ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाये?

आज हम blog pr traffic kaise badhaye जानने वाले है। मुझे पता है की आपको भी अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ानी है क्योंकि बिना ब्लॉग के नहीं तो earning कर सकते हो और नहीं आप गूगल एडसेंस से अप्रूवल ले सकते हो। अगर आप कितना भी बड़ा और अच्छा आर्टिकल लिखते हो और तब भी आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं बढ़ रही है तो आपका ब्लॉग का कोई महत्व नहीं रहता।

ब्लॉग्गिंग में सबसे ज्यादा Important ट्रैफिक होती है क्योंकि अगर आपको अपने ब्लॉग को पॉपुलर बनाना है और अपने ब्लॉग को गूगल में रैंक करना है तो उसके लिए आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक होनी जरूरी है। इसलिए मैंने सोचा की क्यों ना आपको इस टॉपिक पर पर इसपोस्टके जरिये विस्तार से बताया जाए ताकि को आसानी से जल्दी रैंक करा सके. बस इसलिए आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से blog pr traffic kaise badhaye इसके बारे में विस्तार से जानकारी देने रहे है –

ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने के महत्व

सबसे पहले आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ने से आपका ब्लॉग बहुत ज्यादा पॉपुलर होता है और आपके ब्लॉग की जागरूकता और बढ़ती है।
जब ब्लॉग पर ट्रैफिक आती है तभी आपके ब्लॉग के एडसेंसे से आपको earning होना स्टार्ट होती है। ज्यादा विजिटर आपके ब्लॉग पर विजिट करने से आपको जानने में आसानी होती है की विजिटर आपसे कौन से टॉपिक पर जानकारी चाहते है। और अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग कर रहे हो उसके लिये आपके ब्लॉग पर विजिटर होने आवश्यक है।

ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने तरीके

अगर आप कोई भी ब्लॉग है तो और आप जल्दी उसे गूगल पर रैंक करना बहुत जरूरी होता है लेकिन अब पोस्ट को या ब्लॉग को गूगल पर कैसे रैंक कराए ऐसे कौन से तरीके है जिनको फॉलो करके ब्लॉग पर ट्रैफिक लाया जाए ये अक्सर नय ब्लॉगर को नही पता होता है जिस करना वह ब्लॉग पर ट्रैफिक नही ला पाते है।

लेकिन अब अगर आपका भी अपना कोई ब्लॉग है और उस पर जल्दी ट्रैफिक लाना चाहते है तो नीचे दिए गए पॉइंट आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण होने वाले है। सो फ्रेंड्स अगर आपको भी अपने ब्लॉग पर Organic Traffic चाहिये तो मेरे आगे बताये हुए बातों को फॉलो करे।

ये भी जाने –

क्वालिटी कंटेंट

सबसे महत्वपूर्ण बात आपके ब्लॉग कंटेंट क्वालिटी होने चाहिये। एक टाइम आपके ब्लॉग पर कम पोस्ट होंगे तो भी चलेगा पर ब्लॉग क्वालिटी और अच्छे होने चाहिये. क्वालिटी का अर्थ ब्लॉग को डिज़ाइन करना या उसे सजाना नहीं होता। क्वालिटी कंटेंट का मतलब आप अपने ब्लॉग को कितना यूज़र के लिए useful बनाते हो, यूजर के लिए वो इनफार्मेशन महत्वपूर्ण होनी चाहिये।

ऐसा नहीं की कुछ भी लिख दिया और पोस्ट को पब्लिश कर दिया। अगर आप भी अपने ब्लॉग को क्वालिटी बनाना चाहते हो तो आप पहले थोड़ी प्रैक्टिस करे, उस टॉपिक पर ज्यादा से ज्यादा इनफार्मेशन को सर्च करे उसकी जानकारी प्राप्त करे फिर एक अच्छी पोस्ट लिखकर उसे पब्लिश करे। आपने लिखे कन्टेन्ट कहि से कॉपी ना हो खुद से लिखे और ऐसे कंटेंट लिखे जिससे यूजर को आपके ब्लॉग पोस्ट से सारी इनफार्मेशन मिले और उसकी रूचि और बढ़े जिससे आप उस यूज़र को आपके साइट पर बनाये रखे और वो बार बार आपके ब्लॉग पोस्ट पर विजिट करेगा।

