Birth Certificate Online Registration: जन्म प्रमाण पत्र के लिए यहाँ करें ऑनलाइन आवेदन

जन्म प्रमाण पत्र हमारे लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज हैं, बहुत से ऐसे जगह होते हैं जहां पर हमारा काम बिना जन्म प्रमाण पत्र का नहीं होता है.

अगर आपके पास जन्म प्रमाण पत्र नहीं है और आप जन्म प्रमाण पत्र बनाना चाहते हैं तो यह फिर आपके लिए बहुत ही सुनहरा मौका है.

इस मौके पर आप बिल्कुल फ्री और कम समय में अपना जन्म प्रमाण पत्र आसानी से बना सकते हैं.

केंद्र सरकार ने जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए ऑनलाइन पोर्टल शुरू किया है, जिसके माध्यम से आप ऑनलाइन आवेदन करके अपना जन्म प्रमाण पत्र बना सकते हैं.

कुछ समय पहले तक जन्म प्रमाण पत्र ब्लॉक से बना करता था. जिसके लिए आपको ब्लॉक या फिर आपके गांव के किसी प्रज्ञा केंद्र में जाकर आवेदन करने का फॉर्म जमा करना पड़ता था.

सरकार के द्वारा जारी किए गए इस पोर्टल के माध्यम से आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और जन्म प्रमाण पत्र बना सकते हैं.

यदि आपके पास जन्म प्रमाण पत्र नहीं हैं और आप अपना जन्म प्रमाण पत्र बनाना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें.

इसमें हम आपको जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं और उसके लिए कौन से दस्तावेज़ लगेंगे इसके बारे में बताने वाले हैं.

जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन:

केंद्र सरकार ने जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन बनाने की आवेदन प्रक्रिया जो है वह शुरू कर दिए हैं.

अगर आप भी जन्म प्रमाण पत्र बनाने का सोच रहे हैं तो फिर यह आपके लिए बहुत ही अच्छा मौका है.

क्योंकि इसमें आपको किसी तरह का कोई चार्ज नहीं लगेगा, आप इसे बिल्कुल फ्री बना सकते हैं और साथ ही साथ ब्लॉक जाने आने का खर्च और समय भी बचा सकते हैं.

जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जोकि crsorgi.gov.in है.

अगर कोई व्यक्ति सरकारी योजनाओं का लाभ लेना चाहता है या किसी भी सरकारी भर्तियों में आर्थिक आरक्षण लेना चाहता है तो आपके पास आय प्रमाण पत्र होना चाहिए, इससे जुड़ी अधिक जानकारी जानने के लिए ऑफलाइन या ऑनलाइन इनकम सर्टिफिकेट बनाने का प्रोसेस जान ले.

ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र बनाना कब चालू होगा?

जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए पहले लोगों को ब्लॉक जाना पड़ता था और जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए पैसे देना पड़ता था. जिससे कि लोगों का बहुत समय और पैसा दोनों बर्बाद होता था.

इसलिए अधिकतर लोग जल्दी जन्म प्रमाण पत्र नहीं बनाते थे, जब जरूरी पड़ता था तभी बनाया करते थे.

लोगों का काफी समय से यह सोच था कि सरकार कोई ऐसा उपाय निकालें जिससे कि लोगों को ब्लॉक जाने की जरूरत ना पड़े और जन्म प्रमाण पत्र बन जाए.

उन सभी को बता दे, कि सरकार ने एक नया पोर्टल लॉन्च किया है. जिसके माध्यम से आप ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र बना सकते हैं.

जिसकी आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू हो चुका है, यदि आप काफी समय से जन्म प्रमाण पत्र बनाने का सोच रहे थे तो यह आपके लिए बहुत ही सुनहरा मौका है.

जल्द ही जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवेदन करें, जन्म प्रमाण पत्र बनाने की आवेदन प्रक्रिया हमने आपको आगे बताया है जिसके माध्यम से आप आसानी से जन्म प्रमाण पत्र बना सकते हैं.

जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे बनेगा?

अगर आप जन्म प्रमाण पत्र बनाना काफी समय से सोच रहे हैं, तो यह आपके लिए बिल्कुल ही सही समय है.

आप अभी बहुत ही आसानी से जन्म प्रमाण पत्र बना सकते हैं, क्योंकि सरकार ने जन्म प्रमाण पत्र बनाने की ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू कर दी.

बात करें, कि आप कैसे जन्म प्रमाण पत्र बना सकते हैं तो आपको बता दें, आप अपना या अपने घर वालों का जन्म प्रमाण पत्र अपने मोबाइल या फिर डेक्सटोप से बना सकते हैं.

यदि आप खुद से नहीं बना पाते हैं तो फिर आप किसी नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर जन्म प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं.

