Bihar New Ration Card Download: बिहार सरकार ने जारी किया नया राशन कार्ड

आज का हमारा यह आर्टिकल बहुत ही ज्यादा स्पेशल होने वाला है क्योंकि आज इस आर्टिकल में हम सभी लोग बिहार न्यू राशन कार्ड डाउनलोड 2023 पर बातें करने वाले हैं.

जैसा कि इस बारे में सभी जानते ही हैं कि हमारे देश में सरकार के द्वारा प्रदान किए जाने वाले सबसे ज्यादा इंपोर्टेंट डाक्यूमेंट्स में से एक राशन कार्ड भी है.

इसका प्रयोग लोगों के द्वारा हर महीने राशन प्राप्त करने में किया जाता है शायद ही कोई इंसान होगा जिसे राशन कार्ड के बारे में नहीं पता हो.

बिहार न्यू राशन कार्ड:

अभी हाल फिलहाल में ही खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग बिहार सरकार की तरफ से बिहार न्यू राशन कार्ड को लेकर के बहुत बड़ी अपडेट निकल कर के सामने आ रही है.

उन तमाम गरीब लाभ परिवार प्रवासी श्रमिक मजदूर के वास्ते सभी का नया राशन कार्ड बिहार सरकार के द्वारा जारी किया जा चुका है.

आप सभी को स्वयं के नए राशन कार्ड को कहां से और किस प्रकार से डाउनलोड करना है एवं किस तारीख से सभी ग्राम पंचायत में नया राशन कार्ड का वितरण किया जाएगा.

इसकी सारी जानकारियां आपको हमारे इसी लेख में आसानी से मिल जाएगी तो आपको बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है. 

यदि आप उत्तर प्रदेश राज्य के निवासी है और उत्तर प्रदेश राज्य के निवासी होने के साथ-साथ राशन कार्ड धारक है तो आप उत्तर प्रदेश राशन कार्ड की नई सूची में अपना नाम चेक कर सकते है.

इंतजार खत्म:

जैसा कि इस बारे में सभी लोग जानते ही हैं कि अभी हाल फिलहाल में ही खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग बिहार सरकार के माध्यम से नया राशन कार्ड बनाने की प्रक्रिया प्रारंभ की जा चुकी है. 

काफी सारी गरीब लाभुक परिवार प्रवासी मजदूरों ने स्वयं के नए राशन कार्ड के बाद से घर बैठ के आवेदन भी किया है. इसके अलावा किसी साइबर कैफे में ऑनलाइन आवेदन भी किया है. 

उन सभी तमाम लाभार्थियों के बाद से नया राशन कार्ड खाद एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग बिहार सरकार की ओर से जारी किया जा चुका है.

क्या यह काम फोन से हो सकता है?

इन दिनों प्रत्येक चीज ऑनलाइन माध्यम में सिमट चुकी है ऐसे में जब भी कोई बात आती है तो सबसे पहले लोगों के मन में यह सवाल आता है कि क्या यह ऑनलाइन माध्यम से संभव है.

अगर आपके भी मन में यह बात आ रही है तो इसका उत्तर है हां आप अपने घर बैठे ही अपने मोबाइल फोन और लैपटॉप इत्यादि के जरिए अपने राशन कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं. 

लेकिन यह काम केवल वे लोग ही कर सकते हैं जिनके पास इससे संबंधित प्रत्येक जानकारी है जो कि आपको हमारे इस आर्टिकल को प्रारंभ से लेकर आखिर तक पढ़ने के पश्चात ही मिल पाएगी.

राशन डीलर आपको कम राशन दे रहे हैं या आपसे राशन के बदले ज्यादा पैसा वसूला जा रहा है या कभी आपको बिना राशन के घर भेज दिया जाता है और आप चाहते हैं सरकार से शिकायत करना तो ऐसे में आपको जानकारी होनी चाहिए की ऐसे राशन डीलरों के लिए सरकार ने सख्त कानून बनाया है.

Bihar New Ration Card संक्षिप्त में जाने:

सरकार के द्वारा लाई गई प्रत्येक दस्तावेज या फिर कोई भी ऐसी वस्तु जो होती है उसके ऑफिशल वेबसाइट तो होती ही है. इसी प्रकार से इसकी भी ऑफिशियल वेबसाइट है जोकि epds.bihar.gov.in है.

आखिरकार बिहार में बस शिक्षा भी राशन कार्ड लाभार्थियों को खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग बिहार सरकार की ओर से नए राशन कार्ड को जारी किया जा रहा है.

आप यदि चाहे तो इसके ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर के अपने नए राशन कार्ड को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं तथा अपना ग्राम पंचायत के नजदीकी डीलर के यहां से जा करके अपने राशन का लाभ प्राप्त कर सकते हैं.

