Bihar Board 12th Result 2022 LIVE: क्रैश हुई बिहार बोर्ड की वेबसाइट, अब ऐसे चेक करें 12वीं का रिजल्ट

बिहार बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2022 || बिहार बोर्ड 10वीं की रिजल्ट कब तक आएगा || BSEB 10 वीं परिणाम 2022 मार्कशीट पीडीएफ डाउनलोड|| जानिए कब आएगा बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट || बीएसईबी 10वीं रिजल्ट 2022 || बिहार बोर्ड 10 वीं की रिजल्ट कैसे जांच करें||

बिहार बोर्ड के 12वीं कक्षा का रिजल्ट घोषित हो चुका है. इस प्रकार बहुत सारे विद्यार्थी जो इतने दिनों से इंतजार कर रहे थे अब उनका इंतजार खत्म हो चुका है. रिजल्ट देखने के लिए आप नीचे दिए गए 3 साइट का इस्तेमाल कर सकते हैं. इन तीनों वेबसाइट में से किसी भी वेबसाइट पर जाने पर आपको रिजल्ट देखने का लिंक पर आप तो हो जाता है. जल्दी करें और अभी देखें अपना रिजल्ट

बिहार बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2022 : बिहार बोर्ड 10 वीं की रिजल्ट आ चूका है . जैसा की पहले से मालूम था की बिहार बोर्ड 10 वीं की रिजल्ट ऑनलाइन जारी किया जाएगा विद्यार्थियों अपने रिजल्ट की जांच बीएसईबी की अधिकारी वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं. बीएसईबी बोर्ड रिजल्ट के अध्यक्ष श्री आनंद किशोर राय जी ने बताया है कि मैट्रिक रिजल्ट की तैयारी जोर शोर से चल रही है मूल्यांकन प्राप्त हो गई है. हर साल बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षा जनवरी-फरवरी महीने में आयोजित की जाती है, हर साल की तरह इस साल भी बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षा 17 फरवरी से लेकर 24 फरवरी 2022 तक आयोजित किया गया था. इस साल बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षा में सम्मिलित होने वाले छात्रों की संख्या 1684464 थे जिसमें लड़की की संख्या 835803 और लड़कों की संख्या 84666 थे.

हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से आज हम आप सबको बताएंगे की बिहार बोर्ड 10 वीं की रिजल्ट कब आएगी और आप उसे किस तरह देख सकते हैं साथ ही इससे जुड़ी और सभी जानकारी हम आपको बताएंगे तो पूरी जानकारी पाने के लिए हमारे इस पोस्ट को अंत तक पढ़े.

बिहार बोर्ड 10वीं की रिजल्ट कब तक आएगी.

बिहार बोर्ड 10 वीं की रिजल्ट अप्रैल महीने के पहले सप्ताह में जारी करने का संभावना बताई जा रही है. विद्यार्थी अपने रिजल्ट की जांच बीएसईबी के अधिकारी वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं. बीएसईबी की अधिकारी वेबसाइट हैं biharboardonline.gov.in. अभी फिलहाल ऐसा बताया जा रहा है की बिहार बोर्ड परीक्षा समिति बीएसईबी ने 10वीं परीक्षा की आंसर की 20 मार्च 2022 को जारी किया गया था जिसके लिए आपत्ति दर्ज कराने की समय 22 मार्च तक दिया गया था.

बीएसईबी बोर्ड द्वारा सभी आपत्ती पर विचार करने के बाद ही परिणाम जारी किया जाएगा. ऐसा बताया जा रहा है की अगले कुछ दिनों में मैट्रिक टॉपर का वेरिफिकेशन और मेरिट लिस्ट तैयार करने के बाद एक्सपर्ट द्वारा इंटरव्यू लिया जाएगा इंटरव्यू में छात्रों से सभी प्रकार के सभी क्षेत्रों से प्रश्न किए जाएंगे इंटरव्यू वेरीफिकेशन संपूर्ण होने के बाद बीएसईबी दसवीं बोर्ड रिजल्ट की तारीख जारी कर देंगे.

बिहार बोर्ड 10 वीं की रिजल्ट कैसे जांच करें.

बिहार बोर्ड 10 वीं की रिजल्ट जांच करने के लिए विद्यार्थियों को सबसे पहले उसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जो की biharboardonline.gov.in हैं.

विद्यार्थियों अपने रिजल्ट की जान ऑनलाइन अथवा s.m.s. के द्वारा भी कर सकते हैं.विद्यार्थी अपनी ओरिजिनल मार्कशीट रिजल्ट जारी होने के 15 दिन बाद अपने स्कूल अथॉरिटी से जाकर ले सकते हैं.

बिहार बोर्ड दसवीं के रिजल्ट ऑनलाइन जांच करने के लिए नीचे दिए गए प्रक्रिया को फॉलो करें.

  1. सबसे पहले विद्यार्थियों को बीएसईबी के आधिकारिक वेबसाइट जाना होगा जो कि आपको ऊपर दिया गया.
  2. आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको उस के होम पेज पर रिजल्ट चेक करें करके ऑप्शन मिलेगा. अब आप उस लिंक पर क्लिक कर दें.
  3. लिंक पर क्लिक करने के बाद अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जिस पर आपको अपना रोल कोड और रोल नंबर भरना होगा. भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर दें.
  4. अब आप अपने बिहार बोर्ड दसवीं की रिजल्ट अपने स्क्रीन पर देख सकेंगे. अब आप अपने रिजल्ट की अच्छी तरह जांच कर ले.
  5. अब आप अपने रिजल्ट की स्क्रीनशॉट अथवा सामने दिए गए ऑप्शन से डाउनलोड कर ले जिससे कि आपको बाद में काम आए. 
यहां देखें रिजल्टbsebssresult.com
biharboardonline.com
biharboardonline.bihar.gov.in
आधिकारिक वेबसाइटक्लिक करें
होम पेजक्लिक करें

पिछला साल बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट जानिए कैसा था?

