Captcha Code क्या है और कोड कैसे लिखें?

यदि आप इन्टरनेट पर सर्फिंग करते हैं तो आप Captcha Code के बारे में जरुर जानतें होगें। अगर नहीं जानते तो फिर यह पोस्ट बिल्कुल आपके काम की है क्योंकि इसमें हम आपको बताने वाले हैं किCaptcha Code क्या है (What is Captcha Code in Hindi).क्योंकि कभी न कभी आपका पाला इस से जरुर पड़ा होगा। आपको आमतौर पर ये किसी ऐसी वेबसाइट पर मिलता हैं जहाँ आप अपना कोई नया अकाउंट बनातें हैं।ऐसी साईट पर कोई भी न्यू अकाउंट बनाने की प्रक्रिया में आपको इसे भी सॉल्व करना पड़ता है।

कई बार Captcha Code को सॉल्व करते करते हम काफी परेशान भी हो जाते हैं। आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि कैप्चा कोड कैसे सॉल्व करें या फिर कैसे लिखें।  जिससे आपकी इस को लेकर सारी शिकायतें दूर हो जायेगीं। और आप आगे से किसी इस को सॉल्व करते टाइम irritate महसूस नहीं करेगें। इसके अलावा हम यह भी बताएंगे कि यह कैसे काम करता है और इसका इतिहास क्या है? तो फिर चलिए बिना देरी किए हुए शुरू करते हैं और जानते हैं कि आखिर के Captcha Code क्या है (What is Captcha Code in Hindi) और इसे कैसे सॉल्व करें?

Captcha Code क्या है – What is Captcha Code in Hindi

captcha code kya hai hindi

Captcha का पूरा नाम कंप्लीटेड आटोमेटेड पब्लिक टर्निंग टेस्ट टू टेल ह्यूमन अपार्ट है। यह एक टेस्ट की तरह होता है। जो आपको एक इमेज के तौर पे दिखाई देगी और आपको इसको वापस एक बॉक्स में enter करना होता है। यदि आपने इमेज अनुसार कोड नहीं डाला तो आप वेबसाइट के फॉर्म को सबमिट नहीं कर सकते और आगे बढ़ भी नहीं सकते। यह ज्यादातर वेबसाइट की सुरक्षा के लिए होता है। और आज सभी वेबसाइट पे आप Captcha कोड देख सकते हैं।

सबसे खास बात इस कोड की यह है कि इसे सिर्फ मनुष्य ही पढ़ सकते हैं। और इस तरह computers या किसी साफ्टवेयर द्वारा अकाउंट नहीं बन सकता। यह एक तरह का verification test है। जो यह चेक करता है की वेबसाइट यूज़ करने वाला मनुष्य है या मशीन। यह कोड में image,text और नंबर होता है। जो इस तरह से प्रोग्राम किया गया होता है। की OCR भी इसे रीड न कर सके। इस कोड के द्वारा आप spam को बहुत हद तक आप रोक सकते हैं। और अपनी वेबसाइट को सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं।

Captcha Code कैसे काम करता है – How does Captcha code work in Hindi

Captcha एक ऐसा टेस्ट है। जो देखने में बहुत ही आसान लगता है। पर इसे किसी मशीन या रोबोट्स नहीं पढ़ सकते। यह कोड मनुष्य और मशीन में फर्क करता है। इसलिए यह इस तरह से बनता है। जो सिर्फ मनुष्य पढ़े और आसानी से काम कर सके। इस में अल्फाबेट और नंबर का मिश्रण करके एक इमेज आती है। जो मनुष्य पढ़ सकते हैं। और उन्हें फिर textbox में लिखकर अपना काम कर सकते हैं। Captcha कोड कई प्रकार के होते हैं। और ये आप पर निर्भर है। आपको किस तरह की सुरक्षा चाहिए।

Captcha Code का इतिहास – History of Captcha code in Hindi

इस सेवा का कांसेप्ट ज्यादा पुराना नहीं है और सन् 2000 में ही इसका आविष्कार गौसबेक लेवचिन वेस्ट ने किया था। उन्होंने वेबसाइट idrive.com के sign up पेज के लिए इसे सबसे पहले अप्लाई किया था पेज को सुरक्षित रखने के लिए। यह प्रयोग उनका सफल रहा जिसके बाद yahoo और इस जैसे बहुत से सर्च इंजन ने Captcha कोड का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया। 2001 में पेपल ने भी इसका प्रयोग किया ताकि users किसी भी तरह की धोखाधड़ी से बचा सके।

