Bihar Police Recruitment : बिहार पुलिस में 40076 कॉन्स्टेबल पदों पर बंपर भर्ती, 12वीं पास करें आवेदन

हमारे देश में लोगों की सहायता हेतु तथा मुजरिमों को पकड़ने हेतु पुलिस कर्मियों को नियुक्त किया गया है। इनका मुख्य कारण देश में निवास करने वाले लोगों को सहायता मुहैया कराना है। हमारे देश में डिफेंस लाइन में जाना बहुत ही गर्व की बात मानी जाती है। यदि किसी व्यक्ति का सिलेक्शन पुलिस में हो जाता है तो उसकी प्रतिष्ठा बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। उन्हें सामाजिक सम्मान बहुत ही अधिक मिलना प्रारंभ हो जाता है। 

इसके अतिरिक्त वे सभी देश को प्रत्यक्ष रूप से सेवा प्रदान करने हेतु सक्षम भी हो जाते हैं। हमारे देश में युवाओं में पुलिस बनने हेतु बहुत ही ज्यादा उत्साह देखने को मिलता है। यदि आप में भी उत्साह है तो यह आर्टिकल केवल और केवल आपके लिए ही लिखा गया है। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बिहार पुलिस भर्ती 2022 के विषय में विस्तृत विवरण प्रदान करने हेतु हाजिर हुए हैं। 

हम आशा करते हैं कि हमारे आर्टिकल आपको बहुत ही ज्यादा पसंद आएगा। इसके साथ ही हम इस बात की भी कामना करते हैं कि हमारा यह आर्टिकल आपके लिए लाभकारी भी सिद्ध होगा। चलिए आज के हमारे इस टॉपिक को आरंभ करते हैं। 

Bihar Police Recruitment : जाने क्या हैबिहार पुलिस भर्ती 2022

यदि आप पाठकों में से किसी का भी सपने पुलिस फोर्स में भर्ती होने का है तो आपके लिए यह सुनहरा अवसर बिहार सरकार लेकर आई है। हम आपको बता दें कि बिहार पुलिस भर्ती 2022 के लिए अब अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। 

इससे जुड़ी सभी आवश्यक जानकारियां हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपके समक्ष प्रस्तुत करने वाले हैं। इसलिए आपसे अनुरोध है कि यदि आपका पुलिस फोर्स में भर्ती होने का है तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें। 

CSBC ने अभी-अभी तमाम अभ्यार्थियों के वास्ते बिहार पुलिस रिक्रूटमेंट 2022 की नोटिफिकेशन को जारी कर दिया है। जिस से जुड़ी सभी आवश्यक जानकारियां हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताने वाले हैं। 

बिहार पुलिस रिक्रूटमेंट 2022 को नजदीक से जाने:-

जैसा कि हमने पहले ही बता दिया है कि इस भर्ती का नाम बिहार पुलिस रिक्रूटमेंट 2022 है। इसमें कुल 76 पदों में अभ्यर्थियों की नियुक्ति की जाएगी इसके साथ ही 40000 अभ्यार्थियों को संभवत नियुक्त किया जा सकता है। 

यदि इन पदों के नाम की बात की जाए तो यह कॉन्स्टेबल के बाद है। 

ये भी अवश्य पढ़ें:

महत्वपूर्ण तिथियां:-

यदि आप बिहार पुलिस रिक्रूटमेंट 2022 के आवेदन करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए शीघ्र आवेदन करना होगा। क्योंकि इस आवेदन करने की तिथि प्रारंभ हो चुकी है जो कि 13 अगस्त 2022 की है। 

यह देश की अंतिम तिथि की बात की जाए तो बिहार पुलिस रिक्रूटमेंट 2022 के लिए आवेदन करने हेतु अंतिम तिथि 13 सितंबर 2022 की निर्धारित की गई है। 

वही यदि आवेदन शुल्क जमा करने की तिथि कि बात की जाए तो आपको आवेदन करने की प्रथम तिथि से लेकर आवेदन करने की अंतिम तिथि के मध्य में इससे जमा कर देना है। फिलहाल इससे जुड़ी कोई सटीक जानकारी प्राप्त नहीं हो सकी है। 

परीक्षा की डेट के बारे में कहा जाए तो इसकी भी जानकारी अभी अभ्यार्थियों के साथ साझा नहीं की गई है। पूरी संभावना है कि इसे भी जल्द ही जारी कर दिया जाएगा। 