SEO Friendly Blog

आपको अपने ब्लॉग पर Organic Traffic लाने के लिए या आप ऐसा चाहते हे की गूगल खुद आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक भेजे तो आपका Blog गूगल में रैंक करना चाहिये। और गूगल में रैंकिंग करने के लिए ब्लॉग का SEO (Search Engine Optimization) होना बहुत जरूरी है.।

आपको सिर्फ अपने ब्लॉग पोस्ट का SEO करके उसे गूगल या बाकी सर्च इंजन में सबमिट कर देना हे। ज्यादा तर लोग गूगल में सर्च करते हे इसलिए गूगल में पोस्ट को सबमिट करना ना भूले। SEO Friendly पोस्ट लिखने के लिए आप Youst SEO या और कोई plugin का यूज़ कर सकते हो.जिससे पोस्ट रैंक हो सके।

SEO Friendly Post लिखने के लिए कुछ जरूरी बातें

  • पोस्ट 1000 वर्ड से ज्यादा होनी चाहिये।
  • इनफार्मेशन कहि से कॉपी न हो सभी कंटेंट खुद बनाये।
  • पोस्ट लिखने से पहले उस टॉपिक पर अच्छे से रिसर्च करे।
  • पोस्ट में इमेज होना जरूरी है।
  • Paragraph छोटे होने चाहिये।
  • अगर आपको ब्लॉग पोस्ट को गूगल के सर्च इंजन में सबमिट करना नहीं आता तो यह बहुत आसान हे आपको सिर्फ गूगल सर्च
  • कंसोल में जाकर अपना वेबसाइट का एड्रेस डालके सेंड कर देना है।

Find Low Competition Keyword

ब्लॉग्गिंग में सबसे जरूरी बात कीवर्ड रिसर्च है। अगर आप कोई भी टॉपिक लेते हो और उसपर आर्टिकल लिख के पब्लिश करतेहो तो उसे कोई फायदा नहीं होगा अगर आपको अपने पोस्ट को गूगल रैंक करके अच्छी ट्रैफिक लानी हहै तो सबसे पहले आप एक अच्छा सा कीवर्ड ढूंढे।मार्किट में ऐसे बहुत सारे टूल्स उपलब्ध है जिससे आप एक अच्छा कीवर्ड ढुंड के उस पर आर्टिकल लिख सकते हो।

ज्यादा जाने के लिए नीचे लिंक को क्लिक करे –

Keyword Search करते समय कुछ महत्वपूर्ण बातें

  • कीवर्ड की competition Low होनी चाहिये यदि High competition Keyword लेते हो तो आपकी पोस्ट रैंक करना थोड़ा मुश्किल है।
  • कीवर्ड की volume ज्यादा होनी चाइये इससे पता चलता है की कितने यूज़र इस टॉपिक को पढ़ना चाहते हे।
  • और ज्यादातर Long tail Keyword का इस्तमाल करे जिससे वो जल्दी रैंक हो सके.और आपको अधिक ट्रैफिक प्राप्त होने में मदद करे।

Keyword Researching Tools

  1. Ubbersuggest :- यह नील पटेल का टूल है यह बिलकुल फ्री है अगर आप न्यू ब्लॉगर है यूज़ कर सकते हो।
  2. Google Keyword Planner:- यह टूल खुद गूगल का है इसलिए यहाँ पर आपको genuine कीवर्ड मिलेंगे।
  3. Ahref:- यह टूल पेड हे पर इसमें आप अगर कोई कीवर्ड सर्च करते हो तो आपको उसके रिलेटेड और कीवर्ड मिल जायेंगे और आप किसी वेबसाइट के कीवर्ड इस टूल की मदद से ढूंढ सकते हो.
  4. Semrush:- यह भी एक पेड टूल हे यह Ahref जैसे काम करता है अगर आप किसी वेबसाइट के कीवर्ड, ट्रैफिक और उस वेबसाइट की कोनसी पोस्ट रैंक कर रही है यह जानना चाहते हो तो यह टूल उसके लिए है।

