कार लोन कैसे लें?

हर किसी व्यक्ति का कार लेने का सपना होता है। लेकिन पैसे नहीं होने की वजह से यह सपना अधूरा रह जाता है कार से ना सिर्फ आप अपने जीवन को आरामदायक बना पाते हैं। बल्कि कई बड़ी बड़ी मुश्किलों को भी कम कर सकते हैं। कई बार कार की वजह से घर के कई काम आसानी से निकल जाते हैं। उसके अलावा फैमिली के साथ घूमने और कहीं बाहर जाने के लिए भी कार का सफर काफी बेहतरीन रहता है।

कार खरीदने के लिए पहले एकमुश्त पैसा एक साथ देखकर कार खरीदनी पड़ती थी। लेकिन अब लोन सुविधा उपलब्ध हो गई है। जिसके पश्चात कार खरीदना काफी आसान हो गया है। लोग कार पर लोन लेकर नई कार खरीद ले रहे हैं।

नई कार ने कुछ राशि डिपाजिट के तौर पर जमा करवा कर बाकी पैसों की आसान किस्तों में काम उठाई जा सकती है। किसी भी फाइनेंस कंपनी द्वारा कार लोन आसान मासिक किस्तों में उपलब्ध करवाई जा रही है। जिसे आप आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। इससे ना तो आपके पैसों की कमी आती है और ना ही कार लेने का सपना अधूरा रहता है।

कार लोन क्या है?

अपनी कार पर उठाए गई ऋण राशि को कार लोन कहते है। कार लोन लेने का मकसद लोगों को नई गाड़ी खरीदने में आसानी हो इसीलिए यह सुविधा सरकार द्वारा उपलब्ध करवाई गई है। यह सुविधा सभी फाइनेंस कंपनियां अब ग्राहकों को दे रही है। ऋण देने वाली कंपनियां नहीं और सेकंड हैंड दोनों प्रकार की कार को लोन पर उपलब्ध करवा रही है।

नई और सेकंड हैंड दोनों प्रकार की कार को फाइनेंस के तौर पर लेने पर अलग-अलग ब्याज दर लागू होती है। नई कार पर 9 पॉइंट 25 से 13 पॉइंट 75 प्रतिशत ब्याज राशि लगाई जाती है। जबकि पुरानी कार पर नहीं कहा की तुलना में ब्याज राशि ज्यादा लगाई जाती है। पुरानी कार की ब्याज राशि 12 पॉइंट 50 से 17 पॉइंट 50 के बीच लगाई जाती है।

कार लोन लेने के लिए जरूरी मापदंड

जब कोई भी व्यक्ति कार लोन लेकर नई कार खरीदना चाहता है। तो फाइनेंस कंपनी द्वारा कई मापदंड रखे जाते हैं। उन मापदंड को पूरा करने वाला व्यक्ति ही कार लोन प्राप्त कर सकता है। अन्यथा हर कोई व्यक्ति को कार लोन प्राप्त नहीं होता है। हालांकि बाइक लोन हर कोई व्यक्ति प्राप्त कर सकता है। लेकिन कार का लोन काफी बड़ी राशि होती है। और इसी वजह से जरूरी मापदंड को पूरा करने वाले व्यक्ति को ही कार लोन प्रदान किया जाता है।

  • कार लोन के लिए आवेदन करने के लिए न्यूनतम 21 वर्ष की आयु होना जरूरी है।
  • फाइनेंस के तौर पर कार खरीदने के लिए आवेदन कर्ता की न्यूनतम सैलरी फाइनेंस कंपनी के नियम व शर्तों के आधार पर उचित हो।
  • कार लेने वाले व्यक्ति का रेजीडेंसी एड्रेस फाइनेंस कंपनी से अधिकतम 50 किलोमीटर की दूरी तक होना जरूरी है। इससे अधिक दूरी वाले व्यक्ति को उस फाइनेंस कंपनी द्वारा लोन नहीं दिया जाएगा।
  • फाइनेंस कंपनी द्वारा आवेदन कर्ता की नौकरी के भी कई प्रकार होते हैं। नौकरी के प्रकार भी नियम व शर्तों के अनुकूल होने जरूरी है। उन प्रकार की नौकरी अगर आवेदन कर्ता कर रहा है। तो उसे लोन प्राप्त किया जा सकता है।

