बोलकर अनुवाद कैसे करें? बोलकर अनुवाद करने के तरीके और इसके विभिन्न ऐप

आजकल ऐसे कई ऐप है जिसमें लोग बोलकर अनुवाद करते हैं. कुछ लोग ऐसे होते है जिन्हें बोलकर अनुवाद करने की प्रक्रिया नहीं पता होती. जिस कारण वे टाइप करके अपने वाक्यों का अनुवाद करते हैं. इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि बोलकर अनुवाद कैसे करें?

बोलकर अनुवाद करने की प्रक्रिया में ट्रांसलेटर ऐप में उपस्थित स्पीकर को क्लिक करके आप बोलकर अनुवाद कर सकते हैं. यदि आप भी लिखने की वजह बोलकर अनुवाद करना सीखना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें.

बोलकर अनुवाद कैसे करें?

आजकल लोग किसी भी चीज को सर्च करने के लिए टाइप करने के बजाए डायरेक्ट वॉइस स्पीकर को क्लिक करके सर्च वाले सेंटेंस बोलते हैं और उसके द्वारा आपके द्वारा बोले गए सेंटेंस को कैच किया जाता है.फिर ऑटोमेटिक सर्च हो जाता है, इस प्रक्रिया में आपको लिखकर सर्च करने की आवश्यकता नहीं होती.

लोग इस प्रकार के फीचर को ज्यादा पसंद करते हैं क्योंकि इसमें लिखने का टाइम बचता है.कुछ लोगों को करेक्ट टाइपिंग नहीं आती और ऐसे में यदि वह बोल कर किसी भी चीज को सर्च करते हैं या किसी वाक्य को अनुवाद करते हैं, तो उसके लिए यह आसान होता है. बोलकर अनुवाद करते समय लोगों को लिखने की जरूरत नहीं होती.

यदि आप भी किसी भी चीज को अनुवाद करने के लिए या कोई टॉपिक को सर्च करने के लिए टाइप ना करके, बोलते हुए अनुवाद करना चाहते हैं, तो इसके लिए सबसे पहले आपको किसी भी अनुवाद वाले ऐप को ओपन करके ऊपर दाई साइड दिख रहे स्पीकर ऑप्शन को क्लिक करना होगा.

फिर आप जिस भी सेंटेंस का अनुवाद करना चाहते हैं, आप उस स्पीकर को क्लिक करके बोल सकते हैं.उसके बाद आपके बोले शब्द या वाक्य का अनुवाद हो जाता है.यदि आपके वाक्य बोलते हुए कंप्लीट हो गया हो, तो आप फिर से वही स्पीकर को क्लिक कर दें इससे वह बंद हो जाएगा.इस प्रकार आप बोलकर किसी भी शब्द या वाक्य का अनुवाद कर सकते है.

बोलकर अनुवाद करने की प्रक्रिया

यदि आप भी किसी भी वाक्य को बोलकर अनुवाद करना चाहते हैं, तो इसके लिए सबसे पहले आप प्ले स्टोर में जाकर ट्रांसलेट स्पीक विथ वॉइस नामक ऐप को डाउनलोड करें.

जैसे ही आप इस ऐप को डाउनलोड करते हैं, इसे ओपन करें और फिर ऊपर दिखाई दे रहे इंडियन फ्लैग को टच करें.इसके बाद बहुत सारे भाषाओं का ऑप्शन दिखाई देगा जिसमें आप इंग्लिश भाषा को सेलेक्ट करें.

इतना करने के बाद बीच में एक स्पीकर वॉइस का ऑप्शन लाल रंग का दिख रहा होगा.जिसमें आप क्लिक करके अपने वाक्यों को बोल सकते हैं, जैसे ही आप इसे क्लिक करके कोई भी वाक्य को बोलते हैं वह आपको भी सुनाई देगा और उसका अनुवाद आपको वहां लिखा हुआ दिखाई देगा.

इस तरह आप इस ऐप के माध्यम से बिना टाइप किए हुए बोलकर अपने वाक्यों का अनुवाद कर सकते हैं.

अनुवाद के लिए बहुत सारे ऐप उपलब्ध है:-

लोग तरह-तरह के भाषाओं का अनुवाद करने के लिए अलग-अलग ऐप का इस्तेमाल करते हैं जो निम्नलिखित है:-

  • गूगल ट्रांसलेशन.
  • ट्रांसलेट, टेक्स्ट एंड वॉइस ट्रांसलेटर ऐप.
  • हिंदी इंग्लिश ट्रांसलेटर.
  • इंग्लिश टू हिंदी ट्रांसलेटर.
  • इंग्लिश हिंदी डिक्शनरी.