यदि आप सोच रहे होंगे कि एडमिट कार्ड किस डेट को रिलीज किया जाएगा तो इसकी भी अभी कोई स्पष्टता प्रदान नहीं की गई है। 

आवेदन शुल्क:-

ज्यादातर भर्तियों में आवेदन शुल्क देने की आवश्यकता होती है उसी प्रकार से यदि आप बिहार पुलिस भर्ती रिक्रूटमेंट 2022 के आवेदन करते हैं तो इसके लिए आपका आवेदन शुल्क देने की आवश्यकता होगी।

विभिन्न कैटेगरी के लिए आवेदन शुल्क भी विभिन्न है। 

यदि जनरल कैटेगरी अर्थात सामान्य कैटेगरी के कैंडिडेट कि यदि बात की जाए तो उन्हें ₹675 का अनुदान करना पड़ेगा। 

ओबीसी अर्थात अन्य पिछड़ा वर्ग की यदि बात करें तो उन्हें भी ₹675 का अनुदान करना होगा। यदि एससी एसटी अर्थात अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति की यदि बात करें तो दोनों को ही ₹180 का अनुदान करना पड़ेगा। 

वहीं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग , महिला वर्ग , तथा विकलांग वर्ग के लिए कोई भी आवेदन शुल्क निर्धारित नहीं है। 

उम्र सीमा:-

किसी भी भर्ती के लिए आवेदन करने से पूर्व उसके द्वारा निर्धारित उम्र सीमा के विषय में भी जान लेना आवश्यक होता है। 

क्योंकि जिन कैंडिडेट की उम्र निर्धारित उम्र सीमा से अधिक अथवा कम होती है तो उन्हें उसके लिए आवेदन करने का अवसर प्रदान नहीं किया जाता है। 

इसलिए हम आपको बता दें कि यदि आप बिहार पुलिस रिक्रूटमेंट 2022 हेतु आवेदन करने के इच्छुक है तो उसके लिए आप की न्यूनतम आयु 18 वर्ष की होनी चाहिए वही अधिकतम आई कि यदि बात करें तो वह 25 वर्ग के निर्धारित की जा चुकी है। 

एजुकेशन क्वालीफिकेशन :-

यदि शैक्षणिक योगिता की बात की जाए तो इसके लिए उम्मीदवार को 12वीं पास से करना आवश्यक है। 12वीं में किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से पास करनी होगी। 

इसके लिए यह आवश्यक नहीं है कि उम्मीदवार केवल आर्ट्स से ही पास करें। आर्ट्स कॉमर्स साइंस किसी से भी 12वीं पास कर इसके लिए आवेदन कर सकता है। 

यदि अन्य डिग्रियों की बात की जाए तो इसके लिए यह आवश्यक नहीं है। केवल 12 वीं पास होना ही काफी है। 

इस प्रकार आवेदन करें:-

आवेदन करने की बात आती है तो यह बहुत ही ज्यादा आवश्यक हो जाती है। क्योंकि हल्की सी चूक आपको बहुत ही भारी पड़ सकती है। जिससे कि आप इस सुनहरे अवसर का फायदा ना उठा सके। 

बिहार पुलिस भर्ती रिक्रूटमेंट के लिए आवेदन करने कि यदि बात की जाए तो इसके लिए आवेदन ऑनलाइन रूप से किया जाएगा। इसके लिए आपको अधिकारिक वेबसाइट में जाने की आवश्यकता होगी।

वहां पर आपको इसके आवेदन करने हेतु आवेदन पत्र प्रदान किया जाएगा जिससे आपको सावधानीपूर्वक भर देना है।उस समय आपको अपनी सभी आवश्यक दस्तावेज जैसे कि आपकी फोटो , आपके सभी प्रमाण पत्र , मार्कशीट आधार कार्ड इत्यादि को अपने साथ रखना है जिससे कि आपको आवेदन फॉर्म भरते समय कोई दिक्कत ना हो। 

निष्कर्ष:-

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको बिहार पुलिस भर्ती के विषय में विस्तार पूर्वक बताया है।

हम आशा करते हैं कि हमारे आर्टिकल आपको बेहद पसंद आया होगा। यदि आप हमसे प्रश्न पूछना चाहते हैं अथवा कोई सुझाव देना चाहते हैं तो यह कार्य आप कमेंट के जरिए कर सकते हैं। 

लाभदायक पोस्ट पढ़ें


Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×