Building Materials Rate : ईंट, सरिया, सीमेंट से लेकर रेत तक सस्ता, घर बनाने का अब इंतजार हुआ खत्म? 

Building Materials Rate : ईंट, सरिया, सीमेंट से लेकर रेत तक सस्ता, घर बनाने का अब इंतजार हुआ खत्म?  क्या आप अब तक किराए के मकान में रहते हैं और चाह रहे हैं कि कब उस किराए के मकान के किराए से आपको छुटकारा मिले। तो वह पल आ गया है कि आप अपने सपनों का घर बनवा कर  तैयार करें। जल्द से जल्द आप अपना ऐसा घर बनवाए जिसकी छत भी आपका हो और जमीन भी आपका।

 हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं कि अभी घर बनाने वाले सभी सामग्रियों के कीमतों में धड़ल्ले से कमी आई है। इस आर्टिकल में हम आपको आगे बताने वाले हैं कि किन-किन सामग्रियों में कितनी कमी आई है? और क्यों आई है? इन सब की जानकारी आपको यहां मिलेंगे तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

Building Materials Rate 

जो लोग बरसों से सोच रहे हैं कि घर बनाना है अब उनका इंतजार हुआ खत्म। अब अपने सपनों का घर बना ही  डालें। क्योंकि भवन निर्माण के सभी सामग्रिया जैसे सरिया, सीमेंट ईट, टाइल्स से लेकर रेत तक सभी सामग्रियों के कीमतों में गिरावट आई है। ऐसा क्यों हुआ है? कितनी गिरावट आई है? इसकी जानकारी हम आपको आगे देने वाले हैं तो हमारे साथ बने रहे।

हर व्यक्ति का एक सपना होता है कि उसका अपना घर हो अपनी छत हो जिसके लिए वे सालों से अपनी मेहनत की कमाई के कुछ हिस्से पाई पाई जोड़ कर रखते हैं ताकि वे भी अपना घर बना सके। ज्यादातर मध्यम वर्गीय परिवार एवं गरीब परिवार के लोग किराए के मकान में रहते हैं परंतु वे किराए के मकान के किराए भर भर कर थक जाते हैं परंतु उनके हाथ ना ही जमीन लग पाते हैं और ना ही छात जिसे वे अपना कह सकें। इन्हीं कारणों से लोग अपना घर बनाते हैं ताकि वे सुकून से अपने घर में रह सके।

जाने कारण, क्यों गिरे Building Materials के Rate?

आप घर बनाने की सोच रहे हैं या आप घर बनाना शुरू कर चुके हैं और कंस्ट्रक्शन का काम चालू है तो आपके लिए एक अच्छी खबर है। यह एक सुनहरा मौका है जल्द से जल्द घर बनाने का। क्योंकि भवन निर्माण सभी सामग्रियों की कीमतों में धड़ल्ले से गिरावट आई है। इसकी वजह बारिश का मौसम है, बारिश होने के कारण सभी भवन निर्माण कार्य अभी बंद कर दिए गए हैं। जिस कारण

Building Materials की मांगों में कमी आ गई है। और मांगो की कमी के कारण दुकानदारों की बिक्री में गिरावट आ गई है इसलिए अभी भवन निर्माण के सभी सामग्रियों के कीमतों में कमी कर दी गई है ताकि लोगों की मांग बढ़ जाए। 

Building Materials के कीमतों में कमी आने का दूसरा कारण सरकार द्वारा स्टील पर export duty को बढ़ा दी गई है जिस कारण घरेलू बाजारों में स्टील के उत्पादो के दाम तेजी से गिर गई ई है। आपको बता दें कि सीमेंट रेत सरिया ईंटे टाइल्स डस्ट स्टील आदि के भाव पिछले कुछ हफ्तों से गिर गए हैं तो इस मौके का फायदा आप उठाइए और अपना घर बनाना शुरू कीजिए कम पैसों में भी आपका घर बनकर तैयार हो जाएगा। और आपका अच्छी खासी बचत हो जाएगी।

ये भी अवश्य पढ़ें:

Building Materials के किन-किन सामानों में कितनी गिरावट आई है? आइए विस्तार से जाने

इस महंगाई के दौर में एक व्यक्ति के लिए अपना घर बनाना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। कुछ ही हफ्ते पहले भवन निर्माण सामग्रियों के कीमतों में इतनी वृद्धि हो चुकी थी कि आम लोगों के लिए घर बनाना काफी कठिन हो गया था। मगर अब उन लोगों के लिए थोड़ी राहत भरी खबर यह है जो आज हम लेकर आए हैं।

यहां हम आपको एक एक करके बताएंगे की बिल्डिंग मैटेरियल्स के किन-किन सामानों में कितनी गिरावट आई है? और पहले उनकी कीमत क्या थी?

