Business Idea Railway Shop : रेलवे आपको दे रहा है कमाई का शानदार मौका! इस तरह रेलवे स्टेशन पर खोलें अपनी दुकान

आज के हमारे इस आर्टिकल में आप सभी पाठकों का स्वागत है हम आशा करते हैं कि आप तथा आपके समस्त परिवार सब कुशल, प्रसन्नता तथा स्वस्थ होगा। आप पाठकों में से अधिकतर लोगों ने रेलगाड़ी की यात्रा अवश्य की होगी। या फिर आप में से कुछ ऐसे भी पाठक होंगे जिन्होंने रेलगाड़ी की यात्रा अभी तक नहीं की है किंतु भविष्य में करने की संभावना है। 

यात्राएं करना नए अनुभवों को उत्पन्न करने में सहायता प्रदान करती है। जब कोई व्यक्ति यात्रा करता है तो उसके व्यक्तित्व में उस यात्रा का प्रभाव भी पड़ता है। आज के इस आर्टिकल में हम रेलवे से संबंधित कुछ जरूरी बातों पर चर्चा करेंगे। 

हम आशा करते हैं कि हमारे आर्टिकल आपको बेहद ही पसंद आएगा। इसके साथ ही यदि आप भी रेलवे से जुड़ी एक जरूरी सूचना के विषय में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपके लिए यह अति आवश्यक है कि हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें। 

रेलवे, एक महत्वपूर्ण परिवहन साधन:-

परिवहन के मुख्य था तीन मार्ग कहे जा सकते हैं। 

  • जल परिवहन
  • थल परिवहन 
  • वायु परिवहन

इन सभी परिवहन के माध्यमों में भी बहुत सारी विविधता है देखने को मिलती है। यदि जल परिवहन की बात की जाए तो इसमें जहाज , बोर्ड के साथ-साथ पनडुब्बी भी शामिल है। 

वहीं यदि वायु परिवहन की बात की जाए तो वायु परिवहन में रॉकेट, हेलीकॉप्टर तथा एरोप्लेन शामिल है। 

यदि हम स्थल परिवहन की बात करें तो इसमें सबसे ज्यादा परिवहन के साधन होते हैं। स्थल परिवहन में रेलवे , बस , टैक्सी , रिक्शा , मोटरसाइकिल , साइकिल इत्यादि शामिल है। 

किंतु आज हमारे इस आर्टिकल में आपको रेलवे से जुड़ी एक बहुत बड़ी खुशखबरी के विषय में बताने को हाजिर हुए हैं। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको रेलवे में दुकान खोलने के तरीके के विषय में खखजरूरी जानकारियां प्रदान करेंगे। 

एक यात्रा रेल में:-

यदि आप में से कुछ पाठकों ने रेल की यात्रा की है तो आपने रेलवे स्टेशन पर जरूर छोटी-छोटी दुकानों को देखा होगा। यह दुकान सामान्य रूप से टी स्टॉल , बुक्स स्टॉल ,   स्नैक्स स्टॉल होती हैं। 

किंतु आपके मन में यह बात भी अवश्य आई होगी कि इन दुकानदारों को भला इस से कितना लाभ पहुंचता होगा तो आपको बता दें कि उन्हें इन छोटे-मोटे स्टाल के माध्यम से अच्छी खासी कमाई हो जाती है। 

यदि आप भी कोई दुकान खोलना चाहते हैं लेकिन आपको उससे बहुत ही अधिक मुनाफा कमाना है तो आपके लिए बेस्ट प्लेस रेलवे स्टेशन होगा। हालांकि रेलवे स्टेशन में स्टॉल खोलने हेतु कुछ जरूरी क्रियाकलापों को पूर्ण करना होता है उसके पश्चात ही रेलवे स्टेशन में स्टॉल खोल सकते हैं। 

किंतु आपको चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको सारी जानकारियां विस्तार पूर्वक प्रदान करेंगे। 

क्या देना पड़ेगा किराया रेलवे को:-

यदि आप कहीं दुकान खोलते हैं जहां पर ना ही आपका जमीन है और ना ही मकान किंतु फिर भी आप वहां पर अपनी दुकान खोलते हैं तो वहां पर आपको किराए देने की आवश्यकता होती ही है। 

