Business Idea Chicken Farm : यह बिजनेस आपको दिलाएगा हर महीने ₹100000 से भी अधिक की कमाई , जाने क्या है पूरी बातें।  

प्रत्येक व्यक्ति फिर वह चाहे पुरुष हो या महिला सभी को पैसों की आवश्यकता होती है। कुछ लोग नौकरी करके इस कमी को पूर्ण करते हैं तो वहीं कुछ लोग अपना बिजनेस स्टार्टअप शुरू करके पैसे कमाते हैं। यदि कोई व्यक्ति नौकरी करता है तो उसमें उसकी आय पूर्णता निश्चित होती है जो बहुत ही दुर्लभ रूप से बढ़ती है घटती है।किंतु वहीं जहां बिजनेस पर जितना जोखिम होता है उतना ही लाभ इस में उपलब्ध होता है।

business idea chicken farm

यदि विकास सही ढंग से जम जाए तो इससे कल्पना से भी परे कमाई होने लगती है। यदि आप भी उन सभी लोगों में सम्मिलित हैं जो नए बिजनेस आइडिया की तलाश में है तो आप एकदम सही जगह पर आए हुए हैं। क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको नए बिजनेस आईडियाज के बारे में बताएंगे। आज का हमारा यह आर्टिकल इस टॉपिक पर हैं कि आप कैसे लगभग ₹100000 की मासिक कमाई वाला बिजनेस शुरू करें। 

लाखों में कमाए लाखों:-

किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले पूंजी के बारे में सोचना बहुत आवश्यक है। स्वाभाविक सी बात है यदि बिजनेस शुरू करने के लिए पूंजी उपस्थित ना हो तो भला बिजनेस शुरू कैसे किया जा सकता है। 

हम आपको बता दें कि आप पोल्ट्री फार्म या मुर्गी पालन करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। आपको बता दें कि आप यदि मुर्गी पालन अर्थात पोल्ट्री फार्म का काम शुरू करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको ₹500000 से ₹600000 की आवश्यकता होगी। यह तो बात रही पूंजी निवेश की अब इससे मुनाफा कितना होगा यह भी जानना तो बहुत आवश्यक है। तो यदि आप पोल्ट्री फार्म बिजनेस शुरू करते हैं तो आपको इससे महीने का ₹100000 से ₹50000 तक मिल जाएगा। 

किस स्तर से शुरू करें मुर्गी पालन:-

यदि आप मुर्गी पालन व्यवसाय प्रारंभ करने की इच्छुक हैं तो आप 1500 मुर्गियों से शुरू कर सकते हैं। आप यह बस है बहुत ही छोटे स्तर से भी शुरू कर सकते हैं। 1500 मुर्गियों से यदि आप ने व्यवस्थाएं शुरू करते हैं तो यह स्तर सबसे न्यूनतम स्तर होगा। 

और इससे आपको मुनाफा ₹50000 से लेकर ₹100000 तक हो सकता है। 

जाने कितना करना होगा निवेश:-

  • आपको सर्वप्रथम पिंजरे और इक्विपमेंट्स पर ₹500000 से ₹600000 के आसपास खर्च करना पड़ेगा। 
  • 1500 मुर्गियों के लक्ष्य से आप काम प्रारंभ कर सकते हैं इसके अनुरूप से 10% ज्यादा चूजे खरीदने पड़ेंगे। 
  • यदि आप यह व्यवसाय करना चाहते हैं तो आपको एक बात गांठ होना आवश्यक है कि और समय बीमारियों के कारण मुर्गियों के मरने का खतरा अधिक होता है। 

जाने क्या होगा बजट:-

  • आपको एक बात से परिचित करा दे की एक लहर पैरेंट बर्थ कोस्ट लगभग ₹30 से ₹35 के आस-पास होता है। 
  • अर्थात मुर्गियों को खरीदने के लिए ₹50000 का बजट बनाना होगा। तब जाकर आपका मुर्गी पालन व्यवस्था हो सकता है। 
  • मुर्गी पालन हेतु आपको उन्हें अलग-अलग तरह के खाने में खिलाने होंगे। 
  • इसके साथ-साथ आपको मेडिकेशन पर भी खर्च करना पड़ता है। 

