Cheap Cement Price : घर खड़ा करने का मौका, अभी भी सस्ते है सरिया-सीमेंट और ईंट के दाम

Cheap Price Cement : आज के हमारे आर्टिकल में आप सभी का हम तहे दिल से स्वागत करते हैं हम आशा करते हैं कि इस त्योहार के मौसम में आप सभी बेहद ही प्रसन्न होंगे. आज का हमारा आर्टिकल बहुत ही ज्यादा खास होने वाला है. 

किंतु हां आज का हमारा आर्टिकल केवल उन्हीं लोगों के लिए फायदेमंद या फिर कहे की प्रशंसा पत्र बनने वाला है जिनका स्वप्न स्वयं का घर बनाने का है. 

जी हां आज के आर्टिकल में हम आप सभी प्रिय पाठकों के साथ घर बनाते समय प्रयोग किए जाने वाली आवश्यक सामग्रियों के विषय में कुछ बेहद ही आवश्यक जानकारी साझा करने वाले जिस जाने के पश्चात आप खुशी से झूम उठेंगे. 

क्या आपका भी है यह सपना :-

Cheap Price Cement : यदि आपका भी यह स्वप्न है कि आप अपने सपनों का महल खड़ा कर रहे तो इसके लिए आपको बहुत ही अधिक संघर्ष करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि इस शुभ कार्य को करने हेतु शुभ घड़ी का आगमन हो चुका है.

यदि आप चाहें तो आप इसका फायदा उठा कर के अपने सपनों का महल खड़ा कर सकते हैं। मार्च-अप्रैल के दौरान जो सरिया के भाव उच्च स्तर तक पहुंच चुके थे, वह अब भारी गिरावट की ओर अपना रुख मोड़ चुके हैं सरिया सीमेंट एवं ईटों के दामों में कितने परिवर्तन आए हैं इसकी जानकारी हेतु आपको हमारे इस आर्टिकल के साथ आखिर तक जुड़े रहना होगा.

मानसून की वापसी :-

आपको हम बता दें कि जैसे-जैसे मानसून लौटता चला जा रहा है वैसे ही देश के विभिन्न हिस्सों में बारिश में कमी आने लगी है इसके साथ ही निर्माण गतिविधियों में तेजी आने की आशंका जताई जा रही है अभी तो इसका प्रत्यक्ष प्रभाव भी देखने को मिल रहा है.

वैसे तो अब इस सेक्टर में गतिविधियों में सुधार आने लगे हैं. जिसका सीधा प्रभाव सीमेंट एवं सरिया जैसे सामग्रियों के मूल्यों पर पड़ रहा है आपको पिछले दो हफ्तों के दौरान सरिया के मूल्यों पर कई शहरों में वृद्धि देखने को मिली होगी. वैसे तो अभी भी 2 महीने से लेकर के 3 महीने पहले की तुलना की जाए तो ठीक-ठाक सस्ता मिल रहा है. 

यदि आपको भी घर बनवाना है तो आपको बिल्कुल भी विलंब करने की आवश्यकता नहीं है यदि आप विलंब करते हैं तो सरिया-सीमेंट के महंगे होने से आप की लागत बढ़ने की बहुत अधिक संभावना है इस प्रकार से आपको गृह निर्माण में अधिक धन निवेश करने की आवश्यकता पड़ेगी. 

ये भी अवश्य पढ़ें:

एक्सपोर्ट ड्यूटी बढ़ने के प्रभाव :-

आपकी जानकारी के लिए हम आप को इस बात से अवगत करवा दे मार्च-अप्रैल के दौरान सरिया का भाव रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच चुका था उसके पश्चात सरकार ने स्टील पर एक्सपोर्ट ड्यूटी बढ़ाने का निर्णय ले लिया था.

जिसके परिणाम स्वरुप घरेलू बाजार में तेल के दामों में बहुत ही तेजी से गिरावट देखने को मिली. सरिया के दामों में आई कमी की मुख्य वजह यदि  बात की जाए तो वह मुख्य वजह यही थी दूसरी ओर मानसून के कारण देश के बहुत से हिस्सों में हो रहे तेज वर्षा के परिणाम स्वरुप निर्माण गतिविधियों में बहुत ही भारी गिरावट आई थी.