ठीक इसी प्रकार यदि आप रेलवे स्टेशन में भी अपनी दुकान खोलते हैं तो वहां पर भी आप को कुछ पैसों का अनुदान करना होगा। आपको यह बात हम स्पष्ट कर दे की जो मूल्य आपसे लिए जाएंगे वह आपके द्वारा रेलवे स्टेशन पर लगाए गए दुकान के साइज तथा जगह पर निर्भर करेंगे। 

आपको लगभग ₹40000 से ₹300000 तक की धनराशि रेलवे में देने की आवश्यकता होगी। 

रेलवे के द्वारा यात्रियों के लिए सुविधा:-

अपनी सुविधाओं में रेलवे किसी भी प्रकार की कोई भी कमी नहीं रहने देना चाहता है। रेलवे अपने सभी यात्रियों के सुविधा का विशेष ध्यान रखता है। इसके लिए रेलवे बहुत ही तरीकों से कदम उठाता है। 

यदि रेलवे स्टेशन में आप एक स्टॉल खोलते हैं तो इस प्रकार आपके स्टार्टअप बिजनेस का प्रारंभ हो जाएगा। यदि आप चाहें तो इसे स्टार्टअप बिजनेस के तौर पर भी रख सकते हैं। 

रेलवे के द्वारा उपलब्ध कराए जाने वाली सुविधा के कारण रेलवे आप सभी को एक सुनहरा मौका प्रदान कर रहा है। जिससे कि आप रेलवे स्टेशन पर खुद की दुकान खोल सकते हैं। 

क्या करना होगा रेलवे स्टेशन में दुकान खोलने के लिए:-

  • यदि आप रेलवे स्टेशन में खुद की दुकान खोलना चाहते हैं तो उसके लिए आपको सर्वप्रथम आईआरसीटीसी IRCTC की वेबसाइट में जाने की आवश्यकता होगी। 
  • इसके पश्चात आपको जिस तरह की दुकान खोली है आपको उसके लिए पात्रता को एक बार चेक कर लेना होगा। 
  • इसके पश्चात आपको टेंडर प्रक्रिया के अंतर्गत ही अपनी दुकान को खोलने की अनुमति प्रदान की जाएगी। 

लोकल प्रोडक्ट:-

हमारे देश में लोकल प्रोडक्ट्स की स्थिति थोड़ी खराब है। लोकल प्रोडक्ट को बढ़ावा देने हेतु रेलवे लोकल प्रोडक्ट्स को बेचने वाली दुकानों को रेलवे स्टेशन में खोलने की परमिशन आसानी से प्रदान कर देती है। 

यदि आप भी रेलवे स्टेशन में अपनी खुद की दुकान खोलना चाहते हैं तो आपको इसके लिए आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता निसंदेह रूप से पड़ेगी। 

इन आवश्यक दस्तावेजों में आधार कार्ड , पैन कार्ड  , पासपोर्ट , वोटर आईडी कार्ड , बैंक डिटेल्स इत्यादि शामिल है। 

किस प्रकार आवेदन करें:-

  • यदि आप रेलवे स्टेशन में दुकान खेलने हेतु आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको रेलवे टेंडर के लिए आवेदन करना होगा। 
  • इसलिए आवश्यक है कि आप एक बार चेक कर ले कि रेलवे स्टेशन के लिए रेलवे ने अभी टेंडर निकाला है अथवा नहीं। 
  • इसके बाद से आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। 
  • इसके पश्चात टेंडर जब निकल जाएगा तो आपको रेलवे जोनल ऑफिस अथवा डीआरएम ऑफिस में जाकर फॉर्म को जमा कर देना होगा। 
  • उसके पश्चात फॉर्म में प्रदान की गई जानकारियों को रेल में वेरीफाई करेगा। 
  • इसके पश्चात आपको टेंडर मिलने की जानकारी प्रदान कर दी जाएंगी।
  • इसके पश्चात आपको रेलवे स्टेशन में अपने बिजनेस शुरू करने की परमिशन प्राप्त हो जाएगी। 

निष्कर्ष:-

किस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको रेलवे स्टेशन में स्वयं का दुकान खोलने हेतु आवश्यक जानकारियां प्रदान की है। हम आशा करते हैं कि हमारे आर्टिकल आपको बेहद पसंद आया होगा। यदि आप हमसे कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं अथवा हमें कोई सुझाव देना चाहते हैं तो यह कार्य आप कमेंट के जरिए आसानी से कर सकते हैं। 

दूसरे लाभदायक पोस्ट पढ़ें

Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×