सीमेंट के कीमतों में आई कमी 

सीमेंट जो दो ईंटों को आपस में जोड़े रखता है और उसी सीमेंट के जोड़ के कारण हमारा घर मजबूत बन पाता है। सीमेंट के बगैर घर बनाने की कल्पना भी नहीं की जा सकती हैं। आपको बता दें कि कुछ हफ्ते पहले सीमेंट की बोरियों के दाम काफी ज्यादा बढ़ चुकी थी।

Ambuja cement की कीमत ₹440 थी मगर अब घटकर ₹390 बोरी पहुंच गई है। ACC cement जिसकी कीमत ₹425 बोरी थी मगर अब घटकर ₹375 बोरी हो चुकी है। वही UltraTech cement की कीमत ₹415 थी मगर अब घटकर ₹360 बोरी हो चुकी है तो जल्द से जल्द अपने सपनों का घर बनाना शुरू कर दें। 

सरिया (iron rod) के कीमतों में आई गिरावट

पिछले कुछ हफ्तों से सरिया की कीमतों में भी गिरावट देखने को मिली है। अप्रैल, मई में सरिया के दाम बहुत बढ़ चुके थे। मगर जब से monsoon season आए हैं तब से सीरिया के कीमतों में गिरावट देखने को मिली है।

इस्पात मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार देखें तो अप्रैल-मई में सरिया की कीमत ₹85000 प्रति टन थे,  यानी कि ₹85 किलो लेकिन कुछ हफ्ते पहले Jindal iron rod की कीमत ₹75000 प्रति टन हो गए थे मगर अब यह घटकर ₹65000 प्रति टन तक पहुंच चुके हैं यानी कि ₹65 प्रति किलो आ चुके हैं तो जल्द से जल्द खरीदारी करना शुरू कर दें यह सही मौका।

ईंटो के कीमतो में भी कमी आई 

एक एक ईट को  जोड़कर घर का निर्माण किया जाता है। आप अपना घर आराम से कम पैसों में अभी बनवा सकते हैं। अगर अभी नहीं बनवा सकते तो सभी सामानों को खरीदकर स्टोर करके रख भी सकते हैं क्योंकि Building Materials सभी चीजों में गिरावट आई है तो ईटों के कीमतों में  भी गिरावट देखने को मिली है। कुछ महीने पहले मिट्टी से बने ईटों की कीमत ₹10 प्रति ईंटे चल रहे थे।

मगर कुछ हफ्ते पहले ईंटों की कीमतों में लगातार गिरावट आती रही। अप्रैल-मई में तो कीमत बढ़ कर ₹10 हो गए थे। अगस्त में ₹9से ₹8 हो गए थे और अभी वर्तमान में इनकी कीमत ₹7 प्रति ईंटे तक पहुंच चुके हैं। अगर आप 1000 ईंटे लेते हैं तो आपको वर्तमान में ₹7000 देने होंगे।

यही अगर आप कुछ हफ्ते पहले इसे खरीदते हैं तो आपको ₹10000 लगते हैं 1000 ईंटो के। तो यह आप लोगों के लिए सुनहरा मौका है घर बनाने का।

रेत के कीमतों में आई कमी

रेत की कीमतों में अभी इतनी कमी नहीं आई है जितना आप उम्मीद कर रहे होंगे। क्योंकि बारिश के कारण सभी नदियों के पानी में वृद्धि हुई है जिस कारण बालू को निकालना थोड़ा मुश्किल होता है  इसलिए रेत की कीमतों में बारिश का अच्छा खासा असर नहीं पड़ा है।

हालांकि कुछ कीमतें कम हुई है कुछ हफ्ते पहले 1400रुपए प्रति ट्रैक्टर रेत की कीमतें थी। मगर अभी घटकर 1200 रुपए प्रति ट्रैक्टर हो चुके हैं।तो आपको ₹200  ही प्रति ट्रैक्टर की बचत होगी।

इस प्रकार Building Materials के सभी सामग्रियों में अच्छी गिरावट आई है तो आप जल्दी से अपने सपनों का घर बनाना शुरू कर दें आपके लिए यह एक अच्छा मौका है। 

निष्कर्ष

Building Materials Rate: ईंट, सरिया, सीमेंट से लेकर रेत तक सस्ता, घर बनाने का अब इंतजार हुआ खत्म? यहां इस आर्टिकल में आपको बताया गया है कि भवन निर्माण के किन-किन सामग्रियों में कितनी गिरावट आई है और यह गिरावट किन कारणों से हुई है इसकी भी जानकारी आपको यहां पर दी गई है।

अगर आप सोच रहे हैं कि इस मौसम में घर बनाना थोड़ा रिस्की है तो कोई बात नहीं आप घर बनाने वाले सारे मैट्रियल (Building Materials) को अभी खरीद कर रख ले। क्योंकि यह अच्छा मौका है घर बनाने का। 

लाभदायक पोस्ट पढ़ें

Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×