आप भी इस खास बात को जानने की इच्छुक है तो उसके लिए बहुत जरूरी है कि आप हमारे इस आर्टिकल को आखिर तक पढ़े। 

हम सभी ने कभी ना कभी तो थ्री व्हीलर या फिर कार् की सवारी जरूर की होगी। जब हम अपने घर के आस-पास होते हैं या फिर किसी रिश्तेदार के यहां जाते हैं तब वाहनों की ज्यादा दिक्कत नहीं होती है। क्योंकि हमारे स्वयं के घर में या फिर हमारे रिश्तेदारों के घर में ज्यादातर दो पहिया वाहन या फिर आवश्यकता अनुसार वाहन उपलब्ध होते ही हैं। 

किंतु यदि बात की जाए अन्य क्षेत्रों की जहां रिश्तेदार है और ना ही कोई जान पहचान वहां पर यदि किसी व्यक्ति को एक स्थान से दूसरे स्थान जाना होता है तब भला वो क्या करें!

डीजल पेट्रोल से चलने वाली गाड़ियां :-

इस विषय में सभी जानते हैं कि डीजल पेट्रोल का भंडारण हमारी पृथ्वी में पूरी तरह से सीमित है। कहने का तात्पर्य है कि इन सभी इंधन को एक ना एक दिन समाप्त हो जाना है। 

इस बात की आप कल्पना कीजिए कि जब हमारी धरती से पेट्रोल डीजल कोयला इत्यादि जैसे जीवाश्म ईंधन जब समाप्त हो जाएंगे तब पेट्रोल तथा डीजल से चलने वाली गाड़ियां किस प्रकार चलाई जाएगी !

ऐसे प्रश्न के उत्तर स्वरूप बहुत सी कंपनियां हैं जिन्होंने इलेक्ट्रिक गाड़ियों का निर्माण किया है। रिचार्ज होने के पश्चात चलाई जाएगी। इस प्रकार से वायु प्रदूषण को भी कम किया जा सकेगा और जिसका प्रत्यक्ष प्रभाव व्यक्तियों के स्वास्थ्य पर पड़ेगा। 

जाने क्या होती है इलेक्ट्रिक गाड़ियों:-

यदि बात की जाए इलेक्ट्रिक गाड़ियों की तो यह बैटरी से चलने वाली गाड़ियां होती है। इसमें किसी भी प्रकार से जीवाश्म ईंधन का प्रयोग नहीं किया जाता है जो कि इसे प्रदूषण मुक्त बना देती है। 

इसके अतिरिक्त इलेक्ट्रिक गाड़ियां और भी बहुत से फीचर्स प्रदान करती है जिसके विषय में हम आगे विस्तार पूर्वक उल्लेख करेंगे। इन बैटरी की गाड़ियों को बिजली के सहायता से चार्ज भी किया जा सकता है। 

इस प्रकार से इंधन में लगने वाले पैसों को बचाया जा सकता है। जिसका प्रत्यक्ष लाभ इलेक्ट्रिक गाड़ी वाले को प्राप्त होगी। 

ये भी अवश्य पढ़ें:

भारत भी पीछे नहीं है:-

यदि आप भी एक भारतीय हैं तो आप महिंद्रा कंपनी को निश्चित रूप से जानते ही होंगे। हमारे देश की सबसे ज्यादा प्रतिष्ठित कंपनी है। महिंद्रा कंपनी हमारे देश में बहुत ही ज्यादा प्रचलित है। 

इस कंपनी के बहुत से वाहन आज प्रत्येक सड़क पर दौड़ती दिखती है। महिंद्रा अपने सभी ग्राहकों को बहुत सी सुविधाएं उपलब्ध कराती है जिससे कि महिंद्रा कंपनी के ग्रह सदैव प्रसन्न रहते हैं। 

यदि आप भी महिंद्रा कंपनी के फैन है तो आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे महिंद्रा ने अभी हाल फिलाल में ही बैटरी से चलने वाले नए थ्री व्हीलर कार्गो को लॉन्च कर दिया है। 

जाने क्या है पूरी बात :-

महिंद्रा ने अभी हाल फिलहाल में ही बैटरी के माध्यम से चलने वाले थ्री व्हीलर कार्गो को लॉन्च कर दिया है। इसे महिंद्रा ने Mahindra Zor Grand electric का नाम दिया है। यदि बात की जाए इस वाहन की कीमत की तो इसकी कीमत ₹360000 है। 

