Birth Certificate कैसे बनवाएं और कहां पर बनता है?

आधार कार्ड, पेन कार्ड की तरह आज बर्थ सर्टिफिकेट भी काफी महत्वपूर्ण दस्तावेज़ बन गया है. स्कूल से लेकर आज कई सरकारी कामों में बर्थ सर्टिफिकेट की डिमांड काफी बढ़ गयी है.  इसीलिए आज की पोस्ट में हम जानेंगे की जन्म प्रमाण पत्र क्या है (What is Birth Certificate in Hindi) और इसे कैसे बनवाये? सरकार की तरफ से दी जाने वाली आज की ज्यादातर योजनाएं बर्थ सर्टिफिकेट के आधार पर ही जाती है. इसलिए भारत के हर नागरिक के पास होना बहुत जरूरी बन गया हैं.

जन्म प्रमाण पत्र एक महत्वपूर्ण दस्तावेज होने के कारण ही आज हम इस लेख में हम बर्थ सर्टिफिकेट के बारे में विस्तार से जानने वाले है. यदि आपका जन्म प्रमाण पत्र अभी तक नही बना है या खो गया है या फिर आप अपने किसी बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र बनवाना चाहते है लेकिन आपको जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनवाये या यह कहाँ बनता है. इसके बारे में जानकारी आपको नहीं है तो यह लेख आपको लिए महत्वपूर्ण होने वाला है. क्योंकि आज हम इस लेख में इसके बारे में हर की जानकारी विस्तार से देने वाले है.

अक्सर बर्थ सर्टिफिकेट का नाम सुनकर सभी के दिमाग मे एक सवाल उठता है वो ये की आखिरी जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनवाये, यह कहाँ बनता है? या फिर इसे बनवाने के लिए किन दस्तावेज़ की आवश्यकता होती है? ऐसे कई सवाल है जो इस जन्म प्रमाण पत्र को लेकर आज लोगो के मन मे ज्यादा होते है. लेकिन आज इन सभी सवालों के जवाब आपको इस लेख में मिलने वाले है.

यदि आपने अपने जन्म प्रमाण पत्र नही बनवाया है और आप इसे बनवाना चाहते है तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े आपको इस लेख को अंत तक पड़ने के बाद इस सर्टिफिकेट के बारे पूरी जानकारी मिलने वाली है तो चलिए जानते हैं की आखिर ये जन्म प्रमाण पत्र क्या है (What is Birth Certificate in Hindi) और इसे कैसे बनवाये?

Birth certificate क्या है – What is birth certificate in Hindi?

Birth Certificate kya hai hindi

बर्थ सर्टिफिकेट एक ऐसा दस्तावेज़ है जो व्यक्ति की पैदा होने की तिथि को दर्शाता है. यह भारत सरकार के द्वारा एक अधिकृत रिकॉर्ड होता हैं. जो प्रमाणित करता है की व्यक्ति का जन्म कब और कहां हुआ हैं. इस सर्टिफिकेट में माता का नाम, पिता का नाम, जन्म स्थान सब कुछ दिया गया होता हैं.

भारत सरकार ने हर नागरिक के लिए इसे अनिवार्य कर दिया हैं. जब हम किसी स्कूल, संस्थान में जातें है तब वहां इस प्रमाण की बहुत आवश्यकता पड़ती हैं. इसलिए जब भी आपके घर या परिवार में किसी बच्चे का जन्म हो तो उसका जन्म का प्रमाण अवश्य बनवा ले.

इसे बनवाने के लिए अपने किसी सरकारी अस्पताल या कार्यालय में सम्पर्क कर सकते हैं. वैसे अब भारत सरकार ने डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के लिए इस तरह के सभी पत्र बनवाने के लिए एक ऑफिसियल वेबसाइट भी लांच की है. जहां से आसानी से इस के लिये आवेदन किया जा सकता हैं. जिसकी जानकरी इस लेख में भी आपको नीचे दी गयी जिसे फॉलो करके आसानी से इस पत्र के लिए आवेदन किया जा सकता है.

Birth certificate कैसे बनवाएं?

आज जन्म के लिए प्रमाण, आधार कार्ड और पैन कार्ड की तरह एक महत्वपूर्ण दस्तावेज़ बन गया है और इसमे कोई शक भी नही है. आपके साथ ऐसा हुआ होगा या फिर आपने सुना कि आज ये हर बड़े छोटे काम काफी उपयोग किया जाता है. जैसे कि जब हम किसी सरकारी जॉब, सरकारी योजना आदि के लिए आवेदन करते है तो वहां जन्म तिथि वेरीफाई कराने के लिए इस पत्र की आवश्यकता पड़ती है.

