जिम में बॉडी कैसे बनाएं?

किसी भी व्यक्ति के लिए अपना जीवन यापन अच्छे ढंग से व्यतीत करने के लिए उसका स्वस्थ्य रहना सबसे जरूरी होता है और स्वास्थ्य रहने के लिए मनुष्य को अपनी दैनिकचर्या पर विशेष ध्यान देना पड़ता है तभी वह स्वस्थ रहे सकता है. इसीलिए आज के पोस्ट में आप जान सकेंगे कि जिम में बॉडी कैसे बनाएं और एक आकर्षक बॉडी बिल्डर कैसे बने?

वैसे भी आज अगर हम इस फैशन के या कहे कि स्मार्टनेस दुनिया मे स्मार्टनेस की बात करे तो इसके लिये व्यक्ति विभिन्न तरीके की गतिविधियों को शामिल करते है जैसे कि अच्छे कपड़े पहने, स्टाइलिश बाल, सेविंग रखना है.

ये सब आज के समय मे व्यक्ति की स्मार्टनेस को निखारने में सबसे महत्वपूर्ण होते है लेकिन दोस्तो इन सबके साथ-साथ एक अच्छी बॉडी होना भी बहुत जरूरी होता है. अगर आपके बाल, हेयर स्टाइल अच्छी है लेकिन आपकी फिटनेस दिखने में दिखने में सुंदर नही है तो आपकी स्मार्टनेस फीकी पड़ जाती है.

आज लोग इस फील्ड में जाने के लिए आज विभिन्न तरीके अपनाते है कई बार अनजाने में या कहे कि बिना जानकारी के लोग ऐसे तरीके अपना लेते है जो हानिकारक हो जाते है. वही कुछ लोग इसकी उचित जानकारी पाने के लिए गूगल पर सर्च करने लगते है.

बेशक अगर आप गूगल से सर्च करके हमारे इस पेज पर आयें है तो आप भी अपनी फ़िटनेस बनाना चाहता होंगे और एक अच्छी बॉडी बनाकर आप इस फील्ड में जाना चाहते होंगे.

आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से इस फील्ड में जाने कुछ ऐसे आसान और बेहतर तरीके शेयर करने जा रहे है जिन्हें अपना कर आप आसानी से अपनी शरीर बना सकते है और इस फील्ड में जाने के सपने को पूरा कर सकते है तो चलिय नीचे दिए गए कुछ महत्वपूर्ण पहलुओं के बारे में जानते है.

बॉडी बिल्डर क्या है?

किसी व्यक्ति की नियमित व्यायाम की क्रिया के चलते जब किसी व्यक्ति की बॉडी बिल्ड होने लगती है या जिस व्यक्ति की मसल्स मजबूत दिखने लगते है वह व्यक्ति बॉडी बिल्डर कहलाता है. आज इस मुकाम को हासिल करने की दिलचस्पी युवाओं में काफी देखी जाती है क्योकि एक अच्छी पर्सनालिटी को प्रदर्शित करती है।

वैसे भी किसी व्यक्ति के लिए अच्छा दिखने के लिए उसकी शरीर की सबसे अहम भूमिका होती है अगर आप दुबले पतले है तो आप कितना भी अच्छा कपड़ा पहन ले या अच्छी हेयर स्टाइल रख ले आप अच्छे नही लगेंगे। लेकिन अगर आपकी सेहत अच्छी है तो आप पर हर तरह का कपड़े भी अच्छे लगेंगे साथ ही आपकी स्मार्टनेस भी अलग दिखेगी।

अब भला आज के जमाने मे अपनी पर्सनाल्टी को निखारने में कौन पीछे हटता है सभी चाहते है कि उनकी बॉडी ऐसी बन सके जिससे उनकी पर्सनालिटी अच्छी दिखे जिससे लोग उनकी तरफ आकर्षित हो.

जिसके लिए लोग आज काफी मेहनत भी करते है लेकिन हर चीज को करने के कुछ नियम होते है जो बहुत कम लोगो को पता होते है.

जैसे कि अगर आप अपनी सेहत बनाक इस मुकाम को हासिल करना चाहते है तो इसके लिए आपको कुछ नियमो को अपनी दैनिकचर्या में शामिल करना होगा तभी आप इस मुकाम को हासिल कर सकते है.

अगर आप भी ऐसा कुछ करना चाहते है तो मतलब की अपनी बॉडी को ग्रो करके इस मुकाम को पाना चाहते है तो नीचे दिए गए कुछ महत्वपूर्ण पॉइंट आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण साबित हो सकते है इन्हें एक बार ध्यानपूर्वक अवश्य पढ़ ले.

बॉडी बिल्डर कैसे बनें?

gym me body kaise banaye

जिस तरह से एक छात्र के लिए अपनी पढ़ाई के लिए एक अच्छे मार्गदर्शन की आवश्यकता होती है ठीक उसी तरह से एक अच्छा बॉडी बिल्डर बनने के लिए एक मार्गदर्शन की आवश्यकता होती है.