Social Media से ट्रैफिक लाये

हम क्या करते अपने पोस्ट को सिर्फ लिखते है और पब्लिश करते हे पर उसको प्रमोट करना भूल जाते हे. आप कितनी भी अच्छी पोस्ट लिखले पर यदि अपने उसे प्रमोट नही करा है तो आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं आएगी।

अभी ज्यादतर यूजर सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर,पिनटेरेस्ट पर एक्टिव रहते है. आप उन पोस्ट को इन सोशल प्लेटफार्म पर प्रमोट कर सकते है और यहाँ से अच्छी ट्रैफिक सकते हे क्योकि सभी वेबसाइट पर 40% से ज्यादा ट्रैफिक सोशल मीडिया से आती है।

सोशल मीडिया पर कैसे प्रमोट करे

फेसबुक

फेसबुक पे आप अपने ब्लॉग का पेज बना सकते हो वहाँ पर सिर्फ क्वालिटी कंटेंट डाले जिससे यूजर को आपके पोस्ट पढ़ने में अच्छा लगे और high quality images का उपयोग करे।

ट्विटर

आप अपने ब्लॉग पर ट्विटर की माध्यम सभी ट्रैफिक ला सकते हो .आपको सिर्फ आपके पोस्ट को ट्विटर पे प्रमोट करना है।

वाट्सएप्प

दोस्तों वाट्सएप्प पे कोई भी मैसेज इतनी जल्दी वायरल हो जाता हे आप सोच भी नहीं सकते चाहे वो मैसेज गलत क्यों ना हो. तो वाट्सअप के जरिये आप अपने Blog pr Traffic ला सकते हे। आपको सिर्फ वाट्सएप्प पर एक ग्रुप बना कर उसपे अपने आर्टिकल को शेयर करना है। ऐसे आप बहुत से सोशल मीडिया प्लेटफार्म हे जहासे भर भर के ट्रैफिक ला सकते हो।

बैकलिंक्स

आपने पोस्ट तो बना लिया और उसका On Page Seo भी करा है पर उससे सिर्फ आपका आर्टिकल क्वालिटी बना है ना की उससे आपके blog pr traffic आएगी। उसके लिये आपको बैकलिंक्स क्रिएट करनी होगी जो गूगल के रैंकिंग फैक्टर का एक अहम भाग है। High Quality Backlink से आपकी वेबसाइट की authority बढ़ती है और आपका ब्लॉग रैंक करने लगता है।

अच्छी बैकलिंक से गूगल को लगता हे की आपकी साइट की Authority ज्यादा हे और आपका कंटेंट अच्छा हे तो गूगल आपके साइट को रैंक करता हे औरआपके ब्लॉग पर ट्रैफिक भेजता है। बैकलिंक की वजह से आपके साइट पर बहुत ज्यादा इफ़ेक्ट पड़ता हे इसलिए इसको गूगल रैंकिंग फैक्टर में आवश्यक भाग माना जाता हैआर्टिकल को रैंक करने के लिए।

पोस्ट में दूसरे आर्टिकल का लिंक जोड़े

जब भी आप कोई पोस्ट पब्लिश करते है तो उसमे थोड़े अंतराल के समय अपने दूसरे आर्टिकल का लिंक जोड़ दे। उससे क्या होगा की अगर कोई यूजर आपके पोस्ट को पढ़ने के लिए आता है और उसे आपकी पोस्ट पसंद अति है तो आपने दिए हुए लिंक में जाकर वो दूसरा आर्टिकल पड़ेगा उससे ऐसे मे वो आपके साइट पर Engage रहेगा और आपके व्यूवर टाइम बढ़ते रहेंगे और आपका बाउंस रेट कम होगा.

