BPL Ration Card New List 2022 : यूपी बीपीएल राशन कार्ड की नयी सूची जारी, देखें नाम

BPL Ration Card New List 2022 : नमस्कार , आज के हमारे आर्टिकल में आप सभी प्रिय पाठकों का स्वागत है। हम आशा करते हैं कि आप आपके समस्त परिवार तथा आपके सभी सगे संबंधी सकुशल प्रसन्नता स्वस्थ होंगे। 

आज के हमारे इस आर्टिकल का टॉपिक है बीपीएल राशन कार्ड की नई 2022। यदि आप भी उत्तर प्रदेश के निवासी हैं और बीपीएल राशन कार्ड हेतु आवेदन कर चुके हैं। तो आपके लिए हम इस आर्टिकल के माध्यम से एक खुशखबरी लेकर आए हैं। 

यदि आप हमसे अपने निवास स्थान के विषय में जानकारियां साझा करते हैं। तो हमें अत्यधिक प्रसन्नता होगी। इसके साथ ही हमारा उत्साह बढ़ेगा जिससे कि हम आपको और भी अच्छी अच्छी बातों पर लेख प्रदान कर सकेंगे। 

बिना किसी विलंब के आज के हमारे आर्टिकल को प्रारंभ करते हैं और जानने का प्रयास करते हैं कि आज के हमारे आर्टिकल में क्या खास है। 

BPL Ration Card New List 2022 :- 

वर्तमान समय में उत्तर प्रदेश खाद्य विभाग ने बीपीएल राशन कार्ड की नई सूची को जारी कर दिया है। ऐसे में यदि आप भी उत्तर प्रदेश राज्य के रहने वाले निवासियों में शामिल है एवं आपने भी नए राशन कार्ड के वास्ते ऑनलाइन आवेदन किया है। तो आपके वास्ते उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के माध्यम से जारी किए जा चुके नई सूची में स्वयं का नाम देखना अति आवश्यक है। 

यदि आपका नाम इस सूची में होता है तो आपको बीपीएल राशन कार्ड प्रदान प्रदान कर दिया जाएगा और बीपीएल राशन कार्ड से संबंधित हम आपको सारी जानकारियां इस आर्टिकल में प्रदान करने वाले हैं। तो आपको तनिक मात्र भी चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है। 

विभाग के द्वारा जारी किए गए :-

आपकी जानकारी के लिए हम आप को इस बात से अवगत करवा दे कि विभाग ने अभी हाल फिलहाल में ही राशन कार्ड सूची को जारी किया है। हमने इस आर्टिकल की सहायता से आप सभी पाठकों को नए राशन कार्ड से संबंधित आवश्यक जानकारियां प्रदान करने की तैयारी कर ली है। 

अभी भी उत्तर प्रदेश राज्य में ऐसे बहुत से परिवार मौजूद है। जिनके पास राशन कार्ड नहीं है।इस वजह से यदि आपके पास भी राशन कार्ड मौजूद नहीं है तो इस आर्टिकल में बताए गए नीचे प्रक्रिया को आपको सावधानी पूर्वक अनुसरण करना होगा। 

अभी हाल फिलहाल के रिपोर्टों के मुताबिक उत्तर प्रदेश के लोगों को यूपी खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग से आवश्यक खाद्यान्न एवं वस्तु देने की अनुमति प्रदान कर दी जाएगी। वैसे तो लॉकडाउन के चलते कई लोगों के नाम राशनकार्ड लाभार्थी सूची से हटा दिए गए हैं। 

अभी हाल फिलाल में ही सरकार ने राशन कार्ड के वास्ते आवेदन करने वाले किसानों के लिए रास्ते खोल दिए हैं। यदि आप भी उन लोगों में शामिल है तो आप इस प्रक्रिया के माध्यम से आवेदन आसानी से कर सकते हैं । जिसका उल्लेख हमने नीचे में प्रदान कर रखा है। 

ये भी अवश्य पढ़ें:

राशन कार्ड 2022 के वास्ते आवेदन किस प्रकार करें :-

यदि आप भी उत्तर प्रदेश राशन कार्ड के वास्ता आवेदन करने के इच्छुक है तो इसके लिए अति आवश्यक है कि आप हमारे द्वारा नीचे बताई गई विधियों का सावधानीपूर्वक अनुसरण करें। 