लुईस बोहन की टीम ने 2003 में ये बताया की सन् 1997 में Captcha कोड का अविष्कार दो टीमों द्वारा हुआ है। जिसमें पहले टीम में है। मार्क डी, लिली ब्रिज मार्टिन आबादी, जे. बार्डर और दूसरे टीम में इरान रे शेफ, गिल्ली रानन और एइलो सोल है। इन सभी का मुख्य goal तो वेबसाइट की सुरक्षा पुख़्ता बनाना था जो आज बहुत फायदेमंद साबित हो रहा है।

Captcha Codes क्यों इस्तेमाल किया जाता है?

इसका इस्तेमाल स्पैमिंग और ऑनलाइन सर्विसेज को दुरुपयोग से बचने के लिए इस्तेमाल होता है। स्कैमर्स ऑनलाइन एक्टिवटी न कर पाए और आपको सही से सर्विसेज प्रदान कर सके इसलिए इस सेवा का निर्माण हुआ और आज आप इसे सभी साइट पे देख सकते हैं।

पहले सारी साइट बस डिटेल्स लेके सबमिट करने की इजाजत देती थी जिसकी वजह से रोबोट्स और साफ्टवेयर द्वारा भी ऐसा किया जाता था। लेकिन यह सब रोकना बहुत मुश्किल हो गया था और कई बार इससे साइट भी क्रैश हो जाती थी। इस के इस्तेमाल से इसे काफी हद तक रोक दिया गया है। और सुरक्षित कर दिया गया है। बहुत सी साइट जहाँ verification या लॉगिन होता है। वहाँ आपको ये कोड सोल्व करना होगा ताकि यह पता लग सके के मनुष्य ही इसे यूज़ कर रहा है।

Captcha Code के प्रकार – Types of Captcha Code in Hindi

आप ने बहुत से Captcha कोड देखे होंगे और समझ भी आ गया होगा की यह अलग अलग प्रकार के होते हैं और सभी की कुछ खास विशेषता है। आप पे निर्भर है आप किस तरह की सिक्योरिटी चाहते हैं और उसके अनुसार इसका प्रकार सेलेक्ट कर सकते हैं। तो देखते हैं कि इस के कितने प्रकार है.

  1. Text Recognition based Captcha Code
  2. Logic Questions based CC
  3. User Interaction based CC
  4. Image Recognition based CC
  5. 3D Captcha Code

Text Recognition based Captcha Code 

यह एक ऐसा प्रकार है जिसमे आपको text पहचान करके उसे वापस text box में लिखना होता है। लेकिन यह इतना आसान नहीं होता क्योंकि शब्द को इस तरह लिखते हैं की आपको समझ नहीं आएगा के वो क्या है। यदि ऐसा होता है तो आप “ReCaptcha” कर सकते हैं। जहाँ वो text बदल जायेगा और एक नया आपके सामने आ जायेगा। यह एक स्टैंडर्रड प्रकार है जो चेक-इन के समय सुरक्षा प्रदान करता है और नेत्रहीन लोगो के लिए ऑडियो का भी विकल्प होता है।

Logic Questions based Captcha Code 

इसमें आपको logical question आएंगे जोकि ज्यादातर maths पर आधारित होते हैं और आपको उन्हें सॉल्व करके answer को text box में लिखना होता है। इस तरह के प्रश्न रोबोट्स नहीं सॉल्व कर पाते और इसलिए इसे ज्यादातर वर्डप्रेस वेबसाइट में इस्तेमाल होता है।

User Interaction based Captcha Code

इसमें यूजर को सिर्फ चेक बॉक्स को सेलेक्ट करना होता है। और यह एक इंटरेक्शन based एक्टिविटी है। इसलिए इसे सॉल्व करना थोडा आसान है। और यूजर इससे irritate भी ज्यादा नहीं होते हैं।

Image Recognition based Captcha Code

इसमें आपको कुछ images दी जाती है। और उसमे से किसी एक इमेज को पहचानना होता है। आपको किस इमेज को सेलेक्ट करना है। वो instruction दिया जायेंगे और यह यूजर आसानी से सॉल्व कर सकता है।

3D Captcha Code 

इन्हे सुपर Captcha भी कहा जाता है जिसमें text को 3D इफ़ेक्ट दी जाती है और यह कड़ी सुरक्षा वाली साइट पे इस्तेमाल होता है। इसे सॉल्व करना बहुत की मुश्किल काम है।

Captcha Code कैसे डाले या कैसे सॉल्व करें?

