Optical Illusion : क्या आप इस ऑप्टिकल भ्रम में सभी 12 काले बिंदुओं की पहचान कर सकते हैं?

Optical Illusion : इस छवि में छिपे हुए सभी 12 बिंदुओं को एक बार में खोजें और ऐसा करने वाले पूरी दुनिया के पहले व्यक्ति बनें। साल 2000 से यह चुनौती इंटरनेट पर छाई हुई है। नीचे दिए गए चित्र में सभी 12 काले बिंदु खोजें।

ऑप्टिकल इल्यूजन: आज की ऑप्टिकल इल्यूजन परीक्षा के लिए, हम दर्शकों से प्रदान की गई ऑप्टिकल इल्यूजन इमेज में काले डॉट्स की पहचान करने के लिए कहते हैं। एक ऑप्टिकल भ्रम की यह छवि एक ब्रेनटीज़र का प्रतीक है। हालांकि यह आपके व्यक्तित्व के बारे में कुछ भी नहीं बताता है, यह आपके मस्तिष्क को पूरी तरह से उत्तेजित करता है। इस ग्रह पर परीक्षा देने वाला कोई भी व्यक्ति कभी भी सभी 12 ब्लैक डॉट्स को एक साथ खोजने में कामयाब नहीं हुआ है। इसे एक शॉट क्यों न दें? शायद आपके पास असाधारण क्षमताएं हैं।

2000 से, परीक्षण तारों के माध्यम से हो रहा है।

इसे शुरू में जैक्स निनियो और केंट ए स्टीवंस द्वारा विद्वानों की पत्रिका परसेप्शन में जारी किया गया था। प्रोफेसर किताओका द्वारा इसे फेसबुक पर अपलोड करने के बाद परीक्षण तेजी से वायरल हो गया और गेम निर्माता विल केर्सलेक ने इसे ट्विटर पर दोबारा पोस्ट किया।

नीचे दी गई छवि को देखा जाना चाहिए।

आपने कितने काले बिंदु देखे?

एक ट्विटर यूजर ने पूछा, “जब मैं केवल 1 बिंदु देख सकता हूं तो वे 12 कैसे हो सकते हैं?”

मैं एक बार में 4 देख सकता हूं, लेकिन 12 असंभव है, दूसरे व्यक्ति ने टिप्पणी की।

हम शर्त लगाते हैं कि अलौकिक कौशल वाले केवल एक एक्स-मेन सभी 12 को एक साथ देख सकते हैं।

किसी ने कथित तौर पर जो सबसे बड़ी संख्या हासिल की है वह पांच है। आपको कौन सा नंबर मिला? हमें कमेंट सेक्शन में बताएं।

एक बार फिर छवि को देखें और उन बिंदुओं को गिनें जिन्हें आप देख सकते हैं।

ऑप्टिकल भ्रम: ऐसा क्यों होता है?

इस ऑप्टिकल भ्रम का कारण बनने वाली घटना को मानव परिधीय दृष्टि के रूप में जाना जाता है। आप परीक्षण को देख सकते हैं और समझ सकते हैं कि जिन बिंदुओं को आप सीधे देखते हैं वे आपके लिए स्पष्ट हैं, आप जिस बिंदु को खोजने का प्रयास कर रहे थे वह गायब हो जाता है जैसे ही आप नीचे देखते हैं और दूसरे पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

लोगों में अच्छी परिधीय दृष्टि की कमी होती है। हमारे पास एक स्पष्ट और केंद्रित दृष्टि है। इसके कारण ऑप्टिकल इल्यूजन होता है। जो सामने है वही दिख रहा है। जब तक आप अपनी गर्दन को उस दिशा में थोड़ा सा भी नहीं घुमाते, तब तक आप यह नहीं देख पाएंगे कि आपकी तरफ क्या हो रहा है।

अगर आप ऊपर की तस्वीर को एक बार और देखेंगे तो आपको इसका एहसास होगा।

नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके, आप ऑप्टिकल भ्रम पर अधिक लेख पढ़ सकते हैं।

दूसरे लाभदायक पोस्ट पढ़ें

Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment