Bijli Bill New Rate Now : देश में बिजली के नए रेट अब से लागू प्रति यूनिट अब इतने में बिजली।  

हमारे इस आर्टिकल में आप सभी पाठकों का स्वागत है। आशा है आप सभी सकुशल तथा प्रसन्न होंगे। आप स्वयं एक चीज करके देखिए सोचिए यदि आपके घर में 1 सप्ताह से अधिक बिजली ना आए तो क्या होगा! वहीं यदि इससे अधिक आपके पूरे मोहल्ले या फिर यह कहे कि पूरे शहर में बिजली ना आए तो क्या होगा! सोचकर ही हल्का सा अनुभव हो रहा होगा ना कि यदि बिजली ना आए तो हम अपनी दैनिक दिनचर्या कैसे करेंगे। 

bijli bill new rate now

इस बात को हम झुठला नहीं सकते हैं कि हमारे जीवन में बिजली बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण हो चुकी है। बिजली का प्रयोग साधारण रात्रि में रोशनी प्राप्ति हेतु , गर्मी में पंखा अथवा एसी चलाने हेतु , सर्दियों में हीटर चलाने हेतु , इसके अलावे फ्रिज माइक्रोवेव इंडक्शन इत्यादि उपकरणों के लिए भी विद्युत की आवश्यकता होती है। 

ताकि सभी को पता है कि विद्युत को मानव बुद्धिमता ने बनाया है। जिससे कि लोगों के जीवन को सरल बनाया जा सके। और हुआ भी यही बिजली के उत्पत्ति के बाद मनुष्य जीवन काफी हद तक सफल हो चुका है। यह ना केवल हमारे जीवन को आसान बनाता है इसके अलावा बिजली हमारे दैनिक उपयोग की चीज बन चुकी है जिसके बिना हम नहीं रह सकते है। 

आप स्वयं ही अनुमान लगा सकते हैं कि यदि आपको फोन चार्ज ना हो तो आपको कैसा अनुभव होगा! तो हम आ गए आज के इस आर्टिकल में बिजली संबंधित कुछ विशेष बातों पर चर्चा करने। यदि आप भी उन क्षेत्रों में निवास करते हैं जहां पर दिन के 24 घंटों में से 5 घंटे बिजली नहीं उपस्थित होती है तो कमेंट कर  जरूर बताएं। 

आमदनी सीमित किंतु खर्च असीमित:-

हमारे देश में गरीबी और अमीरी की एक बहुत बड़ी दीवार है जिसके दोनों और के लोगों में जमीन आसमान का फर्क है। बहुत कड़ी परिश्रम के पश्चात ही कुछ लोग इस दीवार को पार करने में सफलता हासिल कर पाते हैं। 

किंतु गरीब हो या अमीर दोनों की मूलभूत आवश्यकता है एक समान ही होती है उसी प्रकार से बिजली भी मूलभूत आवश्यकताओं की सूची में शामिल है। आपको बता दे कि इस बात से फर्क नहीं पड़ता है कि व्यक्ति कीत्रविशेष की आय कितनी है। उसके आवश्यकताओं की सूची इससे जरा भी प्रभावित नहीं होती है। 

तेल और पानी की बढ़ती कीमत ने पहले से ही आम जनता के कंधों पर बोझ डाल दिया है। जिससे उनको बहुत अधिक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। 

और ऐसे में सरकार की ओर से एक बहुत बड़ी अपडेट निकल कर आ रही है इसका प्रत्यक्ष असर हमारे देश के मध्यवर्गीय परिवारों में दिखाई देगा। 

बिजली की नई दरें:-

आपको बता दें कि यदि आप ग्रामीण अथवा शहरी क्षेत्र में निवास करते हैं तो आप दोनों के ही बिजली दरें एक दूसरे से बहुत ही अलग है। आपके लिए यह जानना भी जरूरी है कि जिस बिजली का बिल आप प्रत्येक महीने प्रदान करते हैं उसका आखिर प्रति यूनिट मूल्य क्या है। तो चलिए जानते हैं। 

जाने ग्रामीण क्षेत्रों की प्रति बिजली यूनिट मूल्य क्या है:-

  • यदि आप 0 से 100 यूनिट बिजली का प्रयोग करते हैं तो इसके लिए आपको ₹3.35 का भुगतान करना होगा।  
  • यदि आप101 से 150 यूनिट बिजली को प्रयोग में लाते हैं तो इसके लिए आपको ₹3.85 देने। 
  • यदि आप 150 से 300 यूनिट बिजली का प्रयोग करते हैं तो आपको ₹5 देने पड़ेंगे। 
  • यदि आप 300 यूनिट से ज्यादा बिजली का इस्तेमाल करते हैं तो इसके लिए आपको ₹5.50  प्रदान करने पड़ेंगे। 

जाने शहरी क्षेत्रों में बिजली प्रति यूनिट का मूल्य क्या है:-

  • यदि आप शहरी क्षेत्र में निवास करते हैं और आप 0 से 100 यूनिट बिजली का इस्तेमाल करते हैं तो इसके लिए आपको ₹5 का अनुदान करना पड़ेगा। 
  • वहीं दूसरी और यदि आप 101 से 150 यूनिट बिजली का प्रयोग करते हैं तो इसके लिए आपको₹5.50 प्रदान करना पड़ेगा। 
  • यदि आप 151 से 300 यूनिट बिजली का प्रयोग करते हैं तो इसके लिए आपको ₹6 प्रति यूनिट के हिसाब से भुगतान करना पड़ेगा

हमारे द्वारा बताई गई यह मूल्य सूची प्रति यूनिट के लिए निर्धारित की गई है। 

जाने उत्तर प्रदेश में क्या मूल्य:-

यदि आप उत्तर प्रदेश के निवासी है तो आपको वहां के विद्युत से जुड़ी बातें का पता होना बहुत जरूरी है। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश विद्युत नियामक बोर्ड की ओर से 23 जुलाई को बिजली की भविष्य में लागू की जाने वाली  विषय में कहा गया है। 

इसके तहत उन सभी बिजली उपभोक्ताओं को जो भी 100 यूनिट से अधिक तथा 500 से कम बिजली का प्रयोग करते हैं उन्हें बिजली भुगतान करने हेतु कटौती का विकल्प उपलब्ध कराया जाएगा अर्थात सरल शब्दों में कहा जाए तो उन्हें इसके तहत राहत प्रदान की जाएगी। 

आपको इस बात से भी अवगत करा दे की पूर्व मे यदि बिजली उपभोक्ता 300 यूनिट से अधिक बिजली इस्तेमाल करते थे तो उन्हें ₹7 प्रति यूनिट के हिसाब से बिजली बिल देना पड़ता था। 

किंतु विभाग की ओर से नई दरों के लाने के पश्चात 300 यूनिट के लिए ₹6.50 पैसे के हिसाब से भुगतान करना होगा। 

जाने ग्रेटर नोएडा का हाल :-

आपकी जानकारी के लिए आप को इस बात से अवगत करा दे कि नोएडा में बिजली बिल के भुगतान के दोनों के ऊपर 10% तक की कटौती की गई है। यदि आप घरेलू बिजली का अधिकतम प्रयोग करते हैं तो इसके लिए आपको ₹6.50 के हिसाब से प्रति यूनिट का मूल्य भुगतान करना पड़ेगा। 

सभी बीपीएल परिवारों को पूर्व 100 यूनिट के वास्ते ₹3.50 यूनिट के हिसाब से धन का निदान करना पड़ता था किंतु अब इसे ₹3 प्रति यूनिट के हिसाब से करना पड़ेगा। 

निष्कर्ष:-

आप सभी पाठकों का सर्वप्रथम हमारा तहे दिल से धन्यवाद जो आपने हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ा। हम आशा करते हैं कि हमारे आर्टिकल आपको बेहद ही पसंद आया होगा। इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आप को Bijli Bill New Rate Now :देश में बिजली के नए रेट अब से लागू प्रति यूनिट अब इतने में बिजली। के बारे में विस्तार पूर्वक बताया है। 

लाभदायक पोस्ट पढ़ें


Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×