आपकी जानकारी के लिए आप को इस बात से अवगत करा दे महिंद्रा कंपनी अब पेट्रोल तथा डीजल से चलने वाली गाड़ियों के साथ-साथ इलेक्ट्रिक वाहनों को भी प्रोत्साहन दे रही है। 

अभी हाल फिलहाल में ही महिंद्रा कंपनी ने अपने पास इलेक्ट्रिक कारों को पेश कर दिया है। बहुत ही जल्द भारतीय बाजारों में कंपनी की इलेक्ट्रिक कारों को लांच कर दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त महिंद्रा कमर्शियल सेगमेंट में भी इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री हेतु कार्यरत है। 

जानिए इस वाहन के फीचर:-

 यदि बात की जाए महिंद्रा ज़ोर ग्रैंड इलेक्ट्रिक 3-व्हीलर की तो इसमें 10.24kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक को लगाया गया है। इसके अतिरिक्त यह 50Nm टॉर्क के साथ ‘बेस्ट-इन-इंडस्ट्री’ 12kW इलेक्ट्रिक मोटर का प्रयोग करता है।

यह कंपनी इस बात का दावा करती है कि यदि बैटरी फूल रही तो इससे 100 किलोमीटर तक की रेट प्राप्त की जा सकती है। इसके अलावे से फुल चार्ज होने में केवल 4 घंटे से भी कम समय लगता है। 

इसकी टॉप स्पीड की बात की जाए तो 50 किलोमीटर प्रति घंटे की निर्धारित की गई है। कंपनी के मुताबिक बेंगलुरु में इस वाहन का मूल्य ₹360000 से प्रारंभ है। कंपनी के मुताबिक महिंद्रा कई लॉजिस्टिक्स कंपनियों- मजेंटा ईवी सॉल्यूशंस, ईवीनाउ, येलो ईवी और जिंगो के साथ समझौते के अंतर्गत पहले से ही इस वाहन की 12000 से भी ज्यादा की बुकिंग की गई। 

यदि इसकी फीचर की बात की जाए तो डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, जीपीएस, ऑफबोर्ड चार्जर, केबिन लाइट, मोबाइल होल्डर, लॉक करने योग्य ग्लव बॉक्स, रिवर्स बजर, स्पेयर व्हील प्रोविजन, हैजर्ड इंडिकेटर सम्मिलित हैं। 

इस कंपनी का यह दावा है कि 5 वर्षों में यह इलेक्ट्रिक कार को एक डीजल कारों की तुलना में ₹600000 तक की बचत कर सकती है। वही यदि बात की है सीएनजी तीन पहिया कार्गो की तो वह ₹300000 तक की बचत कर सकती है। 

यदि कोई व्यक्ति मुनाफा प्राप्त करने के गंतव्य से इस वाहन को खरीद लेता है तो उसे कम निवेश में अधिक लाभ प्राप्त होंगे। क्योंकि इसमें डीजल तथा पेट्रोल की आवश्यकता नहीं होती है। केवल बिजली के सहायता से चार्ज करके से चलाया जा सकता है। इस प्रकार से यह कामकाजी लोगों के लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी सिद्ध हो सकता है। 

निष्कर्ष :-

आप सभी पाठक ने हमारे आर्टिकल को आखिरी तक पढ़ा उसके लिए हम आप सभी पाठकों का तहे दिल से धन्यवाद करते हैं। हम आशा करते हैं कि हमारे द्वारा प्रदान की गई है सभी जानकारियां आप को बेहद पसंद आई होगी। यदि आप हम से पूछना चाहते हैं अथवा हमें कोई सुझाव देना चाहते हैं तो यह कार्य आप कमेंट के जरिए आसानी से कर सकते हैं। 

हमारे इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ जरूर शेयर करें। इसके साथ ही हमारे आर्टिकल आपको कैसा लगा यह भी हमें कमेंट करके जरूर बताएं। 

लाभदायक पोस्ट पढ़ें


Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

1 thought on “महिंद्रा ने लॉन्च किया नया Electric Car, कीमत मात्र 3.60 लाख रुपये, फुल चार्ज में 100KM चलेगा”

Leave a Comment

×