BPL Ration Card New List : नयी बीपीएल राशन कार्ड सूची जारी, ऐसे ऑनलाइन चेक करें अपना नाम

राशन कार्ड योजना हमारे देश की केंद्र सरकार की ओर से चलाई गई एक योजना का नाम है। इस योजना के तहत सभी लाभार्थियों को बाजार में उपस्थित मूल्यों की तुलना में बेहद हर महीने राशन उपलब्ध कराया जाता है। आपको बता दें कि राशन कार्ड योजना की सक्रियता हमारे देश के लगभग प्रत्येक राज्य में है।

इसके अलावे राशन कार्ड से जुड़ी अन्य बातों को जानने के लिए यदि आप इच्छुक है तो आपके लिए यह उचित होगा कि हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें। क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको राशन कार्ड से संबंधित छोटी से छोटी बात बताने वाले हैं। जो संभव था आपके लिए बहुत ही ज्यादा आवश्यक सिद्ध हो सकती है। 

राशन कार्ड योजना:-

राशन कार्ड योजना के तहत हमारे देश में रहने वाले करोड़ों लोगों को लाभ पहुंचा है। जैसा कि हमने पहले ही बता दिया है कि राशन कार्ड योजना का नियंत्रण केंद्र सरकार के हाथों में होता है। इसके अलावा राशन कार्ड योजना के तहत सभी लाभार्थियों में राशन हर महीने प्राप्त कर सकते हैं। आपको बता दें कि राशन कार्ड के द्वारा लाभार्थी केवल ₹1 में 1 किलो चावल वही ₹2 में 1 किलो गेहूं प्राप्त कर सकते हैं। 

प्रति व्यक्ति को इस योजना के तहत 2 किलो चावल 3 किलो गेहूं प्रदान किया जाता है। अर्थात यदि व्यक्तियों का हर महीने लगभग 5 किलो का अनाज बेहद कम मूल्य में सरकार उपलब्ध कराती है। 

किंतु सरकार के द्वारा प्रदान की जाने वाली इस दस्तावेज के विषय में अन्य बातें भी है जिसके विषय में जानना प्रत्येक व्यक्ति के लिए उतना ही आवश्यक है जितना कि एक लाभार्थी के लिए। 

राशन कार्ड में होने वाला वेरिफिकेशन:-

यदि वेरिफिकेशन की बात की जाए तो राशन कार्ड योजना में समय-समय पर इसके लाभार्थियों की सूची में वेरिफिकेशन किया जाता है जिसमें अपात्र व्यक्तियों का हटा दिया जाता तथा अन्य सदस्यों को जोड़ा जाता है। 

इन नए सदस्यों में ज्यादातर विवाहिता तथा नए बच्चे होते हैं। यदि किसी विवाहिता का नाम राशन कार्ड में जोड़ना होता है तो उसका आधार कार्ड तथा इसके साथ-साथ उसके माता-पिता का राशन कार्ड और विवाह प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है। 

वही जब बच्चों का नाम राशन कार्ड योजना के तहत जोड़ा जाता है तो उसके लिए उनके माता-पिता का आधार कार्ड तथा जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है। 

कैटेगरी:-

राशन कार्ड योजना के तहत मै जिस राशन कार्ड का वितरण किया जाता है उनमें भी विभीन्नता पाई जाती है। मुख्यतः इन राशन कार्ड में तीन कैटेगरी देखने को मिलती है जो कुछ इस प्रकार से है। 

  • एपीएल राशन कार्ड:-एपीएल राशन कार्ड हमारे देश में उन लोगों को प्रदान किया जाता है जो अपना जीवन यापन गरीबी रेखा की ऊपर बिताते हैं और उनकी वार्षिक आय ₹10000 से अधिक होती है। 
  • बीपीएल राशन कार्ड:-बीपीएल राशन कार्ड की बात करें तो यह हमारे देश में उन लोगों को प्रदान किया जाता है जो अपना जीवन यापन गरीबी रेखा के नीचे करते हैं और उनकी वार्षिक आय ₹1000 से अधिक नहीं होती है।  
  • अंत्योदय राशन कार्ड:-इस राशन कार्ड को यदि हमारे देश का सबसे ज्यादा दुर्लभ राशन कार्ड भी कहा जाए तो गलत नहीं होगा। क्योंकि यह राशन कार्ड हमारे देश में उन लोगों को प्रदान किया जाता है जिनके पास आय का कोई स्रोत भी नहीं होता है। 