  • सर्वप्रथम आपको उत्तर प्रदेश खाद्य एवं रसद विभाग के अधिकारियों पोर्टल में जाने की आवश्यकता होगी। इसमें आप nfsa.up.gov.in की सहायता से आसानी से विजिट कर सकते हैं। 
  • इस वेबसाइट में विजिट करने के पश्चात आपके समक्ष आवेदन पत्र को डाउनलोड करने का विकल्प आएगा। जिससे आपको क्लिक कर देना है और आवेदन पत्र प्राप्त कर लेना है। 
  • आवेदन पत्र में मांगी गई सभी आवश्यक जानकारियों को सावधानीपूर्वक भर लेना है। 
  • आवेदन पत्र को भरने के पश्चात भरे हुए राशन कार्ड आवेदन पत्र को कार्यालय खाद्य एवं रसद विभाग में जाकर के जमा कर दे। 
  • यदि आप ग्रामीण क्षेत्र से हैं तो तहसील कार्यालय में आपको फॉर्म को जमा करवा देना है। 
  • आवेदन पत्र जमा करने के बाद प्रदान की जाने वाली पावती पर्ची भी प्राप्त कर ले। 
  • कुछ दिनों के वास्ते पावती पर्ची के साथ ही आप राशन विक्रेता के पास जाएं राशन विक्रेता के पास आपका राशन कार्ड पहुंच जाएगा। 

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड प्राप्ति हेतु क्या है पात्रता :-

यदि आप उत्तर प्रदेश राज्य में रहने वाले निवासी में शामिल है एवं बीपीएल राशन कार्ड प्राप्ति हेतु इच्छुक हैं तो आपको निम्न बातों का विशेष ध्यान रखना होगा। 

  • यदि आप यूपी बीपीएल राशन कार्ड हेतु आवेदन करते हैं। तो इसके लिए आपका दूसरे राज्य से होना पूरी तरह से वर्जित है। यदि आप उत्तर प्रदेश के अलावा किसी अन्य राज्य से संबंधित है। तो आपको बीपीएल राशन कार्ड प्रदान नहीं किया जाएगा। 
  • उत्तर प्रदेश राशन कार्ड के वास्ते केवल और केवल बीपीएल परिवार ही आवेदन कर सकते हैं। 
  • राशन कार्ड परिवार के मुखिया को प्रदान किया जाता है। 

राशन कार्ड के वास्ते जरूरी दस्तावेज :-

यदि आप उत्तर प्रदेश में बीपीएल राशन कार्ड प्राप्ति हेतु आवेदन करना चाहते हैं तो आपके पास निम्न दस्तावेज होना अति आवश्यक है। 

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • हालिया पासपोर्ट आकार का फोटो
  • पासबुक
  • आवेदक जाति प्रमाण पत्र
  • आवेदक का आय प्रमाण
  • नवीनतम बिजली बिल

बीपीएल राशन कार्ड नई सूची 2022 कैसे जांच करें :-

उत्तर प्रदेश के नागरिकों के वास्ते एक आवश्यक सूचना है कि यदि उन्होंने राशन कार्ड के वास्ते आवेदन किया है और बात जानना चाहते हैं कि वह राशन कार्ड योजना के अंतर्गत आते हैं या नहीं तो उनके लिए हम एक सूचना लेकर आए हैं। आप अपना नाम यूपी राशन कार्ड सूची जिलेवार एफसीएस उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट अर्थात www.fcs.up.nic.in पर जा करके देख सकते हैं। आवेदक अधिकारी पोर्टल पर उत्तर प्रदेश न्यू राशन कार्ड बनाने के वास्ते आवेदन पत्र की डाउनलोड आसानी से कर सकते हैं।  

निष्कर्ष :-

आप सभी प्रिय पाठक के साथ हमने इस आर्टिकल की सहायता से बीपीएल राशन कार्ड के विषय में कुछ आवश्यक जानकारियां साझा की है। हम आशा करते हैं कि हमारे द्वारा प्रदान की गई ये सभी जानकारियां आपको बहुत ज्यादा पसंद आई होगी। हमारे इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ अवश्य शेयर करें।

 

लाभदायक पोस्ट पढ़ें


Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Ahmed Ruhul Amin

हिंदी भाषा के माध्यम से सरकारी योजना, परीक्षा, नौकरी, तकनीक और ट्रेंडिंग जानकारी लिखना मुझे बहुत पसंद है.

Leave a Comment