बिहार लैपटॉप योजना 2022 सबको मिल रहा आवेदन करें जल्दी

अगर आप बिहार के हैं तो आपके लिए सरकार योजना चला रही है. यह योजना छात्र छात्राओं के लिए जो भी बच्चे मैट्रिक इंटर पास कर लिए हो उनको बिहार की सरकार के तरफ से  लैपटॉप दिया जाएगा. इस योजना का नाम है बिहार लैपटॉप योजना 2022 (Bihar Laptop Yojana). यह घोषणा बिहार के सरकार के तरफ से जारी की गई है. इसके लिए स्टूडेंट का मैट्रिक पास होना बहुत जरूरी है. अगर वह इंटर पास है और भी अच्छी बात है. इन बच्चों को फ्री में लैपटॉप दिया जाएगा . इस योजना का मतलब बच्चों को पढ़ाई में ज्यादा से ज्यादा मदद करना है.

इस योजना के माध्यम से पुरे बिहार राज्य के अंतर्गत वैसे बच्चों को लैपटॉप प्रदान करना हैं जिनकी पारिवारिक लैपटॉप लेने के लायक न हो. लेकिन वैसे परिवार के बच्चे मेधावी हो और पढाई में बहुत अच्छा कर रहे हों.

बिहार लैपटॉप योजना 2022 डिटेल्स

योजना का नामबिहार मुफ्त लैपटॉप वितरण योजना
संचालन बिहार मुख्यमंत्री श्री नितीश कुमार
लाभार्थीलाभार्थीराज्य के सभी मेधावी छात्र एवं छात्राएं
उद्देश्यराज्य भर में शिक्षा के स्तर को ऊपर उठाना
विद्यार्थियों को लाभपढाई के लिए मुफ्त में लैपटॉप
आधिकारिक वेबसाइट bihar.gov.in

बिहार लैपटॉप योजना क्या है?

बिहार फ्री लैपटॉप योजना की शुरुआत बिहार के मुख्यमंत्री श्री नितीश कुमार द्वारा किया गया है. इस योजना के तहत 12वीं में पढ़ रहे छात्रों को सरकार की तारा से बिलकुल मुफ में लैपटॉप दिया जायेगा जिसे वो अपनी पढाई के लिए इस्तेमाल कर सकेंगे.

राज्य सरकार की तरफ से मेधावी छात्रों को पढ़ाई में मदद करने के लिए Bihar Muft Laptop Yojana 2022 की शुरुआत की गई है जिसके माध्यम से मुफ्त में लैपटॉप दिया जाएगा. इस योजना के माध्यम से आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के छात्रों को डिजिटल यंत्र प्रदान करना सरकार का उद्देश्य है ताकि छात्र भी शिक्षा हासिल करने के लिए इंटरनेट का उपयोग कर सकें.

जानकारी के मुताबिक नितीश सरकार ने बिहार फ्री लैपटॉप स्कीम के तहत 20 लाख युवाओं को मुफ्त में लैपटॉप का वितरण करेगी. इससे बच्चे कंप्यूटर सीकर बहुत सारे ऑनलाइन काम कर सकेंगे.

बिहार सरकार इस योजना के अंतर्गत सभी बच्चे जिन्होंने कुशल युवा प्रोग्राम कर लिया है या अभी कर रहे हैं उनको भी लैपटॉप फ्री में दिया जाएगा. कुशल युवा योजना का मुख्य उद्देश्य है कौशल प्रशिक्षण प्रदान करना उन युवाओं को जो बेरोजगार हैं.

इस योजना के माध्यम से उन्हें रोजगार प्राप्त करने में सहायता होगी. इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए छात्र-छात्राओं का बिहार का मूलनिवासी होना जरूरी है.

Bihar Laptop yojana के लिए आवेदन कैसे करें?

  1. बिहार लैपटॉप योजना के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले अधिकारिक वेबसाइट पर जान होगा.
  2. होमपेज में Bihar Laptop Yojana Registration के सेक्शन पर जाना है.
  3. उसके बाद आपको अपना यूजर आईडी और पासवर्ड क्रिएट करना होगा.
  4. दुबारा लॉगिन करे और सभी जरुरी दस्तावेज अपलोड करें.
  5. अगले पेज में आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर या आधार नंबर कर और अपनी जन्मतिथि दर्ज करें.
  6. सर्च के ऑप्शन पर क्लिक करें जिससे आपके आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और फिर आपको आपके आवेदन की स्थिति दिखने लगेगी.

बिहार लैपटॉप योजना के लिए जरुरी योग्यता

  • इस योजना के लिए आवेदन करने वाले छात्र का 12 वीं पास होना अनिवार्य है.
  • अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के 75% अंक जरूर होने चाहिए. जबकि सामान्य वर्ग के छात्रों के लिए 85% अंक होना अनिवार्य है.
  • छात्र का परिवार गरीबी रेखा से नीचे होना चाहिए.
  • आवेदन कर्ता के परिवार की वार्षिक आय ₹600000 या फिर उससे कम होनी चाहिए.
  • छात्र जो कौशल युवा प्रोग्राम पास कर चुके हैं वहीं इस योजना का लाभ ले सकते हैं.
  • जो भी छात्र इस योजना के आवेदन करना चाहते हैं वह सरकारी स्कूल से शिक्षा प्राप्त कर रहे हो.
  • आवेदक का बिहार का मूल निवासी होना अनिवार्य है.