क्योंकि इस काम को अंजाम देने में भी काफी मेहनत करनी होती है तब जाकर आप इसमे सफल हो पाते है.

हम सीधे शब्दों में ऐसे भी कहे सकते की जिस तरह से एक छात्र को अपने एग्जाम को पास करने के लिए कड़ी मेहनत करनी होती है वैसे ही आपको अपनी सेहत बनाने और एक सफल बॉडी बिल्डर बनने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी.

लेकिन अगर आप नीचे दिए गए कुछ नियमो फॉलो करते हुए अपने इस क्रम को आगे बढ़ाते हुए है तो यह काफी हद तक आपके लिए आसान भी हो सकता है.

क्या बॉडी बिल्डर बनकर अपना कैरियर बना सकते है?

यह आज सवाल आज हर युवा का होता है जो अपनी सेहत बनाने के लिए मेहनत करता है तो हम अब आपकी महत्वपूर्ण जानकरी के लिए बता दे कि अगर आप भी अपनी सेहत बनने के पीछे क्रेज़ी है तो आप इसमे सिर्फ अपनी सेहत ही बल्कि अपना करियर भी बना सकते है.

आज एक इस फील्ड में जाकर लोग काफी पैसा भी कमा है. आज जिम, हेल्थ क्लब स्पोर्ट आदि में फिटनेस ट्रेनर की काफी डिमांड है.

तो आप यह आपके लिए काफी अच्छा विकल्प है कि आप इस मुकाम को हासिल करके अपने कैरियर की भी शुरुआत कर सकते है. आप इस फील्ड में अपना कैरियर कैसे बना सकते है इसके लिए आपको अपनी दैनिकचर्या में क्या करना होगा इसके महत्वपूर्ण बिंदुओं के बारे मे आप नीचे पढ़ सकते है और उन्हें फॉलो कर सकते है.

तो चलिए जान लेते हैं कि आखिर एक शानदार बॉडी बिल्डर कैसे बने?

1. जिम ट्रेनिंग करें

इसकी शुरुआत सबसे पहले जिम से होती है अगर आप इस मुकाम को हासिल करना चाहते है तो सबसे पहले आपको एक ऐसे जिम सेंटर को जॉइन करना है जहां आपको जिम करने के लिए विभिन्न प्रकार की मशीन मिल सके।

एक अच्छी जिम होने के साथ-साथ जिम ट्रेनर भी अच्छा होना चाहिए जिसे इसके बारे में अच्छी जानकारी हो जो आपका अच्छे मार्गदर्शन कर सके.

आप ने देखा होगा कि एक अच्छा क्रिकेटर बनने या किसी एग्जाम को पास करने के लिए एक अच्छे शिक्षक की जरूरत होती है वैसे ही आपको एक अच्छे जिम के साथ साथ अच्छे जिम ट्रेनर की आवश्यकता होगी तभी आप इस उपाधि को हासिल कर सकते है.

2. खाने पर विशेष ध्यान दे

इस मुकाम को पाने के लिए आपको अपने आहार का विशेष ध्यान देना होगा आहार की बात करे तो आज बॉडी बनाने के लिए प्रोटीन को डाइट में शामिल करना सबसे बेस्ट है अगर आपको भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलेगा तो आपकी मसल्स मजबूत होंगी

अगर आप चाहे तो प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा पाने के लिए पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते है आज बाजार में प्रोटीन के काफी अच्छे प्रोटेक्ट मौजूद है जो आपकी बॉडी बनाने में आपकी काफी सहायता कर सकते है.

नीचे हमने कुछ डाइट में शामिल करने के लिए कुछ महत्वपूरन आहार के बारे में बताया है जो आपके लिए बेहद जरूरी है.

3. अंडे और केले का सेवन करे

अंडे में लगभग 85% प्रोटीन की मात्रा पाई पाई जाती है जो स्वास्थ्य शरीर के लिए बेहद जरूरी होती है. अगर आप कम समय मे अपनी बॉडी को ग्रो करना चाहते है तो अंडे का नियमित सेवना करना आपके लिए सबसे अच्छा आहार है.

आप दिन में लगभग 4 से 5 अंडे का सेवन अवश्य करे. अंडों के साथ-साथ अगर आप मांसाहारी है तो अपनी भोजन में मांस मछली को भो शामिल कर सकते है.

केला सेहत बनाने के लिए सबसे अच्छा फलों में सबसे स्रोत माना जाता है. केले में विटामिन बी6 की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो आपके शरीर को के ब्लड सर्क्युलेशन को बढ़ाता है और आपकी बॉडी जल्दी ग्रोथ करने लगनी है.