लोगों के द्वारा महसूस की जाने वाली समस्याएं:-

जैसा कि हमने आपको बारे में बता दिया कि राशन कार्ड कितने प्रकार के होते हैं और उनसे जुड़ी क्या-क्या बातें आवश्यक है इसका भी हमने विवरण प्रदान कर ही दिया है। 

किंतु यदि आप को इस बात की जानकारी प्राप्त करनी है कि आपके पास जो राशन कार्ड है वह किस कैटेगरी का है तो आप इसके लिए क्या करेंगे!

आपको बता दें कि इसके लिए आपको तनिक मात्र भी चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको इससे संबंधित सभी जानकारियां प्रदान करने वाले हैं। 

देखने को मिलता है कि जिन लोगों को राशन कार्ड सूची में अपना नाम चढाना होता है वह चढ़ाने के पश्चात अपना नाम चेक करने हेतु कई बार सरकारी कार्यालय के चक्कर काटने पड़ते हैं।  

जिनमें उनका समय बहुत ही ज्यादा बर्बाद होता है। इस बात को मद्देनजर रखते हुए केंद्र सरकार ने एक ऑनलाइन पोर्टल को लॉन्च कर दिया है। जिसके तहत सभी लोग आसानी से अपना नाम बीपीएल राशन कार्ड सूची में देख सकने हेतु सक्षम हो जाते हैं। 

किंतु आप लोगों के द्वारा SECC-2011 के अंतर्गत मनरेगा की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगइन करके घर बैठे जानकारी प्राप्त की जा सकती है। निसंदेह रूप से इन लोगों में आप भी शामिल हो सकते हैं। इसके पश्चात आप सभी को इधर उधर जाने की आवश्यकता नहीं होगी आप घर बैठे बैठे सूची में अपने नाम की जांच कर सकते हैं। 

 इस प्रकार अपना नाम जांच लें :-

  • सर्वप्रथम आपको मनरेगा की अधिकारिक वेबसाइट में जाने की आवश्यकता होगी। जोकि महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम के वास्ते हैं। 
  • जैसे आप इस वेबसाइट में विजिट करते हैं तो होम पेज खुल जाता है। 
  • स्क्रीन पर एक फॉर्म दिखाई देने लगेगा जिसमें आपको पूछी गई सभी जानकारी है जैसे कि आपका राज्य जिला ब्लाक पंचायत पंक्तियों इत्यादि विवरण प्रदान कर देना है। 
  • इन सभी जानकारियों को भरने के पश्चात आपको सबमिट वाले बटन का चयन कर लेना है। 
  • उसके पश्चात आपकी स्क्रीन पर एक पूरी की पूरी सूची दिखाई देने लगे जिसमें आप नाम लिंग आयु  पिता का नाम परिवार के कुल सदस्य वंचित कोर्ट तथा अन्य विवरण सम्मिलित कर सकते हैं। 
  • आपको इस सूची में अपना नाम ढूंढना होगा यदि सूची में आपका नाम मिल जाता है तो आप भविष्य के उपयोग के वास्ते इसे डाउनलोड करके उसको प्रिंट करके रख सकते हैं। 
  • इसके अलावा आप इसे एक्सेस के प्रारूप में भी डाउनलोड करके रख सकते हैं। 

निष्कर्ष:-

किस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको  BPL Ration Card New List : नयी बीपीएल राशन कार्ड सूची जारी , ऐसे ऑनलाइन चेक करें अपना नाम से संबंधित जानकारियां उपलब्ध कराई है। हम आशा करते हैं कि हमारे आर्टिकल आपके लिए बेहद लाभकारी सिद्ध होगा। यदि आप हमसे कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं अथवा को सुझाव देना चाहते हैं तो यह कार्य आप कमेंट बॉक्स जरिए आसानी से कर सकते हैं। 

इस आर्टिकल को अधिक से अधिक लोगों तक जरूर शेयर करें जिससे कि इस अपडेट से कोई वंचित ना रह जाए। 

लाभदायक पोस्ट पढ़ें


Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×