पिछला साल कोरोनावायरस की दूसरी लहर के चलते पूरे भारत में किसी भी बोर्ड ने परीक्षा नहीं लिया था शिवाय बिहार बोर्ड के, कोरोनावायरस लोकडाउन के चलते पिछले साल 26 मई को बिहार बोर्ड 10 वीं की रिजल्ट घोषित किया गया था. पिछले साल लगभग 15 लाख विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हुए थे जिसमें 403392 विद्यार्थी प्रथम श्रेणी लाए थे, 524217 विद्यार्थी सेकंड डिवीजन से पास हुए थे और 275402 विद्यार्थी थर्ड डिवीजन से पास हुए थे. पिछले साल बिहार बोर्ड से हिमांशु राज ने टॉप किया था.

जानिए कैसा रहा पिछले साल के इंटर का रिजल्ट?

पिछले साल बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा में पास होने वाले विद्यार्थियों की संख्या कूल 78.04% रहा जो कि 2020 के मुकाबले 2.4% कम रहा है. 2020 में 80.44% विद्यार्थी पास हुए थे. जबकि 2021 में आर्ट्स में पास होने वाले विद्यार्थियों की की संख्या 77.97% थी , कॉमर्स में पास होने वाले विद्यार्थियों की संख्या 91.48% थी और विज्ञान में पास होने वाले विद्यार्थियों की संख्या 76.28% थी. पिछले साल बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा आर्ट्स विषय मे 463 अंक के साथ मधु भारती और कैलाश कुमार टॉप किया था. वही बात करें कॉमर्स की तो सुगंधा कुमारी ने 471 अंकों के साथ टॉप किया था. और विज्ञान विषय में 471 अंकों के साथ सोना गाड़ी ने टॉप किया था.

बिहार बोर्ड 10th मेट्रिक कंपार्टमेंट परीक्षा 2022

जो विद्यार्थी परीक्षा में फेल हो जाते हैंउनके लिए एक आखरी मौका होता हैं जिससे कि वह अपना सेशन बर्बाद होने से बचा सकते हैं. कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया रिजल्ट आने के कुछ समय बाद से शुरू किया जाएगा. कंपार्टमेंट परीक्षा की प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से होगा विद्यार्थी को आवेदन देने के लिए बीएसईबी के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जो की biharboardonline.gov.in हैं.

कंपार्टमेंट परीक्षा और उसकी रिजल्ट की प्रक्रिया जल्द ही किया जाएगा जिससे कि विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के लिए एडमिशन लेने में कोई परेशानी ना हो.

इंटर परीक्षा पेपर री चेक

कभी-कभी कुछ विद्यार्थी अच्छा से परीक्षा के सवाल का उत्तर देते हैं लेकिन उनकी हैंडराइटिंग खराब होने के कारण पेपर जांच करने वाले शिक्षक अच्छे से जांच नहीं करते हैं जिससे कि विद्यार्थियों का मार्क्स कम आ जाता है. तो आज हम आपको बताएंगे की आप अगर अपने रिजल्ट से संतुष्ट नहीं हैं तो फिर आप अपने पेपर की री चेक के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं.

आप अपने पेपर की री चेक के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको बीएसईबी के अधिकारी वेबसाइट पर जाना होगा और रोल कोड और रोल नंबर के जरिए आवेदन करना होगा. आवेदन करने के 1 महीने के बाद आपको आपका सही रिजल्ट मिल जाएगा. पेपर री चेक के लिए आपको प्रत्येक पेपर के लिए उसका शुल्क जमा करना होगा जो कि आपको बाद में बताया जाएगा.

बिहार बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2022 FAQ

1. बिहार बोर्ड 10 वीं कक्षा के रिजल्ट कब तक जारी किया जाएगा?

उत्तर – बिहार बोर्ड 10 वीं कक्षा के रिजल्ट अप्रैल महीने के पहले सप्ताह जारी किया जाने का संभावना है. विद्यार्थी अपने रिजल्ट की जांच ऑनलाइन माध्यम से बीएसईबी के अधिकारी वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं.

2. बिहार बोर्ड 10 वीं की रिजल्ट कैसे जांच करें?

उत्तर – बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट जांच करने के लिए विद्यार्थियों को सबसे पहले उसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. वेबसाइट पर जाने के बाद रिजल्ट चेक करें लिंक पर क्लिक करना होगा और फिर रोल कोड और रोल नंबर डालते हुए विद्यार्थी अपने रिजल्ट की जांच कर सकेंगे.

3. विद्यार्थी अपने रिजल्ट की जांच कहां से और कैसे कर सकते हैं?

उत्तर – विद्यार्थी अपने रिजल्ट की जांच ऑनलाइन माध्यम से अथवा एसएमएस के द्वारा भी कर सकते हैं. ऑनलाइन माध्यम से जांच करने की प्रक्रिया ऊपर बताया गया हैं.

निष्कर्ष

बिहार बोर्ड 10वीं परीक्षा के रिजल्ट अप्रैल महीने के पहले सप्ताह में जारी किया जाने का संभावना है. विद्यार्थी अपने रिजल्ट की जांच बीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं. बीएसईबी के आधिकारिक वेबसाइट है biharboardonline.gov.in. बिहार बोर्ड 10वीं परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों की संख्या 16 लाख है.

उम्मीद करता हूं आप सबको हमारे इस आर्टिकल से हुआ हो आगे भी इसी तरह के सही जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट को फॉलो कर ले और हमेशा आते रहे.

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×