आप अच्छी बॉडी बनाने के लिए सुबह – सुबह नाश्ते में दूध के साथ लगभग 4 से 5 केले को सेवन अवश्य करें।

4. वसा से भरपूर भोजन का सेवन करे

प्रोटीन के साथ-साथ सेहत बनाने और शरीर स्वस्थ रखने के लिए को उच्च वसा की सबसे ज्यादा जरूरत होती है. क्योकि वसा का प्रभाव शरीर मे लंबे समय तक बना रहते है जो शरीर को मजबूत करने के लिए काफी जरुरी भी होता है.

वसा की बात करे तो आप अपनी अच्छी सेहत बनाने के लियव मक्खन, घी, मछली, तिल तेल आदि को अपने आहार में शामिल कर सकते है.

5. धूम्रपान न करें

धूम्रपान करना सेहत के लिए सबसे ज्यादा हानिकारक होता है. अगर आप वास्तव में अपनी बॉडी बनाकर इस मुकाम को पाना चाहते है तो धूम्रपान करना बिल्कुल बन्द कर दे. अगर आप धूम्रपान को अपनी दैनिकचर्या में शामिल करते है तो आप अच्छि सेहत नही बना सकेंगे.

6. योग करें

स्वस्थ शरीर के लिए योग करना सबसे जरूरी होता है इससे हमारे शरीर की मांशपेशियां मजबूत बनी रहती है और शरीर मे आने वाली विभिन्न बीमारियों से भी छुटकारा मिलता है.

तो आपके लिए अपनी सेहत बनाने के लिए योग करना भी बहुत जरूरी है आप मॉर्निंग में सुबह 30 से 40 मिनत तक अपनी दैनिक चर्या में योग को अवश्य शामिल करें।

7. पुश-अप करे

यह एक तरह का व्यायाम होता है जिसे करने से आपके शरीर को मांसपेशियां जल्दी मजबूत होती है इसे आप अपनी दैनिक चर्या में शामिल कर सकते है हालांकि शुरू में इसे करने में आपको शरीर मे दर्द जैसी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है लेकि कुछ दिनों तक लगातार करने के बाद आपको यह नार्मल लगने लगेगा।

8. रस्सी कूदे

बॉडी बिल्डर बनने का मतलब शरीर को मोटा करना या फिर शरीर मे फैट जमा करना नही होता है बल्कि इसके लिए जरूरी होता है कि आपके शरीर का हर अंग मजबूत बने। तो इस स्थिति में रस्सी कूदने की क्रिया को अपना सकते है इससे आपके शरीर मे फैट जमा नही होगा और आपके शरीर के सभी अंगों को एक मजबूती मिल सकेंगी जो आपके बॉडी बिल्डर बनने में आपकी पूरी मदद करेंगे।

9. अच्छी नींद जरूर लें

एक अच्छी बॉडी बनाने के लिए पूरे दिन की गतिविधियों के साथ – साथ शरीर को आराम देना बहुत जरूरी होता है। अगर आप शरीर को पूरी तरह से आराम नही देंगे तो आपके शरीर की मांशपेशियां ग्रो नही करेंगी।

शरीर को आराम देने की बात करे तो एक स्वास्थ्य व्यक्ति के 7 से 8 घंटे की नींद लेना बेहद जरूरी होता है। ताकि आप अपनी 8 घंटे की पूरी नींद करके फ्रेश होकर अगले दिन के कार्यो को सही ढंग से अंजाम दे सके।

निष्कर्ष

कुछ लोग सोचते है कि बॉडी को अच्छा खाना या ज्यादा खाना खाने से बन जाती है जो कि बिल्कुल गलत होता है बॉडी सिर्फ खाना खाने से नही बनाई जा सकती बल्कि इसके लिए कुछ नियम अपनी दैनिकचर्या में उतारना बहुत जरूरी होता है.

जैसे कि हमने ऊपर आप को बॉडी बिल्डर कैसे बन सकते है इसके कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं को इस आर्टिकल की मदद से आपके साथ शेयर किया है. यकीनन अगर आप ऊपर दिए गए बिंदुओं को अपनी दैनिकचर्या में शामिल करते है तो आपको एक अच्छा बॉडी बिल्डर बनने से कोई नही रोक सकता है.

मुझे उम्मीद है कि आप अच्छे से समझ गए होंगे कि जिम में बॉडी कैसे बनाते हैं और ऊपर दिए गए मह्त्वपूर्ण पॉइंट को अपनी जीवनशैली दैनिक चर्या में शामिल करेंगे और यह आपके लिए उपयोगी साबित होंगे.

अगर आप इसके बारे में विशेष जानकारी के बारे में जानना चाहते है या फिर इस आर्टिकल से जुड़ी किसी जानकारी के बारे में पूछना चाहते है तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है. हम जल्द आपके साथ जुड़कर आपके सवालों के जवाब देंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here