उसके पश्चात सरिया के भाव में भी तेजी से गिरावट देखने को मिली किंतु अभी फिर से इनकी कीमतें बढ़नी प्रारंभ हो चुकी है बीते 2 सप्ताह के दौरान कई शहरों में सरिया ₹10000 प्रति टन तक महंगा हो चुका था, परंतु यह अभी भी जुलाई की तुलना में ₹6000 प्रति टन सस्ता मिल रहा है.

अभी इतना सस्ता मिल रहा है सरिया :-

इस्पात मंत्रालय के आंकड़ों में यदि गौर किया जाए तो टीएमटी सरिया का खुदरा भाव अप्रैल के प्रारंभ में ₹75000 प्रति टन के आसपास में मौजूद था जो कि 15 जून को गिरकर के लगभग ₹65000 प्रति टन तक पहुंच चुका था.

बाजार के अनुसार यदि देखा जाए तो अप्रैल में एक समय सरिया का भाव ₹ 82,000 प्रति टन तक पहुंच चुका था. जो कि अभी कम हो करके ₹50000 से लेकर के ₹55000 प्रति टन तक ही रह चुका है. 

इसका अर्थ यह निकलता है कि अप्रैल के रिकॉर्ड की तुलना में सरिया का भाव अभी लगभग ₹30000 प्रति टन कम हो चुका है सिर्फ लोकल में ही नहीं अपितु ब्रांडेड सरिया का भाव भी पिछले कुछ महीनों में काफी अधिक कम हो चुका है. मार्च 2022 में ब्रांडेड सरिया का रेट ₹100000 प्रति टन के आसपास था जो कि अभी ₹80000 से लेकर के ₹850000 प्रति टन पर आ चुका है. 

जाने क्या है आपके शहर में सरिया का ताजा ताजा रेट :-

भारत के प्रमुख शहरों में सरिया के रेट विभिन्न मात्रा में घटे एवं बढ़ोतरी हुए हैं. सरिया की कीमतों पर नजर गड़ाए हुए हैं और उसी के आधार पर कीमतों को अपडेट किया जाता है. देश के प्रमुख शहरों की यदि बात की जाए तो पिछले ढाई महीने के दौरान उत्तर प्रदेश के कानपुर में सरिया का रेट सबसे तेजी से गिरा है.

बीते दो महीनों के दौरान कानपुर में सरिया के भाव में ₹5800 प्रति टन की गिरावट देखने को मिली है. वैसे तो बीते 2 सप्ताह के दौरान कानपुर में इसका भाव ₹1000 ऊपर चढ़ा हुआ है. अभी देश में सर्वाधिक सस्ता सा पश्चिम बंगाल के कोलकाता में मिल रहा है जहां पर इसका ताजा रेट ₹50000 प्रति टन के हिसाब से हैं. 

निष्कर्ष :-

आज के इस आर्टिकल की सहायता से हमने आप सभी प्रिय पाठकों के साथ सरिया तथा सीमेंट जैसी गिरी निर्माण सामग्रियों के मूल्यों में आए परिवर्तन के विषय में आवश्यक जानकारियां साझा की है.

हम आशा करते हैं कि हमारा यह प्रयास आपको बहुत ही अधिक पसंद आया होगा यदि आप से पूछना चाहते हैं अथवा हमें कोई सुझाव देना चाहते हैं तो यह आप कमेंट के जरिए आसानी से कर सकते हो. हमारे इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ अवश्य ही साझा करें.

दूसरे लाभदायक पोस्ट पढ़ें

Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Ahmed Ruhul Amin

हिंदी भाषा के माध्यम से सरकारी योजना, परीक्षा, नौकरी, तकनीक और ट्रेंडिंग जानकारी लिखना मुझे बहुत पसंद है.

Leave a Comment