सभी जानते है कि दुनिया डिजिटल हो कि और बढ़ रही है तो इसलिए अब मुहँ से ऑफिसियल जन्म तिथि बताना मान्य नही होगा. इसलिए आज जन्म के प्रमाण का होना बहुत जरूरी होता है. अब तो भारत सरकार या फिर राज्य सरकार किसी भी योजना का संचालन करती है तो उस योजना का लाभ लेने के लिए भी अब सरकार से जन्म प्रमाण पत्र अनिवार्य कर दिया है.

आप अब तो आप समझ ही गए होंगे कि बर्थ सार्टिफिकेट कितना महत्वपूर्ण दस्तावेज़ है. वैसे भी आज सभी जानते है कि भारत प्रतिदिन डिजिटल की और बढ़ रहा है और आज का युग भी इंटरनेट का युग कहाँ जाने लगा है। तो ऐसे में व्यक्ति के पास चाहे वो आधार कार्ड हो या फिर बर्थ सर्टिफिकेट सभी दस्तावेज़ होना बहुत महत्वपूर्ण है.

अब आते हैं मुख्य बात पर की आखिर इसे कैसे बनवाएं? तो आपका बता दूँ की पैदा होने के प्रमाण पत्र को बनवाना बेहद आसान है. लेकिन जिन लोगो को जानकारी नही होती है उन्हें बर्थ सर्टिफिकेट बनवाना आसान काम नही लगता है. लेकिन आज इस लेख को पढ़ने के बाद आप आसानी से बनवा सकते है.

भारत सरकार ने डिजिटल दुनिया को आगे बढ़ाते हुए और इस इंटरनेट की दुनिया के ध्यान में रखते हुए बर्थ सर्टिफिकेट बनवाने के लिए एक ऑफिसियल वेबसाइट पॉर्टल तैयार किया है. जहां से इस को ऑनलाइन करके आसानी से बनवाया जा सकता है. इस वेबसाइट से बर्थ सर्टिफिकेट के लिये 21 दिनों के बाद किसी के भी बच्चे  प्रमाण के लिये आवेदन कर सकते है.

Birth certificate ऑनलाइन कैसे आवेदन करें?

बर्थ सर्टिफिकेट के लिये ऑनलाइन आवेदन करना बेहद आसान है. इसके भारत सरकार ने एक ऑफिसियल वेबसाइट crsorgi.com लांच की है. जहां से आसानी से कुछ स्टेप के साथ इस के लिए आवेदन किया जा सकता है. यह वेबसाइट एक ऐसा पोर्टल है जहां से पैदा के लिए प्रमाण और मृत्यु प्रमाण पत्र दोनों के लिए आवेदन कर सकते है.

वेबसाइट की मदद से किसी के जन्म के 21 दिनों के बाद उसके जन्म प्रमाण पत्र के लिए apply कर सकते है. आवेदन करने के 15 से 20 दिनों के बाद आपका सर्टिफिकेट आपको मिल जाएगा जो पूरे भारत मे हर जगह मान्य होगा.  इसको ऑनलाइन बनवाने के लिए सबसे पहले आपको एक एकाउंट बनवाना होगा जिसके बारे में नीचे विस्तार से जानकारी दी गयी है.

बर्थ सर्टिफिकेट Account कैसे बनाये?

  • जन्म प्रमाण बनवाने के लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट crsrol.gov.in पर जाना है.
  • वेबसाइट पर visit करते ही यहां आपके सामने इसके होमपेज पर login का ऑप्शन शो होगा जिसके नीचे आपको general public signup का ऑप्शन मिलेगा उसी पर आपको क्लिक कर देना है.
  • यहां आपको इस साइट पर अपना रजिस्ट्रेशन  करना होगा जिसके लिए आपको यहां कुछ इनफार्मेशन देनी होगी जो निम्नलिखित है.
  1. User name
  2. User email ID
  3. Mobile.number
  4. Date of Eccuramce Of event
  • यह जानकारी भरने के बाद यहां आपको अपने अड्रेस, गॉव,जिला आदि की जानकारी देनी है.
  • यह सब पूछी गयी सभी जानकारी भरने के बाद आपको यहां नीचे कैप्चा कोड डालना है.
  • now यहां अब आपको नीचे दिए गए register बटन पर क्लिक कर देना हैं.
  • next यहां आपने जो ऊपर ईमेल लिखा था उसी पर।एक।मेल आएगा जहां password setup का लिंक मिलेगा. उसी पर आपको क्लिक कर देना है.
  • now यहां आपको अपना एक पासवर्ड सेट कर लेना हैं.

Birth Certificate के लिए Apply कैसे करे?

  • एकाउंट बन जाने के बाद आपको फिर सबसे पहले  crsorgi.in पर जाना है.
  • यहां साइट के होमपेज पर login ऑप्शन पर क्लिक करके आपको अपने email और पासवर्ड से लॉगिन करना है.
  • next यहां आपको birth certificate और death certificate के ऑप्शन मिलेंगे जहां आपको बर्थ सर्टिफिकेट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना हैं.
  • इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको यहां एक फॉर्म मिलेगा जहां आपको अपना नाम,माता का नाम, पिता का नाम, जन्म स्थान जैसी कुछ अपनी जरूरी जानकारी पूछी जाएगी जिसे आपने सही सही भर देना है.
  • सही सही जानकारी भरने के बाद आपको फॉर्म अप्लाई कर देना है.
  • यहां आपको एक रजिस्ट्रेशन नंबर मिलेगा उसे सही से संभाल कर रख ले.और बर्थ सर्टिफिकेट का प्रिंट out निकाल कर रख ले.

