Bina Internet Ke Paise Transfer Kaise Kare इंटरनेट नहीं होने पर भी UPI चेक कर सकते हैं पैसे ट्रांसफर। 

पैसों का हमारे जीवन में क्या स्थान है यह बात हमें शेयर करने की जरूरत तो नहीं है। क्योंकि सभी लोग जानते हैं कि यदि इस समाज अथवा किसी जगह पर रहना है तो पैसों की जरूरत तो पड़ेगी ही। किंतु यदि एक स्थान से किसी दूसरे स्थान पर पैसों को पहुंचाना हो तो! तब का क्या?

bina internet ke paise transfer kaise kare

यदि बात एक गांव से दूसरे गांव अथवा एक शहर से दूसरे शहर की हो तो भला सफर करके पैसों को पहुंचाया जा सकता है किंतु यदि देने वाले और लेने वाले के बीच मिलों की दूरी हो तब क्या! तब भला पैसे को कैसे पहुंचाया जाए! आज के आधुनिक युग में यह सभी बातें बात करने लायक कोई बात ही नहीं रही। क्योंकि अब चुटकियों में पैसों का आदान-प्रदान हाथो हाथ हो जाता है। 

यह सब है तभी संभव हो पाया जब नेट बैंकिंग सुविधा उपलब्ध हो पाई। अभी के युग में लगभग सभी लोग नेट बैंकिंग का यूज करते हैं। जिसके माध्यम से किसी भी स्थान पर धन का अनुदान अथवा पैसे को एक जगह से दूसरी जगह तक पहुंचाया जा सकता है। 

चंद मिनटों में या यह कहें कुछ सेकंड में ही पैसों का आदान प्रदान केवल फोन नंबर के माध्यम से कर दिया जाता है। किंतु इन सभी प्रक्रिया को संपूर्ण करने हेतु इंटरनेट बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यदि इंटरनेट न है तो यह सभी सुविधाएं धरी की धरी रह जाएगी। 

फिर भी कल्पना कीजिए , यदि इंटरनेट सुविधा कुछ समय के लिए बंद कर दी जाए तो क्या होगा! सोचकर ही डर लगता है ना ! कितने सारे कार्य रुक जाएंगे , न जाने कितने बच्चों की पढ़ाई बीच में अधूरी छूट जाएगी , प्रत्यक्ष असर व्यवसाय में पड़ेगा , पैसों का लेनदेन पूर्ण रुक जाएगा। किंतु इससे बस ऑनलाइन माध्यम है प्रवाहित होगा। 

बैंकों में कार्य होना बंद हो जाएगा , न जाने कितनी सारी ऐसे वेबसाइट जिनमें पूर्णविराम लग जाएगा। 

बिना इंटरनेट के पैसे ट्रांसफर कैसे करें:-

इंटरनेट , आज के युग में मानव इसके बिना युवकों की जिंदगी अधूरी सी है। क्योंकि अधिकतर युवक इंटरनेट के प्रयोग के आदी हो चुके हैं। परिणाम यदि कुछ समय के लिए इंटरनेट सुविधा बंद कर दी जाए तो उन्हें बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। 

यह सुनकर ही थोड़ा सा अटपटा लगता है कि बिना इंटरनेट के भला पैसे कैसे ट्रांसफर किए जा सकते हैं। तो आपको बता दें कि यह पूर्णता  संभव है। यदि इंटरनेट नहीं है फिर भी आप यूपीआई से ट्रांजैक्शन कर सकते हैं बिना इंटरनेट के पैसे ट्रांसफर किस प्रकार कर सकते हैं इसके बारे में हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे। 

ऐसा कई बार होता है कि इंटरनेट सुविधा बाधित कर दी जाती है अथवा रिचार्ज खत्म हो जाता है उस समय फोन में इंटरनेट सुविधा उपलब्ध न होने के कारण यूपीआई पेमेंट में बाधा उत्पन्न होती है। 

लेकिन हम आपको बता दें कि आप बिना इंटरनेट के भी यूपीआई से पेमेंट कर सकते हैं । जी हां आपने बिल्कुल सही पढ़ा आप बिना इंटरनेट सुविधा केवल अपने फोन के थ्रू ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। 

बिना इंटरनेट के पैसे ट्रांसफर कैसे करें, कैसे ट्रांजैक्शन को सफलतापूर्वक संपन्न करें बिना इंटरनेट के :-