जाने पूरी खर्च:-

आपको पूर्व ही बताते चलें कि 20 हफ्तों तक मुर्गियों को खिलाने के लिए आपको लगभग ₹100000 से ₹150000 तक का निवेश करना होगा। 

1 लेयर टैलेंट वर्ल्ड 1 वर्ष में लगभग 30 प्रदान करती है। उसके 20 हफ्ते बाद मुर्गी या अंडे देना प्रारंभ कर देती है। 

और साथ ही पूरे साल भर अंडे देती रहती है 20 हफ्तों के पश्चात इनके खाने पीने में लगभग ₹300000 से ₹400000 तक का खर्च करना पड़ता है। 

जाने क्या होगी कमाई :-

आपका पता तो चले कि ऐसे में 15 से 290 साल औसत रूप से लगभग 4,35,00 अंडे प्राप्त होते हैं। अंडे के बर्बादी होने के पश्चात भी यदि आप इन्हें बेचने में सक्षम हो जाते हैं तो एक अंडे का मूल्य 3.5 रुपए पड़ता है। 

यदि आप इस व्यवसाय में कदम रखना चाहते हैं तो आपका एक बात से परिचित होना बहुत ज्यादा जरूरी है कि मुर्गी पालन में सबसे ज्यादा खतरा बीमारी से होता है। 

अर्थात मुर्गी पालन में मुर्गियों को बीमारी बहुत जल्दी लगती है जिससे कि उनकी जान भी चली जाती है और आप को घाटा हो सकता है।

मुर्गियों को रोगों से बचाना बहुत ही ज्यादा मुश्किल हो जाता है। यदि मुर्गियों को बीमारी लग गई तो इसका प्रत्यक्ष असर आपकी कमाई पर दिखाई देगा। 

वहीं दूसरी ओर समय-समय पर बर्ड फ्लू जैसी बीमारियों का भी आगमन होता रहता है जिससे बहुत अधिक संख्या में मुर्गे की मौत हो जाती है और व्यवसायियों को घाटा होता है। 

आवश्यक स्थान:-

यदि आप मुर्गी पालन करने हेतु रुचि रखते हैं तो आपको मुर्गियों को पालने के लिए एक उचित स्थान की भी आवश्यकता होगी। क्योंकि इतनी अधिक संख्या में मुर्गियों को आप घर में नहीं पा सकते हैं। उनके लिए एक स्थान की जरूरत होगी। वहां पर उन्हें पाला जा सकता है। आपको बता दें कि जिस स्थान पर आप मुर्गी पालन करेंगे आपको उस स्थान की घेराबंदी भी करनी होगी। क्योंकि यदि आप उस स्थान की घेराबंदी अरे नहीं करते हैं तो मुर्गियों को अन्य जानवरों से कुत्ते , लोमड़ी इत्यादि का खतरा हो सकता है। 

इसके अतिरिक्त यदि आप अपने मुर्गियों को बंद स्थानों में नहीं रखेंगे तो वह भाग ही सकती है। किंतु घेराबंदी का मतलब है या नहीं होता है कि आप उन्हें बंद कमरे में ही रख दे। जहां पर आप मुर्गियों को रखेंगे वहां पर खुली हवा का आना जाना भी लगाना जरूरी है। इसलिए अधिकतर मुर्गी पालन के लिए लोहे की सलाखों का प्रयोग किया जाता है। जिससे कि मुर्गियों को सुरक्षा भी प्रदान किया जा सके, उन्हें भागने से भी रोका जा सके और ताजी हवा भी उपलब्ध कराई जा सके। 

निष्कर्ष:-

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको बिजनेस आइडिया पोल्ट्री फार्म अर्थात मुर्गी पालन व्यवसाय के बारे में विस्तार से बताया है। हम आशा करते हैं कि आर्टिकल आप के प्रयोग में आएगा। यदि किसी आप किसी प्रकार का प्रश्न से पूछना चाहते हैं तो कमेंट जरुर पूछ सकते हैं। हमारे इस आर्टिकल को अधिक से अधिक लोगों के साथ जरूर साझा करें। 

लाभदायक पोस्ट पढ़ें:

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×