1. गूगल ट्रांसलेटर:-

गूगल ट्रांसलेटर गूगल के द्वारा सभी यूज़फुल सर्विस में सबसे पॉपुलर सर्विस माना जाता है, क्योंकि गूगल ट्रांसलेटर का यूज़ अत्यधिक पैमाने में किया जा रहा है और साथ ही इसके माध्यम से 103 भाषाओं को ट्रांसलेट किया जा सकता है.

गूगल ट्रांसलेशन उन सभी व्यक्तियों के लिए उपयोगी है, जिन्हें अलग-अलग लैंग्वेज के वाक्यों को अपने भाषाओं में जानना होता है. जो लोग इंग्लिश भाषा को हिंदी में समझना चाहते हैं.

वह अक्सर इस गूगल ट्रांसलेशन का उपयोग करते हैं.इस ट्रांसलेटर के माध्यम से अनेक इंग्लिश पैराग्राफ को हिंदी में अनुवाद किया जा सकता है.

जिन लोगों की इंग्लिश मजबूत नहीं होती वे अक्सर इस गूगल ट्रांसलेशन का उपयोग इंग्लिश से लिखे गए वाक्यों को हिंदी में समझने के लिए करते हैं.गूगल ट्रांसलेटर सभी लोगों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि यह एक हेल्पफुल ट्रांसलेटर है, जो लोगों को दूसरे भाषाओं में लिखे गए वाक्यों को अपने भाषाओं में जानने का अवसर प्रदान करता है.

गूगल ट्रांसलेटर हर एक स्टूडेंट से लेकर बड़े लोगों के फोन में डाउनलोड रहता है.लोग सिर्फ इंग्लिश और हिंदी ही नहीं बल्कि और भी कई सारे भाषाओं के वाक्यों को इस ट्रांसलेटर के माध्यम से समझते हैं.

यदि कोई वाक्य फारसी लैंग्वेज में लिखी गई हो और आपको इसे हिंदी में कन्वर्ट करना हो तो आप इस फारसी लैंग्वेज को हिंदी में ट्रांसलेटर के माध्यम से आसानी पूर्वक ट्रांसलेट कर सकते हैं.

गूगल ट्रांसलेटर में आप बोलकर अपने वाक्यों का अनुवाद आसानी प्रयोग कर सकते हैं क्योंकि इस ऐप में ऊपर की ओर राइट साइड में एक स्पीकर होती है.जिसे क्लिक करके किसी भी लैंग्वेज के सेंटेंस को बोल सकते हैं, इससे आपका सेंटेंस का अनुवाद अपने लैंग्वेज में आसानी से मिल जाएगा.

ट्रांसलेट का अनुवाद करने के साथ-साथ इस ऐप के माध्यम से अनुवाद किए गए वाक्यों को आप सुन सकते हैं क्योंकि इस ऐप का सेटिंग ऐसा ही है.

जैसे ही आप किसी भी शब्द को बोलकर अनुवाद करते हैं, तो उसी पेज पर अनुवाद के भी शब्द लिखे रहते हैं.ठीक उसके ऊपर एक और स्पीकर का ऑप्शन रहता है, यदि आप उसे क्लिक करते हैं, तो उस स्पीकर के माध्यम से अपने वाक्य को बोल सकते है जिसे आप सुन भी सकते है.

2. ट्रांसलेट, टेक्स्ट एंड वॉइस ट्रांसलेटर ऐप:-

आप इस एप को गूगल प्ले स्टोर से आसानी पूर्वक डाउनलोड कर सकते हैं. इस ऐप में 100 लैंग्वेज का अनुवाद किया जा सकता है.लोग अपने अनुसार लैंग्वेज को सेलेक्ट करके इस ऐप के माध्यम से वाक्यों का अनुवाद आसानी तरीके से कर सकते हैं. 

इस ऐप में बोलकर सर्च करने का ऑप्शन दिया रहता है, जिसके माध्यम से आप बिना टाइप के अपने वाक्यों को बोलकर अलग-अलग भाषाओं में अनुवाद कर सकते हैं.

बच्चे अक्सर इन सभी एप्स को अपने फोन में डाउनलोड करके अलग-अलग भाषाओं में वाक्यों को सर्च करते हैं और उन्हें पढ़ने का प्रयास करते हैं. हालांकि उन लोगों को भाषाएं समझ में नहीं आती है, जैसे फारसी, तमिल, पंजाबी, तेलुगू जैसी सभी भाषाओं में वाक्य को सर्च करते हैं और इन्हें पढ़ने का प्रयास करते हैं.