Captch कोड की एक इमेज साइट भी आती है। जो समझने में थोड़ी मुश्किल होती है। लेकिन यदि आप ध्यान से देखे तो पहचान सकते हैं। इस इमेज में अल्फाबेट और नंबर होते हैं। जो आपको सही से टेस्टबोक्स में डालने होते हैं। यदि आप सही नहीं डालते तो आपको वापस एक नया कोड दिया जायेगा जिसे आपको रीड करके उसे डालना होगा। यदि कोई इमेज है। तो आपको उसे instruction अनुसार सेलेक्ट करनी होगी और फिर उसे सबमिट करना होगा।

इमेज Captcha में बहुत से इमेज होती है। जिनको आपको पहचान कर उस पर क्लिक करना होता है। को मनुष्य के लिए तो आसान है। लेकिन किसी मशीन के लिए नहीं। कोड डालना आसान है। लेकिन वो सही हो इसलिए आपको इमेज को सही से रीड करना होगा और exactly same डालना होगा ताकि वो सही हो और आप साइट पे आगे बढ़ सके।

Captcha Code कैसे लिखे ?

आपको कोड को पहचानना है। और उसे सही से दिए गए टेस्टबोक्स में वापस लिखना भी है। यह देखने में एक आसान काम है। लेकिन बहुत मुश्किल होती है। जब आप किसी शब्द को पहचान नहीं पाते और सही से ना डाले पर आप आगे नहीं बढ़ सकते। Captcha कोड जैसे आपको इमेज में दिखता है। बस उसी प्रकार लिखना होता है।

इसे बनाने में बड़े और छोटे दोनों अल्फाबेट का इस्तेमाल होता है। और कई बार इसकी वजह से आपका कोड गलत हो जाते हैं। कोड लिखने में तो आसान लगता है। पर कई बार गलत लिखने से आपने जप भी इनफार्मेशन साइट पे लिखी होती है। वो भी गलत कोड की वजह से चली जाती है। और यह प्रोसेस आपको वापस करना होता है। इसलिए इसे लिखते समय थोड़ी सी सावधानी रखिये और ध्यान देखिये ताकि आप समज सके उसमे क्या है।

Captcha Code कैसे solve करे ?

Captcha को solve करना आसान है। लेकिन रोबोट्स के लिए यह मुश्किल है। आपने देखा होगा की ये कोड कई प्रकार के आते हैं और आपको उसके हिसाब से इन्हे solve करने होंगे। यदि कोई text based है। तो आपको उसे पहचान के टेस्टबोक्स में लिखना होगा। इसे पढ़ना थोड़ा मुश्किल होता है। क्योंकि कई बार इस पर 3D इफ़ेक्ट या तो स्कैच कर दिया जाता है। ताकि मशीन ना पढ़ सके। आपको थोड़ी मुश्किल होगी लेकिन फिर भी आप solve कर सकते हैं।

यदि आपको मैथ्स का प्रॉब्लम दिया जाये तो उसे सॉल्व करके answer लिखना होगा। कई बार आपको इमेज को भी सेलेक्ट करना होता है। इंस्ट्रक्शन के अनुसार और उसे सही से solve करके आगे बढ़ सकते हैं। यदि आप किसी भी प्रकार के इस को रीड ना कर पाए तो “ReCaptcha” करके नए कोड को solve कर सकते हैं।

Captcha Code के फायदे

कई बार आप इसे सॉल्व करते करते काफी ज्यादा परेशान हो जाते हैं। लेकिन इस के फायदे जानकर आपकी आज से सेवा से कोई शिकायत नहीं बचेगी।.