जन्म प्रमाण पत्र के आवेदन करने के बाद 25 से 20 दिनों के आपका ये प्रमाण पत्र आपके पते पर पहुंच जाएगा.

Birth certificate बनवाने के लिए जरुरी डॉक्यूमेंट?

  • अस्पताल प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • माता पिता के विवाह का प्रमाण पत्र
  • माता पिता का पहचान प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट फ़ोटो
  • अधिवास प्रमाण पत्र

Birth certificate का स्टेटस कैसे चेक करें?

कुछ लोगो के मन मे अक्सर यह सवाल रहता है कि आख़िर बर्थ सर्टिफिकेट कैसे चेक करे तो उनकी जानकारी के लिए बता दे कि बर्थ सर्टिफिकेट चेक करना बेहद आसान है. वैसे ये जानना आपके लिए फायदेमंद है की जब हम ऑफिसियल वेबसाइट पर इस के लिए आवेदन करते है तो हमे RBD एक्ट1996 के सेक्शन 12/17 के तहत जारी किए गए बर्थ सर्टिफिकेट की चेंज के लिये एक यूनिक रजिस्ट्रेशन नंबर दिया जाता है.

जिसके बारे में हमने ऊपर भी बताया था. उसी की जिसकी मदद से आसानी से ऑफिसियल वेबसाइट पर अपने एकाउंट को अपनी लॉगिन और पासवर्ड की मदद से अपने प्रमाण पत्र को चेक कर सकते हैं.

Birth certificate कैसे डाउनलोड करें?

यदि आप अपने आवेदन किये गए सर्टिफिकेट को डाउनलोड करना चाहते है तो हमारी नीचे दी गयी जानकारी को फॉलो करें इस को डाउनलोड करना बेहद आसान है जिसकी नीचे पूरी जानकारी नीचे दी गयी है चलिये जानते है.

  • इस को डाउनलोड करने के लिए फिर आपको सबसे पहले उसकी ऑफिसियल वेबसाइट http://crsorgi.gov.in पर जाना है.
  • इसके होंम पेज पर आपको citizen service के ऑप्शन में birth Certificate के ऑप्शन पर क्लिक करके आप आपको साइड में Birth download certificate के ऑप्शन पर क्लिक कर देना.
  • Now यहां आपको अपना application नंबर डालना होगा और नीचे get Certificate के बटन पर क्लिक कर देना हैं.
  • Get Certificate के बटन पर क्लिक करने के बाद आपका जन्म प्रमाण डाउनलोड हो जाएगा जिसे ओपन करके आप आसानी से देख सकते है.

संक्षेप में

इस लेख को पढ़ने के बाद आपको पता ही चल गया होगा की जन्म प्रमाण पत्र कितना जरूरी दस्तावेज़ है. इसलिए यदि आपके घर या फिर आपके परिवार में सभी का पैदाइश का प्रमाण ज़रूर बनवा ले. आप कैसे बनवा सकते है उसकी पूरी जानकारी हम आपको ऊपर दे ही चुके है जो आपके लिए बहुत उपयोगी है. हमारी ऊपर दी गयी जानकारी को फॉलो करके आप आसानी से इस के लिए आवेदन कर सकते है.

यदि आपको इसमे कोई भी परेशानी हो तो आप हमसे पूछ सकते है. ये सर्टिफिकेट एक ऐसा दस्तावेज़ जो हर भारतीय नागरिक के पास होना अनिवार्य है. इस की उपयोगिता को देखते हुए ही भारत सरकार ने आवेदन करने के लिए वेबसाइट पॉर्टल को तैयार किया ताकि भारत का हर नागरिक आसानी से अपना सर्टिफिकेट बनवा सके.

अब आप समझ ही गए होंगे की जन्म प्रमाण पत्र क्या है (What is Birth Certificate in Hindi) और इसे कैसे बनवाये और इसे बनवाने के लिए किन डॉक्यूमेंट की आवश्कयता होती हैं.आशा करता हूँ कि आपको ऊपर दी गयी जानकारी उपयोगी रही होगी और इस लेख में आपको जन्म प्रमाण पत्र के बारे में दी गयी जानकारी समझ आ गयी होगी. यदि आपको इस लेख में कुछ समझ नही आया हो या फिर आपको जन्म प्रमाण पत्र आवेदन करने में कोई भी परेशानी हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है। हमारी टीम जल्द आपसे जुड़कर आपकी पूरी सहायता करेगा.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here