3. हिंदी इंग्लिश ट्रांसलेटर:-

हिंदी इंग्लिश ट्रांसलेटर गूगल प्ले स्टोर में उपलब्ध है, जहां से कई छात्रों द्वारा इस ऐप को डाउनलोड किया जाता है.जो लोग इंग्लिश में थोड़ा कमजोर रहते हैं, उन्हें इस एप की  बहुत ही ज्यादा आवश्यकता होती है. 

जिसके माध्यम से इंग्लिश के सेंटेंस हिंदी में कन्वर्ट करके आसानी पूर्वक  समझा जा सकता है. इस ऐप के माध्यम से हिंदी टू इंग्लिश और इंग्लिश टू हिंदी दोनों तरीके से वाक्यों का अनुवाद किया जाता है.

हिंदी इंग्लिश ट्रांसलेशन में भी बोलकर सर्च करने का ऑप्शन दिया रहता है, जिसमें लोग टाइप ना करके अपने वाक्य को बोलकर दूसरे भाषाओं में अनुवाद कर सकते हैं.

बोलकर सर्च करने की विधि बहुत ही आसान विधि है, इस प्रक्रिया के दौरान जो लोग लिखना नहीं जानते हैं. वह अक्सर बोलने वाले ऑप्शन को क्लिक करके अपने वाक्यों को बोलकर सर्च कर लेते हैं.

4. इंग्लिश टू हिंदी ट्रांसलेटर:-

इंग्लिश टू हिंदी ट्रांसलेशन बहुत ही महत्वपूर्ण ट्रांसलेटर ऐप माना जाता है. इस ऐप के माध्यम से भी लोग अपने वाक्यों को दूसरे भाषाओं में समझ सकते हैं.

इंग्लिश टू हिंदी ऑफलाइन भी चलाई जा सकती है क्योंकि इस ऐप को ऑफलाइन तरीके से भी चलाने का अवसर दिया गया है.

यदि किसी के फोन में रिचार्ज खत्म हो गया हो और उनके फोन में नेट नहीं हो तब भी वह आसानी पूर्वक इस ऐप के माध्यम से अपने इंग्लिश वाक्यों को हिंदी में अनुवाद करके समझ सकते हैं.

5. हिंदी इंग्लिश डिक्शनरी:-

हिंदी इंग्लिश डिक्शनरी में लोगों के द्वारा अनेक प्रकार के इंग्लिश शब्दों का हिंदी ढूंढा जाता है. स्टूडेंट इसका ज्यादा इस्तेमाल करते हैं क्यूंकि उन्हें अपनी स्टडी में ऐसे कई इंग्लिश वर्ड मिलते हैं, जिनका हिंदी उन्हें पता नहीं होता.वे अक्सर इस ऐप के माध्यम से इन इंग्लिश वर्ड का हिंदी ढूंढते हैं. 

इसके साथ-साथ इस ऐप में वाक्यों का अनुवाद करने का फीचर दिया गया है, जिसके द्वारा आप वाक्यों को अलग-अलग भाषाओं में अनुवाद कर के पढ़ सकते है.

एप गूगल प्ले स्टोर में उपलब्ध हैं, यदि आप भी इस ऐप को इस्तेमाल करके अपने इंग्लिश वर्ड को हिंदी में समझना चाहते हैं, तो आप इसे गूगल प्ले स्टोर में जाकर डाउनलोड करें.  इस्तेमाल करें, इस ऐप को भी ऑफलाइन तरीके से यूज किया जा सकता है. जिसमें आपको नेट खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ती.

निष्कर्ष

आजकल के लोग ज्यादातर बोलकर सर्च करने वाले ट्रांसलेटर का उपयोग ज्यादा करना पसंद करते हैं जिसमें टाइप करने की जरूरत नहीं पड़ती, इन एप में  लोग अपने वाक्यों को बोलते हैं और उनका सेंटेंस सिलेक्ट किए गए भाषा में उन्हें प्रदर्शित किया जाता है.

ऊपर में बताया गया है कि सभी ट्रांसलेटर एप्प में बोलकर सर्च करने की फीचर उपलब्ध है, इसलिए लोग इसे अपने आवश्यकता अनुसार वाक्य का अनुवाद करने के लिए इस्तेमाल करते हैं.तो आज आपने इस आर्टिकल के माध्यम से जाना कि बोलकर अनुवाद कैसे करें?

उम्मीद है आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हो और आप भी बोलकर अनुवाद करने की प्रक्रिया सीख गए होंगे. इसके साथ साथ ट्रांसलेटर एप की जानकारी भी आपको मिली होगी.

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×