  • टेक्नोलॉजी हमेशा फायदेमंद नहीं होता क्योंकि उसके साथ बहुत से सिक्योरिटी issues भी आते हैं। जिस में से एक है। वेबसाइट सिक्योरिटी जिसके लिए इस का इस्तेमाल करके उसे सुरक्षित किया जा सकता है।
  • इस प्रकार के कोड को सिर्फ एक इंसान ही solve कर सकते हैं ना कि कोई कंप्यूटर या रोबॉट्स। ये अल्फाबेट और नंबर को मिक्स करके बनते हैं। जो रोबोट्स नहीं पढ़ सकते।
  • जो लोग ब्लॉग्गिंग का शोक रखते हैं। वो कमेंट बॉक्स में भी इसका इस्तेमाल करते हैं। जिससे स्पैम कमेंट नहीं हो पाए और सिर्फ genuine रीडर्स ही कमेंट कर सके।
  • ये वेबसाइट के लिए बहुत ज़रुरी है। क्योंकि ये मशीन को अकाउंट नहीं बनाने देता और साथ ही इसके द्वारा BoT से भी बच सकते हैं। सही कोड डालने पर ही वेबसिएट पे अकाउंट बना सकते हैं। और इसलिए इसके इस्तेमाल से सिर्फ इंसान ही साइट को यूज़ कर पाएंगे।
  • आज कल ऐसी बहुत सी वेबसाइट है। जिस पर ट्रैफिक इकट्ठा करने के लिए कंप्यूटर या किसी साफ्टवेयर द्वारा फेक आईडी बनायीं जाती है। यदि आप इसे रोकना चाहते हैं। तो आईडी बनाते समय Captcha कोड इस्तेमाल कर सकते हैं। ताकि सिर्फ इंसान ही ये कर सके नहीं कोई मशीन।

Captcha Code के नुकसान

इस के फायदे आप समझ ही चुकें हैं, लेकिन हर एक वस्तु के दो पहलू जरुर होते हैं। तो फिर इससे कैसे बच सकता है। तो फिर आइये जानते हैं इसके कुछ नुकसान के बारे में, या यूँ कहे इसे कोड सॉल्व करने में आने वाली परेशानी के बारे में।

  • यह कोड को इस तरह generate किया जाता है। ताकि रोबोट्स इन्हें ना पढ़ पाए पर कितनी बार इंसान भी इसे नहीं समझ पाते। इसमें अल्फाबेट और नंबर तो होते हैं। पर वो इस प्रकार से होते हे की आपको समाज में नहीं आये की वो small अल्फाबेट्स है। या बिग।
  • सिक्योरिटी की वजह से कोड होते हैं। लेकिन बहुत सी बार id बनाने में बहुत समय लगता है। और कोई बार लोग irritate भी हो जाते हैं।
  • आज कल टाइम का बहुत अभाव रहता है। जिसके कारण ऐसे बहुत से लोग है। जो कोड की वजह से वेबसाइट सिर्फ विजिट करके चले जाते हैं। लेकिन उस पर अपना अकाउंट नहीं बनाते। इससे वेबसाइट की सिक्योरिटी तो रहती है। पर ट्रैफिक पर नेगेटिव असर होता है।

संक्षेप में

आप  चाहे या ना चाहे बहुत सारी ऐसी वेबसाइट मिल जाएगी जहां पर आपको कैप्चा कोड सॉल्व करना ही पड़ेगा और इससे बचने के लिए जो भी उपाय है वह हमने इस पोस्ट के माध्यम से आपको बताया. जिन लोगों को इसके बारे में नहीं मालूम उन्होंने यह जाना कि आखिर ये Captcha Code क्या है (What is Captcha Code in Hindi). साथ हमने आपको यह भी बताया कि कैप्चा कोड कैसे लिखें या फिर इसे कैसे सॉल्व करें.

बहुत से लोगों को सच में आज भी नहीं मालूम कि आखिर यह काम कैसे करता है और इसके क्या फायदे हैं. लेकिन आप की जानकारी बढ़ाने के लिए हमने इस पोस्ट के माध्यम से आपको इसकी भी जानकारी दी है कि इसका काम करने का तरीका क्या है. दोस्तों अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें.

Author Bio:

यह एक गेस्ट पोस्ट है जो अनूप कुमार वैश्य द्वारा लिखी गई है जो  https://www.techuhelp.com/ वेबसाइट के लेखक हैं. लोगों की मदद करने के लिए हर प्रकार की जानकारी इस वेबसाइट पर शेयर की जाती है.

3 COMMENTS

  1. sir कभी कभी ज्यादा यूआरएल submit करने मै देखता हु google fetch हमारे यूआरएल को error दिखा देता लेकिन sir एक दो घंटे बाद submit करने पर हो जाता sir इस समस्या से बहुत परेसान हो गया हु , क्यू की हमारे कंपनी में बहुत ज्यादा यूआरएल submit करना पड़ता और जो यूआरएल error दिखा देता है उसको remove करना हमें मुश्किल हो जाता है sir आप कृप्या हमें ये बताइए sir की error यूआरएल को हम कैसे remove करे .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here