कार लोन के दौरान गिरवी रखने वाली चीजें

जब कोई भी व्यक्ति कार लोन लेकर कार खरीदना है। तब जो कंपनी ऋण देती है। वह कंपनी अपने पास कुछ गिर भी रखती है। उस गिरवी दस्तावेज के आधार पर ही कंपनी आवेदन कर्ता द्वारा ऋण ना चुकाने पर मुकदमा कर सकते हैं। या संपत्ति जप्त कर सकते हैं।

हालांकि ज्यादातर कंपनियों के पास गिरवी क़ागज़ात के तौर पर फाइनेंस सर्टिफिकेट ही रहता है। उसी आधार पर आवेदन कर्ता द्वारा मानसिक तौर पर किस ने नहीं चुकाए जाने के पश्चात कार को उठाकर ले जाने का अधिकार होता है और साथ ही कोर्ट में मुकदमा भी दर्ज हो सकता है।

जब आप कार का लोन लेने के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरते हैं। तो आपको कई प्रकार के नियम व शर्तों की अनुमति देनी होती है। उन्हीं नियम व शर्तों को सबूत मानते हुए कार फाइनेंस कंपनी द्वारा ऋण राशि ना चुकाने पर कार जब्त कर ली जाती है।

फाइनेंस कंपनी जींस फाइनेंस सर्टिफिकेट को अपने पास रखते हैं। उसका नाम एनओसी है। यह एनओसी आवेदन कर्ता को तभी प्राप्त होती है जब आवेदन कर्ता उस कार की सभी किस्तें सफलतापूर्वक भर देता है और फाइनेंस कंपनी को पूरा लोन चुका देता है। उसके पश्चात ही फाइनेंस कंपनी आवेदन कर्ता को एनओसी देती है। एनओसी कार लोन सफलतापूर्वक भरने का एक प्रमाण पत्र है।

कार लोन लेते वक्त ध्यान रखने योग्य बातें

  • कार लोन लेते समय कई प्रकार की बातें को ध्यान में रखना जरूरी होता है। अन्यथा कई प्रकार से आपको कार लोन में भी धोखा या नुकसान हो सकता है।
  • अधिकतर बैंक मीडियम कार पर आसानी से लोन दे देते हैं। लेकिन लोन लेने से पहले जिस बैंक से आपको कार लोन मिल रहा है। उसकी नियम व शर्तों को पढ़ ले।
  • आवेदन करने से पहले आपको इस बात पर भी मुख्य तौर पर जिक्र करना होगा। जिस बैंक से आप कार लोन ले रहे हैं। उसके अलावा कौन से बैंक है। जो इस कार पर कितने लोन का ऑफर कर रहे हैं।
  • सभी बैंक कार के आधार पर अलग-अलग लोन राशि उपलब्ध करवाते हैं। और अलग-अलग बैंकों द्वारा अलग-अलग ब्याज दर भी वसूली जाती है। इसलिए सही ब्याज दर और ज्यादा लोन देने वाले बैंक से आप लोन ले सकते हैं।

कार लोन के लिए जरूरी दस्तावेज़

कार ऋण लेकर नई कार खरीदने के लिए कई प्रकार के दस्तावेज आवेदन करता से मांगे जाते हैं। उन दस्तावेज के आधार पर ही कार लोन फाइनेंस टीम द्वारा अप्रूव किया जाता है और आपको नई कार लोन पर दी जाती है।

लोन पर कार लेने के लिए निम्नलिखित दस्तावेज़ जरूरी है।

जब आप किसी प्रकार के लोन को प्राप्त करने के लिए किसी बैंक जाते है तो वहां आपकी पहचान के लिए बैंक आपके कुछ जरूरी दस्तावेजो को जरूर मांगती है, बैसे ही यहां आपको इस लोन के लिए कुछ जरूरी दस्तावेज होना अनिवार्य है। इस लोन के लिए आपकय पास कौन से कौन महत्वपुर्न दस्तावेज होने चाहिये उसकी लिस्ट आप यहां देख सकते है –