अगर आप विद्यार्थी है और किसी स्कूल या संस्थान मे दाख़िला लेना चाहता है, तो उस स्थिति मे आवासीय प्रमाण की जरुरत पड़ती है. ऐसे में रेजिडेंशियल सर्टिफिकेट कैसे बनता है इसकी जानकारी होनी चाहिए, ताकि समय पर आप इसका उपयोग कर सकें.

जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेज:

अगर आप जन्म प्रमाण पत्र बनाने के बारे में सोच रहे हैं और आप जन्म प्रमाण पत्र बनाना चाहते हैं.

तो आपको बता दें, कि जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए आपको सबसे पहले जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए लगने वाले जरूरी दस्तावेज के बारे में जानना पड़ेगा.

यदि आपके पास यह सारे दस्तावेज है, तो ही आप जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं. जन्म प्रमाण पत्र में लगने वाले जरूरी दस्तावेज की सूची आपको नीचे दिया गया है.

  1. आधार कार्ड
  2. मोबाइल नंबर
  3. पासपोर्ट साइज फोटो
  4. राशन कार्ड
  5. बिजली बिल
  6. ईमेल आईडी
  7. सिग्नेचर

अगर आपके पास ये सारे दस्तावेज पहले से मौजूद है और आप इसे अपने पास आवेदन के समय रखते हैं, तो आपको आवेदन करने में बहुत ही आसानी होगी.

जन्म प्रमाण पत्र बनाने में कितना समय लगता है?

पहले जब लोग ब्लॉक में जाकर जन्म प्रमाण पत्र बनवाया करते थे, उस समय जन्म प्रमाण पत्र बनने में कम से कम 1 महीना समय लगता था.

लेकिन अगर आप सरकार के द्वारा लॉन्च किए गए, इस पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करते हैं तो इसमें आपको ज्यादा से ज्यादा 15 से 20 मिनट समय लगेगा और वह भी यह समय आपका आवेदन करने में लगेगा.

बिना कोई चार्ज का आपका जन्म प्रमाण पत्र इसके माध्यम से बन जाएगा. अगर आप काफी समय से जन्म प्रमाण पत्र बनाने का इंतजार कर रहे हैं तो यह आपके लिए बहुत ही सही समय है.

सरकारी कार्यों को करने के लिए कई बार जाती प्रमाण पत्र की आवश्यकता पड़ती है और इसीलिए एक अन्य पोस्ट में हम आपको बताएँगे की कास्ट सर्टिफिकेट कैसे बनाए जाते हैं, ताकि इससे जुड़ी लाभ आप ले सके.

जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

जन्म प्रमाण पत्र बनाने की ऑनलाइन प्रक्रिया जो है वह शुरू हो चुका है.

अगर आप जन्म प्रमाण पत्र बनाने का सोच रहे हैं और यह जानना चाहते हैं कि जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए कैसे ऑनलाइन आवेदन करें तो नीचे बताया गए क्रिया को फॉलो करें.

1. ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जो कि birth certificate – crsorgi.gov.in है.

2. अब आप इसके होम पेज आ गए होंगे, जहां पर आपको लॉगिन का विकल्प दिखाई दे रहा होगा अब आप इस पर क्लिक करें.

3. अब आप इसके अगले पेज पर आ गए होंगे जहां पर आपको ऑनलाइन आवेदन करें का विकल्प दिखाई देगा अब आप उस पर क्लिक करें.

4. अब आपके सामने आवेदन करने का फॉर्म खुल गया होगा, अब आप इसमें सही सही जानकारी भरें और सबमिट बटन पर क्लिक कर दें.

5. अब आप सफलतापूर्वक आवेदन की प्रक्रिया पूरा कर चुके होंगे, अब आपको रिसीविंग पेज दिखाई दे रहा होगा जहाँ से इसे डाउनलोड करके रख ले जो कि आपको आगे काम आएगा.

आज के वक़्त में पैन कार्ड क्यों जरुरी है ये तो हर कोई जानता ही है. हर जगह इसका इस्तेमाल होता है. अगर आप भी चाहते हैं पैन कार्ड बनवाना तो हमने एक अन्य आर्टिकल में पैन कार्ड से जुड़ी जानकारी बताई है, ताकि आप जान सके यह किस काम आती है.

निष्कर्ष:

केंद्र सरकार जन्म प्रमाण पत्र बनाने की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दिए है.

अगर आप जन्म प्रमाण पत्र बनाने के बारे में सोच रहे हैं तो फिर ऊपर बताएं गए प्रक्रिया के मदद से जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करें और जन्म प्रमाण पत्र बनाऐ.

ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए आपको किसी तरह का कोई चार्ज देना नहीं पड़ेगा.

Ahmed Ruhul Amin

हिंदी भाषा के माध्यम से सरकारी योजना, परीक्षा, नौकरी, तकनीक और ट्रेंडिंग जानकारी लिखना मुझे बहुत पसंद है.

Leave a Comment