Bihar Board Inter 1St Merit List कब आएगा 2022 : इंटर में नामांकन के लिए प्रथम चयन सूची कब जारी होंगे जल्दी देखें यहां से

जैसा कि दोस्तों हाल ही में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा 12वीं में नामांकन करने के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन  कई छात्रों ने अप्लाई किए हैं।  जिसके अंतर्गत वह ऑनलाइन की संपूर्ण प्रक्रिया  22 जून 2022 से आरंभ हो चुकी थी। एवं  बता दें कि  इस नामांकन की अंतिम तिथि  30 जुलाई 2022 तक ही तय की गई थी। जिसके पश्चात बताया जा रहा है कि सभी छात्र एवं छात्राओं का जितने भी स्टूडेंट थे।

bihar board inter 1st merit list kab aayega

वह अपने पहली लिस्ट की सूची को लेकर काफी परेशान दिख रहे थे  उनका कहना था कि कब तक यह इंटर में एडमिशन के लिए पहली सूची का इंतजार करेंगे। कब यह लिस्ट की घोषणा की जाएगी कभी यह लिस्ट जारी होगी इन्हीं सब चीजों को ध्यान में रखते हुए मैं आपको इस बात से अवगत करवा दूं कि हमारी आर्टिकल के माध्यम से आप सभी छात्र छात्राओं को पहली लिस्ट में चयनित छात्राओं के बारे में पूरी इंफॉर्मेशन देने वाले हैं जिसके तहत आप इस आर्टिकल को पूरा का पूरा पढ़ें। 

इंटर एडमिशन प्रथम (1st) चयन सूची कब जारी होंगे 2022?

जैसा कि दोस्तों आप सभी को यह मालूम ही होगा कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा आयोजित की गई इंटर में एडमिशन के लिए ऑनलाइन एप्लाई के लिए जारी कर दिया जा चुका था।

जो कि बीते माह 22 जून 2022 से आरंभ हो चुकी थी। तथा इसका अंतिम तिथि 30 जुलाई 22 तक की थी। जिसमें छात्र-छात्राओं ने ऑनलाइन अप्लाई करके सफलतापूर्वक आवेदन कर चुके हैं।

Bihar Board Inter 1St Merit List Kab Aayega 2022

जिस प्रकार से हमारे देश के 1 राज्य बिहार में वहां के शैक्षणिक व्यवस्था के अंतर्गत बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा इंटर में नामांकन हेतु ऑनलाइन आवेदन जारी किया गया था। जिसके अंतर्गत सभी बच्चे विद्यार्थी आवेदन ऑनलाइन कर रहे थे। किंतु आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है।

अब बच्चों को दिया इंतजार करवाया जा रहा है कि कब उनका प्रथम चयन सूची का लिस्ट जारी किया जाएगा। किंतु मैं आप सभी को यह बात बताते चलूं कि इंटर में एडमिशन हेतु अंतिम तिथि समाप्त कर दिया गया है। जिसके बाद सभी स्टूडेंट यही इंतजार में है कि आखिर मेरिट लिस्ट घोषित किया जाएगा।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा मेरिट लिस्ट कब जारी किया जाएगा इसी खबर के लिए बिहार के सभी छात्र कभी परेशानी में दिखते नहीं आ रहे हैं। इसलिए मैं बता दूं कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा यह घोषणा की गई है कि इंटर में एडमिशन लेने के लिए मेरिट लिस्ट में प्रथम सूची अगस्त के दूसरे सप्ताह में घोषित कर दिया जाएगा जिसकी सूचनाएं इस संस्था के ऑफिशियल वेबसाइट के द्वारा दी जा चुकी है।

इंटर में एडमिशन के लिए क्या क्या जरूरत होती है?

जिस प्रकार से हमारे देश में आजकल के बच्चों अंदर  टैलेंट पाए जा रहे हो उससे यह पता चल रहा है कि हमारा देश शिक्षा के स्तर पर काफी मजबूती पर नजर आ रहे हैं। वही आजकल हमारे देश के विभिन्न राज्यों में राज्य शिक्षा के अनुसार कई सारे बोर्ड के रिजल्ट घोषित कर दिए जा चुके हैं। जिसमें बहुत सारे बच्चों ने अच्छे अंक लाकर अपना नाम रोशन किया है तथा अपना टैलेंट को प्रदर्शित किया है। 

हम बात करेंगे इसी में से हमारे  देश के एक राज्य बिहार के बारे में जहां बहुत सारे बच्चों ने दसवीं की परीक्षा पास कर अब उसके आगे इंटरमीडिएट में एडमिशन लेने के लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति में ऑनलाइन आवेदन कर चुके हैं।

किंतु मैं आपको बता दूं कि इंटर में एडमिशन लेने के लिए आपको निम्नलिखित चीजों की आवश्यकता पड़ेगी जो इस प्रकार से दोस्तों बिहार परीक्षा समिति के तहत इंटरमीडिएट में एडमिशन लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन किए हैं तो वह अपने  पहली सूची  के डाउनलोड करने के पश्चात ऑफलाइन की प्रक्रिया की जाती है। जिसमें से आपको बहुत सारे अर्थात कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी जिसमें से कुछ प्रक्रिया आगे होगी। जिसके बारे में आगे विस्तार से बताऊंगा तो बने रहिए।

इंटर में एडमिशन लेने के लिए क्या-क्या दस्तावेज होने चाहिए? 

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से  यह अपडेट निकल कर आ रही है कि दसवीं पास करने के बाद जिन छात्राओं ने इंटर के एडमिशन के लिए जितने भी छात्र आवेदन किए हैं उन सभी को आवेदन के पश्चात ऑफलाइन प्रक्रिया के अनुरूप कुछ मुख्य दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी तो इस प्रकार से 

  • मोबाइल नंबर 
  • ईमेल आईडी 
  • दसवीं का मार्कशीट 
  • 10वीं का प्रवेश पत्र
  • ऑनलाइन एडमिशन किया हुआ रिसीविंग 
  • स्कूल से मिला हुआ TC /SLC 
  • एडमिशन लेटर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आधार कार्ड

बिहार बोर्ड इंटर में प्रथम मेरिट लिस्ट कब तक आएगी 

जैसा कि खबरों के मुताबिक यह पता चला है बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा इंटर में जितने भी छात्र नामांकन कराने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर चुके हैं। उन सभी विद्यार्थियों का प्रथम मेरिट लिस्ट बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा अगस्त महीने के दूसरे सप्ताह में जारी कर दिया जाएगा। यह सूचना बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए दिया गया है।

निष्कर्ष

जैसा कि दोस्तों मैंने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा लिया गया ऑनलाइन एडमिशन से जुड़े तमाम खबरों से आपको अवगत करा है। जिसके अंतर्गत आवेदन किए गए छात्राओं का प्रथम मेरिट लिस्ट कब आएगा इस बात की भी पुष्टि कर दी गई है। आशा है कि आर्टिकल आपको बेहद पसंद आया होगा। यदि आपको इस आर्टिकल से संबंधित किसी भी प्रकार का प्रश्न है तो आप कमेंट बॉक्स में अवश्य पूछा उसका उत्तर देने में जल्दी समर्थ रहेंगे।

लाभदायक पोस्ट पढ़ें


Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×