बिहार फ्री लैपटॉप योजना का उद्देश्य

बिहार में फ्री लैपटॉप योजना लाने का मुख्य उद्देश्य सारे विद्यार्थी वर्ग को अच्छी शिक्षा देना है ताकि छात्र योजना से लाभ लेकर शिक्षा के क्षेत्र में और अच्छे ढंग से पढ़ाई कर सकें छात्राओं को इस योजना के माध्यम से पढ़ाई करने का प्रोत्साहित करना है. बिहार के बच्चों का भविष्य उज्जवल बनाया जा सके और जो विद्यार्थी गरीबी रेखा के नीचे हैं लेकिन बहुत ही होनहार छात्र छात्राएं हैं.

उनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है जिसके कारण अच्छी शिक्षा पाने के लिए ले सकेंगे उन्हीं को इस योजना के माध्यम से लैपटॉप देखकर शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार द्वारा लैपटॉप दिया जा रहा है जिससे छात्र-छात्राओं की रुचि पढ़ाई की तरफ अच्छी हो इस योजना का बिहार राज्य में शिक्षा के स्तर को बढ़ाना है.

इसके लिए राज्य सरकार ने इस योजना पर अट्ठारह सौ करोड़ रुपए का बजट भी तैयार किया है छात्र-छात्राएं लैपटॉप के माध्यम से नौकरी भी ढूंढ सकते हैं और महत्वपूर्ण कार्य  के माध्यम से किए जाते हैं.

Bihar Laptop Yojana 2022 के लिए जरूरी दस्तावेज

इस योजना के आवेदन के लिए जरुरी दस्तावेज निम्नलिखित हैं:

इस योजना के के लिए छात्र-छात्राओं के पास अपना एक मोबाइल नंबर जो कि आधार कार्ड से लिंक हो.

  • अपना पासपोर्ट साइज फोटो
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • 10वीं और 12वीं क्लास की मार्कशीट
  • कौशल परीक्षण प्रमाण पत्र और
  • बैंक पासबुक

यह सारे दस्तावेज जरूरी होंगे.

लैपटॉप की विशेषताएँ

आइए हम आपको बताते हैं कि जो लैपटॉप सरकार द्वारा सारे छात्र छात्राओं को मिल रहा है उससे छात्रों को बहुत फायदा होगा. आप सभी को पता है कि पूरे राज्य में लाखों की संख्या में विद्यार्थियों को लैपटॉप योजना का लाभ कराना ही सरकार का उद्देश्य है.

हमने इस आर्टिकल में सभी जरुरी जानकारी प्रदान की है ताकि छात्रों को लैपटॉप से फायदा मिल जाए. लैपटॉप के स्पेसिफिकेशन के बारे में ऑफिशियल कोई भी अनाउंसमेंट नहीं किया गया है. परंतु कुछ श्रोतो से मिली जानकारी के अनुसार लैपटॉप में निम्नलिखित विशेषताएं होंगी.

  • इसमें छात्रों के लिए महत्वपूर्ण सॉफ्टवेयर एवं टूल्स पहले से ही स्टाल होंगे.
  • लैपटॉप में विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम प्रे इंस्टॉल्ड होगा.
  • लैपटॉप काफी स्लिम लुकिंग होगा ताकि छात्र आसानी से कहीं भी प्ले जा सके.
  • अगर हम उसके साइज की बात करें तो 14 इंच की डिस्प्ले और LED होगी.
  • इस लैपटॉप में 4GB का राम और 500 जीबी का स्टोरेज होगा. इससे काम करने में आसानी होगी.
  • लैपटॉप के माध्यम से छात्र ऑनलाइन पढाई कर पाएंगे और कुछ नया सीख पाएंगे.

कई उच्च शिक्षण संस्थानों में लैपटॉप की आवश्यकता होती है तो वैसे छात्रों के लिए यह योजना काफी महत्वपूर्ण साबित होगी. इसलिए बिहार में यह छात्रों को अपनी शिक्षा के प्रति गंभीर बनाएगा और वास्तव में बिहार के छात्रों पर लैपटॉप खरीदने का बोझ माता-पिता के पक्ष में कम हो जाएगा, जिससे यह जिम्मेदारी खुद पर आ जाएगी. तो कुल 18000 करोड़ इस प्रकार इस बिहार फ्री लैपटॉप योजना का बजट तय है.

निष्कर्ष

आप सभी को पता होगा कि अभी हाल ही में कोरोना वायरस के चलते देश मे लॉकडाउन घोषित कर दिया गया था, जिससे छात्रों को भी काफी नुकसान हुआ. स्कूल, कॉलेज, कोचिंग आदि बंद थे तो उन्हें घर मे रहना पड़ा. ऐसे में बहुत से बच्चे जिन्हें इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध थी, वो ऑनलाइन क्लास कर पाए और अपनी पढ़ाई को भी जारी रख पाए. इसी को देखते हुए सरकार 10वीं और 12वीं पास विद्यार्थियों के लिए बिहार मुफ्त लैपटॉप योजना के माध्यम से फ्री लैपटॉप का वितरण सर्कार करेगी. अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.