CAA Full Form – CAA का फुल फॉर्म क्या है?

अभी हाल ही में भारत सरकार द्वारा एक नया कानून लागू किया गया है जिसका नाम है इसलिए अगर आपको नहीं मालूम कि सीएए का फुल फॉर्म क्या है (CAA Full Form) और इसका हिंदी मतलब क्या होता है तो इस पोस्ट में आपको जानकारी मिल जाएगी.

इस नियम के तहत विभिन्न पड़ोसी मुल्कों से आने वाले अल्पसंख्यक लोगों को भारत में रहने के लिए पूरी तरह से नागरिकता देने का प्रावधान है.

अगर अभी तक आपको नहीं पता कि CAA का पूरा नाम क्या है (What is the full form of CAA in Hindi), तो इस पोस्ट में आपको सारी जानकारी मिल जाएगी.

CAA का पूरा नाम क्या है – What is the full form of CAA in Hindi?

CAA का फुल फॉर्म Citizenship Amendment ACT है.

इसे हिंदी में सिटीजनशिप अमेंडमेंट एक्ट भी कहते हैं. इसका हिंदी में पूरा नाम है नागरिकता संशोधन अधिनियम.

Full form in Marathi

नागरिकत्व दुरुस्ती कायदा

शुरुआत में इसे सिटीजनशिप अमेंडमेंट बिल के नाम से प्रस्तावित किया गया था. जब यह नियम अप्रूव होकर लागू हो गया तो इसका नाम बिल से एक्ट कर दिया गया क्योंकि यह एक नियम बन चुका है.

नागरिकता संशोधन कानून जिसे 2019 में पास किया गया इसके अनुसार जो भी भारत के 3 पड़ोसी देशों में अल्पसंख्यक है भारतीय नागरिकता इस नियम के अनुसार ले सकते हैं.

भारत के 3 पड़ोसी देशों में रहने वाले अल्पसंख्यक जिनमें पाकिस्तान बांग्लादेश और अफगानिस्तान शामिल हैं वहां उत्पीड़न या फिर किसी और कारण से अगर उस देश में नहीं रहना चाहते और भारत में आकर बसना चाहते हैं तो उन्हें इस नियम के तहत नागरिकता दी जाएगी.

अभी की अगर बात करें तो इस नियम के तहत उन्हीं लोगों को नागरिकता मिलेगी जब 31 दिसंबर 2014 को या उससे पहले भारत में शरण ले चुके हैं.

इससे पहले इस संशोधन बिल के आने तक भारतीय नागरिकता के पात्र होने के लिए भारत में एक 11 साल तक रहना अनिवार्य था नए बिल में इस सीमा को घटाकर 6 साल कर दिया गया है

निष्कर्ष

पड़ोसी देश में रहने वाले लोगों को आसानी से नागरिकता मिल जाए इसके लिए भारत सरकार ने इस नियम को प्रस्तावित किया था और इसको लागू भी कर दिया गया है.

लेकिन कई लोग आज भी ऐसे हैं जिन्हें इस नियम के बारे में मालूम नहीं है और उन्हें इस का फुल फॉर्म भी नहीं पता.

हम उम्मीद करते हैं कि आपको समझ में आ गया होगा कि सीएए का फुल फॉर्म क्या होता है और इसका हिंदी मीनिंग क्या है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here