  • पहचान पत्र के तौर पर कोई एक प्रूफ अनिवार्य हैं। जो आवेदन कर्ता की पहचान का प्रमाण है। जैसे:- पैन कार्ड,पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, वोटर कार्ड इत्यादि।
  • आवेदन कर्ता के एड्रेस को प्रमाणित करने वाले कुछ दस्तावेज़ जरूरी होते हैं। जैसे:- आधार कार्ड, वोटर कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस इत्यादि।
  • इसके अलावा आवेदन कर्ता के नवीनतम तीन पासपोर्ट साइज के फोटोग्राफ भी देने होते हैं।
  • आवेदन कर्ता की उम्र का प्रमाण पत्र भी मांगा जाता है।
  • आवेदन कर्ता के सैलरी को सत्यापित करने के लिए पिछले 3 महीने की सैलरी स्लिप या पिछले 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट देकर व्यक्ति अपने सैलरी को सत्यापित करवा सकता है। इसके अलावा व्यक्ति आय कर रिटर्न फाइल को भी सैलरी के सत्यापन के तौर पर दे सकता है।
  • इसके अलावा आपको एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होता है। उस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में अपनी पूरी जानकारी भर कर उसे सत्यापित करना होता है। सत्यापित करने के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म पर करीब दो से तीन जगह पर आपके हस्ताक्षर होते हैं।
  • साथ ही एक साक्षी के भी हस्ताक्षर करवाए जाते हैं और आपके कुछ बैंक के दस्तावेज लिए जाते है। जिसमें आपके 2 खाली चेक और बैंक पासबुक की फोटो कॉपी ली जाती है।

कार लोन कैसे लें

कार लोन मुख्य तौर पर फाइनेंस कंपनियों द्वारा उपलब्ध कराया जाता है। हर प्रकार के कार शोरूम में फाइनेंस सुविधा उपलब्ध है। और आज के समय में नज़दीक किसी भी फाइनेंस कंपनी में जाकर आप कार लोन ले सकते हैं।

कार लोन लेने के लिए आप अपना क्रेडिट इसको खुद ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। लेकिन लोन ऑनलाइन नहीं ले सकते हैं लोन के लिए आपको ऑफलाइन फाइनेंस कंपनी अभिकर्ता या फाइनेंस कंपनी के ब्रांच ऑफिसर के साथ संपर्क करके ही लेना होगा।

कार लोन लेने के लिए आपको एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरवाया जाता है। उसके साथ आपके सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज और अपने पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ लगाकर उस रजिस्ट्रेशन फॉर्म को ऑनलाइन फाइनेंस तभी करता या फाइनेंस ब्रांच ऑफिसर द्वारा अपलोड किया जाता है और उसके पश्चात आपका लोन अप्रूव होता है। तो आपको लोन के माध्यम से कार उपलब्ध करा दी जाती है।

कार पर लोन लेने की ऋण राशि

लोन राशि आवेदन कर्ता के उम्र तथा सैलेरी पर निर्भर करते हैं। कार के लिए आपको कितना लोन मिल सकता है। यह लोन देने वाली कंपनी पर निर्भर करता है। साथ ही आपकी आमदनी और आपकी उम्र के हिसाब से भी कार लोन दिया जाता है। लोन देने वाली कंपनी आपके आमदनी को मध्य नजर रखते हुए आपको लोन प्रदान करती है। जिसमें आपके सालाना कमाई का 6 गुना तक अधिकतम लोन आपको मिल सकता है।

कई कंपनियां 80 से 90 फ़ीसदी तक ही फाइनेंस करती है। लेकिन आज के समय में कुछ कंपनियां ऐसी भी है। जो 100% तक फाइनेंस करके दे रही है। मतलब यह है कि कार लोन देने वाली कंपनियां प्रोसेसिंग फीस और फाइल चार्ज के अलावा गाड़ी की ऑन रोड प्राइस का पूरा- पूरा लोन प्रदान कर रही है।