यह एक अच्छा तरीका हे यूजर को अपने साइट पर रोक के रखने का। इसके और फायदे है जैसे कोई यूजर आपके साइट पर ज्यादा वक्त बिताता हे तो गूगल को लगता है की आप यूजफूल इनफार्मेशन प्रदान कर रहे हो इसलिए आपके साइट पर विजिटर इतनी देर रुक रहे इससे रैंकिंग बढ़ने में थोड़ी मदद होती है।

पोस्ट को पब्लिश करते रहे

आपको हर दिन एक पोस्ट को पब्लिश करते रहना हे या एक दिन के बाद भी आप पोस्ट पब्लिश कर सकते हो पर ऐसा बिलकुल नहीं करना हे की आपने आज एक पोस्ट पब्लिश करी और अगली पोस्ट १ हप्ते बाद या एक महीने के बाद डाली क्योकि ऐसा करने से आपकी गूगल रैंकिंग नीचे आएगी और आपकी वेबसाइट की Authority भी कम होगी।

इसलिए नियमित समय पर एक क्वालिटी पोस्ट डालते रहे तब यूजर आते रहेंगे। अगर आप पोस्ट डालने में देरी करगे तो यूजर को लगेगा की आप पोस्ट नहीं डाल रहे और वो आपके साइट पर विजिट करना बंद कर देगा। क्योकि वो इसी उद्देश्य से आपके ब्लॉग को पढ़ने के लिए आता हे की आज आपके से कोई अच्छी इनफार्मेशन प्राप्त होगी। ब्लॉग में पोस्ट कीअच्छी क्वालिटी होने के साथ उसकी क्वांटिटी भी मायने रखते है।

दूसरे ब्लॉग पर कमेंट करे

अगर आप दूसरे किसी ब्लॉग पर जाके कमेंट करते हो तो उससे आपको अच्छी बैकलिंक मिल जाती है। और आपके साइट Authority बढ़ने के साथ साथ ट्रैफिक भी बढ़ती है।

सोशल मीडिया बटन को ब्लॉग पर लगाए

ब्लॉग पर सोशल बटन लगवाना ना भूले क्योकि अगर किसी यूजर को आपकी पोस्ट पसंद आती हे तो वो जरूर अपने फॅमिली या दोस्तों के साथ शेयर करेगा उसे आपके साइट पर और विजिटर बढ़ेंगे और उसके साथ आपके ब्लॉग की जागरूकता भी बढ़ेगी। इसलिए सोशल बटन लगाना ना भूले लगाते समय एक बार उसकी साइज देख ले। क्योकि साइज ज्यादा होने से वेबसाइट लोड होनेमे वक्त लगता है

पोस्ट के URL को छोटा रखे

हम सिर्फ अपने ब्लॉग पोस्ट को SEO बनाने में लग जाते है पर पोस्ट के URL में ध्यान नहीं देते और हमारा यूआरएल बड़ा होने की वजह से यूजर पर अच्छा इम्प्रैशन नहीं पड़ता और गूगल भी लम्बे यूआरएल को पसंद नहीं करता। इसलिए अपने पोस्ट का यूआरएल हमेशा छोटा रखे क्योंकि ज्यादा बड़ा रखकर भी कोई फायदा नहीं होता। लम्बा यूआरएल पूरा नहीं दिखाई देता सिर्फ आधा दीखता हे। इतनी सी गलती भी आपके ब्लॉग की रैंक नीचे लाने में काफी होती है।

निष्कर्ष

आज गूगल पर ब्लॉग बनाकर पैसे कमाने का सबसे आसान और सबसे अच्छा तरीका है लेकिन इसके लिए आपको कुछ मेहनत करनी होती है। ज्यादा कुछ नही बस आपको अच्छा कंटेंट टॉपिक लिखने की जरूरत होती हैंजो लोगो को पढ़ते हुए अच्छा लगे।

बाकी आप अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे ला सकते हैं इसके महत्वपूर्ण तरीके हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बता ही चुके है। उम्मीद करता हो कि आपको दी गयी जानकारी पसन्द आ गयी होगी।

दोस्तों अगर पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे सोशल मीडिया पर जरूर् शेयर करे।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here