अक्सर ऐसा होता है कि फोन में इंटरनेट सुविधा की अनुपस्थिति के कारण ट्रांजैक्शन करने में बहुत ही समस्याओं का सामना करना पड़ता है। किंतु अब बिना इंटरनेट के भी आप अपने फोन के थ्रू ट्रांजैक्शन प्रक्रिया को संपन्न कर सकते हैं। 

किंतु एक बात का ध्यान आपको रखना है कि आपके पास मोबाइल नेटवर्क होना अति आवश्यक है। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने USSD सर्विस  *99# को लॉन्च कर दिया है। 

इसका प्रयोग नन-स्मार्टफोन यूजर्स भी कर सकते हैं इसके वास्ते केवल आपको एक चीज की आवश्यकता होगी। आपके पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है। अर्थात यदि आपके पास सिम कार्ड नहीं है तो आप बिना इंटरनेट के ट्रांजैक्शन नहीं कर सकते हैं। 

बिना इंटरनेट के यूपीआई ट्रांजैक्शंस करने के वास्ते आपको अपने फोन के डायल पैड पर जा कर  *99# डायल करना होगा। जैसे ही आप इस नंबर को अपने फोन पर डायल पैड पर डायल करेंगे तो आपके स्क्रीन पर रिसीव मनी , चेक बैलेंस , सेंड मनी जैसे कई ऑप्शंस की सुविधाएं उपलब्ध हो जाएगी। 

जाने किस प्रकार आप बिना इंटरनेट के यूपीआई से ट्रांजैक्शन कर सकते हैं:-

यदि आप भी जानना चाहते हैं कि आप किस प्रकार से बिना इंटरनेट सुविधा के यूपीआई ट्रांजैक्शन कर सकते हैं तो इसके लिए आपको नीचे बताई गई जानकारी को ध्यानपूर्वक समझना पड़ेगा। 

  • अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से अपने फोन के डायल पैड में *99# डायल करना होगा। 
  • इसके बाद आपके स्क्रीन पर 7 ऑप्शन खुल जाएंगे। इसमें सेंड मनी , रिसीव मनी , रिक्वेस्ट मनी , चेक बैलेंस , माय प्रोफाइल , पेंडिंग रिक्वेस्ट , ट्रांजैक्शन , यूपीआई पिन ऑप्शन इत्यादि शामिल है। 
  • इसके द्वारा आप पैसे सेंड करने के लिए एक नंबर के ऑप्शन को सिलेक्ट कर पैसे भेज सकते हैं। 
  • इसके अतिरिक्त आप इसमें तीन नंबर के ऑप्शन को सिलेक्ट करके अपने बैलेंस चेक कर सकते हैं। 
  • इसके द्वारा यदि आपको अमाउंट भेजना है तो उसे इंटर कर और फिर यूपीआई पिन टाइप करें आपका पैसा बिना इंटरनेट के ट्रांसफर हो जाएगा। 
  • इंटरनेट के पैसों का ट्रांजैक्शन करने के लिए    *99# को फोन के डायल पैड में टाइप करना बहुत ज्यादा जरूरी है। इस बात का आप को विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता होगी।  

निष्कर्ष:-

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको बिना इंटरनेट सुविधा के यूपीआई ट्रांजैक्शन करने की विधि का विस्तार से विवरण दिया है। हम आशा करते हैं कि हमारा यह आर्टिकल आपको बेहद ही पसंद आया होगा । यदि आपके पास हमारे लिए कोई प्रश्न है तो आप उसे हमें कमेंट के जरिए पूछ सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप यदि हमें कोई सुझाव देना चाहते हैं तो वह भी कमेंट के जरिए दे सकते हैं।

यह आर्टिकल यदि आपके काम की चीज होगी तो हमें अत्यंत खुशी महसूस होगी। इस आर्टिकल को अधिक से अधिक लोगों तक जरूर शेयर करें। जिससे कि इसके विषय में ज्यादा से ज्यादा लोगों को पता चल सके। क्योंकि यह किसी व्यक्ति विशेष की समस्या नहीं है इंटरनेट सुविधा बंद होने के पश्चात इसका सामना बहुत से लोग करना पड़ता है। 

हमारे इस आर्टिकल को आपने अब तक पढ़ा इसके लिए हम आपका तहे दिल से धन्यवाद करना चाहते हैं। 

दूसरे लाभदायक पोस्ट पढ़ें

Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×