ऑन रोड प्राइस के अलावा कार खरीदने वाले को रजिस्ट्रेशन चार्ज, इंश्योरेंस,रोड टैक्स और अन्य खर्च के पैसे फाइनेंस कंपनी को देने होते हैं।

कार लोन की ब्याज दर

लोन पर कार खरीदने के पश्चात लोन देने वाली कंपनी उस लोन राशि पर एक निश्चित ब्याज दर भी वसूल लेती है। जिनको आप प्रत्येक मासिक किस्त के साथ चुकाते हैं। कार लोन की राशि पर कर्ज देने वाली कंपनियां ऑन रोड प्राइस के अलावा अन्य कुछ चार्ज भी वसूलते हैं। ब्याज रेट को भी फिक्स करती है। उसके पश्चात आपको मासिक तौर पर किस्त के रूप में कार पर लिए गए ऋण राशि को चुकाना होता है।

साधारण तौर पर नई कार खरीदने के दौरान कार पर लगाई गई ब्याज दर 9.25% से 13.75% है। यहां ब्याज दर अलग-अलग कंपनियों में अलग-अलग हो सकते हैं। क्योंकि कर्ज देने वाली कुछ कंपनियां महिलाओं को मुख्य तौर से ब्याज दर में काफी छूट भी देती है।

कार लोन का पैसा कैसे अदा करें?

कार लोन लेते वक्त आपको कार लोन की अवधि को भी निश्चित तौर पर चुना होता है और उस अवधि के दौरान ही आपको ऋण राशि पूरी तरह से चुकानी होती है।

जब आप कार लोन लेते हैं। तो आपको मानसिक तौर पर प्रीमियम के रूप में पैसा देना होता है। आप न्यूनतम 1 वर्ष से 7 साल तक का कार लोन प्राप्त कर सकते हैं। आप अपनी सुविधा के हिसाब से समय को रजिस्ट्रेशन फॉर्म के दौरान चुन सकते हैं।

निश्चित समय चुनने के पश्चात आपका जो भी मासिक प्रीमियम होता है। वह आपके बैंक खाते से काट लिया जाता है। बैंक खाते से फाइनेंस कंपनी पहले से ही आपके बैंक के कुछ दस्तावेज ले लेती है। उसी तौर पर मासिक प्रीमियम आपके बैंक खाते से काटा जाता है।

संक्षेप में

हर व्यक्ति का सपना होता है कि वह अच्छा पैसा कमा अपनी शौकों को पूरा कर सके जैसे कि अपने लिए एक अच्छा सा घर बना सके, और अपनी खुद की कार ले सके यह सिर्फ एक सपना नही बल्कि आज हर किसी का सपना होता है।

लेकिन दोस्तों एक परिवार के खर्च के साथ साथ आमदनी में कार लेने के लिए पैसा जमा कर पाना काफी मुश्किल होता है, क्योकि कार के लिए अधिक धन राशि के आवश्यकता होती है। जो कि आम नागरिक के पास होना मुश्किल होती है।

लेकिन अब ऐसे लोगो के लिए जो कार लेना चाहते है लेकिन पैसे की कमी के कारण कार नही खरीद पा रहे है उनके लिए बैंक की तरफ से कार लोन की चलाई जा रही काफी अच्छी स्कीम है।

जिसके बारे में आज हमने इस लेख के माध्यम से विस्तार से जाना। आशा करता हूँ कि आपको दी गयी जानकारी समझ आ गयी होगी। और आपके लिए महत्वपुर्न रही होगी।

अगर आपको हमारे आज के इस आर्टिकल में कुछ समझ नही आया हो या फिर इस लोन से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट करके बात कर सकते है और अपने सवाल को हमसे पूछ सकते है हम जल्द आपके साथ जुड़कर आपकी पूरी सहायता करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here