आवेदन करना है आवश्यक:

लेकिन एक बात का स्मरण रहे कि नया राशन कार्ड केवल उन्हीं लाभार्थियों को प्रदान किया जा रहा है जिन्होंने या तो ऑनलाइन आवेदन किया है या फिर किसी साइबरकैफे के द्वारा आवेदन करवाया है.

इसके अलावा आरटीपीएस काउंटर के यहां से भी आवेदन किए जा सकते है, ब्लॉक आरटीपीएस काउंटर के यहां से आप कहीं से भी राशन कार्ड के वास्ते ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

आवेदन करते समय आपको एक बात का विशेष ख्याल रखना है कि आप अपने परिवार के सभी सदस्यों के जरूरी दस्तावेजों को अपने साथ रखें जिससे कि उनका नाम राशन कार्ड लाभार्थी सूची में चढ़ने से न छूट जाए.

जितने भी राशन कार्ड धारक हैं और राशन का लाभ लेना चाहते हैं तो जल्द से जल्द आपको अपने राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करवा लेना है, राशन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ने का पूरा प्रोसेस को जान ले ताकि आपको राशन का लाभ मिलते रहे.

Bihar Ration Card List Online Check:

खाद्य तथा उपभोक्ता संरक्षण विभाग बिहार सरकार के द्वारा जारी किए जा चुके न्यू राशन कार्ड डाउनलोड करने के वास्ते आपको इसके ऑफिशल वेबसाइट www.epds.bihar.gov.in में जाने की जरूरत पड़ेगी.

आप लोग ऑनलाइन आवेदन यदि किए हैं तो आपके पास user-id तथा पासवर्ड पहले से ही होंगे.

आप डायरेक्ट खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण के ऑफिशल साइट पर जाकर के आप लॉगिन करके आसानी से चेक कर सकते हैं, कि राशन कार्ड आपका बना है या फिर नहीं.

यदि बन चुका है तो आप यहां से इसे आसानी से डाउनलोड भी कर सकते हैं आप अपना स्टेटस भी यहां से चेक कर सकते हैं इसके साथ ही सारी की सारी जानकारी आपको यहीं पर प्राप्त हो जाएगी. 

राशन कार्ड डाउनलोड बिहार:

नए राशन कार्ड का वितरण बहुत ही शीघ्र सभी ग्राम पंचायत में किया जाने वाला है जो भी लाभार्थियों ने अपने नए राशन कार्ड के वास्ते आवेदन किया है तथा उनका राशन कार्ड बन चुका है.

उन सभी लाभार्थियों का नया राशन कार्ड बहुत ही जल्द वितरित किया जाने वाला है. आप सभी लोग कि गांव ग्राम पंचायत में या आप लोग स्वयं का राशन कार्ड डाउनलोड कर प्रिंट करवा सकते हैं.

यदि आप चाहे तो आप आसानी से उस पर भी राशन प्राप्त कर सकते हैं आपके नजदीकी डीलर आपको इसके बेसिस पर भी राशन प्रदान कर देंगे.

राशन कार्ड लाभार्थी है तो सरकार ने नई अपडेट सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत उपभोक्ताओं को राशन की दुकान से अनाज प्राप्त करने के लिए कानून में परिवर्तन किए गए हैं, जिसकी जानकारी आपको अवश्य होनी चाहिए.

बिहार राशन कार्ड में अपना नाम कैसे देखें?

1. सर्वप्रथम तो आपको इसके ऑफिशल वेबसाइट में जाना होगा ,वहां पर आपको अपने जिले को सेलेक्ट करना है.

2. जिला सेलेक्ट करने के बाद आपको ब्लॉक सेलेक्ट करना है.

3. ब्लॉक सिलेक्ट करने के पश्चात आपको अपने ग्राम पंचायत सेलेक्ट करना होगा.

4. उसके पश्चात शहरी एवं ग्रामीण का ऑप्शन दिखाई देगा आपको अपने क्षेत्र के अनुसार इसका चयन करना है.

4. इन सब प्रक्रिया के बाद आपके समक्ष लिस्ट प्रस्तुत कर दी जाएगी आप आसानी से उससे अपना राशन कार्ड ढूंढ कर डाउनलोड कर.

निष्कर्ष:

आज के इस आर्टिकल में हमने आप सभी लोगों के समक्ष बिहार राशन कार्ड से जुड़ी बहुत सारी आवश्यक जानकारियां उल्लेखित की है.

हमें उम्मीद है, कि हमारा यह प्रयास विफल नहीं होगा और हमारा आर्टिका आपके लिए लाभकारी सिद्ध होगा. हमारे इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ जरूर शेयर करें. 

Ahmed Ruhul Amin

हिंदी भाषा के माध्यम से सरकारी योजना, परीक्षा, नौकरी, तकनीक और ट्रेंडिंग जानकारी लिखना मुझे बहुत पसंद है.

Leave a Comment